29 अगस्त : अरवल की मुख्य खबरें

0

पायस मिशन स्कूल में सावन महोत्सव सह मेहंदी प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

अरवल : पायस मिशन स्कूल में सावन महोत्सव सह मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सीमा कुमारी, मद्यनिषेध अधीक्षक प्रियंका कुमारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, खुशबू कुमारी डी.आर.डी.सी., ऐश्वर्या कुमारी, जल-जीवन हरियाली, रचना कुमारी, डी.पी.ओ. के द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्ज्वल के साथ किया गया। साथ ही इस कार्यक्रम में लीला कुमारी, विभा कुमारी, गरिमा कुमारी, खुशबू कुमारी ने भी अपना कीमती वक्त इस कार्यक्रम के लिए निकाला।

कार्यक्रम में छात्राओं के द्वारा सभी लोगों का पुष्पगुच्छ एवं सावन क्वीन के शैशे दिया गया तथा स्वागत गान के साथ उनका स्वागत किया गया। उसके बाद कजरी गीत, अकाल गीत, लोकनृत्य के साथ मेंहदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आरंभ प्राचार्या सोनम मिश्रा के सम्बोध न के साथ शुरू हुआ, उन्होंने इस कार्यक्रम के महत्ता पर प्रकाश डालते हुए इसका आगाज किया। सावन माह भगवान शंकर को समर्पित माह है।

swatva

इसलिए इस माह को धार्मिक नजरिये से भी काफी महत्व है। इसके साथ भारत देश एक कृषि प्रधान देश है, इसलिए इस माह में खेती के नजरिये से भी काफी महत्वपूर्ण माह माना गया है। इसलिए इस तरह के आयोजन से हमारे बच्चों अपने देश की संस्कृति के बारे में अच्छी जानकारी मिलती है और इसके लिए उन्होंने विद्यालय प्रबंधन को ध न्यवाद दिया। कार्यक्रम के अंत में सभी महिला पदाधिकारी के हाथों में छात्राओं के द्वारा मेंहदी भी लगायी गयी।

इसके साथ ही आज मेजर ध्यानचन्द जी के जन्मदिवस एवं राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर विद्यालय में खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन अरवल जिले के श्री रविन्द्र कुमार, डीडीसी एवं प्रभात कुमार झा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी के द्वारा फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर बच्चों के द्वारा विभिन्न तरह के खेलों का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक राज कुमार, सह निदेशक अशोक कुमार, प्राचार्या श्रीमती सोनम मिश्रा, कॉर्डिनेटर प्रेम राजवंश, श्याम सुन्दर शर्मा, आर्ट एण्ड क्राफ्ट की टीचर कविता शर्मा, संगीत शिक्षक द्विवेश मिश्रा सहित अन्य शिक्षक शिक्षिकायें उपस्थित हुए।

वार्षिक आम बैठक का किया गया आयोजन

अरवल : इंडियन रेड क्रॉस सोसाईटी जिला इकाई अरवल के प्रबंध समिति के सदस्यों का निर्वाचन सम्पन्न किया जाना है। उक्त निर्वाचन प्रक्रिया के क्रम में 29 अगस्त को पूर्वाहन 11:30 बजे से भारतीय रेड क्रॉस सोसाईटी जिला इकाई अरवल की वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया गया। उप विकास आयुक्त, अरवल सह वाइस प्रेसिडेन्ट, इंडियन रेड क्रॉस सोसाईटी जिला इकाई अरवल की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष, अरवल में सम्पन्न हुआ, जिसमें वर्ष 2016 से अबतक के हुए व्यय की राशि का अनुमोदन किया गया तथा नियमानुसार भारतीय रेड क्रॉस सोसाईटी जिला इकाई अरवल के प्रबंध समिति के सदस्यों के निर्वाचन हेतु तिथि का निर्धारण किया गया।

उक्त बैठक में स्थानीय विधायक अरवल महानन्द सिंह इंडियन रेड क्रॉस सोसाईटी, अरवल के आजीवन सदस्य के रूप में उपस्थित हुए। इनके साथ-साथ बैठक में जिले के जिला स्थापना उप समाहर्ता प्रभात कुमार झा, वरीय उप समाहर्ता देवज्योति कुमार, इंडियन रेड क्रॉस सोसाईटी जिला इकाई अरवल के स्टेट रिप्रजेन्टेटिव डॉo धनंजय कुमार, चेयरमैन देवेन्द्र कुमार, वाईस चेयरमैन निसार अख्तर अंसारी, सेकेट्री राज नारायण चौधरी, ट्रेजरर निर्भय कुमार सिंह एवं अन्य सदस्यगण उपस्थित हुए।

