07 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

टोलकर्मी वाहन चालकों से ओवर लोडिंग बता कर रहे अबैध वसूली वसूली

नवादा : जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 20 पर रजौली प्रखंड मुख्यालय क्षेत्र के करिगांव टोल प्लाजा पर वाहन चालकों ने टोल कर्मियों पर वसूली का आरोप लगाया है। टोलकर्मियों की इस मनमानी के आगे वाहन संचालक बेबस हैं। वाहनों का धर्म कांटा पर तौल नहीं होता, वहीं ओवरलोडिंग बता वसूली करते हैं। वसूली टोल प्लाजा पर यातायात को सुरक्षित व सुगम बनाने के लिए बने हाई-वे पर सुविधाओं के नाम पर टोल टैक्स लिया जाता है। लेकिन कर्मचारी रात के अंधेरे में अवैध वसूली कर रहे हैं।

वाहन संचालक को इनके वाहनों पर फास्ट टैग लगे होने के बावजूद जबरन नकदी वसूली जा रही है। कर्मियों की मनमानी से टोल कंपनी को लाखों का चूना लग रहा हैं। नकद भुगतान का विरोध करने पर चालकों से अभद्रता कर टोल कर्मी मारपीट पर आमादा हो जाते हैं।

swatva

रात में जब करीगांव टोल प्लाजा का जायजा लिया गया तो वाहन चालकों का दर्द सामने आया। हाई-वे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आने-जाने के लिए अलग-अलग लेन है। दोनों लेन के बीच कहीं अन्य वाहन न घुस सकें। इसके लिए बीच सड़क पर डिवाइडर का निर्माण कराया जाता है। सड़क क्रॉस करने के लिए डिवाइडरों के बीच में रास्ता दिया गया है।

चालकों ने कहा- वाहन पर फास्ट टैग लगे होने के बावजूद जबरन नकद पैसे लिए गए तेल टैंकर चालक गुड्डू खान ने बताया कि उनके वाहन पर फास्ट टैग लगा हुआ है। बावजूद जबरन नकद पैसे लिए गए। विरोध करने पर परेशान किया जाता है। चालक ने बताया कि सादे कपड़े में मौजूद रहने वाले टोलकर्मियों ने उनसे जबरन नकद भुगतान लिया। लेकिन रसीद मांगने के बाद भी नहीं दी। तकरीबन एक घंटे तक टोल प्लाजा पर मौजूद रहने के दौरान टोलकर्मियों के मनमाने रवैये से चालकों को परेशान होते देखना आम बात रही।

ट्रक मालिक राकेश कुमार ने बताया कि रात भर टोल प्लाजा पर अवैध वसूली की जाती है। यहां के वाहन संचालक टोलकर्मियों की मनमानी के आगे बेबस है। धर्म कांटे पर तौल होती नहीं और ओवरलोडिंग बता ट्रकों से वसूली करते हैं।

कहते हैं अधिकारी

टोल प्लाजा इंचार्ज विनोद सिंह ने कहा कि टोल प्लाजा पर सर्कुलर के अनुरूप राशि ली जाती है। जो ट्रक ओवर लोड होते हैं, वह सिस्टम में दिखा देता है। जिसके बाद उससे राशि ली जाती है। गाडि़यों में फास्ट टैग लगे होने के कारण टोल पार करने वाली छोटी व बड़ी गाड़ियों का पता सिस्टम में चल जाता जाता है। जिसके अनुसार उनसे पैसे लिए जाते हैं। कोई अवैध वसूली नहीं होती है।

पैतृक संपत्ति में मांगा हिस्सा, तो बड़े ने छोटे भाई की ले ली जान

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह थाना क्षेत्र में रिश्तों का खून हुआ । पैतृक संपति में हिस्सा मांगने पर बड़े भाई ने छोटे को मौत के घाट उतार दिया। वारदात के बाद परिवार में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। बताया जाता है कि जिले के रोह थाना क्षेत्र के बलियारी गांव में संपति के बटवारा को लेकर बड़े भाई ने अपने छोटे भाई की गला दबाकर हत्या कर दी।

सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पर पहुंची।मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। आरोपित बड़ा भाई बीनू विश्वकर्मा ,नागेंद्र और हरिओम मौके से फरार हो गया। पुलिस आरोपियों तलाश कर रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि भाई-भाई में संपति की बटवारा की बात को लेकर विवाद शुरू हो गया। अपने घर के पास ही मुरारी विश्वकर्मा की गला दबाकर हत्या कर दी गई। इसके बाद आरोपित सभी भाई मौके से फरार हो गया।

