18 अगस्त : अरवल की मुख्य खबरें

0

पुलिस ने बारह घंटे के अंदर हत्या के आरोपी को किया गिरफ्तार

अरवल : पुलिस ने बारह घंटे के अन्दर हत्या का आरोपी गिरफ्तार कर लिया है उक्त बातों की जानकारी पुलिस अधीक्षक ने एक प्रेस वार्ता कर पत्रकारों को दी है। उन्होंने बताया की-17अगस्त को कृष्णमारी सिंह, पिता जनेश्वर सिंह, सा० रामपुरचाय थाना करपी (शहरतेला ओ०पी०), जिला अरवल सुबह करीब 05:30 बजे अपने दलान पर गाय का दूध दूह रहे थे तभी उनके सगे भाई जयप्रकाश कुमार, पिता जनेश्वर सिंह, सा० रामपुरचाय थाना- करपी (शहरतेला ओ०पी०). जिला अरवल ने गाली गलौज करते हुए उनके दाहिने कंधे पर गोली मार दिया, जिससे वे बुरी तरह से जख्मी हो गये ग्रामीणों के सहयोग से उन्हें तुरंत सदर अस्पताल अरवल लाया गया जहां प्राथमिक उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गयीं।

इस संबंध में करपी (शहरतेलपा ओ०पी०) थाना काण्ड सं0-302/23, के तहत धारा- 302/120 (बी) / 34 भा0द०वि० एवं 27 आर्क्स एक्ट दर्ज किया गया। काण्ड के त्वरित उद्भेदन एवं अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, अरवल के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया उक्त टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए तकनीकी अनुसंधान के आधार पर काण्ड के मुख्य आरोपी जयप्रकाश कुमार पिता-जनेश्वर सिंह, सा०-रामपुरचाय थाना करपी (शहरलेला ओ०पी०), जिला अरवल को काण्ड प्रतिवेदित होने के 12 घंटे के अन्दर ही करपी बस स्टैण्ड के पास से गिरफ्तार कर लिया गया तथा गिरफ्तार अभियुक्त के निशानदेही पर काण्ड में प्रयुक्त देशी कट्टा को भी बरामद कर लिया गया है। साथ ही काण्ड के प्राथमिक अभियुक्त प्रिती कुमारी (जयप्रकाश कुमार की पत्नी) को भी उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है।

swatva

जनता दरबार में छब्बीस फरीदियों ने अपनी फरियाद सुनायी

अरवल : जनता दरबार में अपर समाहर्त्ता, अरवल संजय कुमार द्वारा लगभग 26 फरियादियों की फरियाद को सुना गया। इस दौरान मुख्य रूप से भूमि विवाद, अतिक्रमण, मारपीट, प्रधानमंत्री आवास योजना, नल जल योजना, दुर्घटना, बिजली विभाग, शिक्षा विभाग, अनुदान की राशि एवं अन्य विभागों से संबंधित मामले थे। परिवादियों के आवेदन के शीघ्र निष्पादन हेतु अपर समाहर्त्ता द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया।

रामपुर चौरम थाना स्थित ग्राम अबगीला निवासी अभिमन्यू विश्वकर्मा ने अपने फरियाद में बताया कि मेरे पुत्र का निधन वर्ष 22 में विद्युत करंट लगने से हो गया था। आर्थिक मदद की राशि अबतक प्रदान नहीं की गई है। आपदा राहत कोष से सरकारी सहायता राशि प्रदान कराने की कृपा की जाय। इस संबंध में अपर समाहर्त्ता द्वारा कार्यपालक अभियंता, विद्युत विभाग अरवल को त्वरित निष्पादन हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया।

अरवल प्रखण्ड स्थित ग्राम सकरी चौकी निवासी प्रभा देवी ने अपने फरियाद में बतायी कि प्रधानमंत्री आवास योजना की मजदूरी की राशि किसी दूसरे के जॉब कार्ड पर भेज दी गई है। मजदूरी की राशि मेरे खाता पर उपलब्ध कराने की कृपा की जाय। इस संबंध में अपर समाहर्त्ता द्वारा प्रोग्राम पदाधिकारी अरवल को त्वरित जाँच कर आवश्यक कार्रवाई करने हेतु निर्देश दिया गया।

किंजर थाना स्थित ग्राम हेलालपुर निवासी सूर्यमणि देवी ने अपने फरियाद में बतायी कि मेरे पति टोला सेवक उर्दू प्राथमिक विद्यालय गंगापुर में कार्यरत थे, जिनकी आकस्मिक मृत्यु सेवा काल के दौरान हो गई। अनुदान की राशि भुगतान करवाने की कृपा की जाय। इस संबंध में अपर समाहर्त्ता द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी अरवल को त्वरित निष्पादन हेतु आवश्यक निदेश दिया गया। इसी प्रकार के अन्य मामलों को संबंधित पदाधिकारी को त्वरित कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