रोजगार सह मार्गदर्शन मेंले का उद्घाटन जिला पदाधिकारी के साथ अन्य पदाधिकारी ने संयुक्त रूप से किया

अरवल : जीविका प्रखंड क्रियान्वयन इकाई अरवल सदर द्वारा रोजगार मेले का आयोजन दीन दयाल उपाध्याय कौशल योजना के अंतर्गत अरवल इंडोर स्टेडियम परिसर में किया गया । इस मेले का उद्घाटन जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह, अपर समाहर्ता संजय कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी दिलीप कुमार और जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक रागिनी कुमारी के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वल्लित कर किया गया।

बारी-बारी से सभी पदाधिकारीयों ने रोजगार मेले में अपना संबोधन किया। जिला पदाधिकारी ने रोजगार मेले में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहीं कि बहुत से युवा आगे की नियमित पढ़ाई नहीं कर पाते और घर पर बेरोजगार ही रहते हैं या असंगठित क्षेत्र में रोजगार करने को विवश हो जाते है, ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार मेलों के माध्यम से संगठित क्षेत्र में रोजगार के अवसर लाभकारी हो सकते है।

उन्होंने जीविका दीदीयों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की। रोजगार मेले में दिन भर लोगों की भीड़ लगी रही। लोग विभिन्न काउंटर पर पूछताछ कर जानकारी का लाभ लेते रहे। रोजगार मेला में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे युवक एवं युवतियों को जिला पदाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।

मेले में अतिथि के रूप आये पुलिस अधीक्षक मो. कासिम के द्वारा भी मेले में आये युवाओं का मागदर्शन किया गया। मेले में युवाओ को सीधे रोजगार प्रदान करने हेतु 15 कंपनी, प्रशिक्षण सह रोजागर हेतु 03 प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंट एजेंसी एवं प्रशिक्षण सह स्वरोजगार हेतु 02 एजेंसियों उपस्थित रही। लगभग 620 युवाओं ने मेला स्थल पर ही विभिन कंपनियों एवं पी एल ए द्वारा निबंधन कराया। जिसमें लगभग 120 लोगों को सीधे रोजगार हेतु निबंधित किया गया।

जनता दरबार में आने वाले फरियादियों की समस्या हर हाल में की जाएगी समाधान – साधना कुमारी

अरवल : नगर परिषद कार्यालय में नप अध्यक्ष साधना कुमारी द्वारा लगाए गए जनता दरबार में फरियादियों की भीड़ उमड़ पड़ी इस दौरान लोगों के द्वारा नप अध्यक्ष को अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए इसके निदान हेतु पहल करने का आग्रह किया गया जिस पर नप अध्यक्ष द्वारा मामले से संबंधित अधिकारियों को तत्काल निष्पादन हेतु निर्देश देते हुए यह कहा गया कि जनता हमारे कार्यालय में आशा और उम्मीद लेकर आती है ,उसके उम्मीद पर खरा उतरने का प्रयास करना हमारी और आपका दायित्व है। उन्होंने कहा कि जिस उम्मीद के साथ जनता ने मुझे चुना है उनके उम्मीद के साथ किसी तरह की खिलवाड़ मैं नहीं होने दूंगी।

नप अध्यक्ष द्वारा लगाए गए जनता दरबार में लगभग आठ दर्जन से भी ज्यादा मामले लेकर नगर परिषद क्षेत्र के तमाम वार्डो से आम जनता पहुंचे थे। जिसमें अधिकांश मामले प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित रहा जिसमें अधिकाश लोगो का कहना था कि हमारी पहली या दूसरी या तीसरी किस्त का भुगतान शीघ्र कर दिया जाए ताकि हमारे मकान का सपना सरकार हो सके जनता दरबार के दौरान नप अध्यक्ष द्वारा लगभग चार दर्जन से अधिक मामलों के निष्पादन कर दिया गया।

