09 अगस्त : अरवल की मुख्य खबरें

0

औचक निरीक्षण के दौरान राज्य परियोजना निदेशक ने विद्यालयों को साफ सफाई के साथ छात्र छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाने का दिया निर्देश

अरवल : बी० कार्तिकेय धनजी, भा०प्र० से० राज्य परियोजना निदेशक, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद्, पटना के द्वारा अरवल जिला अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों एवं कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में राजकीयकृत मध्य विद्यालय अहियापुर अरवल उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय वलिदाद, कलेर और के०जी०बी०मी० कलेर तथा के०जी०बी०मी० करपी का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को निदेश दिया साथ ही शौचालय की गंदगी देखकर संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को आवश्यक निर्देश दिया। उन्होने यह भी निदेश दिया कि विद्यालय संचालन के दौरान किसी भी शौचालय में ताला नहीं लगा होना चाहिए, नियमित सफाई होनी चाहिए। वर्षा के कारण बच्चों की उपस्थिति कम पायी गयी जिसके लिए प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया कि बच्चों को विपरित मौसम में भी विद्यालय आने के लिए प्रेरित किया जाय। जहाँ जल जमाव है वहाँ मिट्टी भराई जाय ताकि बच्चे आराम से विद्यालय में पहुँच सके। मध्य विद्यालय अहियापुर में चहक गतिविधि के अन्तर्गत बच्चों द्वारा किये गये गतिविधि को देखा गया। विद्यालय में पुस्तक की उपलब्ता देखकर सतुष्ट हुए।

swatva

उन्होंने कुछ बच्चों से पुस्तकें भी पढ़वाई पठन-पाठन की स्थिति से उन्होने प्रसन्नता जाहिर की। तत्पश्चात् के०जी०बी०मी० कलेर एवं के०जी०बी०भी० करपी में भी उन्होंने बच्चियों के आवासन एवं भोजन की स्थिति की जाँच की के०जी०बी०मी० करपी में उनके द्वारा निदेश दिया गया कि प्रयास रहे की छात्राएँ जमीन पर बैठकर भोजन न करे इसके लिए आवश्यकतानुसार फर्नीचर की व्यवस्था कर ली जाय साथ ही बच्चियाँ जहाँ पढ़ती है। वहाँ बेंच-डेस्क की व्यवस्था की जाय। साथ ही शौचालय की निरंतर सफाई करायी जाय उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय वलिदाद के निरीक्षण के क्रम में वर्गकक्षों की निरीक्षण के साथ-साथ स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया गया जहाँ राज्य परियोजना निदेशक द्वारा बच्चों को अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारण करने के लिए सुझाव दिये गये।

उन्होने अन्य वर्गों के निरीक्षण के साथ-साथ शौचालय का भी निरीक्षण किया। प्रधानाध्यापक को निदेश दिया गया कि शौचालय को प्रतिदिन सफाई करायी जाय। के०जी०बी०भी० करपी के निरीक्षण के क्रम में वहाँ के अधिकांश छात्राएँ आई पलू से ग्रसित होने के कारण पठन-पाठन में नहीं गयी थी। के०जी०बी०सी० में ही राज्य परियोजना निदेशक द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं से आवासन एवं भोजन के बारे में जानकारी लिया गया और वे संतुष्ठ हुये भवन में जहाँ मरम्मती की आवश्यकता है।

वहाँ मरम्मती कराने का निदेश दिया गया। के०जी०बी०भी० करपी में 17 मुकबधिर बच्चियाँ भी पायी गयी। उनको देखकर के राज्य परियोजना निदेशक ने बहुत ही प्रसन्नता जाहिर की और उन बच्चियों की शिक्षा के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना भी की। उन्होने सभी मुखबधीर एवं दिव्यांग बच्चियों की शिक्षा सुनिश्चित कराने के लिए इनको केजी०बी०मी० के नामांकन में प्राथमिकता देने की बात भी कही साथ ही उन्होंने निदेशित किया की बच्चियों के खाने-पीने, रहने एवं वस्त्र आदि में किसी भी प्रकार को कोई कठिनाई नहीं आनी चाहिए।

राज्य परियोजना निदेशक द्वारा के०जी०बी०मी० करपी में मरम्मती एवं अतिरिक्त वर्ग कक्ष हेतु जिला पदाधिकारी, अरवल से समन्वय स्थापित कर अनुवर्ती कार्रवाई करने का निदेश दिया। इसके बाद अरवल से वे औरंगाबाद के लिए प्रस्थान कर गये। निरीक्षण के क्रम में राज्य परियोजना निदेशक के साथ उदय कुमार उज्जवल अपर राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, राजीव रौशन अनुमंडल पदाधिकारी अरवल, शिव चन्द्र बैठा जिला शिक्षा पदाधिकारी अरवल, नीरज कुमार जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा अरवल, एवं प्रहलाद पंडित प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।

