30 अगस्त : अरवल की मुख्य खबरें

0

आम जनमानस की आशाओ आकांक्षाओ और जरूरत के प्रति संवेदनशील है केंद्र सरकार – दीपक शर्मा

अरवल : भाजपा नेता पूर्व मंडल अध्यक्ष दीपक शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट द्वारा रसोई गैस की क़ीमत में कटौती का निर्णय लेने पर आभार व्यक्त किया । इन्होंने कहा की यह कैबिनेट का महत्वपूर्ण फैसला है यह निर्णय इस बात का परिचायक है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चलने वाली एनडीए सरकार आम जनमानस की आशाओं, आकांक्षाओं व जरूरत के प्रति कितनी संवेदनशील है।

घरों में उपयोग होने वाले सभी लोगों को रसोई गैस पर दो सौ रुपए की सब्सिडी दी गई है। उज्जवला योजना के तहत पहले से ही दो सौ की सब्सिडी थी, जबकि अब अलग से दो सौ रुपए और की सब्सिडी का लाभ मिलेगा, मसलन अब उज्जवला योजना के तहत आने वालों को चार सौ की सब्सिडी मिलेगी। तेतीस करोड़ लोगों के पास गैस सिलेण्डर के कनेक्शन हैं, जबकि पचहत्तर लाख नए कनेक्शन दिए जायेंगे, 7680 करोड़ का खर्च आएगा। इस महत्वपूर्ण निर्णय के लिए प्रधानमंत्री का आभार ब्यक्त किया है।

swatva

योजनाओं को शिलान्यास के साथ-साथ धरातल पर भी उतारा जाएगा – साधना कुमारी

अरवल : नगर परिषद अरवल के बढ़ते कदम के तहत नगर परिषद क्षेत्र के सभी वार्डों की गलियों और नालियों का पक्की कारण का कार्य के लिए शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर नगरवासियों को संबोधित करते हुए मुख्य पार्षद साधना कुमारी के द्वारा कही गयी की हमारा संकल्प स्वच्छ एवं सुंदर नगर परिषद बनाना है।

इस सपनों के सकार के लिए आप सभी लोगो से सहयोग की अपेक्षा करती हूँ।आपके सहयोग और हम सभी के मेहनत के बदौलत हमारा नगर परिषद अरवल आने वाले कुछ वर्षों में बिहार के प्रथम स्थान पर होगा। उक्त बातें मुख्य पार्षद साधना कुमारी ने नगर परिषद की वार्ड नंबर तेरह में शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों और आम जनता के समक्ष बोलीं।

उन्होंने कहीं कि आगामी दो सालों के अंदर नगर परिषद के किसी भी वार्ड का कोई गली और नाली पक्की कारण से वंचित नहीं रहेगा इसके लिए नगर परिषद संकल्पित है और इस दिशा में हम लोग का सार्थक प्रयास जारी रहेगा। गली नालियों के पक्की करण हो जाने से नगर परिषद में आवा-गमन की सुविधा लोगों को उपलब्ध हो जाएगी।इसके लिए नगर वासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहीं कि नाली और गली बनाने में अगर आपका कुछ निजी जमीन भी जाता है तो आप सभी को सहयोग करना चाहिए। क्योंकि इसका फायदा सबसे अधिक आप को ही मिलेगा।

कार्यक्रम में उपस्थित कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी ने सभा को संबोधित करते कहा कि नगर परिषद के वैसे सभी लिंक सड़क जो मुख्य मार्ग एन एच से जुड़ी हुई है वैसे रास्ते को बहुत जल्द नापी करते हुए चौड़ीकारण कि जायेगी। एवं चौड़ी सड़क के दोनों तरफ़ आवश्यकतानुसार पेभर ब्लॉक लगाई जाएगी ताकि लोगो को सुबह-शाम टहलने में सुविधा हो सके एवं नहर के मुख्य मार्ग के दोनों तरफ़ वन विभाग से साम्न्यव्य स्थापित कर पेड़- पौधा लगाने का भी लक्ष्य होगा।

कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पुरी ने कहा कि नगर परिषद के विकास में राशि का अभाव नहीं होने दूंगा । इसके लिए संकल्पित है राशि के अभाव के कारण कोई भी वार्ड विकास से वंचित नहीं रहेगा राशि की समुचित व्यवस्था हमारे द्वारा की जाएगी। नगर परिषद विकास की रास्तों पर चल पड़ा है हमारा और आपका सहयोग से इसके गति प्रदान की जाएगी तो शीघ्र ही हमारा अरवल नगर परिषद स्वच्छ और सुंदर दिखने लगेगा।इस अवसर पर उपाध्यक्ष जमीला ख़ातून, वार्ड पार्षद चंचला देवी एवं दर्जनों स्थानीय लोग मौजूद थे।

समकालीन अभियान के तहत सात अभियुक्तों को किया गया गिरफ्तार

अरवल : जिले की पुलिस के द्वारा पिछले चौबीस घंटे में वीसीएनबी के अनुसार गाँव चयनित कर विशेष समकालीन अभियान चलाकर सात अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।पुलिस अधीक्षक अरवल मो० कासिम के निर्देशानुसार 29 अगस्त को वीसीएनबी के अनुसार गाँव चयनित कर विशेष समकालीन अभियान चलाकर वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया।

निर्देश के आलोक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन अरवल के नेतृत्व में प्रहार टीम अरवल एवं सभी थाना ओ०पी० अध्यक्ष के द्वारा संयुक्तरूप रूप से विशेष चयनित किये गाँव में जाकर छापेमारी अभियान चलाकर हत्या के प्रयास में तीन और मद्यनिषेध के मामले में चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है पुलिस अधीक्षक द्वारा जारी बयान बताया गया है की अरवल थाना से तीन (हत्या के प्रयास में 01, मद्यनिषेध के मामलें में 02 )

• कलेर थाना से दो (हत्या के प्रयास में-02) • मेहंदिया थाना से एक (मद्यनिषेध के मामले में 01 )

• वंशी थाना से एक (मद्यनिषेध के मामले में 01) को गिरफ्तार किया गया है साथ ही वाहन जांच अभियान के तहत पांच हजार रु० ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से वसूल की गयी है और मद्यनिषेध के तहत दो लीटर देशी शराब जब्त किया गया है।

बगैर अनुमति के जुलूस निकालने पर लगाई गई रोक

अरवल : जिला पदाधिकारी अरवल वर्षा सिंह की अध्यक्षता में – श्री कृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम पर्व 2023 के अवसर पर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित की गई। जिला पदाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि बगैर अनुमति के जुलूस नहीं निकाला जायेगा साथ ही जुलूस में डीजे बजाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। जुलूस की अनुमति के लिए जो भी आवेदन करेंगे वो समय एवं रूट चार्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी जुलूस के लिए एस डी ओ एवं एस.डी.पी.ओ. द्वारा जारी लाइसेंस होना चाहिए।

वहीं, सभी पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि वे ससमय अपने निर्धारित कार्यस्थल पर उपस्थित रहेंगे तथा कोई भी अन्जान नम्बर से कॉल आने पर तुरन्त प्रतिक्रिया देंगे एवं सही जानकारी लेकर समस्या का तुरन्त निष्पादन करेंगे। सभी ठाकुरवाड़ियों पर विशेष निगरानी रखने हेतु भी निदेशित किया गया। सोशल मीडिया पर फैलने वाले अफवाहों पर भी दृष्टि बनायें रखेंगे जिससे कि किसी भी तरह के अप्रत्याशित माहौल को बनने से रोका जा सके। पुलिस पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि जो भी जुलूस का रूटचार्ट होगा उसे अपने साथ रखेंगे एवं समन्वय बनायें रखेंगे।

पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थानाध्यक्ष को निदेशित किया गया कि आपलोग हमेशा एक दूसरे से संपर्क स्थापित रखेंगे और सूचना का आदान-प्रदान करते रहेंगे, जिससे कि सभी पदाधिकारियों को अद्यतन स्थिति की जानकारी मिलती रहे। अफवाह फैलाने वालों पर पैनी नजर रखेंगे एवं तुरन्त ही उचित कार्रवाई करेंगे। शांति समिति के सदस्यों से समन्वय बनाये रखेंगे। बैठक में पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता. उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी थानाध्यक्ष के साथ शांति समिति के सदस्य एवं अन्य उपस्थित थे।

