24 जुलाई : अरवल की मुख्य खबरें

0

लूट कांड में शामिल अपराधी विमलेश कुमार को अरवल पुलिस ने किया गिरफ्तार

अरवल : पिछले महीने ट्रक ड्राइवर को गोली मारने व लूट की घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों की पहचान कर गिरफ्तार कर लिया गया है उक्त बातों की जानकारी पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताए। उन्होंने बताया कि 22 जून को कलेर थाना क्षेत्र अंतर्गत एक ट्रक ड्राइवर को गोली मारने व उससे लूट की घटना को अंजाम दिए जाने के आरोप में कलेर पुलिस थाना में विभिन्न धाराओं में अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

वैज्ञानिक अनुसंधान तथा आसूचना संकलन सत्यापन के आधार पर अभियुक्तों की पहचान कर लूट कांड का सफल उद्भेदन किया गया है लूट कांड में शामिल विमलेश कुमार उम्र 22 वर्ष पिता चमन राजवंशी सिंह अरई देवी विगहा निवासी थाना दाउदनगर जिला औरंगाबाद को अरवल पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है शेष अभियुक्तों को गिरफ्तारी हेतु लगातार छापेमारी की जा रही है गिरफ्तार अपराधी विमलेश कुमार के पास से एक एंड्राइड मोबाइल एवं एक विवो कंपनी का मोबाइल जप्त किया गया है

swatva

अरवल पुलिस ने समकालीन अभियान के तहत ग्यारह अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

अरवल : जिले की पुलिस ने पिछले चौबीस घंटों में वी सी एन बी के अनुसार चयनित गांव में विशेष समकालीन अभियान चलाकर कुल ग्यारह अभियुक्त को गिरफ्तार किया है पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम के निर्देशानुसार 23 जुलाई को पीएनबी के अनुसार गांव सैनिक सर विशेष समकालीन अभियान चलाकर वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया था।

निर्देश के आलोक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन के नेतृत्व में प्रहार टीम अरवल के साथ-साथ सभी थाना ओपी अध्यक्ष के द्वारा संयुक्त रूप से चयनित किए गांव में छापेमारी अभियान चलाई गई इसके तहत तीन वारंटी छेड़खानी कांड में एक मध निषेध के मामले में तीन चोरी के कांड में तीन आर्म्स एक्ट में एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है।

पुलिस अधिक ने बताया कि किंजर थाना से 5, अरवल थाना से दो, कुर्था थाना से दो ,कलेर थाना से एक ,रामपुर चौरम थाना से एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है इसके साथ ही जिला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर वाहन जांच अभियान के तहत पांच हजार रुपया जुर्माना के रूप में वसूल किया गया है इस दौरान अवैध बालू लदा तीन ट्रक को भी जप्त किया गया है

भूमि विवाद के मामले को जल्द से जल्द निष्पादित करें- अनुमंडल पदाधिकारी

अरवल : अनुमंडल पदाधिकारी अरवल की अध्यक्षता में भूमि विवाद से संबंधित बैठक समाहरणालय के सभा कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी अरवल द्वारा सभी अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिस वाद का निष्पादन थाना स्तर पर नहीं हो पाता है वैसे मामले पर शांति व्यवस्था बनायें रखने हेतु प्रस्ताव भेजे। अंचलाधिकारी अरवल एवं करपी के पास एक-एक मामला निष्पादन हेतु लंबित है। महेन्दिया थाना अंतर्गत भूमि विवाद का एक भी मामला निष्पादित नहीं किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा निदेशित किया गया कि भूमि विवाद से जुड़े मामले को जल्द से जल्द निष्पादित किये जायें।