माटी को नमन एवं वीरो को वंदन अभियान के तहत सभी पंचायत में किया गया वृक्षारोपण

अरवल : नेहरू युवा केंद्र अरवल युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा मेरी माटी मेरा देश के अंतर्गत माटी को नमन एवं वीरों का वंदन अभियान के तहत अरवल जिले के सभी प्रखंडों के सभी पंचायतों में वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। यह वृक्षारोपण कार्यक्रम पंचायत स्तर पर 9 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत शहीद वीर वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए देशभर में अमर बलिदानीयों की स्मृति में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

अभियान के तहत देशभर में सभी पंचायतों के अमृत वाटिका में वृक्षारोपण किया जा रहा है। अमृत वाटिका से मिट्टी को कलश में एकत्रित कर जिला कार्यालय में लाया जाएगा जो दिल्ली में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में कलश को देश की राजधानी दिल्ली भेजी जाएगी, जहां सात हजार पांच सौ कलश में आई माटी और पौधों से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के समीप अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। साथ ही साथ अमृत काल के पंचप्रण शपथ लेना भी सुनिशिचत है।

नेहरू युवा केंद्र अरवल द्वारा मुख्य कार्यक्रम का आयोजन डीपीएस स्कूल बैदराबाद अरवल में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में सेवानिवृत्त नेवी ऑफिसर धर्मेंद्र कुमार एवं जिला भाजपा महामंत्री चंदन कुशवाहा के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम की माटी क को नमन वीरों का वंदन अभियान का मुख्य उद्देश्य शहीद हुए वीरों को सम्मान देना है जिन्होंने इस देश को बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेश कुमार सिन्हा लेखा एवं कार्यक्रम सहायक, नेहरू युवा केंद्र अरवल के द्वारा की गई।मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम पर प्रकाश डाला गया।

अमृत वाटिका में मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त नेवी ऑफिसर धर्मेंद्र कुमार महामंत्री चंदन कुशवाहा गुड्डू चंद्रवंशी एवं स्वयंसेवक नीतीश कुमार के द्वारा वृक्षारोपण किया गया। उन्होंने कहा कि बरसते हुए प्राकृतिक असंतुलन को दूर करने के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण करना आवश्यक है इसी प्रकार सभी प्रखंड में मेरी माटी मेरा देश के अंतर्गत वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया गया एवं अमृत वाटिका का निर्माण किया गया। कलेर प्रखंड के गांधी मैदान मसूदा में अमृत वाटिका में वृक्षारोपण किया गया।

जिसमें जिला भाजपा अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी एवं सेवानिवृत्त सैनिक चंद्र भूषण सिंह के द्वारा वृक्षारोपण किया गया इसी प्रकार अन्य स्थानों पर भी वृक्षारोपण का कार्य किया गया कार्यक्रम में सराहनीय योगदान स्वयंसेवक नीतीश कुमार नीरज कुमार आलोक कुमार सचिन कुमार सूरज कुमार नितेश कुमार विकास कुमार पूर्व स्वयंसेवक कौशल कुमार सत्येंद्र कुमार आदि का योगदान सराहनीय रहा।

सत्ता में बैठी केंद्र की सरकार किसानों की हकमारी करने के लिए खेती से वंचित करने के लिए कर रही है साजिश – महानंद सिंह

अरवल : अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय किसान महासभा के द्वारा प्रतिरोध मार्च निकाला गया। मार्च भाकपा माले कार्यालय से विभिन्न मार्ग होते हुए बाबा साहब आम्बेडकर प्रतिमा के पास प्रतिरोध सभा किया गया। सभा की अध्यक्षता किसान नेता राजेश्वरी यादव ने किए। इस अवसर पर संबोधित करते हुए क महानंद सिंह,रामकुमार सिंह, जितेंद्र यादव,ने किसानों के किसानी की बात करते हुए कहा कि कॉर्पोरेट के नजर भारत की खेती पर पड़ चुका है जिसे मोदी सरकार कॉर्पोरेट के लिए नया कृषि कानून बनाया था। लेकिन किसानों ने अपने आंदोलन के बल पर मोदी सरकार और कॉर्पोरेट को पीछे धकेलने का काम किया है। 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी के नेतृत्व में किसानों ने आंदोलन तेज करके अंग्रेजों को खदेड़ा था।

