21 अगस्त : अरवल की मुख्य खबरें

0

पत्रकार विमल यादव की हत्या के विरोध में आक्रोश मार्च निकाल जिलाधिकारी को दिया गया ज्ञापन

अरवल : नेशनललिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट शाखा अरवल के तत्वधान में अररिया के पत्रकार विमल यादव के हत्या के खिलाफ आक्रोश मार्च निकाला गया मार्च के पूर्व मुख्यालय शहर के संस्कृतिक भवन में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें जिले के कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लेकर स्वर्गीय पत्रकार विमल यादव के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया। श्रद्धांजलि सभा का आयोजन पूर्व जिला अध्यक्ष अजीत कुमार ने किया इस अवसर पर स्थानीय विधायक महानंद सिंह ने कहा की पत्रकारों की हत्या की जितनी निंदा की जाए वह काम है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को इस तरह से हत्या करना लोकतंत्र की हत्या है। मैं इस हत्या की तीखी निंदा करते हुए पत्रकार के पीड़ित परिवार को हर संभव सहायता के साथ-साथ लोगों को भी सहयोग करने की अपील करता हूं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष रंजय कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि जिले के पत्रकारों के साथ मेरा गहरा संबंध रहा है।

मैं हर एक सुख-दुख में पत्रकारों का सहयोगी के रूप में कार्य करते रहा हूं जिसे सभी लोग भली-भांति जानते हैं पत्रकार विमल यादव की हत्या लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की हत्या है और इसे कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। इन्होंने घटना की निंदा करते हुए इस कांड की स्पीडी ट्रायल के साथ-साथ परिजनों को 25 लाख रुपए मुआवजे की भी मांग बिहार सरकार से की। इन्होंने कहा कि अगर इसी प्रकार नित्य चौथे स्तंभ की हत्या होती रहेगी तो आम लोगों की आवाज को दबाने की कहीं न कहीं से साजिश है। मैं सदैव जिले के पत्रकारों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते आया हूं और चलते रहूंगा। इन्होंने विमल यादव की तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर घटना की पुनरावृति नहीं हो इसके लिए बिहार सरकार से मांग की है।

swatva

भाजपा स्वच्छता अभियान के पीयूष शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे दल के लोगों ने भी पत्रकार विमल यादव के हत्या के संबंध में जानकारी लेकर उच्च उचित कदम उठाने का निर्णय लिया है। इस तरह की घटना ना हो इसके लिए बिहार सरकार को कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है। लोजपा रामविलास जिला अध्यक्ष सत्येंद्र रंजन ने कहा कि विमल यादव की हत्या के संदर्भ में राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश पर एक कमेटी के द्वारा घटना की जांच की गई है एवं उनके बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए पूर्ण जिम्मेवारी राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा ली गई है इस तरह की घटना की जितनी भी निंदा की जाय वह कम होगा। भा कपा माले के युवा नेता रविंद्र कुमार यादव ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र के हत्यारों को किसी भी कीमत पर सजा मिलनी चाहिए बिहार सरकार द्वारा हत्यारों को स्पीडी ट्रायल चलाकर सजा देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि आम लोगों की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है जिसका सभी लोगों को विरोध करने की आवश्यकता है। जब पत्रकार सुरक्षित नहीं है तो लोकतंत्र भी खतरे में पड जाएगी। बिहार सरकार से पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून शीघ्र बनाने की मांग किया है। श्रद्धांजलि सभा के बाद शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए आक्रोश मार्च का आयोजन किया गया। जिसमें सभी राजनीतिक दल के लोग के साथ जिले के पत्रकारों ने भी भाग लिया। श्रद्धांजलि सभा एवं आक्रोश मार्च में जिला संयोजक भुनेश्वर कुमार जिला उपाध्यक्ष रामकुमार सिंह पूर्व जिला अध्यक्ष अजीत कुमार अमरेश तिवारी महेंद्र कुमार निशांत मिश्रा रंजन कुमार के अलावे दर्जनों पत्रकार शामिल थे।

विषैले सांप के काटने से एक अधेड़ की मौत

कुर्था अरवल : मानिकपुर ओपी क्षेत्र के बिथरा गांव में विषैले साँप के दंश से एक अधेड़ ब्यक्ति की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार बिथरा गांव निवासी 52 वर्षीय रामप्रवेश मिस्त्री की मौत उस समय हो गई जब वे रात्रि में खेत मे घूमने गए थे इसी बीच आल पर बैठे विषैले सांप ने उन्हें डस लिया जिसके बाद आसपास के लोगों ने परिजनों को सूचना दी इसके बाद परिजनों ने उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया जिसमें चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दी।

नाग पंचमी को लेकर पोंदिल स्थित बकस बाबा के मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

कुर्था अरवल : नाग पंचमी को लेकर कुर्था थाना क्षेत्र के पोंदिल गांव स्थित बकस बाबा के मंदिर में सोमवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। जहां हजारों श्रद्धालु हाथों में दूध अक्षत बेलपत्र पुष्प लेकर नाग देवता के प्रतिमा पर दूध चढ़ाते देखे गए।अत्यधिक भीड़ को देखते हुए पहले से कुर्था थानाध्यक्ष उमाशंकर दल बल के साथ मौजूद थे तथा सुरक्षा का पुख्ता इंतेजाम की गई थी हालांकि गर्मी ज्यादा होने से कई श्रद्धालु बेहोश होकर गिर पड़े जिसे उपचार कराया गया।