मानिकपुर ओ पी को पूर्व में भी निदेश दिया गया था कि भूमि विवाद से जुड़े मामले के आवेदन पत्रों की प्रविष्टि भू समाधान पोर्टल पर अपलोड करें। परन्तु अभी तक आवेदन पत्रों की प्रविष्टि अपलोड नहीं होने पर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा खेद प्रकट करते हुए पुनः निर्देशित किया गया कि आवेदन की प्रविष्टि शीघ्र अति शीघ्र पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। अचलाधिकारी करपी ने बताया कि पूर्व अंचलाधिकारी करपी द्वारा एक मामला अनुमंडल पदाधिकारी के पास कार्रवाई हेतु भेजी गई है, जिसपर अभी तक कोई भी निदेश प्राप्त नहीं हुआ है। बैठक में सभी अचलाधिकारी के साथ अन्य उपस्थित रहे।

ऑनलाइन आवेदन कर डीजल अनुदान की राशि प्राप्त करें किसान

अरवल : किसानों को डीजल अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सूचना प्रसारित की गई है किसान 24 जुलाई से डीजल अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके तहत डीजल पम्पसेट से सिंचाई हेतु 75 रू० प्रति लीटर की दर से अनुदान दिया जा रहा है। एक एकड के लिए 10 लीटर डीजल की आवश्यकता के आलोक में खरीफ फसलों की डीजल पम्पसेट से शिचाई के लिए क्रय किये गये डीजल प्रति एकड प्रति सिंचाई 750 रुपये की दर से अनुदान दिया जायेगा। खड़ी फसल में धान, मक्का अन्य खरीफ फसलों के अन्तर्गत दलहनी, तेलहनी, मोसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगंधित पौधे की अधिकतम 3 सिंचाई के लिए 2250 रूपये प्रति एकड़ दिया जायेगा प्रति किसान अधिकतम 08 एकड़ के लिए डीजल अनुदान देय होगा।

यह लाभ परिवार के एक ही सदस्य को दिया जायेगा। पति-पत्नी एवं उनके पुत्र पुत्री जो एक साथ रहते हों को एक परिवार मानकर उनके द्वारा एक ही आवेदन स्वीकार किया जायेगा। परिवार के विभाजन एवं पृथक परिवार की स्थिति में अलग-अलग आवेदन स्वीकार किया जा सकता है, बशर्ते एक ही भूमि के लिए आवेदन नहीं दिया गया है। डीजल अनुदान से खड़ी फसलों को सिंचाई का लाभ श्रेणी के कृषकों रैयत गैर रैयत को देय है रैयत किसानों को आवेदन करते समय लगान रसीद अपलोड करना अनिवार्य है।

वैसे किसान जो दुसरे की जमीन की खेती करते है गैर- रयत, उन्हें प्रमाणित सत्यापित करने के लिए संबंधित वार्ड सदरस्य वार्ड पार्षद मुखिया सरपंच पंचायत समिति में से किसी एक सदस्य एवं कृषि समन्वयक के द्वारा पहचान की जायेगी। डीजल का क्रय कर वास्तव में सिंचाई के लिए उपयोग किया गया है कि जाँच संबंधित कृषि समन्वयक प्रखंड तकनीकी प्रबंधक सहायक तकनीकी प्रबंधक द्वारा किया जायेगा।

अधिकृत पेट्रोल पम्प से डीजल क्रय के उपरान्त डिजिटल पावती रसीद (डिजिटल वाउचर ) जिसमें किसान का 13 अंक का पंजीकरण संख्या का अंतिम दस अंक अंकित हो, मान्य होगा। अगर किसी कारण वश पेट्रोल पम्प द्वारा अंतिम दस अंक अंकित नही किया जाता हो तो किसान स्वयं पंजीकरण का अंतिम 10 अंक अभिनव पर अंकित कर हस्ताक्षर करेंगे तथा आवेदन के साथ अपलोड करेंगें।

सत्यापन के समय डीजल का क्रय का मूल अभिश्रव कृषि समन्वयक प्रखण्ड तकनीकी प्रबंधक सहायक तकनीकी प्रबंधक को देना अनिवार्य होगा। राज्य के बाहर अवस्थित पेट्रोल पम्प से क्रय किये गये डीजल अनुदान देय नहीं होगा। किसान एक समय में एक ही पटवन के लिए आवेदन कर सकेगें डीजल पावती रसीद पर एक किसानों का पूर्ण दस्तखत अथवा अंगुठा का निशान होना अनिवार्य है।