निर्धारित समय पर मतदाता सत्यापन का कार्य पूरा करने का दिया गया निर्देश

अरवल : भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देष में बीएलओ के द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं के सत्यापन का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में आज कुर्था विधान सभा के प्रखण्ड कुर्था एवं वंशी में सभी बीएलओ के साथ बैठक आयोजित की गई। अभी तक अरवल जिला के कुल 519136 निर्वाचकों में 94581 निर्वाचक का सत्यापन किया जा चुका है। सभी बीएलओ को निर्देश दिया गया कि 21 अगस्त 2023 तक शतप्रतिशत मतदाता के सत्यापन का कार्य अपने बीएलओ ऐप के माध्यम से पूर्ण करने के लिए निर्देश दिया गया है।

बालाजी वेंकटेश्वर धाम मेहंदिया के दान पेटी को काटकर चोरों ने गायब किया दान की राशि

अरवल : जिले के कलेर प्रखंड अंतर्गत मेहंदीया अवस्थित बालाजी वेंकटेश्वर धाम के दान पेटी को काटकर चोरों ने लाखों रुपए की की चोरी अहले सुबह चोरी की घटना सुनकर स्थानीय लोग काफी संख्या में पहुंच गए घटना की सूचना मंदिर प्रबंधन द्वारा स्थानीय थाना को दिया गया सूचना पाकर थाना अध्यक्ष अमित कुमार मंदिर परिसर पहुंचकर चोरी की घटना का जायजा लिया मौके पर अंचल निरीक्षक मानवेंद्र सिंह किस दिशा निर्देश पर तकनीकी शाखा के सब इंस्पेक्टर चिंटू कुमार के द्वारा जांच किए गए सीसीटीवी फुटेज में तीन चोर रात्रि के 125 से 2:30 तक मंदिर परिसर में चोरी करते देखे जा रहे हैं।

सीसीटीवी का चिप्स स्थानीय थाना द्वारा ले जाया गया हालांकि संदर्भ में कई संदिग्ध लोगों को स्थानीय थाना में बुलाकर पूछताछ की जा रही है पुलिस निरीक्षक द्वारा बताया गया कि चोरों के हाथ में मोबाइल देखा गया है शीघ्र ही चोरो तक पहुंचने का हर संभव प्रयास किया जाएगा हालांकि इस मंदिर परिषद से तीसरी बार चोरी की घटना घटित हुई है अनुमान लगाया जा रहा है कि मलमास मेले के दौरान काफी संख्या में श्रद्धालू भक्त दर्शन करने आते थे और दान पेटी में श्रद्धा भक्ति से दान देते थे दान पेटी में लाखों रुपए होने की संभावना व्यक्त की गई है।

निजी स्वार्थ के लिए विद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से कभी भी समझौता नहीं किया – नूतन राय

अरवल : स्थानीय शहर स्थित एस डी एस पब्लिक स्कूल में बच्चों के द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय में फैंसी ड्रेस कॉम्पिटिशन, ड्रामा, गायन, नृत्य कला जैसे कलाओं का प्रदर्शन किया गया जिसमें विद्यालय के सभी बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर विद्यालय में कबड्डी कॉम्पटीशन का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी अभिभावकों को विद्यालय के निदेशक दीप प्रकाश एवं निदेशिका नूतन शर्मा ने हार्दिक अभिनंदन किया एवं बच्चों के लग्न और मेहनत की प्रशंसा की।

उन्होंने अपने संबोधन में कहीं कि यह विद्यालय जिले के स्थापना काल से ही संस्कृति के साथ शिक्षा देने के नियम पर आज भी अग्रसारित है आज के भौतिक युग के नए दौर में कई विद्यालय आए और कई विद्यालय गए लेकिन छात्र-छात्राओं की प्रतिभा के बदौलत एनआईटी हो या सीबीएसई या अन्य तरह के कंपटीशन सभी प्रतियोगिता में विद्यालय के छात्राओं का जलवा हमेशा बरकरार रहा है अपनी निजी स्वार्थ के लिए यह विद्यालय कभी भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से समझौता नहीं किया है साथ ही कहा की आज के परिवेश में बच्चों में शिक्षा के स्तर के साथ-साथ संस्कार कभी होना बहुत जरूरी है जिसका हमारे विद्यालय परिवार के द्वारा बारीकी से ख्याल रखा जाता है।

उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में बच्चों का अभिभावक के साथ अलगाव होने का सिलसिला जारी है लेकिन हमारे विद्यालय में बच्चों के अभिभावक के आदर सत्कार करने को लेकर प्रेरित किया जाता है इस कार्यक्रम मे उत्तीर्ण हुए सभी छात्र एवं छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इस मौक़े पर विद्यालय के प्रधानाचार्य चितरंजन कुमार, उप प्रधानाचार्य रविशंकर, वाइस प्रेसिडेंट मोहम्मद कलीमउद्दीन सहित अन्य शिक्षक गण उपस्थित थे।