आज सत्ता में बैठे आरएसएस बीजेपी कॉर्पोरेट के लिए किसानों की हक मारी कर रही है और किसानों को खेती से वंचित करने की पूरी साजिश चल रहा है। पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी आती है लेकिन भारत के अर्थव्यवस्था किसानों के खेतों पर टिका रहता है भारत कृषि प्रधान देश है जिसे पूरी दुनिया जानती है। लेकिन भाजपा आर एस एस के द्वारा यहां के किसानों के अधिकार छीनकर कॉर्पोरेट को देने की पूरी कोशिश की जा रही है। किसानों को बिजली पानी यूरिया पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रहा है जिससे किसान परेशान है फिर भी केंद्र सरकार किसानों को कुछ नहीं कह रही है।

सत्ता की सवाल ना पूछे इसके लिए केंद्र सरकार तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है। मोदी सरकार द्वारा बताया गया था बोला गया था सभी किसानों की आय वर्ष 22 तक दुगनी हो जाएगी लेकिन किसान आज आत्महत्या करने पर मजबूर है। आजादी के समय गुजरात से दो नेता थे। जिसे देश ने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी का दर्जा दिया और दूसरे को लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल। लेकिन 70 साल बाद भारत में ऐसा प्रधानमंत्री बने वह गुजरात से कि देश को ही बेचने में लगे हैं। इस अवसर पर गणेश यादव, राम दिनेश त्यागी, नंदकिशोर कुमार, सुएब आलम, बादशाह प्रसाद नीतीश कुमार के अलावे अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

उत्पाद विभाग ने छापेमारी कर सत्तर लीटर चुलाई शराब के साथ चौतीस सौ लीटर जावा महुआ किया नष्ट

अरवल : उत्पाद विभाग अरवल द्वारा सदर थाना क्षेत्र के पिपरा बंगला एवं कोनिका मुसहरी के कई स्थानों पर अवैध शराब अड्डों पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान पिपरा बांग्ला से 40 लीटर चुलाई देसी शराब बरामद किया गया साथ ही शराब चुलाई करने वाले सामग्री को नष्ट भी किया गया। जबकि कोनिका मुसहरी से 30 लीटर देसी चुलाई शराब बरामद किया गया।

इस दौरान एक मोटर साईकिल और दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। साथ ही ब्रेथ एनालाइजर से जांच में दो पीने वाले व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया। ड्रोन से निगरानी कर अवैध चुलाई शराब अड्डे पर नेवना मुसहरी में छापेमारी की गई जिसमें तीन हजार चार सौ लीटर जावा महुआ एवं आठ ली चुलाई शराब को नष्ट किया गया।

बिहार विधानसभा 20 में अधिग्रहित वाहन मालिक लंबित भुगतान के लिए करें आवेदन – जिला पदाधिकारी

अरवल : बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 से संबंद्ध वाहन मालिकों के लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक सूचना जारी किया गया है जिसमें अधिग्रहित वाहन की मुआवजा भुगतान के आवेदन के लिए तिथि निर्धारित की गई है।

बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 20 में अधिगृहित वैसे वाहनों के वाहन स्वामी जिनका भुगतान अभी भी लंबित हैं, ऐसे वाहन मालिकों को 11 अगस्त तक निश्चित रूप से अपने वंचित वाहन मुआवजा भुगतान की देय राशि के लिए अपना आवेदन जमा करने के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। उक्त तिथि समाप्ति के पश्चात किसी भी व्यक्ति को दावा विचारणीय नहीं होगा

उप मिशन निदेशक ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा मुरारी और सच्चई पंचायत में योजनाओं की की गई जांच

अरवल : राम कुमार पोद्दार ,उप मिशन निदेशक, ग्रामीण विकास विभाग, बिहार द्वारा ग्रामीण विकास विभाग के निदेशानुसार अरवल जिला अंतर्गत करपी प्रखंड के ग्राम पंचायत मुरारी एवं कुर्था प्रखंड के ग्राम पंचायत सचई में चल रही। ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं का निरीक्षण किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान एवं मनरेगा की स्थल निरीक्षण कर जांच की गई। जांच के क्रम में दोनों पंचायतों के ग्यारह प्रधानमंत्री आवास योजना, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत निर्मित व निर्माणाधीन दो डब्लू पी यू इकाई एवं पांच मनरेगा योजनाओं की जांच की गई ।

जांच के दौरान उनके साथ रविंद्र कुमार उप विकास आयुक्त अरवल, सहायक अभियंता( मनरेगा), कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी कुर्था तथा करपी मौजूद थे।इन लोगो के द्वारा बताए गए स्थलों के निरीक्षण में पाए गए तथ्यों से संबंधित प्रतिवेदन विभाग को सौंपा जाएगा। उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देश दिया गया कि योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित विस्तृत जानकारी आम जनों को हर हाल में उपलब्ध कराए।