डीजल पावती रसीद का अंगुठा का निशान देने की स्थिति में उस पर पंचायत के कृषि समन्वयक का सत्यापन कराकर ही किसान आवेदन करें। 30 अक्टूबर तक सिंचाई के लिए क्रय किये गये डीजल के लिए ही मान्य होगा। इस योजना का लाभ ऑनलाईन पंजीकृत किसानों को दिया जायेगा। छोटे-मोटे त्रुटियों के कारण आवेदन अस्वीकृत होने पर किसान पुनः आवेदन कर सकते है। किसानों भाईयों एवं बहनों से अनुरोध है कि कृषि विभाग, बिहार सरकार के वेबसाईत के दिये गये लिंक डीबीटी पर डीजल अनुदान के लिए आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अवैध रूप से बालू का खनन नहीं हो इसके लिए नियमित रूप से छापेमारी करें- जिला पदाधिकारी

अरवल : जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में निदेशित किया गया कि सभी बालू घाट जो वर्तमान में संचालित नहीं है, उसकी नियमित जाँच एवं छापेमारी की जाए। इस संबंध में खनन पदाधिकारी, खान निरीक्षक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष एवं अचलाधिकारी को संयुक्त रूप से छापामारी करने को निर्देशित किया गया ताकि अवैध खनन एवं परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके। जिला अन्तर्गत सभी बालू भंडारण स्थानों की जाँच करने हेतु खनन पदाधिकारी को निदेशित किया गया।

बालू घाट रास्ते का नियमित जाँच करने हेतु अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निदेशित किया गया। ईंट भट्ठे का साप्ताहिक जाँच अंचलाधिकारी एव थानाध्यक्ष के द्वारा करते हुए खनन विभाग को सूचित करने का निदेश दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि ओभर लोड बालू वाहनों का जाँच करते हुए नियमानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, सभी कार्यपालक अभियंता, सभी अंचलाधिकारी के साथ थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।

नीतीश कुमार की सरकार से बिहार की जनता चाहती है छुटकारा – संतोष रंजन राय

अरवल : बिहार की जनता नीतिश कुमार के रवैया से ऊब चुकी है, बिहार की जनता अब इस सरकार से छुटकारा चाहती है और समय का इंतजार कर रही है उक्त बातों की जानकारी एक प्रेस वार्ता के दौरान भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संतोष रंजन राय ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहे।

उन्होंने कहा कि एक समय में बिहार के सुशासन बाबू कहे जाने वाले नीतिश कुमार जिस कुशासन के खिलाफ़ लड़ते थे, जिस कुशासन के खिलाफ़ बिहार की जनता ने एनडीए को वोट किया और एनडीए के शीर्ष नेतृत्व ने इनके कम सीट आने के बाद भी इन्हें मुख्यमंत्री बनाया और ये नीतिश कुमार भ्रष्टाचार की मलाई खाने के लिए बिहार की जनता को धोखा देकर पलटासन करके चोर लुटेरे की सरकार बना दी । उन्होंने केन्द्र सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि बिहार में केंद्र सरकार की काफी योजनाएं धरातल पर कार्य कर रही है।

लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलने से गरीबों बेसहारों को काफ़ी खुशी है, हमारे देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के लिए हर महीने फ्री में राशन की चिन्ता करते हैं, खुले में शौच से मुक्ति के लिए शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है जिससे लोग काफी खुश है। आज विश्व के पटल पर भारत का नाम ऊंचा करने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहम भूमिका निभाई है। देश की जनता ने फिर से एक बार नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए कृत संकल्पित हो गई है और 25 में बिहार में पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार बनाने के लिए बेताब हैं।

भारतीय जनता पार्टी अपने देव दुर्लभ कार्यकर्ता के बल पर लोकसभा में 2 सीट से 300 सीट पार करके नरेंद्र मोदी की सरकार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है उसी प्रकार बिहार में भी चाचा भतीजे की जोड़ी को हटाकर भाजपा की सरकार बनाएगी इस मौके पर अरवल भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी के अलावे अन्य कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