एनयूजे पत्रकार संघ के द्वारा पत्रकार की हत्या का किया गया निंदा

अरवल :बिहार के अररिया जिले में एक अखबार के पत्रकार विमल कुमार यादव को अपराधियों द्वारा निर्मम हत्या की घटना पर एनयू जे जिला इकाई के द्वारा घटना की तिखी निंदा की गई है। अरवल जिले के संघ के अध्यक्ष चंद्र भूषण कुमार पूर्व अध्यक्ष अमरेश कुमार अमर के अलावे प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र कुमार ने घटना पर तिखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर इस तरह के हमला कर हत्या की घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों को सरकार अभिलंब गिरफ्तार करें एवं उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी एवं परिवार के लोगो को सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम की मांग किया गया है।

घटना की निंदा करने वालों में वरिष्ठ पत्रकार भुवनेश्वर कुमार, अजीत सुजीत कुमार सोनी महेंद्र कुमार रामकुमार सिंह अनिरुद्ध कुमार श्रीवास्तव,राहुल कुमार, राजेश चंद्रा संजय सोनार सहित सभी पत्रकार शामिल है।

अपराधियों ने ओभर टेक कर टेम्पु लूट का दिया अंजाम

कुर्था,अरवल:- स्थानीय थाना क्षेत्र के सिकरिया मोड़ के समीप गुरुवार की रात अपराधियों ने ओवरटेकिंग कर टेम्पु लूट के अंजाम दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार टेम्पु चालक टेम्पु से जहानाबाद के अरवल मोड़ से कुर्था लौट रहे थे। इसी दौरान हथियारबंद अपराधियों ने टेम्पु चालक के साथ मारपीट की एवं टेम्प लूटकर फरार हो गए। वही टेम्पू चालक धर्मेंद्र कुमार ने कुर्था थाने में अज्ञात अपराधियो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई है इस संबंध में धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि मैं कुछ दिनों पहले ही टेम्पू खरीदा था तथा कुर्था में मेरी पुस्तक की दुकान है।

मैं दुकान का सामान लेने पटना गया हुआ था पटना से रात्रि में ट्रेन से जहानाबाद पहुंचा और अपना टेम्पू पर दुकान के पुस्तक आदि अन्य स्टेशनरी का सामान लादकर शकुराबाद होते हुए कुर्था आ रहा था कि रात्रि करीब 9 बजे सिकरिया मोड़ बजरंगबली के पास पैशन प्रो मोटर साईकिल को सड़क पर खड़ा कर अपराधी खड़े हो गए नजदीक पहुँचते ही अपराधी चालक के साथ मारपीट करने लगे साथ ही हथियार का भय दिखाकर उसका मोबाइल और टेम्पू को छीन लिया और पूरब दिशा की ओर भाग निकला।

उसके बाद जैसे तैसे मैं कुर्था पहुंचकर गाड़ी लूट की घटना की जानकारी पुलिस को दी। तथा लिखित रूप से आवेदन देकर अपराधियों को गिरफ्तार करने की गुहार लगाई है हालांकि पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुर्था पुलिस प्राथमिकी दर्ज करने के बाद अनुसंधान भी प्रारंभ कर दी है।

स्वास्थ्य कर्मियों का सामूहिक रूप से खाता खुला

करपी अरवल : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करपी में नेशनल हेल्थ मिशन के तहत पदस्थापित कर्मियों का एक्सिस बैंक में सामूहिक रूप से खाता खुलवाया गया ।इसके तहत बैंक के शाखा प्रबंधक कुमार अमित, उप प्रबंधक संजीत कुमार तथा सेल्स मैनेजर विनय कुमार स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। जहां सभी कर्मियों का खाता खोला गया।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रबंधक कौशल किशोर ने बताया कि नेशनल हेल्थ मिशन के तहत कार्यरत सभी कर्मी काफी दिनों से सरकार से मांग कर रहे थे कि सभी कर्मियों को 50 लाख का दुर्घटना बीमा तथा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा समेत अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। आंदोलन का असर हुआ तथा एक्सिसबैंक एवं राज्य स्वास्थ्य समिति के बीच हुए समझौते के तहत एक्सिस बैंक को इन सारी सुविधाओं का लाभ देने का निर्देश देते हुए सभी कर्मियों का खाता खोलने का भी निर्देश दिया गया। एक्सिस बैंक के द्वारा सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कई अन्य महत्वपूर्ण लाभ दिए गए हैं।

इसके तहत खाता खुलवाया जा रहा है। सुविधा का लाभ मिलने से एनएचएम के तहत काम करने वाले कर्मियों में काफी खुशियां देखी गई। सभी लोगों ने सरकार को इसके लिए बधाई दी है। शाखा प्रबंधक ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति से एमओयू साइन होने के बाद पूरे बिहार में करपी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहला स्वास्थ्य केंद्र है जहां इस योजना की सबसे पहले शुरुआत की जा रही है।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

करपी से स्मृति कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here