जानकारों के अनुसार नागपंचमी की ऐसी मान्यता है कि जब प्रभु श्री कृष्ण बाल्यावस्था में नदी किनारे गेंद खेल रहे थे और इस दौरान गेंद नदी में जागृति है। जिस गेंद को निकालने के लिए श्री कृष्ण भगवान नदी में जाते हैं तो नाग देवता उन्हें परेशान करना चाहते थे लेकिन उन्होंने नाग देवता को नाथ कर उनके सिर पर सवार होकर पुनः नदी के बाहर निकले जिसे देख लोग हैरत में पड़ गए थे। तभी से नाग पंचमी मनाने का प्रचलन चल रहा है। बता दें कि नाग पंचमी के मौके पर पोंदिल गांव के बकस बाबा के मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। हालांकि इस गांव का एक प्रचलन जो वर्षों से चली आ रही है कि नाग पंचमी के दिन गांव के एक भी लोग नमक का सेवन नहीं करते हैं।

बैठक के दौरान लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए दिया गया निर्देश

अरवल : अपर समाहर्ता अखल संजय कुमार की अध्यक्षता मे राजस्व एवं आंतरिक संसाधान की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय के सभा कक्ष मे आयोजित की गई। वाणिज्यकर कार्यालय की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वार्षिक लक्ष्य के विरुद्ध वसूली का प्रतिशत कम रहने के कारण नाराजगी व्यक्त की गई तथा निदेश दिया गया कि शीघ्र ही लक्ष्य को पूर्ण करें। उत्पाद अधीक्षक कार्यालय की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में अभी तक 65 वाहनों से निलामी की राशि प्राप्त की गई है। सहकारिता विभाग द्वारा बताया गया कि प्रतिवेदित माह तक का लक्ष्य 25.83 लाख के विरूद्ध 51.84 लाख की वसूली की गई है।

परिवहन एवं मत्स्य विभाग की समीक्षा में पाया गया कि प्रतिवेदित माह का वसूली लक्ष्य से अधिक वसूली की गई है निबंधन विभाग की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि प्रतिवेदित माह तक लक्ष्य 1094 लाख के विरूद्ध 1049.09 लाख की वसूली हुई है। जिले में जितने भी सरकारी जमीन है, उसका पूर्ण ब्यौरा सभी अंचलाधिकारी 15 दिनों के अंदर जाँच कर प्रतिवेदित करें, जिससे की सरकारी जमीन की रजिस्ट्री न हो सके। सभी अंचलाधिकारी को निदेशित किया गया कि ससमय दाखिल खारिज वादों का निष्पादन करें। माप तौल विभाग की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वसूली का प्रतिशत काफी कम है तथा उन्हें निदेशित किया गया कि धर्म कांटा, पेट्रोल पम्प की पैमाना की जाँच करें।

सिंचाई विभाग की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वसूली अंसतोष जनक है, इसे अनुमोदित दर के अनुसार शीघ्र वसूली की जाय। वैसे किसान जो वसूली नही देते हैं उन्हें नोटिस निर्गत करें। इसी क्रम में खनन विभाग, पर्यावरण एवं वन विभाग इत्यादि की समीक्षा की गई और इनसे जुड़े मामलों को शीघ्र ही निष्पादित करने का निदेश दिया गया। बैठक में भूमि सुधार उप समाहर्ता प्रविण कुमार विशेष कार्य पदाधिकारी पदाधिकारी देव ज्योति कुमार के साथ जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी उपस्थित रहे।

अरवल पुलिस ने किया भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद

अखल : जिले की पुलिस के द्वारा भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद किया गया। बातों की जानकारी एक प्रेस बयान जारी कर पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम के द्वारा बताया गया की गुप्त सूचना प्राप्त हुआ कि एक स्विफ्ट डीजायर कार से शराब से लदा हुआ तथा एक स्वीपर डीजायर कार उसके साथ लाईन अप करते हुए नहर रोड के रास्ते अरवल के तरफ आ रही है।

सूचना प्राप्त होते ही पुलिस अधीक्षक, अरवल मो० कासिम के निर्देशानुसार अनुमण्डल पुलिस पदाधिकदारी, अस्वल राजीव रंजन के नेतृत्व में कलेर थाना के पु०अ०नि० संजय सिंह के द्वारा वाहन जांच अभियान चलाया गया करीब 12:30 बजे अपराह्न में दो स्वीफ्ट डीजायर कार जिसका रजिस्ट्रेशन नं0 BR01FB 7467 एवं BRO1EW 3319 रोका गया। शराब लोडेड से रंग के स्वीफ्ट डीजायर कार एवं लाइन अप कर रहे उजले रंग के स्वीफ्ट डीजायर कार की विधिवत तलाशी ली गयी तो उसमें इंपीरियल ब्लू कम्पनी का कुल 184.2 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद हुआ।

करपी से स्मृति कुमारी की रिपोर्ट

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here