लोजपा रा के सभी जिला अध्यक्षों को किसानों की समस्या को लेकर धरना देने का निर्देश

अरवल : लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद चिराग पासवान के निर्देशानुसार प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक राजू तिवारी के अध्यक्षता में ज़ूम एप के माध्यम से प्रदेश संगठन मंत्री रविन्द्र सिंह , प्रदेश महासचिव संजीव श्रीवास्तव, अरवल जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र रंजन , सभी ज़िला प्रभारी एवं ज़िला सह प्रभारी सहित सभी जिलाध्यक्ष के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक हुई।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी ने कहा कि किसानों को उचित मूल्य पर खाद वितरण कराने खाद की कालाबाज़ारी पर रोक लगाने एवं किसानो को अन्य समस्याओं को लेकर शीघ्र ही प्रदेश के सभी ज़िला मुख्यालय पर विशाल धरना दिया जायेगा, उन्होंने कहा कि धरना देने के लिए शीघ्र तिथि निर्धारित कर सभी जिलाध्यक्ष को को सूचित कर दिया जायेगा। सभी जिलाध्यक्ष प्रदेश संगठन मंत्री रविन्द्र सिंह एवं प्रदेश महासचिव संजीव श्रीवास्तव से धरना सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

एसडीएस पब्लिक स्कूल में सेमिनार के तहत दांतों को स्वस्थ रखने का सिखाया गया गुर – नूतन राय

अरवल : स्थानीय शहर स्थित एसडीएस पब्लिक स्कूल में ओरल हेल्थ सेमिनार का आयोजन किया गया जिसका विधिवत उद्घाटन टाटा मोटर के निर्देशक दीप प्रकाश एसडीएस पब्लिक स्कूल के निर्देशक नूतन राय द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया सेमिनार में स्कूली बच्चों को दांतो से संबंधित बीमारियों एवं इसके देखभाल करने के लिए सदर अस्पताल के डाक्टर अपर्णा चित्रांश के द्वारा बहुत ही सहज तरीके से बताया गया डॉ चित्रांश ने बताया कि अधिकांश बच्चे के दांतो से खून निकलने की शिकायत पाई जाती है इसका मूलभूत कारण यह है कि बच्चे अपने दांतो की सफाई सही तरीके से नहीं करते हैं उन्होंने बताया कि कोई भी बच्चा अपनी दांत दो मिनट से ज्यादा ना साफ करें एवं मुलायम और सब टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें ताकि आपके दांतों को परेशानियां ना हो।

आप जब भी खाना खाए उसके तुरंत बाद अपने दांतो को पानी के सहारे साफ कर लें ताकि आपके दांतों में उसका कोई कन फसा नहीं रहे। जिससे आपके दांतों में बीमारियों का आसार होने लगते है उन्होंने कहा कि बहुत सी माँ अपने नवजात शिशु को दूध का बोतल लगा कर सो जाती हैं ऐसा करने से बच्चों को शुरू से ही दांतों में सड़न होने लगता है किसी भी व्यक्ति का अगर ब्रश करते समय मुंह से खून आता है तो उन्हें जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। स्वस्थ व्यक्ति को भी एक साल के अंदर अपना दांत चिकित्सक से दिखाना चाहिए।

इस अवसर पर टाटा मोटर के डायरेक्टर दीप प्रकाश ने कहा कि नवजात शिशु में अक्सर दांत में शिकायत पाया जाता है इसके लिए बच्चों के साथ-साथ इनके अभिभावक को भी बच्चों के दांत साफ सफाई को लेकर जागरूक करना होगा। कार्यक्रम का समापन एसडीएस के डायरेक्टर के द्वारा सेमिनार में आए हुए चिकित्सकों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया। इस अवसर पर एसडीएस के प्रिंसिपल चितरंजन कुमार स्वास्थ कर्मी उज्जवल कुमार सहित विद्यालय के सभी शिक्षक उपस्थित थे।

एक माह के अंदर अधिकार नहीं मिलने पर सामूहिक इस्तीफा देंगे वार्ड सदस्य – मनोज सिंह यादव

