22 अगस्त : अरवल की मुख्य खबरें

0

जनता दरबार मे नगर परिषद अध्यक्ष ने लोगो की सुनी समस्या

अरवल : नगर परिषद कार्यालय में नगर अध्यक्ष साधना कुमारी की अध्यक्षता में मंगलवार को जनता दरबार का आयोजन किया गया। जिसमें छह दर्जन से ज्यादा लोगों ने अध्यक्ष के समक्ष अपनी समस्याओं का निदान करने को लेकर गुहार लगाई। लोगों की समस्याओं को सुनकर अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारियों को मामले का शीघ्र निष्पादन करने हेतु आदेश दिया गया। विदित हो कि प्रत्येक मंगलवार को नगर परिषद कार्यालय में नगर परिषद अध्यक्ष साधना कुमारी के द्वारा जनता दरबार लगाया जाता है।

जनता दरबार में आए हुए समस्याओं का पिछले कई महीनों से यथा शीघ्र निष्पादन होते देख नगर परिषद के आम आवाम में जनता दरबार को लेकर रुझान बढ़ा है जनता दरबार में पहुंचने वालों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है जनता दरबार में आए हुए छह दर्जन से अधिक मामलों में लगभग पांच दर्जन मामले प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित रहा। इस दौरान उर्मिला देवी वार्ड नंबर दो, डोमनी देवी वार्ड नंबर सात, बबलू चौधरी वार्ड नंबर चौदह, अमृता देवी वार्ड नंबर सत्रह, राधिका देवी वार्ड नंबर इक्कीस शामिल होकर आवेदन के माध्यम से अध्यक्ष से गुहार लगाई है।

swatva

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि का पहला दूसरा व तीसरा क़िस्त की राशि का भुगतान कराने की गुहार लगाई गई है लोगों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक से लेते हुए अध्यक्ष द्वारा जनता दरबार के दौरान उपस्थित संबंधित पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया कि यथाशीघ्र लाभान्वितो के खाते में उनके किस्त का भुगतान किया जाए। इसमें किसी प्रकार की कोताही पाए जाने पर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों पर करवाई करने को कहा गया। अध्यक्ष ने कहा कि जनता दरबार आम लोगो के बीच में बढ़ रहे विश्वास को देखते हुए मुझे अपने कार्यशैली के प्रति रुझान बढ़ रहा है।

मैं कोशिश करूंगी कि नगर परिषद के आम आवाम की ज्यादा से ज्यादा समस्याओं का निष्पादन जनता दरबार के दौरान किया जा सके इस दौरान कुछ लोगों के द्वारा वृद्धा पेंशन, कन्या विवाह योजना, एवं दुर्घटना में मृत आश्रितों को मिलने वाले लाभ से संबंधित भी आवेदन पाए गए। अध्यक्ष ने आवेदन की सत्यता की जांच कर शीघ्र निष्पादन करने का आदेश दिया गया इस दौरान गली, नली ,करहा कि उड़ाही, एवं अन्य समस्याओं से संबंधित आवेदन भी अध्यक्ष के समक्ष दिया गया इस अवसर पर वार्ड संख्या दस के वार्ड पार्षद रंजन कुमार सहित कार्यालय के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

नगर परिषद क्षेत्र के सभी नाली और गलियों को किया जाएगा पक्की कारण – साधना कुमारी

अरवल : नगर परिषद अरवल के वार्ड नंबर चौदह में रफीक अंसारी के घर से क्यामुद्दीन अंसारी के घर तक मो शहनवाज़ के घर से आस अहमद तक मक़सूद के घर से अखिलेश चौधरी, जैनुदीन अंसारी तक पेभर ब्लॉक, मिट्टी भराई एवं नाली निर्माण कार्य का शिलान्यास अध्यक्ष साधना कुमारी, कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी, उपाध्यक्ष जमीला ख़ातून एवं वार्ड पार्षद नजमा ख़ातून के द्वारा किया गया। नगर परिषद अध्यक्ष साधना कुमारी के द्वारा लोगों को संबोधित करते हुए कहीं की नगर के कोई भी गली या कोई भी नली कच्ची नहीं रहेगी। सभी का पक्कीकरण कार्य कराई जाएगी।

