31 अगस्त : अरवल की मुख्य खबरें

0

किसानों को सिंचाई के लिए पानी और उर्वरक की नहीं होगी कमी – जिला कृषि पदाधिकारी

अरवल : जिला में शत-प्रतिशत रोपनी का कार्य पूर्ण हो चुका है। सोन नहर से सात दिन अरवल को तथा सात दिन पटना जिला को सिंचाई हेतु पानी की आपूर्ति की जाती है। उक्त बातों की जानकारी एक प्रेस बयान जारी कर जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया है जारी बयान में बताया गया कि अरवल जिला को शुक्रवार से शनिवार पानी की आपूर्ति होती है। इससे कृषक बंधु लाभ उठायें एवं अपने खेतों में सिंचाई करें।

बिजली विभाग को सरकार ने आदेश दिया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक बिजली की निर्वाध आपूर्ति करें, ताकि कृषक बंधु इलेक्ट्रिक पंप सेट से सिंचाई कर सके। प्रायः यह देखा जा रहा है कि कुछ कृषक बंधु शिकायत करते हैं कि नहर में पानी नहीं है। कृपया पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है अरवल जिला को एवं पटना जिला को एक एक सप्ताह के अन्तराल पर पानी की आपूर्ति की जाती है।

swatva

अरवल का नम्बर आता है तो पानी पर्याप्त रहेगा। इसके अतिरिक्त कृषक बंधु डीजल पंप सेट से भी सिंचाई कर डीजल अनुदान प्रति एकड़ सात सौ पच्चास रूपये की दर से तीन पटवन तक लाभ प्राप्त कर सकते है।यूरिया, डी०ए०पी, एन०पी० के० एस०एस०एस०पी उर्वरक पर्याप्त मात्रा में सभी प्रखंडों में उपलब्ध है। पोटाश को उपलब्धता नही होने की स्थिति में कृषक बंधु एन०पी०के० उर्वरक का प्रयोग करें। इसमें पोटाश पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

बाईक एक्सीडेंट में एक महिला बुरी तरह घायल

अरवल : बाइक एक्सीडेंट में एक अधेड़ महिला बुरी तरह घायल हो गई वहीं मोटरसाइकिल चला रहे युवक की स्थिति सामान्य है। मामला गुरुवार की दोपहर बेलसार स्थित नहर रोड की है। इस घटना को लेकर बताया जा रहा है कि परासी थाना अंतर्गत चकिया गांव का रहने वाला एक लड़का बाइक के सहारे अपनी मां के साथ कलेर जा रहा था। तभी बेलसार गांव स्थित नहर रोड पर बाइक का संतुलन बिगड़ गया और वह नहर के चार्ट में पलट गया। इस दौरान प्रत्यक्ष दर्शियों ने बताया कि उक्त बाइक चालक तेजी से गाड़ी चला रहा था तभी इस तरह की दुर्घटना हुई है। मौके पर इस घटना को लेकर ग्रामीणों ने मेहंदिया थाना को सूचित किया।

इस दौरान सूचना पाकर मेहंदिया थाने की पुलिस ने बाइक पर सवार मां एवं उसके पुत्र को कलेर अस्पताल में भर्ती कराया। इस घटना को लेकर मेडिकल सूत्रों ने जानकारी दिया कि 50 वर्षीय पूनम देवी पति रामचंद्र प्रसाद बुरी तरह घायल है। जिसे प्रथम उपचार के बाद सदर हॉस्पिटल में रेफर कर दिया गया है। इस मामले में चिकित्सा कर्मियों ने बताया कि घायल महिला पूनम देवी की स्थिति चिंताजनक थी जिसे प्रथम उपचार के के बाद आपातकालीन स्थिति में बेहतर इलाज के लिए सदर में रेफर किया गया है।

शिक्षा के मंदिर में बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी तुष्टिकरण की राजनीति – पीयूष

अरवल : राज्य सरकार द्वारा हिन्दुओं के पर्व रक्षाबंधन, हरितालिका तीज व्रत, जिउतिया, श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर सरकारी विद्यालयों में छुट्टियों को रद्द करना और हिन्दू धर्म के सबसे पवित्र पर्व छठ पूजा और दीपावली पर छुट्टियों में भारी कटौती करने पर राज्य सरकार पर हमला करते हुए भाजपा स्वच्छता अभियान के प्रदेश संयोजक सह प्रदेश कार्यसमिति सदस्य पीयूष शर्मा ने कहा है कि यह सरकार शिक्षा के पवित्र मंदिर में भी तुष्टिकरण की राजनीति शुरू कर दी। इन छुट्टियों को रद्द करना सरकार और शिक्षा विभाग का तुगलकी फरमान है। यह राज्य सरकार की तानाशाही को दर्शाती है।