शेष मामलों के प्रतिवेदन की जांच करने के उपरांत मामले का निष्पादन का आदेश दिया गया है जनता दरबार में दिन प्रतिदिन लोगों का बढ़ती संख्या को देखते हुए नप अध्यक्ष ने कहा है कि जिस प्रकार नगर परिषद के लोग हमारे ऊपर विश्वास कर जनता दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज कर रहे हैं उसके कारण हमारा दायित्व और भी बढ़ गया है उन्होंने कहा कि जब लोगों के महत्वाकांक्षाएं हमसे ज्यादा हो तो उस महत्वाकांक्षा को पूरा करने का जिम्मेदारी भी हमारी ही है।

उन्होंने अधिकारियों को कार्यालय कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी नगर परिषद क्षेत्र की आम जनता हमारे कार्यालय में अगर आते हैं तो उनके मामलों का निष्पादन करने का पूरा प्रयास करें। इस दौरान वृद्धा पेंशन, पारिवारिक लाभ, कन्या विवाह योजना सहित कई अन्य मामले भी सामने आए। जनता दरवार में नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी, वार्ड पार्षद दीपू रंजन, नीतीश कुमार, शिवशंकर कुमार एवं कार्यालय कर्मीगण उपस्थित रहें।

नगर परिषद के बढ़ते कदम के तहत नप के सभी वार्डों की गलियों और नालियां होगी पक्की कारण: साधना कुमारी

अरवल : नगर परिषद के बढ़ते कदम के तहत नगर परिषद क्षेत्र के सभी वार्डों की गलियों और नालियों का पक्की कारण किया जाएगा हमारा संकल्प स्वच्छ सुंदर नगर परिषद बनाना है इसमें नगर परिषद के लोगो से सहयोग की अपेक्षा करती हु ! उक्त बातें नप अध्यक्ष साधना कुमारी ने नगर परिषद की वार्ड नंबर 25 में शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों और आम जनता से को संबोधित करते हुए कहीं उन्होंने कहीं कि आगामी दो सालों के अंदर नगर परिषद के किसी भी वार्ड का कोई गली और नाली पक्की कारण से वंचित नहीं रहेगा इसके लिए नगर परिषद संकल्पित है और इस दिशा में हम लोग का सार्थक प्रयास जारी रहेगा उन्होंने कहा कि गली नालियों के पक्की कारण हो जाने से नगर परिषद में आवा गमन की सुविधा लोगों को उपलब्ध हो जाएगी।

इसके लिए नगर वासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहीं कि नाली और गली बनाने में अगर आपका कुछ निजी जमीन भी जाता है तो आपके सहयोग करना चाहिए क्योंकि इसका फायदा सबसे अधिक आप को ही मिलेगा । नगर परिषद के लिंक सड़क का चौड़ी कारण किया जाएगा इसके लिए विभाग के द्वारा पत्राचार किया जा रहा है शीघ्र ही इसके सार्थक परिणाम हम लोग को बीच में देखने को मिलेगा इस अवसर पर कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पुरी ने कहा कि नगर परिषद के विकास में राशि का भाव नहीं होने दूंगा।

इसके लिए संकल्पित है राशि के अभाव के कारण कोई भी वार्ड विकास से वंचित नहीं रहेगा राशि की समुचित व्यवस्था हमारे द्वारा की जाएगी आप लोग सहयोग करें नगर परिषद विकास की रास्तों पर चल पड़ा है हमारा और आपका सहयोग से इसके गति प्रदान की जाएगी तो शीघ्र ही हमारा अरवल नगर परिषद स्वच्छ और सुंदर दिखने लगेगा। इस अवसर पर नगर परिषद उपाध्यक्ष जमीला ख़ातून , वार्ड पार्षद इंद्रजीत कुमार, अरविंद कुमार, शिव शंकर कुमार, एवं सम्मानित नगरवासीगण उपस्थित रहें।

जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की किया गया बैठक

अरवल : जिला पदाधिकारी अरवल वर्षा सिंह की अध्यक्षता में अनु० जाति एवं अनु0 जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम अन्तर्गत जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अनु० जाति एवं जनजाति पर अत्याचार निवारण के लिए सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति बनाई गई है जिससे कि इस समाज से जुड़े अत्याचार के मामलों को ठीक किया जा सकता है।