संतोष रंजन को भाजपा प्रदेश मंत्री बनाए जाने पर पूर्व प्रमुख संजय शर्मा ने नेताओं को दिया बधाई

अरवल : संतोष रंजन को भाजपा प्रदेश मंत्री बनाए जाने पर कलेर प्रखंड के पूर्व प्रमुख संजय शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गृह मंत्री अमित शाह प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी का आभार जताया है उन्होंने कहा कि संतोष रंजन भारतीय जनता पार्टी के बचपन काल से ही सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में पंचायत से लेकर युवा मोर्चा के राष्ट्रीय प्राधिकारी के रूप में अपनी मेहनत और लगन से संगठन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का कार्य किया है।

उनके अथक परिश्रम के बल पर अरवल जिला ही नहीं शाहाबाद का पूरा क्षेत्र के युवाओं की टीम हजारों की संख्या में भाजपा का कार्य कर रही है वे एक उलझे हुए। मिलनसार मृदभाषी प्रवृत्ति के इंसान है जो कार्यकर्ताओं के लिए दिन-रात चौबीस घंटे हर समय उपलब्ध रहते हैं। संतोष रंजन के प्रदेश मंत्री बनाए जाने से अरवल जिला के भाजपा के कार्यकर्ता के साथ-साथ हर गांव के लोग जो उनसे जुड़े हुए हैं। आज उन्हें प्रदेश मंत्री के रूप में बनाए जाने पर फूले नहीं समा रहे है। आने वाले लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में उनकी मेहनत से मगध एवं शाहाबाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार के चुनाव जीतने में मुहर लग गया है।

गुणवत्तापूर्ण भोजन परोसने के लिए जिला पदाधिकारी ने जीविका दीदियों को सराहा

अरवल : सदर अस्पताल में संचालित गरिमा जीविका दीदी की रसोई की दूसरी वर्षगाँठ मनाई गई | इस कार्यक्रम में अरवल जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया | गरिमा जीविका की रसोई में कार्यरत जीविका दीदियों ने जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह को गुलाब का फूल देकर स्वागत किया | इस अवसर पर रसोई दीदियों ने जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह और जिला परियोजना प्रबंधक रागिनी कुमारी के साथ केक काटकर जीविका दीदी की रसोई की वर्षगाठं मनाई।

जिलाधिकारी सदर अस्पताल में संचालित गरिमा ‘दीदी की रसोई’ की निरिक्षण भी किया| दीदी की रसोई की ब्यवस्था को देखकर जिलाधिकारी काफी संतुष्ट दिखे। उल्लेखनीय है की 9 अगस्त 21 को स्वास्थ विभाग के साथ हुए इकरारनामे के अनुसार सदर अस्पताल अरवल में गरिमा जीविका दीदी की रसोई की शुरआत की गई थी तब से यहाँ के भर्ती मरीजों के अलावा उनके परिवार एवं अन्य लोग के लिए भी दीदी की रसोई से उचित दर पर भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। ‘दीदी की रसोई’ का संचालन गरिमा जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ’ की जीविका दीदियों द्वारा किया जा रहा है।

दीदी की रसोई में कार्यरत प्रतिमा देवी, फुलवा देवी, गुडिया देवी, रीना देवी , गीता देवी, को जिला पदाधिकारी ने रसोई से सम्बंधित निर्देश दिए | इसके साथ ही अरवल जिला के एस डी एम राजीव रौशन और ओएसडी दिलीप कुमार ने भी रसोई में कार्यरत जीविका दीदीयों के कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने जीविका की इस पहल की सराहना की।

उन्होंने बातचीत में बताया की ‘दीदी की रसोई’ खुलने से सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों को स्वच्छ, गुणवत्तापूर्ण एवं पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कार्य में जिला प्रशासन की तफ़र से ‘दीदी की रसोई’ के संचालन में हर संभव मदद की जाएगी | इस क्रम में सदर अस्पताल में संचालित जीविका हेल्प डेस्क का भी निरिक्षण किया और बताया की स्वाथ्य के क्षेत्र में जीविका द्वारा यह पहल बहुत ही सराहनिय है और जीविका दीदीयों को इसके लिए उन्होंने शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जीविका के कर्मी भी उपस्थित रहें।

नगर परिषद द्वारा जनहित में की कई विकास कार्य से से लोग होंगे लाभान्वित- जिला पदाधिकारी

