20 अगस्त : अरवल की मुख्य खबरें

0

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भारत को महाशक्ति बनाने का था सपना – निसार अख्तर अंसारी

अरवल : पुर्व प्रधानमंत्री कांग्रेस के पुर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव गांधी का 79 वीं जयंती आज अरवल जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा जिला कार्यालय श्रीकृष्ण आश्रम में समारोह पुर्वक मनाया गया। जिसकी अध्यक्षता उपाध्यक्ष कामेश्वर शर्मा ने किया। समारोह को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रदेश प्रतिनिधि एडवोकेट निसार अख्तर अंसारी ने कहा कि राजीव गांधी ने ही त्रिस्तरीय पंचायती राज को लागू कर के जनता की सरकार को गांव तक पहुंचाने का काम किया। उन्होंने ने ही वोट का अधिकार को 21 वर्ष से घटाकर 18 साल करके नौजवानों को सरकार चुनने का पावर दिया।

उन्होंने कम्प्युटर और मोबाइल को भारत में लाने का काम किया। गांधी अल्प समय तक ही भारत के प्रधानमंत्री रहें हैं परन्तु बहुत सारे जनोपयोगी कार्य को अंजाम तक पहुंचाने का कार्य किया। उनका सपना था 21 वीं शदी में भारत को एक महाशक्ति बनाने का था। वे एक महान प्रशासक थे 410 सांसदो के साथ बहुत भारी बहुमत में होने के बाद भी वे बिपक्ष के नेताओ का भी काफी तरजीह देते थे। श्रद्धांजलि देने वालों में उपाध्यक्ष प्रो मदन यादव, प्रवक्ता मो जावेद अख्तर, कृष्णमुरारी कुमार, नीरज शर्मा, शिबू सिंह चौहान, पप्पू अंसारी, नंदकुमार राम, सहीत दर्जनो लोग शामिल हैं।

swatva

रक्तदान करने से अनेक बीमारियों से होता है बचाव- मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी

अरवल : जिला स्थापना दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल अवस्थित ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया इस अवसर पर रेड क्रॉस अध्यक्ष देवेंद्र कुमार मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राय कमलेश्वर नाथ सहाय डॉ अरविंद कुमार सदर अस्पताल प्रबंधक मोहम्मद रिजवान की उपस्थिति में रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया गया।

आयोजित शिविर में महासंघ गोप गुट के जिला उपाध्यक्ष मनिंदर कुमार विपिन कुमार और युवा रक्तदाता सुधांशु शेखर ने एक एक यूनिट रक्तदान किया वही एक रक्तदाता सोएब आलम के रक्त को सुरक्षित रखा गया रक्तदान करने वाले युवा काफी उत्साहित थे इन लोगों ने बताया कि अगर हमारे रक्त से किसी व्यक्ति की जान बच सकती है तो इससे बड़ा ना कोई धर्म है और न कोई कर्म है हम लोग हमेशा आवश्यकता पड़ने पर रक्तदान करने के लिए तैयार हैं।

कई युवाओं ने हाल फिलहाल में रक्तदान किया जिसके कारण आयोजित शिविर में रक्तदान नहीं कर सके मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राय कमलेश्वर नाथ सहाय ने बताया कि रक्तदान के बाद शरीर में नए सिरे से खून बनना शुरू होते हैं जो पूरे शरीर को तरोताजा कर देते हैं इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी खत्म हो जाती है ब्लड बैंक में पर्याप्त ब्लड का होना खून की जरूरत केवल चोट लगने या दुर्घटना होने पर ही नहीं होती बल्कि रोगी को प्लाज्मा या प्लेटलेट्स के लिए भी इसकी जरूरत होती है रक्तदान शिविर के दौरान लैब टेक्नीशियन राजीव रंजन रंजन कुमार के साथ-साथ काउंसलर सोनी कुमारी का भरपूर सहयोग रहा

रक्तदान करने से क्या-क्या है फायदे

* होमो क्रोमोंटोसिस से बचाव होता है

* बढ़ती है इम्यूनिटी

* दिल की बीमारी का खतरा कम रहता है

* कैंसर का खतरा कम रहता है

* वजन पर नियंत्रण रहता है

* मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा रहता है

अलग-अलग स्थान पर हुए सड़क दुर्घटना में चार घायल एक की हुई मौत

कुर्थाअरवल :-स्थानीय थाना क्षेत्र में शनिवार को तीन सड़क दुर्घटना हुई जिसमें चार लोग घायल एवं एक कि मृत्यु हो गई। पहली घटना प्रतापपुर पनशाला के पास हुई जहाँ मोलनाचक निवासी प्रभु चौधरी के पुत्र प्रमोद चौधरी सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्था लाया गया जहाँ चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार कर सदर अस्पताल अरवल रेफर कर दिया।