विधायक महानन्द सिंह द्वारा बताया गया कि पीड़ितों को सभी प्रकार का मुआवजा उपलब्ध करायेंगे एवं दर्ज कांडों का अनुसंधान पुलिस पदाधिकारी गंभीरता पूर्वक करेंगे। बैठक में विधायक अरवल महानन्द सिंह, पुलिस अधीक्षक मो० कासिम, उप विकास आयुक्त रविन्द्र कुमार के साथ राजनीतिक दल के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

खेल दिवस पर किया गया प्रतियोगिता का आयोजन

करपी,अरवल : प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय के प्रांगण में खेल दिवस के अवसर पर खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 100 मीटर दौड़ एवं खो-खो प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। शारीरिक शिक्षक रंजीत कुमार के निर्देशन में प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।वर्ग प्रथम से तीसरे वर्ग तक 100 मी बालिका वर्ग में प्रथम स्थान पर मुस्कान कुमारी ,द्वितीय स्थान पर रेनू कुमारी तथा तृतीय स्थान पर ललिता कुमारी रही। वर्ग 4 से 5 तक 100 मी बालिका वर्ग की दौड़ प्रतियोगिता में आरती कुमारी प्रथम स्थान पर मानसी कुमारी द्वितीय स्थान पर तथा राधा कुमारी तृतीय स्थान पर रही। वर्ग 6 से 8 तक बालिका वर्ग की 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में प्रतिमा कुमारी प्रथम ,ऋषि कुमारी द्वितीय तथा प्रियंका कुमारी तृतीय स्थान पर रही।

100 मी बालक वर्ग की दौड़ प्रतियोगिता में तीसरी क्लास का आयुष कुमार प्रथम ,कुंदन कुमार द्वितीय तथा अर्जुन कुमार तृतीय स्थान पर रहे। वर्ग 4 से 5 तक 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में बालक वर्ग में विक्रम कुमार प्रथम, लवकुश कुमार द्वितीय तथा दीपू कुमार तृतीय स्थान पर रहे। वर्ग 6 से आठवीं वर्ग की 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता बालक वर्ग में सुजीत कुमार प्रथम, दीपू कुमार द्वितीय तथा जितेंद्र कुमार तृतीय स्थान पर रहे।

परिक्ष्यमान बीडीओ ने की बीएलओ के साथ बैठक

करपी,अरवल: सोनभद्र वंशी सूर्यपुर प्रखंड मुख्यालय में योगदान करते ही परिक्ष्यमान बीडीओ अमर नाथ ने सभी विभागों की समीक्षा की,वहीं बीएलओ कर्मियों के साथ बैठक कर मतदाता सूची से संबंधित जानकारी प्राप्त की।बीडीओ ने पदभार ग्रहण करने के साथ आवास सहयको सहित अन्य कर्मियों से मुलाकात कर विकास कार्यों की समीक्षा की। इधर बीएलओ के बैठक में बीडीओ ने प्रपत्र 6, 7 एवं 8 के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

मृतक मतदातों को सूची से नाम हटाने पर भी चर्चा की।बीडीओ ने कहा की विकास योजनाओं के साथ साथ अन्य कार्यों में वंशी जिले में काफी अपडेट रहने वाला प्रखंड में शुमार है मेरी कोशिश होगी कि मैं भी अपना योगदान करूं। उन्होंने सभी कर्मियों से एक टीम के रूप में कार्य करने की अपील की। इसके पूर्व करपी प्रखंड में परिक्ष्यमान बीडीओ के रूप में कार्यरत थे।इस दौरान प्रखंड नजीर मृत्युंजय कुमार अकेला मौजूद रहे।

समीक्षा बैठक में दिया गया आवश्यक दिशा निर्देश

करपी,अरवल: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करपी के सभा कक्ष में सभी एएनएम की समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।समीक्षा बैठक में क्षेत्र में चल रहे टीकाकरण कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में उपस्थित एएनएम को संबोधित करते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर शशिकांत कुमार ने कहा कि टीकाकरण सरकार की एक अति महत्वपूर्ण कार्य है ।गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण होना अति आवश्यक है। इसके लिए सरकार के द्वारा हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।