साधना कुमारी ने कही कि नगर परिषद क्षेत्र के आम जनता के लिए सेवा में सदैव तत्पर रहूँगी और विकास के कार्यों के लिए संकल्पित रहूँगी। साथ ही कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी के द्वारा कहा गया कि नगर परिषद क्षेत्र में विकास की राशि की कोई कमी नहीं होने दूँगा। तत्परता के साथ विभाग से नगर परिषद क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए राशि उपलब्ध कराना हमारा जिम्मेवारी रहेगा।उन्होंने कहा कि आने वाले दो सालों में नगर परिषद क्षेत्र का कोना-कोना पक्कीकरण कर दिया जाएगा।

इसके लिए कार्यालय कर्मी से लेकर वार्ड पार्षद को भी निर्देशित किया गया है। विकास कार्य में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं की जाएगी हमारा लक्ष्य सुंदर एवं स्वच्छ नगर परिषद का सपना साकार होगा। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि अरवल में कारगिल चौक की स्थापना की जाएगी जहां पर पार्क का भी निर्माण किया जाएगा एवं कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। शिलान्यास समारोह में उपस्थित दर्जनों नगर वाशियों के द्वारा और कई सारे योजनायों के बारे में लोगो ने कहा की अध्यक्ष साधना कुमारी एवं कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी के द्वारा आश्वाशन दिया गया कि विगत कुछ माहों एवं सालों में कार्य करा ली जाएगी।

किसान महासभा की बैठक में लिया गया कई महत्वपूर्ण निर्णय

अरवल : अखिल भारतीय किसान महासभा के जिला कमिटी की बैठक कॉमरेड राजेश्वरी यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई।बैठक में किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कॉमरेड शिवसागर शर्मा ,किसान नेता महानंद सिंह विधायक एवं माले जिला सचिव कॉमरेड जितेंद्र यादव भी मौजूद थे। बैठक में राज्य परिषद फैसले के आलोक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

ये निर्णय लिया गया

* जिले के सभी ब्लॉक में प्रखंड सम्मेलन एवं जिला सम्मेलन करने का निर्णय लिया गया।

* अरवल प्रखंड सम्मेलन – 20सितंबर

* करपी – वंशी प्रखंड सम्मेलन – 18सितंबर

* कुर्था प्रखंड सम्मेलन – 19 सितंबर

* जिला सम्मेलन 25सितंबर को संपन्न करने का निर्णय लिया गया है।

सर्वसम्मति से राज्यसम्मेलन से पूर्व जिले में पांच हजार सदस्य बनाने का निर्णय लिया गया है।अखिल भारतीय किसान सभा अरवल में किसानों को ज्वलंत समस्याओं सुखाड़,कर्ज माफी,एवं तमाम तरह के सरकारी अनुदान किसानों को तत्काल मुहैया कराने के मुद्दे पर आंदोलन छेड़ने का निर्णय लिया।किसान महासभा की बैठक में बिजली विभाग द्वारा किसानों एवं अन्य गरीबों के ऊपर अनाप-शनाप बिजली बिल भेजकर किसानों का उत्पीड़न का आरोप लगाया।

किसान महासभा ने किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराने की मांग सरकार से की है।बैठक को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कॉमरेड शिवसागर शर्मा एवं कॉमरेड महानंद सिंह विधायक ने संबोधित किया। इन नेताओ ने 2024 के लोकसभा चुनाव में फासी वादी मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने की अपील की।किसानों – मजदूरों के साथ वादा खिलाफी करने वालो को सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है।

सर्पदंश से पैसठ वर्षीय महिला की मौत

करपी अरवल : प्रखंड क्षेत्र के परियारी मठिया गांव निवासी पैंसठ वर्षीय वृद्ध महिला लालपडी देवी की सर्पदंश से मौत हो गई। मालूम हो कि मंगलवार की सुबह गोबर ठोकने गई थी। इसी बीच अचानक विषैले सर्प ने डस लिया। इसके उपरांत परिजनों के द्वारा आनन फानन में सदर अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

परिजनों ने बताया कि दीवार की दरार में विषैला सर्प बैठा हुआ था। गोबर ठोकने के क्रम में बाई हाथ की उंगली में जहरीली सर्प ने डसा लिया। शव का अंत्य परीक्षण सदर अस्पताल में करवाया गया ।इस घटना से गांव में मातम का माहौल है तथा मृतक के घर में रुदन क्रंदन से लोगों की आंखें भर जा रही है। मृतका के चार पुत्र एवं दो बेटी हैं। भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष अजय पासवान ने इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए परिजनों को हरसंभव सरकारी सहायता प्रदान करने की मांग की है।