अरवल : नगर परिषद क्षेत्र में अध्यक्ष साधना कुमारी के द्वारा कई योजनाओं का कार्य पूर्ण कराई गई। जिसका उद्घाघाटन एवं शिलान्यास अरवल ज़िला के जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह, स्थानीय विधायक महानंद सिंह एवं अनुमंडल पदाधिकारी राजीव रोशन के द्वारा किया गया। इस दौरान 3 करोड़ 72 लाख रुपए की राशि से विभिन्न वार्डों में विभिन्न प्रकार की योजनाओं को कराई जाएगी।

इस अवसर पर ज़िला पदाधिकारी वर्षा सिंह सिंह ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नगर परिषद के द्वारा नवनिर्मित सुलभ शौचालय आम पब्लिक के लिए मुहैया कराया जाएगी इसकी साफ सफाई और देखरेख की जिम्मेवारी नगर परिषद के अलावा आम पब्लिक को भी होगी इसके स्वच्छ रखने में हमारा मिलकर शौचालय को स्वच्छ रखने में सहयोग करें उन्होंने कहा कि नगर परिषद विकास की ओर अग्रसर है आगामी दिनों में भी नगर परिषद के द्वारा आम पब्लिक को के लिए कई नई योजना पब्लिक के लिए उपलब्ध कराई जाएगी उन्होंने कहा कि नगर परिषद के द्वारा नगर परिषद क्षेत्र में हर तरह की सुविधा उपलब्ध करना यह उनकी जिम्मेदारी है और इसमें हमसे भी जितना सहयोग लेना चाहते हैं हम नगर परिषद को सहयोग करने के लिए तत्पर है।

वही कार्यक्रम में उपस्थित स्थानीय विधायक महानंद सिंह ने कहा कि नगर परिषद के द्वारा सुलभ शौचालय अरवल वासियों के लिए एक सौगात है क्योंकि जिला या जिले के बाहर से आने वाले लोग खासकर महिलाओं को सुलभ शौचालय ना रहने की वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जिसको नगर परिषद के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने गंभीरता पूर्वक से लिया और आम पब्लिक के लिए शौचालय निर्माण कर उनके कष्टों को दूर करने का काम किया है उन्होंने कहा कि आगे भी नगर परिषद के द्वारा नगर परिषद क्षेत्र के आम जनता के लिए हर तरह की सुविधा मुहैया कराई जाएगी इसके लिए हमारी ओर से भी नगर परिषद के अधिकारी जनप्रतिनिधियों को हर तरह की मदद किया जाएगा !

इस अवसर पर नगर परिषद के अध्यक्ष साधना कुमारी द्वारा जिला पदाधिकारी को वर्षा सिंह को बुद्ध की प्रतिमा एवं गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया साथ ही कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पुरी के द्वारा स्थानीय विधायक महानंद सिंह को मोमेंटो एवं गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पुरी द्वारा किया गया जबकि इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राजीव रोशन, विशेष कार्य पदाधिकारी दिलीप कुमार, उपाध्यक्ष जमीला ख़ातून, पूर्व नगर अध्यक्ष रमाकांत शर्मा और टूना शर्मा नगर के सभी वार्ड के वार्ड पार्षदगण, एवं सभी कार्यालय कर्मीगण उपस्थित रहें।

जब्त शराबों को किया गया बिनिस्ट

अरवल : मद्द निषेध विभाग एवं न्यायालय के आदेशानुसार मेंहंदिया एवं कलेर थाना परिसर में देसी एवं विदेशी शराब का विनिष्टीकरण किया गया। इस दौरान नॉडल पदाधिकारी सह अंचल अधिकारी रूबी कुमारी के नेतृत्व में देसी एवं विदेशी शराब के बोतलों पर हथौड़ा चला कर उसे नष्ट किया गया। इस अवसर पर अंचल अधिकारी रूबी कुमारी ने बताया कि जिले के निम्नलिखित थाना के द्वारा जप्त की गई देसी एवं विदेशी शराब को जमींदोज किया गया।

उन्होंने बताया कि मेहंदिया थाना द्वारा 2 कांडों में जप्त की गई विदेशी शराब जिसकी मात्रा 9499 लीटर थी उसे नष्ट किया गया है। वहीं उन्होंने बताया कि किंजर शहर तेलपा बंसी कुर्था करपी पुलिस के द्वारा जब्त की गई 164 लीटर देसी शराब को मेहंदिया थाना में नष्ट किया गया। वही कलेर थाना के द्वारा जप्त की गई 1022 लीटर विदेशी के अलावे 6 लीटर देसी शराब को कलेर थाना परिसर में नष्ट किया गया। इस मौके पर अंचल अधिकारी रूबी कुमारी के अलावे उत्पाद निरीक्षक सुनील कुमार उत्पाद सब इंस्पेक्टर अरविंद कुमार कलेर थाना अध्यक्ष संजीत सिंह तथा मेहंदिया माल खाना प्रभारी शैलेंद्र सिंह के अलावे अन्य थाना के पदाधिकारी मौजूद थे।

नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड में विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए किया गया शिलान्यास

अरवल : नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में विकास कार्यो का शिलान्यास एवं उद्घाटन का कार्य समारोह आयोजित किया गया जिसमें वार्ड संख्या एक मे 139 में कम के पेड़ से लख तक मिटटी भराई एवं पेपर ब्लॉक निर्माण कार्य वार्ड संख्या तीन में देव लग्न सिंह के घर से दिनेश सिंह के घर तक मिट्टी भराई एवं फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य वार्ड संख्या 6 एन एक 110 यूनियन बैंक से अरुण पासवान के घर तक नाली फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 6 बालिका विद्यालय बालिका विद्यालय के बगल से भगत सिंह चौक के पास सार्वजनिक शौचालय निर्माण कार्य।

वार्ड संख्या 6 बैंक ऑफ़ इंडिया अरवल थाना के पास सार्वजनिक शौचालय निर्माण कार्य।वार्ड संख्या 8 एनएच 110 सहदेव भवन से देवी स्थान तक नाली एवं फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 10 संजय सिंह के दलन से रामजीवन जी के घर तक नाली एवं फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 11 शिवदत्त सिंह के घर से लाल बाबू के घर होते हुए आहर तक आरसीसी नाला निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 12 केशव यादव के घर से कृष्णा पंडित के घर तक आरसीसी नाली एवं फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य।

वार्ड संख्या 13 जिला परिषद कार्यालय के बगल में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कार्य।वार्ड संख्या 16 खानकाह के गेट से सरफुद्दीन कुरेशी एवं लाइब्रेरी तक पीसीसी निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 18 भूवर सिंह से सुनील यादव के घर तक नाली एवं फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 20 मिथिलेश सिंह देवी स्थान महावीर स्थान नाली एवं फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 22 बलदेव जी के घर से लखन महतो मेंन साइफन तक आरसीसी नाली निर्माण कार्य।वार्ड संख्या 24 बैदराबाद बस स्टैंड के सामने शौचालय मरमति नहर सड़क तक फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य।

अरवल थाना परिसर में मुख्य प्रवेश सड़क के पास पेवर ब्लॉक निर्माण कार्य। अरवल थाना परिसर में पीसीसी एवं ढक्कन सहित आरसीसी नाला निर्माण कार्य।वार्ड संख्या 11 में जज कॉलोनी में ढक्कन सहित आरसीसी नाला निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 11 में जज कॉलोनी में पीसीसी निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 11 में जज कॉलोनी में पीसीसी एवं फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य।वार्ड संख्या 7 में जनकपुर धाम का जीर्णोद्धार कार्य। वार्ड संख्या 6 में ब्लॉक परिसर से डॉक्टर साहब के घर तक फेवर ब्लॉक निर्माण कार्य। वार्ड संख्या 1 से 25 तक प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रथम किस्त द्वितीय किस्त तृतीय की चतुर्थ की इसकी कुल राशि 3 करोड़ 72 लाख का शीघ्र भुगतान के लिए निर्णय लिया गया है।

कुर्था प्रखंड के सभी बूथों का किया गया सत्यापन

कुर्था अरवल :- आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीडीओ डॉ जियाउल हक एवं बीपीआरओ चंदेश्वर नारायण सिंह द्वारा प्रखंड क्षेत्र स्थित सभी बूथों का भौतिक सत्यापन का कार्य कर लिया गया है। दरअसल कुर्था प्रखंड क्षेत्र में लोकसभा चुनाव को लेकर 96 बूथ बनाए गए हैं जिसमें भवन, शौचालय, पेयजल, रैम्प, बिजली आदि की जांच कर ली गई है। इस संबंध में पूछे जाने पर बीडीओ डॉ जियाउल हक ने बताया कि प्रखंड के सभी पंचायतों के बूथों का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है मतदान कर्मियों के रहने की व्यवस्था एवं विद्यालय में मौजूद कुर्सी टेबल के अलावा अन्य सुविधा दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है।

विद्यालय के रूम एवं विद्यालय के आगे साफ-सफाई ठीक-ठाक चुनाव पूर्व करने का निर्देश संबंधित विद्यालय के प्रबंध समिति को दिया गया है। आगे उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान अधिकांश बूथों पर व्यवस्था ठीक ठाक पाया गया थोड़ी सी जो भी कमी है उसे चुनाव पूर्व ठीक कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को सारी मूलभूत सुविधाएं बुथों पर मुहैया कराई जाएगी।