इन्होंने सभी एएनएम से पंचायत के अनुसार टीकाकरण के प्रगति कार्य की समीक्षा की तथा उपस्थित एएनएम से टीकाकरण में होने वाली परेशानियों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिए जाने वाले कई निर्देशों से भी एएनएम को अवगत कराया गया तथा कहा गया कि नियमानुसार टीकाकरण का कार्य करें तथा विभिन्न प्रकार के प्रपत्रों को भी भरें। जिससे कि इस संबंध में सरकार को अवगत कराया जा सके। बैठक में कृष्ण कुमार ने सभी एएनएम को टीकाकरण के क्रम में ऑनलाइन किए जाने के संबंध में भी जानकारी दी ।यूनिसेफ के करूण मिश्रा समेत स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे।

मुखिया के अधिकारों में कटौती कर किया जा रहा है परेशान- अभिषेक रंजन

अरवल : सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के कटौती के साथ अधिकार एव जनहित के विभिन्न मुद्दों को लेकर जिले के मुखिया संघ के द्वारा धरना एवं विरोध प्रदर्शन किया गया। जिसकी अध्यक्षता मुखिया संघ के प्रदेश संयोजक सह जिला मुखिया संघ के जिला अध्यक्ष अभिषेक रंजन के द्वारा किया गया धरना प्रदर्शन में शामिल विधान परिषद सदस्य नागेन्द्र कुमार रिंकु ने कहा कि सरकार के द्वारा ग्राम स्वराज को समाप्त कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों को खत्म की जा रही है।

सरकार के द्वारा मुखिया के अधिकारों में कटौती कर मुखिया को परेशान की जा रही है जो नही होने दी जाएगी मुखिया के हक एव अधिकार मे कटौती मुखिया बर्दाश्त नही करेंगे। मुखिया संघ विभिन्न माँग को लेकर 16 अगस्त से ही बिहार के जिले के सभी मुखिया हड़ताल पर हैं जिसके कारण पंचायत के सभी विकास कार्य पूर्ण रूप से बाधित हो गई है।

उन्होंने कहा की मुखिया के हक अधिकार दिलाने के लिए जितना भी संघर्ष करना पड़ेगा हम करने को तैयार हैं सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष करने का काम करेंगे उन्होंने कहा कि जब तक सरकार मुखिया के हक अधिकार नहीं देता है तब तक आंदोलन जारी रहेगा इस अवसर पर मुखिया संघ के प्रदेश संयोजक ने कहा कि वर्तमान सरकार के द्वारा ग्राम पंचायत को 73वां संविधान के तहत प्रदत 29 अधिकारों को पूर्णरूपेण ग्राम पंचायत को सौंपा जाना चाहिए जो कि सरकार कटौती कर रहा है।

उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की रक्षा हेतु पारित निर्णय का सरकार अनुपालन करें ग्राम सभा से चयनित योजनाओं को प्राथमिकता दे सरकार ग्राम सभा में अनावश्यक हस्तक्षेप बंद करें मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजना में ब्रेडा विफल हो चुका है इस को पुनः पंचायत सरकार को सौंपा जाए पंचायत सरकार भवन के निर्माण में पूर्व भी असफल हो चुके हैं इसलिए ग्राम पंचायत सरकार निर्माण का कार्य पंचायत के मुखिया को दिया जाए मुख्यमंत्री नल जल योजना का पूरी तरह से बाधित हो चुका है।

पीएचडी से हटाकर पंचायत को सौंपा जाए ग्राम पंचायत के प्रतिनिधि को वेतन भत्ता में बढ़ोत्तरी करना होगा ताकि पंचायत प्रतिनिधि पूरी तत्परता के साथ पंचायत को विकास कर सके उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के मुखिया को पूरी सुरक्षा सरकार प्रदान करें सभी मुखिया को हथियार का लाइसेंस दिया जाए पंचायत में बंद पड़े कबीर अंतोष्टि योजना को शीघ्र सरकार चालू करें सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को गति प्रदान किया जाए एवं राशि में बढ़ोतरी की जाए ग्राम पंचायत को पुनः मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने का अधिकार दिया जाए।

अपराधियों के द्वारा हत्या कर दिए गए मुखिया के परिजनों को 50 लाख मुआवजा एवं सरकारी नौकरी का प्रावधान सरकार करें मनरेगा में ग्राम पंचायत को प्रशासनिक का अधिकार में किसी तरह का कटौती नहीं करके बल्कि उसे बढ़ाया जाए। 15वीं वित्त की राशि में टाइड और अनटाइड की बाध्यता को पूर्ण रूप से समाप्त किया जाए प्रधानमंत्री आवास योजना में नए लाभुको नाम जोड़ने का अधिकार मुखिया को दिया जाए प्रदेश संयोजक ने कहा की 31 अगस्त तक सरकार के खिलाफ लगातार चरणबद्ध धरना प्रदर्शन की जाएगी मुखिया संघ के वकताओ ने कहा की जब तक सरकार मुखिया का मांग नहीं मानेगा तब तक मुखिया का आंदोलन जारी रहेगा।