शहर तेलपा पुलिस ने चार शराबी को किया गिरफ्तार

करपी अरवल : शहर तेलपा पुलिस के द्वारा पेट्रोलिंग के क्रम में कई शराबी पकड़े गए। सहायक अवर निरीक्षक बबलू सिंह के नेतृत्व में पुलिस के द्वारा पेट्रोलिंग के क्रम में चार शराबियों को गिरफ्तार किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार केयाल गांव निवासी बिंद राम, वीरेंद्र दास तथा राजबल्लभ राम एवं पांचु बीघा गांव निवासी पिंटू कुमार को गिरफ्तार कर थाने ले जाया गया। ब्रेथ एनालाइजर से जांच करने के क्रम में शराब पीने की पुष्टि होने के बाद सभी को गिरफ्तार कर लिया गया।

अभ्यर्थी केवल प्रवेश पत्र पहचान पत्र नीला काला बॉल पेन के साथ परीक्षा केंद्र में करेंगे प्रवेश – जिला पदाधिकारी

अरवल : जिला पदाधिकारी अरवल वर्षा सिंह की अध्यक्षता में बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय अध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय के सभा कक्ष में आयोजित की गई। उपरोक्त परीक्षा 24 एवं 25 अगस्त 2023 को दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली में परीक्षा 10 बजे से 12 बजे अपराह्न एवं द्वितीय पाली परीक्षा 3:30 बजे से 5:30 बजे अपराह्न तक आयोजित की जायेगी। प्रथम पाली में पुरूष परीक्षार्थी एवं द्वितीय पाली में महिला परीक्षार्थी रहेंगे।

परीक्षा कक्ष में प्रवेश पथम पाली में 7:30 बजे एवं द्वितीय पाली में एक बजे से प्रारम्भ होगा। प्रथम पाली में परीक्षार्थियों को 9 बजे पूर्वाह्न के बाद एवं द्वितीय पाली में 2:30 बजे अपराह्न के बाद प्रवेश नहीं दिया जायेगा। अतः परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर लेंगे। अभ्यर्थी केवल प्रवेश पत्र, पहचान पत्र एवं नीला काला बाल पेन ही लेकर परीक्षा केन्द्र पर आयेंगे। इसके अलावा कोई अभ्यर्थी अन्य सामाग्री लेकर आते हैं तो इसके सुरक्षा की जिम्मेवारी उनकी खुद की होगी।

बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को परीक्षा के सफल संचालन हेतु जरूरी निदेश दिये गये। जिला शिक्षा पदाधिकारी अरवल को निदेश दिया गया कि परीक्षा से पूर्व सभी केन्द्रों का भ्रमण कर सुनिश्चित करेंगे कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के अनुरूप उपस्कर आदि उपलब्ध हो।

कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग को निदेश दिया गया कि बिजली से संबंधित व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगे। सभी स्टैटिक दण्डाधिकारी को निदेश दिया गया कि अपने आवंटित परीक्षा केन्द्रों पर आयोग के निदेशानुसार उपष्कर एवं अन्य साधन की व्यवस्था जैसे विद्युत व्यवस्था पर्याप्त संख्या में लाईट, पंखे, पेयजल सुविधा, बेंच डेस्क आदि परीक्षा से एक दिन पूर्व भ्रमण कर संतुष्ट हो लेंगे। तथा परीक्षा केन्द्रों पर शांति व्यवस्था स्थापित करने एवं कदाचार मुक्त परीक्षा का सफल आयोजन किया जाना सुनिश्चित करेंगे।

केन्द्राधीक्षक नोटिस बोर्ड पर अभ्यर्थियों के लिए आयोग से प्राप्त आवश्यक सूचना जिसमें उत्तर पत्रक के संबंध में जो जानकारी अंकित हैं प्रदर्शित करना सुनिश्चित करेंगे। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरवल को निदेशित किया गया कि परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित रहकर बाहर भीड़ नियंत्रण पर विशेष रूप से कार्रवाई करेंगे एवं परीक्षा केन्द्र के दो सौ मीटर की परिधि में अभिभावकों की उपस्थिति एवं पार्किंग आदि नहीं होने देंगे।