जर्जर विद्युत तार को नहीं बदलने के कारण हो रही है दुर्घटनाएं

करपी,अरवल: शहरतेलपा ओपी क्षेत्र परसन बीघा गांव निवासी मधेश्वर यादव की भैंस की मौत बिजलीं करेंट से हो गयी। मिली जानकारी के अनुसार भैस गाँव के बधार में चरने गयी थी। इसी बीच बिजलीं तार टूट कर भैस पर ही गिर गयी, जिसमे भैस की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी।

सूचना मिलते ही पशुपालन चिकित्सा पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुच भैस की अंत्यपरीक्षण किया। सूचना मिलते ही अंचलकर्मी भी घटनास्थल पर पहुच घटना की जानकारी ली , इस सम्बंध में पशुपालक के द्वारा ओपी में सनहा दर्ज कर न्याय की गुहार लगाई है। ग्रामीणों ने बताया कि तार काफी जर्जर स्थिति में है जो हमेशा टूट कर गिर जाती है। जिसकी सूचना विभाग को कई बार दिया गया लेकिन जर्जर तार को अब तक नही बदला जा सका।

जिला सहकारिता पदाधिकारी ने गणना कैंप का लिया जायजा, बारिश में भी प्रगणकों में दिखा जोश

करपी अरवल : सोनभद्र वंशी सूर्यपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित गणना कैंप में जिला सहकारिता पदाधिकारी अमित कुमार ने मोबाइल ऐप पर हो रहे अप्लोडिंग कार्य का जाएजा लिया।गणना कोषांग के वरीय नोडल सह बीपीआरओ मनीष रंजन ने सहकारिता पदाधिकारी को गणना से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराई,वहीं प्रगणकों के बार बार डेटा प्रविष्टि के बाद भी डेटा खत्म होने की शिकायत की।इसपर सहकारिता पदाधिकारी ने कहा की ऐप में थोड़ी समस्या है जो जल्द ठीक हो जाएगी।

इधर चमंडी पंचायत के पर्यवेक्षक परवेज आलम एवं उनके सभी छह प्रगणकों ने बुधवार की सुबह सात बजे से ही पहुंचकर शत प्रतिशत मोबाइल इंट्री का कार्य समाप्त किया।पूरी टीम की उपलब्धि पर अधिकारियों ने खुशी जाहिर की।बीडीओ डॉ राकेश गुप्ता एवं बीपीआरओ मनीष रंजन शत प्रतिशत कार्य करने वाली टीम के साथ विक्ट्री मोड में तश्वीर खिंचवाई।इस दौरान जिला मास्टर ट्रेनर विकास कुमार,प्रखंड मास्टर ट्रेनर अरुण कुमार,ब्रजेश किशोर सिंह उपस्थित रहे।

विद्यालय में नहीं आने वाले अभिभावक से मिलकर छात्रों को आने के लिए करे प्रेरित

करपी अरवल : नवनियुक्त प्रखण्ड साधन सेवी रेवती रमन कुमार सिंह ने बुधवार को प्रखण्ड क्षेत्र के दसरथ बीघा, बैर बीघा, दक्षिणवारी मठिया,पाठक बीघा एवम नगला समेत आधे दर्जन विद्यालयो का निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात उन्होंने बताया कि एक विद्यालय निर्धारित समय पर न खुल विलम्ब से खुली थी। तो वही एक विद्यालय के एक शिक्षक निर्धारित समय पर न पहुच विलम्ब से विद्यालय पहुचे थे।

उन्होंने बताया कि इन सभी को आगे से निर्धारित समय पर विद्यालय खोलने एवम समय पर विद्यालय में उपस्थित होने की चेतावनी दे छोड़ दिया गया है। निरीक्षण के क्रम विद्यालय प्रधान को विद्यालय परिसर,शौचालय की नियमित सफ़सफाई के साथ साथ वैसे जो नामांकित छात्र विद्यालय नही आ रहे है उनके अभिभावकों से मिल विद्यालय भेजने की आग्रह करे।