धरना के बाद प्रखंड परिसर से विशाल प्रदर्शन मुखिया के द्वारा समाहरणालय के मुख्य द्वार तक की गई प्रदर्शन के बाद मुखिया संघ के प्रतिनिधिमंडल के द्वारा अपने विभिन्न मांगों के ज्ञापन पत्र जिले के आला अधिकारी को सौंप गई इस मौके पर जिला मुखिया संघ के जिला उपाध्यक्ष राजेश कुमार मुखिया राम विनय पटेल आरपी सिंह मुंद्रिका सिंह यादव किरण देवी उद्धव सिंह मनोज कुमार रामदुलारी देवी विकास कुमार आनंद सिंहा राजदेव पासवान मंटु पटेल अमरेंदर कुमार मंटू शर्मा कुंदन कुमार सहित जिले के सभी पंचायत के जनप्रतिनिधि शामिल थे।

पूर्व की भांति त्योहार को संपन्न कराने में सभी लोग करें सहयोग – निशा कुमारी

कुर्था,अरवल :- कुर्था थाना प्रांगण में जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता प्रशिक्षु प्रखंड विकास पदाधिकारी निशा कुमारी ने की एवं संचालन थानाध्यक्ष उमाशंकर सिंह ने की। जिसमें पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ जियाउल हक भी मौजूद रहें। जिसमें प्रशिक्षु प्रखंड विकास पदाधिकारी निशा कुमारी ने सभी लोगों से त्योहारों को आपसी भाईचारा के साथ मनाने की अपील की।

इस मौके पर थानाध्यक्ष उमाशंकर सिंह ने कहा कि जैसे पूर्व में आपलोग शांति से पर्व त्योहार को मना रहे हैं उसी तरह से इसबार भी मनाएं कोई नई परंपरा को शुरू करने का प्रयास न करें अन्यथा कड़ी कारवाई की जाएगी असामाजिक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। इस मौके पर बरिष्ठ भाजपा नेता खालिक अंसारी, पैक्स अध्यक्ष अरशद करीम इंजीनियर रमेश कुमार,रंजन कुमार, लाल बाबू कुमार, गुड्डू कुमार,रामजी यादव सहित कई लोग मौजूद थे।

योजनाओं का लाभ लाभुको तक पहुंचे इसके लिए करें प्रयास – निशा कुमारी

कुर्था,अरवल :- परिक्ष्यमान ग्रामीण विकास पदाधिकारी निशा कुमारी ने मंगलवार को कुर्था प्रखंड विकास पदाधिकारी का प्रभार ग्रहण किया। प्रभार लेने के बाद प्रशिक्षु बीडीओ ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए सरकारी योजनाओं को लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी।

जनप्रतिनिधि या कोई भी ग्रामीण जनता अपने गांव टोले या स्वयं की समस्याओं को लेकर निर्भीक होकर कार्यालय अवधि के दौरान उनसे मिल सकते है समस्याओं का त्वरित निष्पादन कराते हुए उन्हें हरसंभव मदद किया जाएगा। इस अवसर पर बीडीओ डॉ जियाउल हक,बीपीआरओ चंदेश्वर नारायण सिंह,प्रखंड कृषि पदाधिकारी सूर्य प्रसाद समेत कई प्रखंड कर्मी मौजूद थे।