जाच और स्पष्टीकरण के नाम पर बचाने का खेल का होगा पर्दाफाश, आरटीआई कार्यकर्ता ने ने मांगा दस्तावेज

नवादा : जिले के बुजुर्ग पत्रकार को अकबरपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार द्वारा हाजत में बंद करने व हाथ में हथकड़ी लगाने के मामले में एसपी द्वारा जांच व स्पष्टीकरण के नाम पर बचाने के खेल से जल्द ही पर्दा उठने की संभावना है। ऐसा जिले के बहुचर्चित आरटीआई कार्यकर्ता प्रणव कुमार चर्चिल द्वारा सूचना के अधिकार के तहत मांगे गये पूर्ण दस्तावेज से संभव हो सकेगा।

बता दें चरवाहा विद्यालय की भूमि पर लगे दर्जनों हरे शीशम बृक्षों की थानाध्यक्ष द्वारा कटाई कर निजी प्रयोग में लाने की खबर से खार खाये अजय कुमार ने बगैर किसी दस्तावेज के पत्रकार को सबक सिखाने के लिए 20 मई की संध्या अकबरपुर बाजार से बुलाकर गिरफ्तार कर लिया था। बाद में उन्हें हाजत में बंद कर हाथ में हथकड़ी लगा थाली थाना के हवाले कर दिया था। इतना ही नहीं स्वयं सोशल मीडिया पर फोटो को वायरल किया था। उद्देश्य था पत्रकार की प्रतिष्ठा का हनन करना।

उक्त मामले को जिले के पत्रकारों ने गंभीरता से लेते हुए एसपी को 23 मई को आवेदन देकर मामले के दोषी थानाध्यक्ष पर कार्रवाई की मांग की थी। तब एसपी ने जांचोपरांत कार्रवाई का भरोसा दिलाया था। जांच के नामपर अबतक थानाध्यक्ष को बचाने का काम किया जा रहा है। जबकि पत्रकारों ने पूर्व में दिये गये आवेदन कर कार्रवाई न होने पर दुबारा स्मारित किया। बावजूद अबतक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गयी। उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुए अखबारों व सोशल मीडिया पर छपी खबरों के आलोक में आरटीआई कार्यकर्ता प्रणव कुमार चर्चिल ने एसपी से पूरे दस्तावेज की प्रमाणित प्रति उपलब्ध कराने की मांग की है।

धर्म परिवर्तन के बड़े रैकेट का खुलासा, विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल ने बोला धावा, केरला के एक व्यक्ति को चेतावनी दे किया मुक्त

नवादा : जिले के नगर परिषद क्षेत्र के गोनांवा गांव में धर्म परिवर्तन का एक बड़ा खेल खेला जा रहा है। इसका उजागर बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के द्वारा किया गया।नगर के गोनावां गांव में लगभग 150 महिला- पुरुष व बच्चे का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के लोगों ने अचानक धर्म परिवर्तन कराने वाले स्थान पर धावा बोल दिया जिसके बाद धर्म परिवर्तन करवाने वाले लोगों में अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया।

बजरंग दल के द्वारा केरला के रहने वाले सेजू नामक एक व्यक्ति को पकड़ लिया तथा जमकर फटकार लगाई गई। केरला से नवादा पहुंचे धर्म परिवर्तन कराने वाले लोगों को चेतावनी दी है कि पहली बार है ,छोड़ देते हैं,दूसरी बार बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद अपने तरीका से सख्ती से निपटने का काम करेगी। बजरंग दल ने बताया केरला से पहुंचे सेजू नामक व्यक्ति को समझा-बुझाकर चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।

बजरंग दल के विभागीय संयोजक विनय भाई ठाकरे ने कहा कि बड़े पैमाने पर इन लोगों के द्वारा एक रैकेट चलाया जा रहा है, जिसका भंडाफोड़ किया गया। हिंदू धर्म को ठेस पहुंचाने का काम इन लोगों के द्वारा किया जा रहा है। तबीयत खराब ,पैसा आदि कई तरह का प्रलोभन दिया जाता है और फिर धर्म परिवर्तन करवाया जाता है। दूर-दूर से पहुंची महिलाओं ने जब विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल ने ईसाई धर्म में परिवर्तन करवाने वाला का विरोध करने लगा तो महिला पुरुष व बच्चे के द्वारा बजरंग दल के खिलाफ हल्ला करना शुरू कर दिया।