मैराथन दौड़ प्रतियोगिता के आयोजन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित

कुर्था,अरवल : कुर्था प्रखंड अंतर्गत इब्राहिमपुर पंचायत के हेलालपुर ग्राम मे मैराथन दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजनकर्ता के रूप में पंचायत समिति सदस्य रामनाथ पासवान एवं समस्त कमिटी के सदस्य ने प्रतियोगिता कराने में मुख्य भूमिका निभाई। जिसमे कुर्था उतरी भाग एक जिला परिषद सदस्य रंजन यादव मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।इस मैराथन प्रतियोगिता मे 40 धावको ने भाग लिया जो बिहार और उत्तर प्रदेश राज्य से आयें थे।

कमिटी की ओर से प्रथम पाँच प्रतियोगियों को विभिन्न सामग्री देकर सम्मानित किया गया जिसमें पवन राजभर जिला गाजीपुर उत्तरप्रदेश को रेंजर साइकिल, रौशन यादव ठीकरौल, घोषी जिला जहानाबाद बिहार को एलईडी टीवी, विकाश कुमार जीवन विगहा,रतनी जिला जहानाबाद को टेबल पंखा,अश्वनी राजभर जिला गाजीपुर उत्तरप्रदेश को बड़ा दीवाल घड़ी एवं राजकुमार जीवन विगहा रतनी जिला जहानाबाद को दीवाल घड़ी देकर पुरस्कृत किया गया जबकि जिलापरिषद सदस्य ने भाग लेने वाले सभी धावको को अपनी ओर से प्रोत्साहन नगद राशि देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य रामनाथ पासवान, पूर्व मुखिया चंद्रभान यादव,शिक्षक राजेन्द्र चौधरी सहित सैकड़ो दर्शक मौजूद थे।

वृक्षों को राखी बांध संरक्षित करने का लिया गया संकल्प

कुर्था,अरवल :- स्थानीय प्रखंड क्षेत्र स्थित कुर्था, अलावलपुर, पंचतीर्थ सहित अन्य गावों में आओ निभाए राष्ट धर्म टीम के द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर वृक्षों में मौली धागा से निर्मित राखी को बांधा गया। साथ ही टीम के लोगों ने बताया कि पर्यावरण को संरक्षित करने की दिशा में यह अनूठी पहल है। इससे वृक्षों के साथ भावनात्मक लगाव हो जाता है। वृक्षों को राखी बांध कर प्रकृति बचाओ का संदेश दिया क्योंकि वृक्ष से ही जीवन है और वृक्षों की रक्षा करना हम सबो का कर्तव्य है तभी पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। इस संदेश को देते हुए वृक्षों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी ली गई। वही उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार से वृक्षों की कटाई की जा रही है काफी चिंता का विषय है लोग बड़े-बड़े जंगलों को काट कर उसने फैक्ट्रियां लगा रहे हैं तथा बड़े-बड़े शहर बसाये जा रहे हैं। जिसके कारण वृक्षों की संख्या लगातार घट रही है।

परिणाम स्वरूप विभिन्न प्रकार के बीमारी देखने को मिल रहे हैं। ग्लोबल वार्मिंग और हवा में जारी कार्बन डाई औक्साइड की समस्या पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है। जिसके कारण दुनिया में बाढ़, तापमान में वृद्धि और अजीब प्राकृतिक घटनाओं जैसी समस्याएं देखी जा रही हैं। प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा के बीच संतुलन होना चाहिए और इन पेड़ों को राखी बांधने और उन्हें सुरक्षा का वादा करने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है। आज जो हम सब प्राकृतिक आपदा से परेशान हो रहे है जो कहीं ना कहीं पेड़ और प्रकृति के खिलवाड़ के ही कारण हुआ है। साथ ही कोरोना काल मे हम सबों ने वृक्ष के महत्व को देखा और समझा।