परीक्षा में गडबड़ी एवं अन्य प्रकार की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के सम्पर्क संख्या – 08826930507, 06337229494 228984 228008, 228191 पर दे सकते हैं। बैठक में पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, सहायक पुलिस अधीक्षक एवं सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी के साथ जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

बसपा नेता ने पिछड़ा अति पिछड़ा सम्मेलन को सफल बनाने के लिए चलाया जनसंपर्क अभियान

करपी अरवल : पचीस अगस्त को पटना के बापू सभागार में आयोजित होने वाला पिछड़ा अति पिछड़ा अधिकार सम्मेलन को सफल बनाने के लिए बसपा नेता सुरजीत सक्सेना ने अपने सहयोगियों के साथ सघन जनसंपर्क अभियान चलाया। नेताओं ने करपी, मखमिलपुर ,करवा, अनुवा, गंगापुर समेत कई गांव का भ्रमण किया तथा पिछड़ा एवं अति पिछड़ा समाज के लोगों को अधिकारों के संबंध में जागरूक करते हुए पटना में आयोजित सम्मेलन में चलने का आग्रह किया।

इन्होंने बताया कि आजादी के सतहत्तर वर्ष बीत जाने के बाद भी यह समाज अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं कर रहा है ।पटना में आयोजित सम्मेलन में बहुजन समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद के द्वारा सभा को संबोधित किया जाएगा। जनसंपर्क अभियान में कामेश्वर दास, अरविंद दास, बृजेश कुमार, डॉ रंजीत कुमार, दिलीप मिस्त्री, राजू कुशवाहा समेत अन्य लोग साथ चल रहे थे।

मुखिया के अधिकार के लिए जो भी करना होगा हम करने को है तैयार – नागेंद्र कुमार रिंकू

अरवल : मुख्यालय शहर के गांधी मैदान में बिहार प्रदेश मुखिया संघ पटना के आह्वान पर जिले के सभी मुखिया के द्वारा 22 सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया। जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के बाद आवश्यक निर्णय लिया गया इसके तहत 31 अगस्त तक सभी पंचायत के मुखिया हड़ताल पर रहने का आह्वान किया है। इसके चलते पंचायत के लोगों के कामकाज पर असर पड़ रहा है।

हड़ताली मुखिया ने शहर के गाँधी मैदान सत्याग्रह सभा का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष विवेकानंद यादव ने की।सत्याग्रह सभा के मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य नागेन्द्र कुमार रिंकु ने संबोधित करते हुए कहा की मुखिया के अधिकार को बचाने के लिए जो भी करना होगा हम करने को तैयार है।चुनाव के दौरान हमने कहा था की ना लोकसभा ना विधानसभा सबसे मजबूत हो ग्राम सभा अपने अधिकार के लिए सभी मुखिया आगे आकर आन्दोलन करे।

उन्होंने कहा कि मुखिया अपने लिए हड़ताल पर नही गये है जबकि आम लोगो के लाभ दिलाने के लिए हड़ताल पर है।सरकार को मुखिया के सभी माँग को मनाना पड़ेगा उन्होंने कहा कि आपके हक अधिकार दिलाने के लिए लगातार सदन मे सवाल उठाने का काम किये है। मुखिया पर पदाधिकारी के दबाव नही चलने देंगे।इस मोके पर मुखिया संघ के प्रदेश संयोजक सह जिला मुखिया संघ के जिला अध्यक्ष अभिषेक रंजन ने कहा कि सरकार के द्वारा ग्राम स्वराज को समाप्त कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों को खत्म की जा रही है।

सरकार के द्वारा मुखिया के अधिकारों में कटौती कर मुखिया को परेशान की जा रही है मुखिया विभिन्न माँग को लेकर 16 अगस्त से ही बिहार सहित जिले के सभी मुखिया प्रथम चरण के तहत 31 अगस्त तक हड़ताल पर हैं। जिसके कारण पंचायत के सभी विकास कार्य पूर्ण रूप से बाधित हो गई है।वर्तमान सरकार के द्वारा ग्राम पंचायत को 73वां संविधान के तहत प्रदत 29 अधिकारों को पूर्णरूपेण ग्राम पंचायत को सौंपा जाना चाहिए। इस मौके पर राजेश कुमार, राम विनय पटेल, आरपी सिंह, मुदरिका सिंह यादव, किरण देवी, उद्धव सिंह, मनोज कुमार, रामदुलारी देवी, विकास कुमार, आनंद सिंहा उपस्थित थे

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

करपी से स्मृति कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here