दुसरी घटना मखदुमपुर गांव के पास हुई जहां छतोई गांव निवासी सुनील कुमार एवं मखदुमपुर गांव निवासी शिवबदन कुमार की पत्नी सरोजा देवी टेम्पु की धक्का से घायल हो गई जिन्हें उपचार कर घर भेज दिया गया वहीं तीसरी घटना निघवां मोड़ के समीप हुई जहाँ सड़क दुर्घटना में एक ब्यक्ति की मौत हो गई वहीं एक ब्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। मिली जानकारी के अनुसार लोदीपुर गांव निवासी सुभाष दास निघवां की तरफ से पैदल अपने घर लोदीपुर गांव आ रहे थे इसी बीच मोटरसाइकिल सवार ने उन्हें धक्का मार दी जिससे उनकी मौत घटनास्थल पर हीं हो गई।

वहीं एक युवक घायल हो गया। उसके बाद आनन फानन में स्थानीय लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्था में भर्ती कराया जहाँ चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दी। हालांकि सूचना मिलते हीं परिजन अस्पताल पहुंचे एवं दहाड़ मारकर रोने लगे घटना की सूचना मिलते हीं कुर्था थाने एवं मानिकपुर ओपी की पुलिस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँची एवं परिजनों से फर्द बयान लिया एवं शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल अरवल भेज दिया। मृतक के दो पुत्र एवं तीन पुत्री है मृतक पर हीं पूरा परिवार आश्रित था।

बिजली चोरी को लेकर छह उपभोक्ताओं पर दर्ज हुआ प्राथमिकी

कुर्था अरवल :- साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन के निर्देश पर बिजली चोरी को लेकर लगातार चलाए जा रहे छापेमारी अभियान के बावजूद विद्युत उपभोक्ता अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं इसी के क्रम में विद्युत विभाग के कनिय अभियंता सूरज कुमार के नेतृत्व में बिजली चोरी को लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित कुर्था बाजार में छापेमारी अभियान चलाया गया।

जिसमें कुर्था निवासी कलावती देवी पर 31211 रुपये जुर्माना एवं 3909 रुपये बकाया राशि जोड़कर कुल 35120 रुपये संजीत कुमार के ऊपर 8034 रुपये जुर्माना एवं बकाया राशि 28312 रुपये मिलाकर कुल 36346 रुपये की जुर्माना कृष्णा कुमार के ऊपर 14866 रुपये अभय कुमार के ऊपर 29312 रुपये का जुर्माना, कुनकुन देवी के ऊपर 27366 रुपये जुर्माना व संजन गौतम के ऊपर 16502 रुपये के जुर्माना लगाते हुए कुर्था थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई। इस संबंध में कनीय अभियंता सूरज कुमार ने बताया कि जो भी अवैध रूप से बिजली जला रहे हैं वे सचेत हो जाए इसतरह की छापेमारी लगातार जारी रहेगी।

समरसेबल मोटर के साथ स्टारटर की हुई चोरी

कुर्था अरवल :- स्थानीय थाना क्षेत्र के मखदुमपुर गांव में शनिवार रात्रि में एक ब्यक्ति की समरसेबल एवं स्टार्टर की चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। मिली जानकारी के अनुसार मखदुमपुर गांव निवासी रामईश्वर यादव की समरसेबल एवं स्टार्टर एक घर मे रखा हुआ था जब वे रविवार को सुबह 9 बजे घर का ताला खोलने गए तो देखा कि ताला टूटा हुआ है तथा समरसेबल एवं स्टार्टर नहीं है एवं सारा सामान बिखरा पड़ा है।

स्थापना दिवस पर निकाली गई प्रभात फेरी

करपी अरवल : जिला स्थापना दिवस पर करपी एवं बंसी प्रखंडों में विभिन्न विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों एवं अन्य लोगों के द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई। रविवार की सुबह कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय बंसी मध्य विद्यालय बंसी के द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई।

प्रभात फेरी का नेतृत्व वार्डन कुमारी ज्योति तथा मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक कमलेश कुमार कर रहे थे। प्रभात फेरी में बालिका विद्यालय की शिक्षिका पिंकी कुमारी, रेणु कुमारी तथा बीआरपी संगीता श्रीवास्तव भी साथ चल रही थी। इसके अतिरिक्त सोनभद्र मध्य विद्यालय, कल बलिया बीघा प्राथमिक विद्यालय समेत अन्य सभी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली। करपी प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में भी जिला स्थापना दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी निकाली गई। शिक्षक शिक्षिकाएं तथा आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिकाएं प्रभात फेरी में शामिल हुई।