लोगों को यह समझना चाहिए कि वृक्ष हमारे लिए अति महत्वपूर्ण है और आज जब रक्षाबंधन का त्यौहार हो तो क्यों नहीं हम वृक्षों को ही अपना भाई माने और उसको राखी बांध कर उसके सुरक्षा की जिमेदारियां ले साथ ही भरपूर कोशिश हो कि हर पर्व-त्यौहारों, बच्चों के जन्मदिन, शादी की सालगिरह आदि जैसे कार्यक्रमों पर पौधारोपण जरूर करें। समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्मदिन पर एक फलदार पौधा लगाने का प्रतिज्ञा लेनी चाहिए। एक वृक्ष लगाना कई यज्ञ के बराबर है, एक पेड़ सौ लोगों को ऑक्सीज़न देने का काम करता हैं। अतः हम सबको प्रतिज्ञा लेनी चाहिए की वृक्ष भी हमारा भाई है यह मानकर पौधा रोपण करें।

मोटरसाइकिल के आमने-सामने टक्कर से पांच सवार गंभीर रूप से घायल

अरवल : सोन नहर सुरक्षा पथ पर दो बाइक के आमने-सामने की टक्कर में पांच युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर इमरजेंसी वाहन 112 नंबर की गाड़ी के कर्मियों के द्वारा घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना सोन नहर सड़क स्थित बंधु बिगहा गांव के समीप बुधवार की दोपहर लगभग तीन बजे की है। इस घटना को लेकर प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि टक्कर इतनी जबरदस्त था कि दोनों बाइक पर सवार युवक पत्ता की तरह उड़ गये तथा नहर के चार्ट में इधर-उधर बिखर गये। अचानक इस तरह की घटना को देखते हुए स्थानीय लोगों ने इमरजेंसी वाहन 112 नंबर को फोन किया।

तत्पश्चात् ग्रामीणों के सहयोग से इमरजेंसी वाहन की कर्मियों के द्वारा सभी पांचो घायलों को इलाज हेतु सदर अस्पताल पहुंचाया गया। इस मौके पर ग्रामीणों का कहना था कि दोनो बाइक सवार तेज रफ्तार से गाड़ी को चला रहे थे तभी दोनों बाइक सवारों ने अपना संतुलन खो दिया और आमने-सामने की टक्कर हो गई। इस घटना को लेकर बताया जाता है कि दो युवक ग्राम अहियापुर सदर अरवल का रहने वाला था वहीं उसरी स्थित मनेरी बीघा के तीन युवक गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है।

इस घटना को लेकर फिर से एक बार 112 नंबर की गाड़ी को लोगों ने सराहना किया है क्योंकि सोन नहर सड़क पर चार पहिया वाहन का संचालन लगभग नहीं के बराबर होता है। इस स्थिति में इमरजेंसी गाड़ी 112 नंबर लोगों को जान बचाने में कामयाब हो रहा है। घटना की सूचना मिलते ही मेहंदीया थानाध्यक्ष अमित कुमार सदर अस्पताल पहुंचकर घायलों का जायजा लिया।बताया जा रहा है कि गंभीर रूप से घायल युवकों को पटना पी एम सी एच रेफर कर दिया गया है।

मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायलों का स्थानीय विधायक ने लिया हाल-चाल

अरवल : मोटरसाइकिल दुर्घटना में घायल युवा को सदर अस्पताल देखने पहुंचे स्थानीय विधायक महानंद सिंह विधायक ने बताया कि मुझे दूरभाष पर किसी के द्वारा सूचना मिली कि बंधु बिगहा नहर के पास दो मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त हो गई है जिसमें पांच युवक गंभीर रूप से घायल हो गए है।

घायलों में जावेद अख्तर, रहीम अंसारी, इश्तियाक अंसारी, मुकेश कुमार, चंदन कुमार शामिल है। विधायक ने बताया कि घायल लोगों को बेहतर इलाज को लेकर स्वास्थ्य प्रबंधक को दिशा निर्देश दिया गया है। स्थानीय विधायक ने घायल के परिवारों को सांत्वना देते हुए हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया दूसरी तरफ मुख्यालय के समीप देर शाम को मोटरसाइकिल दुर्घटना की सूचना मिली है जिसमें मोटरसाइकिल सवार की मौत हो गई है।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here