बजरंग दल ने कहा कि पूरी तरह महिला बच्चा पुरुष लोगों की माइंड वास किया जाता है। ईसाई मिशनरी से जुड़े लोग हैं और इन लोगों के पास से बाइबल का किताब मिला है। लोगों का माइंडवाश करके धर्म परिवर्तन कराया जाता है। विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि महिलाओं और बच्चों को बरगलाने का प्रयास कर रहे थे। उनसे पूछा गया कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं तो वे झगड़ने लगे, लेकिन किसी तरह सभी हिंदू महिलाओं को समझाया गया और सभी लोगों को अपने अपने घर वापस भेज दिया गया।

विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आने से युवक की मौत

नवादा : विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आने से युवक की मौत घटनास्थल पर हो गई। घटना की सूचना पर पहुंची जिले के रूपौ ओपी पुलिस ने मामले की तहकीकात करते हुए शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। बताया जाता है कि रूपौ ओपी क्षेत्र के तेलारी ग्रामीण बृजनंदन सिंह के पुत्र बब्लू कुमार सोमवार की सुबह अपने खेत पर काम करने जा रहा था, तभी खेत में टूटकर गिरा विद्युत प्रवाहित तार की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौत घटनास्थल पर हो गई। होनहार पुत्र की मौत बाद परिजनों में कोहराम मच गया।

परिजनों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बिजली का जर्जर तार झूल रहा है, जिसको लेकर कई बार बिजली विभाग को भी सूचना दी गई, लेकिन किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। अगर समय पर बिजली विभाग जर्जर तारों को बदल देती तो, शायद बब्लू की मौत नहीं होती, उसकी मौत बिजली विभाग की लापरवाही के कारण हुई है।

घटना की सूचना मिलने के बाद सदर अस्पताल पहुंचे भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल मेहता ने कहा कि बिजली व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। व्यवस्था को दुरुस्त नहीं किया जाएगा तो बिजली विभाग के खिलाफ बड़ा आंदोलन किया जा सकता है। बिजली की तार हर जगह जर्जर है और इसे बदलने के लिए विभाग कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। पुत्र की मौत बाद मां-पिता सहित अन्य परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है।

लाठीचार्ज के खिलाफ भाजयुमो ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

नवादा : 13 जुलाई को पटना में विधान सभा मार्च के दौरान हुए लाठीचार्ज के विरोध में भारतीय जनता युवा मोर्चा के ज़िलाध्यक्ष रवि राज की अध्यक्षता में राज्यव्यापी हस्ताक्षर अभियान के तहत प्रजातंत्र चौक पर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। ज़िलाध्यक्ष रवि राज ने कहा कि भाजयुमो की ओर से बिहार के सभी जिला तथा मंडलों में हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बिहार में बढ़ते अपराध, आमजन पर हो रहे दमन, भ्रष्टाचार, 10 लाख सरकारी नौकरी के झूठे वादे को लेकर हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया जा रहा है। श्री राज ने कहा कि प्रदर्शन के दौरान पुलिसिया कार्रवाई में कार्यकर्ताओं के ऊपर बर्बरतापूर्ण पिटायी भी प्रदर्शित किया गया। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण कार्रवाई का बदला बिहार की जनता क़लम से लेगी। विपक्ष की आवाज़ को दबाने के लिये पुलिस का दुरूपयोग किया गया। मौक़े पर उपस्थित भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल मेहता ने कहा कि कलम की ताक़त महागठबंधन सरकार की गोली-लाठी पर भारी पड़ेगी।

मौक़े पर भाजपा के पूर्व ज़िलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना, वीरेंद्र सिंह, जिला महामंत्री रामानुज कुमार, जिला उपाध्यक्ष अरविंद गुप्ता, महिला मोर्चा ज़िलाध्यक्ष गौरी रानी, माधुरी देवी, जिला कोषाध्यक्ष जितेन्द्र पासवान, आईटी सेल के संयोजक अभिजीत कुमार, क्रीड़ा प्रकोष्ठ के संयोजक गुलशन कुमार, अजीत शंकर, राहुल सिन्हा, रविशंकर सोनू, शिव यादव, गौरव कुमार सूरज, चंदन राजवंशी, बीपुल कुमार, कुंदन वर्मा, सोनू वर्मा, सुधीर कुमार, मनोज पचाढा तथा नीतीश कुमार सहित अन्य कार्यकर्त्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here