पेंशनर समाज की बैठक  

करपी अरवल : इमामगंज बाजार में बिहार पेंशनर समाज के कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित कार्यकारिणी के सदस्यों से एक एक पेंशनर सदस्य को पेंशनर समाज में जोड़ने की अपील की गई। संगठन विस्तार पर चर्चा की गई साथ ही साथ वित्तीय वर्ष 2021 एवं 22 के आय-व्यय पर चर्चा की गई। बैठक में ज्वाला भगत, चंद्रिका सिंह, बिंदेश्वर पासवान, हुलाश शाह,मंहगु मोची, सूर्यमणि देवी समेत कई लोगों ने अपनी बातें रखी।

मलमास समाप्ति के बाद शिवभक्त कांवरियों की लगी भीड़

करपी : अरवल मलमास समाप्त होते ही शिवभक्त कांवरियों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है। वैसे तो मलमास के समय भी शिवभक्त पटना गायघाट से कांवड़ में गंगाजल लेकर 120 किलोमीटर की पैदल कावड़ यात्रा कर देवकुंड स्थित बाबा दूधेश्वर नाथ का जलाभिषेक कर रहे थे।लेकिन इनकी संख्या काफी कम हुआ करती थी। मलमास समाप्त होने के बाद शनिवार की रात्रि से ही शिवभक्त कांवरियों का करपी पहुंचना शुरू हो गया। बोल बम के जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंजता रहा। शिवभक्त कांवरियों की चिकित्सा बाबा दूधेश्वर नाथ कांवरिया सेवा समिति शांतिपूरम परियारी बाजार में इसके अध्यक्ष डॉक्टर ज्योति उर्फ शत्रुघन पंडित के द्वारा की गई।

यहां से अल्पाहार इत्यादि कर शिव भक्तों का कारवां करपी इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय के प्रांगण में बनाए गए नवयुवक कांवरिया विश्राम शिविर में पहुंचा जहां इनके रहने खाने एवं मनोरंजन की निशुल्क व्यवस्था की गई है। शिव भक्तों का कारवां सोमवार को अहले सुबह देवकुंड के लिए प्रस्थान करेगी जहां बाबा दूधेश्वर नाथ का जलाभिषेक शिव भक्त कांवरियों के द्वारा किया जाएगा। बड़ी संख्या में शिव भक्तों के आगमन से क्षेत्र में उत्सवी माहौल देखा जा रहा है।

विद्यालय के छत से गिरकर छात्र जख्मी

करपी अरवल : बैर विगहा प्राथमिक विद्यालय के छत से गिरकर 10 वर्षीय छात्र गोलू कुमार जख्मी हो गया। इसके पिता ने बताया कि रविवार होने के कारण लड़का अपने दोस्तों के साथ विद्यालय के छत पर चढ़कर खेल रहा था। इस क्रम में वह नीचे गिर गया। जिसके फलस्वरुप सर फट गया तथा हाथ भी टूट गई।

112 नंबर की पुलिस गाड़ी रास्ते से होकर गुजर रही थी। शोरगुल सुनकर जूटी पुलिस ने जख्मी बच्चे को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करपी पहुंचाया जहां बच्चे की प्राथमिक चिकित्सा की गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हड्डी रोग विशेषज्ञ एवं एक्स-रे की सुविधा नहीं होने के कारण बच्चे की चिकित्सा करपी के निजी अस्पताल में चल रही है।

जिला बनने के बाद क्षेत्र का हो रहा है चौमुखी विकास – प्रभारी मंत्री

अरवल : जिला स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम इंडोर स्टेडियम में किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह ने की जबकि संचालन जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार ने की। कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्त रूप से प्रभारी मंत्री तेज प्रताप यादव स्थानीय सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी अरवल विधायक महानंद सिंह कुर्था विधायक बागी कुमार वर्मा जहानाबाद विधायक सुदयकुमार विधान पार्षद सदस्य जीवन कुमार नगर परिषद अध्यक्ष साधना कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