मोहम्मद साहेब के जन्मदिन और चेहल्लुम पर छुट्टियों को बरकरार रखना और हिन्दुओं के पवित्र पर्व पर छुट्टियों को रद्द करना सरकार की हिन्दू विरोधी कानून को उजागर करता है। आज भाई बहन के अटूट व पवित्र रिश्ते रक्षाबंधन को शिक्षण कार्य खुले रखकर शिक्षकों और उन सभी छात्र छात्राओं को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का काम शिक्षा विभाग ने किया है,वह बहुत हीं शर्मनाक है। राज्य सरकार की ऐसी हरकत से आज पूरे शिक्षक, छात्र छात्राएं निराश हैं। हालांकि छात्र छात्राएं इस तुगलकी फरमान को बहिष्कार करते हुए आज अधिकांश स्थानों पर शिक्षण कार्य से दूर हैं।

किन्तु राज्य सरकार व शिक्षा विभाग के भयाक्रांत से शिक्षक सभी विद्यालयों में बिना बच्चे के ही अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। पीयूष ने कहा कि मानसिक दबाव बनाकर बच्चे को शिक्षा नहीं दी सकती है। उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार आने वाले दिनों में बिहार में शरिया कानून लागू कर हिन्दुओं के त्योहार मनाने पर भी रोक लगा सकती है। उन्होंने शिक्षकों को आह्वान करते हुए यह भी कहा कि इन सभी तुगलकी फरमानो का बदला आने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार को देने की आवश्यकता है। और राज्य की जनता इसका जबाव देने का मन भी बना चुकी है।

महिला की हत्या का मामला प्रकाश में आया

कुर्था,अरवल:- स्थानीय थाना क्षेत्र के मखदुमपुर गांव में एक महिला को हत्या कर शव छुपाने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महिला के भाई काको थाना क्षेत्र के पखनपुरा गांव निवासी अमन कुमार ने कुर्था थाने में अपनी बहन विभा कुमारी की हत्या का आरोप ससुराल वालों पर लगाते हुए लिखित आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराई है।प्राथमिकी में उन्होंने उल्लेख किया है की मेरी बहन विभा कुमारी की शादी 2022 में हिंदू रीति रिवाज से कुर्था थाना क्षेत्र के मखदुमपुर गांव निवासी सत्येंद्र प्रसाद यादव के पुत्र सुकेश कुमार से की गई थी।

जिसमें शादी के बाद हमारी बहन को ससुराल वालों ने शादी के कुछ दिन बाद से ही एक्सरे मशीन खरीदने के लिए दहेज की मांग लगातार करते रहते थे। लेकिन मेरी बहन ने सक्षम नहीं होने के कारण बताते हुए लगातार इनकार करती रही एक बार बीच मे सामाजिक तौर पर सुलह समझौता की कोशिश भी की गई थी। लेकिन गुरुवार सुबह स्थानीय सगे संबंधियों द्वारा मेरी बहन की हत्या कर देने की सूचना मिली तो हमलोग मखदुमपुर गांव पहुंचे तो देखा कि कोई घर पर नहीं है। अंततः उन्होंने मेरी बहन को हत्या कर शव को कहीं छुपा दी है इसके बाद भाई ने पति ससुर सास ननद गोतनी भैसुर को नामजद करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई है। हालांकि पुलिस प्राथमिकी दर्ज करते हुए अग्रेतर कारवाई में जुट गई है।

रक्षा बंधन का त्योहार धूमधाम से मनाई गई

कुर्था,अरवल :- कुर्था प्रखंड क्षेत्र में गुरुवार को रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाइयों के कलाई पर राखी बांधते हुए उनकी लंबी आयु के साथ साथ हर सफलता हासिल होने की कामना की तो वहीं भाइयों ने भी अपनी बहनों को रक्षा का वचन दिया एवं बहनों को उपहार भेंट की।

गुरुवार अहले सुबह से ही घरों में रक्षाबंधन की तैयारी शुरू कर दी गई सुबह लोगों ने स्नान आदि के बाद तैयार होकर बहनों से कलाई पर राखी बंधवाई। राखी बांधने से पहले बहनों ने भाइयों को आरती दिखाई एवं मुंह मीठा किया तथा माथे पर तिलक लगाया। इस मौके पर भाइयों ने बहनों की रक्षा का संकल्प लिया। बाजार सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शुभ मुहूर्त को देखते हुए राखी ज्यादा बहनें सुबह 8:30 बजे तक ही बांधे।