अपने पुरखों की आदर्श को मानने की जरूरत है- चांद मलिक

कुर्था,अरवल :-कुर्था प्रखंड अंतर्गत बारा पंचायत के ग्राम बारा एवं पिंजरामा पंचायत के अंतर्गत ग्राम मोतीपुर बाजार में ग्राम संसद सद्भाव कार्यक्रम के तहत की गई बैठक उक्त बैठक में बारा पंचायत के पंचायत अध्यक्ष केशव कुशवाहा के अध्यक्षता में की गई एवं पिंजरावा पंचायत के पंचायत अध्यक्ष नसीम अहमद की अध्यक्षता में जनता दल यूनाइटेड के द्वारा ग्राम संसद सद्भाव की चर्चा की गई, इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जदयु जिला महासचिव सह जदयू चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष सह कुर्था विधानसभा प्रभारी डॉक्टर विद्यानंद सिंह एवं जदयू जिला महासचिव चांद मालिक एवं कुर्था प्रखंड अध्यक्ष डॉ मोहन सिंह उपस्थित हुए।इस बैठक में ग्राम संसद सद्भाव के तहत राज्य सरकार की उपलब्धियां पर चर्चा विस्तार पूर्वक किया।

जदयू जिला महासचिव चांद मलिक ने अपने संबोधन में कहा की माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा राज्य में किए गए, विकास की चर्चा एवं महात्मा गांधी डॉ राम मनोहर लोहिया डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जननायक कर्पूरी ठाकुर के सोच को आगे बढ़ने का काम किया। अपने इस पुरखों के आदर्शों पर चलते हुए, राज्य के विकास के साथ-साथ उन्होंने समाज सुधार का काम शुरू किया ,जनता दल यूनाइटेड 15 अगस्त 2023 से ग्राम संसद सद्भाव अभियान के माध्यम से राज्य और देश में अमन चैन और भाईचारा का संदेश देकर जन जागरूकता अभियान चलाने का काम कर रही है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा देश में सद्भाव खराब करने का काम कर रहा है।

सांप्रदायिक हिंसा में नौजवानों को झोंका जा रहा है, भाजपा देश के लिए बोझ बन चुकी है, वही डॉक्टर विद्यानंद सिंह ने अपने संबोधन में कहा की इंडिया गठबंधन के लोग एवं राज्य की जनता ने भाजपा को विदाई करने का मन बना चुकी है। 2024 लोकसभा चुनाव में सभी 40 सीट पर इंडिया गठबंधन का जीत सुनिश्चित है आगामी 1 सितंबर से 20 सितंबर तक जनता दल यूनाइटेड के द्वारा राज्य के सभी जिला प्रखंड पंचायत एवं गांव स्तर तक भाजपा के खिलाफ पोल खोल अभियान चलाया जाएगा।

जिसमें भाजपा जाति आधारित गणना रोकने की साजिश रचने वाली भाजपा के खिलाफ जनता दल यूनाइटेड का पोल खोल अभियान का पहला चरण 1 सितंबर से 5 सितंबर तक सभी जिला मुख्यालय में माशाल व कैंडल मार्च अभियान चलेगा वहीं दूसरे चरण में 7 सितंबर से 12 सितंबर तक सभी प्रखंड मुख्यालय में मशाल एवं कैंडल मार्च का अभियान चलेगा वहीं तीसरे चरण में 15 सितंबर से 20 सितंबर तक सभी जदयू पदाधिकारी गन अपने-अपने घरों में काला झंडा लहरा कर भाजपा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

इस अवसर पर जदयू जिला महासचिव चांद मलिक जदयू जिला महासचिव सह कुर्था प्रखंड प्रभारी डॉक्टर विद्यानंद सिंह कुर्था प्रखंड अध्यक्ष डॉ मोहन सिंह बारा पंचायत अध्यक्ष केशव सिंह पिंजरामा पंचायत अध्यक्ष मोहम्मद नसीम अहमद पूर्व विधायक प्रतिनिधि शमीम उल हक जदयू वरिष्ठ नेता शंभू सिंह जदयू नेता सोनू मलिक जाहिद हुसैन आफाक अहमद मजहर मलिक मोहम्मद जहांगीर अंसारी मुन्ना कुशवाहा के अलावा दर्जनों कार्यकर्ता एवं सैकड़ो ग्रामीण ग्राम संसद सद्भाव कार्यक्रम में भाग लिए।

आम लोग भी स्वच्छता शुल्क दें इससे होगी विकास का कार्य

कुर्था,अरवल :- मंगलवार को पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ जियाउल हक एवं बीपीआरओ चंदेश्वर नारायण सिंह ने प्रशिक्षु बीडीओ निशा कुमारी की मौजूदगी में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-दो के अंतर्गत प्रखंड स्वच्छता समन्वयक सुनील कुमार को तीस रुपया देकर स्वच्छता शुल्क की रशीद कटवाई तथा आमलोगों को स्वच्छता शुल्क देने का संदेश दिया।