बालिका उच्च विद्यालय एवं इंजीनियरिंग के छात्राओं ने संयुक्त रूप से स्वागत गान कर शुरू किया गया। कार्यक्रम को डीएम स्थानीय सांसद एवं प्रभारी मंत्री ने संबोधित किया प्रभारी मंत्री ने कहा कि पहले जिला में अशांति थी लेकिन जिला बनने के बाद जिला मैं केवल शांति ही नहीं हुई बल्कि स्वास्थ्य, शिक्षा सिंचाई सहित सभी क्षेत्रों में काफी विकास हुआ है उन्होंने कहा कि विकास की धारा सभी तक पहुंचाने के लिए जिला और राज्य सरकार प्रयास कर रही है नशा मुक्ति एवं दहेज प्रथा को दूर करने के मामले में जिला का पहला स्थान है तथा यह जिला अग्रणी जिला में एक है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जिले में एनएच 139 एनएच 110 एस एच 68 से जुड़ने के लिए जिले में सड़कों का जाल बिछा दिया गांव में पीसीसी सड़क का निर्माण किया गया है जिला बनने के बाद जिले में इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया गया यहां तक की सोन नदी में सहार पुल का निर्माण कर अरवल को कई जिलों से जोड़ दिया गया उन्होंने कहा कि जिले में विकास की धारा तेजी से चल रही है और जो शेष रह गए हैं उसे भी पूरा कर दिया जाएगा।

प्रभात फेरी मैराथन दौड़ व साइकिल रेस का किया गया आयोजन

अरवल : स्थापना दिवस के अवसर पर सबसे पहले गांधी मैदान से मैराथन दौड़ शुरू की गई मैराथन दौड़ के बाद साइकिल रेस शुरू हुआ दोनों कार्यक्रम गांधी मैदान से चलकर इंड़ोर स्टेडियम तक पहुंचकर समाप्त हुआ दोनों कार्यक्रम को अनुमंडल पदाधिकारी राजीव रोशन डीएसपी राजीव कुमार जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवचंद्र बैठा सहित अन्य पदाधिकारी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इधर इंटर स्तरीय बालिका उच्च विद्यालय के छात्राओं ने अपने विद्यालय से प्रभात फेरी निकाला प्रभात फेरी इंडोर स्टेडियम पहुंचकर समाप्त हुआ प्रभात फेरी में विद्यालय की छात्रा शिक्षक एवं कई पदाधिकारी शामिल थे।

जनप्रतिनिधियों को नहीं मिल पाया पर्याप्त समय

अरवल : स्थापना दिवस के मुख्य समारोह इंडोर स्टेडियम में किसी भी विधायक विधान परिषद सदस्य एवं नगर परिषद अध्यक्ष को मंच से बोलने के लिए एक मिनट का भी समय नहीं मिल सका जिसके कारण सभी लोग मन ही मन मायूस दिखे।

हालांकि किसी ने इस संबंध में खुलकर बोलने से परहेज किया लेकिन नहीं बोलने के लिए टिश जरूर दिखा अगर प्रतिनिधि को बोलने का मौका मिलता तो निश्चित रूप से प्रभारी मंत्री को जिला के समस्याओं से रूबरू कराते एवं समस्याओं को निदान के लिए उनके सामने समस्या का निदान की दिशा में में प्रस्ताव रखते इसके साथ ही साथ जिले में और विकास के संबंध में प्रस्ताव रखते परंतु सभी प्रतिनिधियों के मन में ही प्रस्ताव घूम फिर कर रह गया।

प्रभारी मंत्री ने किया वृक्षारोपण

अरवल : जिला स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित बिहार सरकार के वन पर्यावरण एवं जलवायु मंत्री ने वृक्षारोपण कर लोगों को पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए दिया गया संदेश।

इस अवसर पर सांसद चंदेश्वर चंद्रवंशी, स्थानीय विधायक महानंद सिंह, कुर्था विधायक बागी कुमार वर्मा एवं जहानाबाद के राजद विधायक सुदय यादव जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह सहित कई वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

पत्रकार विमल कुमार यादव के आत्मा की शांति के लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

अरवल : नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के तत्वाधान में स्वर्गीय पत्रकार विमल कुमार यादव श्रद्धांजलि सभा का मुख्यालय शहर के संस्कृतिक भवन में आयोजन किया गया है यूनियन के पूर्वे अध्यक्ष अमरेश कुमार अमर ने बताया कि जिले क्षेत्र के पत्रकार श्रद्धांजलि सभा में भाग लेंगे एवं मृतक की आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना किया जाएगा साथ ही जिला पदाधिकारी को अपनी मांगों के समर्थन में ज्ञापन सौपा जाएगा

करापी से स्मृति कुमारी की रिपोर्ट

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here