करपी अरवल से स्मृति कुमारी की रिपोर्ट 

कुर्था में मुखिया और विधायक की गाड़ी आपस में टकराई, हुआ बवाल

कुर्था अरवल : स्थानीय थाना क्षेत्र के कुर्था डीह के समीप उस समय अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया। जब गुरुआ विधायक विनय कुमार के टाटा सफारी वाहन पटना की तरफ उनका चालक लेकर जा रहा था। जबकि कोच प्रखंड के गराड़ी पंचायत के मुखिया संटू कुमार की गाड़ी गया की तरफ उनके चालक लेकर जा रहे थे। इसी में दोनों की वाहन कुर्था डीह के समीप साइड लेने के क्रम में टकरा गई। बस क्या था दोनों गाड़ी पर बैठे विधायक व मुखिया के समर्थक आपस में भिड़ गए। हालांकि दोनों वाहन पर विधायक और मुखिया वाहन में नहीं बैठे हुए थे। उनके चालक ही वाहन लेकर जा रहे थे।

हालांकि दोनों के वाहन टकराने के क्रम में कुर्था डीह के समीप काफी देर तक दोनों वाहन के चालक आपस में झंझट करने लगे तब जाकर लोगों ने 112 नंबर डायल की सूचना मिलते ही 112 नंबर की पुलिस वाहन मौके पर पहुंची। जहां दोनों पक्षों को ले गया। संवाद प्रेषण तक लोग घटनास्थल पर ही खड़े थे हालांकि इस संबंध में पूछे जाने पर कुर्था थाना अध्यक्ष उमाशंकर सिंह ने बताया कि इस संबंध में हमें कोई जानकारी नहीं है और ना ही किसी पक्ष के लोग थाने में आकर आवेदन दिया है।

बारिश होने के बाद गिरा मीटी का घर, दबकर एक मवेशी की हुई मौत

कुर्था अरवल : स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में सुबह से हो रही तेज बारिश के वजह से एक मिटटी का घर पूरी तरह से धराशाई हो गया। जिसके वजह से घर में रहने वाले लोग बेघर हो गए। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के मानिकपुर पंचायत अंतर्गत पीरही गांव निवासी जयनंदन सिंह जो गांव में ही मिट्टी के बने घर में पूरे परिवार के साथ रहते थे लेकिन बुधवार के अगले सुबह से हुई तेज बारिश ने इन परिवार को बेघर कर दिया।

हालांकि मिट्टी के घर गिरने के वजह से घर में बंधी एक बकरी की भी दीवार से दबकर मौत हो गई। घटना की सूचना पाते ही मानिकपुर पंचायत के मुखिया अशोक चौधरी मौके पर पहुंचकर बेघर हुए परिवार को आर्थिक रूप से सहायता राशि प्रदान किया। हालांकि ग्रामीणों ने अरवल जिला अधिकारी से मांग की है कि बेघर हुए परिवार को उचित मुआवजा दिया जाए, ताकि परिवार के लोग इसी तरह पुनः घर को निर्मित कर रह सके।

बारिश होते ही झील में तब्दील हुआ कुर्था बाजार सड़कों पर जमा पानी के साथ फैला गन्दगी का अम्बार

कुर्था अरवल : कुर्था नगर पंचायत गठन हुए महीना गुजर गए परंतु कुर्था नगर पंचायत का कायाकल्प नहीं हो सका परिणाम स्वरूप हल्की बारिश होते ही सड़कों पर पानी के जल जमाव एवं गंदगियों की अंबर यहां के सड़को का पहचान हो चुका है। नगर पंचायत गठन होने के बाद लोगों को यह आस जगी थी कि कुर्था नगर पंचायत बनने के बाद यहां की सड़कों का कायाकल्प होगा परिणामस्वरूप स्थिति ज्यों की त्यों रह गई। नहीं सड़कों का जीर्णोद्धार हुआ और नही कचरों एवं गन्दगी से उद्धार हुआ।

जिससे लोगों की परेशानी जस की तस रह गई हालांकि नगर पंचायत बनने के बाद लोगों को यह अपेक्षा जगी थी कि सड़को के निर्माण होगा और जल जमाव एवं गंदगियों से निजात मिलेगा परंतु वैसा नही होने के कारण लोगों को काफी असन्तोष हैं। भले ही नगर पंचायत बनने के बाद कुर्था बाजार की सड़कों के दोनों तरफ नाला का निर्माण हो जाने के करण सड़कों पर बहने वाले नाली के पानी से लोगों को राहत तो मिल गई लेकिन बनाए गए नाली सड़क से ऊंची होने के कारण हल्की बारिश में भी कुर्था के सड़क झील में तब्दील हो जाता है।

परिणाम स्वरूप लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है हालांकि नगर पंचायत में रहने वाले लोगों की माने तो लोग बताते हैं कि नाली उड़ा है एवं गंदगियों की अंबर से छुटकारा दिलाने के लिए करोड़ों रुपया खर्च हो चुके हैं फिर भी स्थिति जीव की त्यों बनी हुई है।

कुर्था से चांदनी कुमारी की रिपोर्ट

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here