हालांकि भाई ने राखी बांधकर सोशल मीडिया पर फोटो साझा किया और बहन के प्रति प्यार बयां किया। पूरे दिन सोशल मीडिया पर भाई-बहन अपने रिश्तेदारों को अपनी फोटो भेजते रहें। साथ ही फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर रक्षाबंधन की शुभकामनाएं व बधाई का पोस्ट जारी रहा।

मोटरसाइकिल के आमने-सामने टक्कर में दो लोग घायल

कुर्था,अरवल :- स्थानीय थाना क्षेत्र के भतू बीघा गांव के निकट स्टेट हाइवे 69 पर गुरुवार को दो बाइकों की जोरदार टक्कर में दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। मिली जानकारी के अनुसार अरवल थाना क्षेत्र के महुअरी गांव निवासी मुन्ना शर्मा के 21 वर्षीय पुत्र मोनू कुमार एवं सत्येंद्र पासवान के 22 वर्षीय पुत्र पवन कुमार मोटरसाइकिल से स्नातक पार्ट वन की परीक्षा एसबीएएन महाविद्यालय दरहेटा लारी से देकर वापस अपने घर की ओर लौट रहे थे तभी भतू बीघा गांव के निकट स्टेट हाईवे 69 पर सामने से आ रहा है बाइक सवार ने रौंग साइड में आते हुए टक्कर मार दिया इसके बाद दोनों गिर पड़े वही टक्कर मारने वाला बाइक सवार वहां से नौ दो ग्यारह हो गया हालांकि घटना के बाद वहां पर आसपास का स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गई।

इसी बीच मानिकपुर ओपी अध्यक्ष दिनेश कुमार अरवल जा रहे थे जैसे ही भीड़ जमा उन्होंने देखा तो गाड़ी रोक दी उसके बाद गाड़ी से उतरकर देखा कि दो युवक को गंभीर चोटे आई है और खून से लथपथ है जिसके बाद उन्होंने बिना देर किए हीं घायलों को खुद अपनी गाड़ी में लाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्था में भर्ती कराया जहां पर चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज हेतु सदर अस्पताल अरवल रेफर कर दिया।

जिला पदाधिकारी ने भवन को हस्तगत कराने के लिए दिया आवश्वक निर्देश

अरवल : जिला अंतर्गत सिविल कोर्ट भवन सितंबर माह में पूर्ण कर जिला सत्र न्यायाधीश को हस्तगत कर दिया जाएगा। सिविल कोर्ट भवन अंतर्गत कई भवनों का निर्माण कार्य संवेदक राकेश कुमार को भवन निर्माण विभाग द्वारा दिया गया था जिसे वर्ष 19 तक पूर्ण कर लिया जाना था. किंतु आज की तिथि तक इनमें से कोई भी भवन पूर्ण कर हस्तगत करने की स्थिति में संवेदक द्वारा नहीं लाया गया है।

इन भवनों में शामिल है कोर्ट बिल्डिंग, फैमिली कोर्ट बिल्डिंग, हाजत भवन, 12 पो क्वार्टर, ए टाइप क्वार्टर, बी टाइप क्वार्टर एवं सी टाइप क्वार्टर। जिला पदाधिकारी अरवल द्वारा उक्त सभी भवनों को यथाशीघ्र पूर्ण करने हेतु संवेदक को कई बैठकों में निर्देशित किया गया है। किंतु संवेदक द्वारा कार्यों में अभिरुचि ना लेते हुए निर्माण कार्यों को जानबूझकर लंबित रखा जा रहा है.इस पर संज्ञान लेते हुए जिला पदाधिकारी अरवल द्वारा संवेदक को कड़े निर्देश देते हुए अंतिम समय सीमा दी गई है जिसके अनुसार टाइप एबीसी क्वार्टर को छोड़कर सभी भवनों को 10 सितंबर तक जिला सत्र न्यायाधीश महोदय को हस्तगत कर दिया जाना है।

इसके अतिरिक्त टाइप एबीसी क्वार्टर को हर हाल में 30 सितंबर 2023 तक पूर्ण करते हुए हस्तगत कर दिया जाना है। संवेदक को कड़ी चेतावनी दी गई है कि यदि इस समय सीमा के अनुसार उनके द्वारा कार्यों को पूर्ण नहीं किया जाता है तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी एवं उन्हें काली सूची में डाल दिया जाएगा। अरवल जिले में सिविल कोर्ट शुरू हो जाने से अरवल वासियों को कई सुविधाएं मिल सकेंगी एवं सरकारी राशि की हो रही अत्यधिक क्षति को भी रोका जा सकेगा।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here