इस अवसर पर पूर्व बीडीओ डॉ जियाउल हक ने बताया कि गांव में चल रहे ई-रिक्शा, पैडल रिक्शा से जो घर-घर कचरा का उठाव किया जाता है उसको लेकर प्रत्येक परिवार से प्रतिदिन एक रुपए के हिसाब से मासिक 30 रुपए स्वच्छता शुल्क लिया जाना है।ऐसा पूर्व से ही प्रस्तावित है। उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि प्रत्येक घर से स्वच्छता शुल्क रसीद दिखाने के उपरांत ही कोई भी सरकारी सुविधा का लाभ ग्रामीणों को मिलेगा।

लंपि वीमारी से ग्रसित गायों को निःशुल्क शिविर का आयोजन

करपी,अरवल : सोनभद्र गाँव में गायों को लंपी बीमारी की सदृश्य लक्षणों से पीड़ित होने पर बंशी पशु चिकित्सालय के भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.उपेन्द्र कुमार द्वारा शिविर लगाकर निःशुल्क दवा का वितरण किया गया। शिविर में उपस्थित लोगों को पशु चिकित्सक उपेन्द्र कुमार ने बताया कि लंपी रोग का टीकाकरण पशुपालन विभाग के द्वारा जनवरी माह में करवाया गया है।

साथ ही उन्होंने बताया कि लंपी रोग कैप्रीपॉक्स नामक विषाणु से होता है जिसका ऊष्मायन काल चौदह दिनों का होता है, इससे पीड़ित गौवंश को तीव्र ज्वर, पूरे शरीर में दो से पाँच सेंटीमीटर का गाँठदार उभार, लार गिरना, खाना पागुर एवं कुछ मवेशियों में फफोले के फटने के पश्चात घाव होना शामिल है. इसमें पोटैशियम परमैगनेट के पाउडर को पानी के साथ घोल बनाकर धोने से रोगग्रसित मवेशियों को शीघ्र आराम हो जाता है।

इस बीमारी का कोई इलाज ना होने के कारण लक्षण आधारित चिकित्सा की जाती है। डॉ.उपेन्द्र कुमार ने बताया कि गाँवों में चलंत वाहन चिकित्सा शिविर के माध्यम से इलाज करने हेतु वाहन की माँग जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ.अरविंद कुमार के समक्ष की गई है विदित हो कि पिछले सप्ताह शेरपुर गाँव में चलंत चिकित्सा वाहन से कई मवेशियों का इलाज एवं दवा वितरण किया गया है।

हॉकी में विश्व लेवल पर परचम लहरा कर मेजर ध्यानचंद ने जीता था विश्व कप – धर्मेंद्र कुमार

अरवल : राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल के कैंपस में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।इस दौरान वॉलीबॉल ,कबड्डी ,बैडमिंटन, खो खो, सेस्टोबॉल इत्यादि खेल का आयोजन किया गया। मौके पर दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार ने मेजर ध्यानचंद के तैलचित्र पर मलार्पण एवं पुष्प अर्पित कर नमन किया।

इन्होंने बच्चों को मेजर ध्यानचंद के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मेजर ध्यानचंद जब हमारा देश गुलाम था उस समय में ब्रिटिश के सामने भारत को पूरे विश्व लेवल पर हॉकी में परचम लहराया था और विश्व कप जीता था विश्व खेल दिवस के अवसर पर पूरे हिंदुस्तान के गांव में खेल दिवस का आयोजन किया जाता है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विजेता खिलाड़ियों को इस अवसर पर सम्मानित भी उनके स्थानीय राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों के बीच में खेल का आयोजन किया गया बच्चों ने भिन्न-भिन्न प्रकार के खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने संकल्प लिया की आने वाले समय में हम लोग भी मेजर ध्यानचंद की तरह देश का नाम रोशन करने का काम करेंगे मेजर ध्यानचंद के स्लोगन देश की जिम्मेवारी नहीं है कि मेरा देश आगे कैसे बढ़े मुझे जिंवरी है कि मैं अपने देश को कैसे आगे बढ़ाऊ इस स्लोगन को बच्चों ने आत्मसात करने का संकल्प दोहराया।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

करपी से स्मृति कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here