अरवल : जिला वार्ड सदस्यों का बैठक डॉ भीमराव अंबेडकर वचनालय में संपन्न हुआ जिसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष मनीष पासवान ने किया संचालन कलेर प्रखंड अध्यक्ष इंदल सिंह ने किया बैठक को संबोधित करते हुए संरक्षक मनोज सिंह यादव ने कहा कि दो साल बाद भी वार्ड सदस्यों का अधिकार सरकार ने कटौती कर बेरोजगार बना दिया है जबकि जनता का दबाव है वार्ड सदस्य कार्य नहीं कर रहे हैं।

बताते चले जब चुनाव के समय था तो सरकार ने वार्ड सदस्यों को भरोसा दिलाया था की मानदेय बढ़ाया जाएगा एवं नल जल योजना लोहिया स्वच्छता पार्ट टू का काम वार्ड सदस्यों के द्वारा कराया जाएगा जबकि चुनाव खत्म होने के बाद नीतीश कुमार ने वार्ड सदस्यों को जनप्रतिनिधि ही मानने के लिए तैयार नहीं है बिहार सरकार के सभी पदाधिकारी वार्ड सदस्यों को पंचायती राज अधिनियम के कानून के तहत कार्य नहीं करने दे रहे हैं।

इसीलिए अरवल जिला वार्ड सदस्यों का आज बैठक में तय हुआ है कि अगर एक माह के अंदर पदाधिकारियों द्वारा वार्ड सदस्यों के अधिकार नहीं दिया जाता है तो इस्तीफा लो के तर्ज पर वार्ड सदस्य अरवल जिले के अपने पद से त्यागपत्र दे देंगे संरक्षक ने कहा कि बिहार का वार्ड सदस्यों का संघर्ष अरवल जिला से ही प्रारंभ कर दिया गया है वार्ड सदस्य ध्वनि मत से एजेंडा पास किया है कि संघ के द्वारा जो निर्णय लिया जाएगा उसके साथ सभी वार्ड सदस्य रहेंगे सभी प्रखंड अध्यक्ष के अलावे सैकड़ों वार्ड सदस्य उपस्थित थे।

भाजपा जिला मंत्री के पुत्र की सड़क दुर्घटना में मौत भाजपाइयों ने जताया शोक

अरवल : भाजपा के जिला मंत्री गीता देवी के पुत्र को सोनभद्र से राजगीर जाने के क्रम में सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी, जिसकी खबर सुनते ही पार्टी नेताओं ने शोक जताया मिली जानकारी के अनुसार सोनभद्र से राजगीर जाने के क्रम में सड़क दुर्घटना में उसकी मौत हो गई, मौत की सूचना मिलते ही अरवल भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी ने सदर अस्पताल पहुंच कर पोस्टमार्टम करवाया और गहरी शोक व्यक्त की।

भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी ने भाजपा जिला मंत्री गीता देवी के शोक संतप्त परिवार के लोगों को ढाढस बंधाते हुए कहा कि मैं इस घटना से स्तब्ध हूं, निःशब्द हूं। जैसे ही ये ख़बर मिली अरवल भाजपा में शोक की लहर दौड़ पड़ी, सभी लोग इस ख़बर से मर्माहत हैं, एक मां को पुत्र के प्रति क्या लगाव होता है यह हम सभी भली भांति जानते हैं, लेकिन पूरी भाजपा परिवार आपके इस दुःख के घड़ी में आपके साथ मजबूती से खड़ी है।

आप हताश या निराश न हों, मैं आपके पुत्र को तो नहीं ला सकता लेकिन विश्वास रखें भारतीय जनता पार्टी के हर एक कार्यकर्ता आपके इस दुःख की घड़ी में आपके साथ है। बहुत कम उम्र में ही ऐसा तेजतर्रार लड़का इस दुनिया से चला गया। इसके लिए हम सभी सच्चे मन से श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे हैं। भगवान उनके आत्मा को शान्ति प्रदान करें। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष संजीव कुमार,अरवल नगर अध्यक्ष चंदन खत्री सहित अन्य लोग मौजूद रहें।

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here