17 जुलाई : अरवल की मुख्य खबरें

0

लूट के मोटरसाइकिल और पिस्टल के साथ तीन लुटेरों को किया गया गिरफ्तार – पुलिस अधीक्षक

अरवल : पिछले महीने चौरम थाना क्षेत्र से मोटरसाइकिल लूट कांड में शामिल एवं अरवल थाना क्षेत्र में लूट की योजना में शामिल फरार अपराधियों को अरवल पुलिस ने गिरफ्तार किया है पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम ने बताया कि 22 जून को दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर चार लुटेरे सहार पुल होते हुए अरवल आ रहे थे। जिसे पुलिस द्वारा रोकने के बाद भिन्न-भिन्न दिशाओं में फरार हो गया। लेकिन उस दौरान राजेश कुमार 35 वर्ष पिता स्वर्गीय वायु यादव मुर्गियाचक रतन बिगहा थाना घोसी जिला जहानाबाद को गिरफ्तार किया गया था उस के माध्यम से अन्य अपराधियों की पहचान की गई थी और चोरम थाना क्षेत्र से मोटरसाइकिल लूटने की बात स्वीकार की गई थी जिसके विरोध में चौरम थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

उक्त लूटेरों को पकड़ने एवं कांड के सफल उदभेदन हेतु पुलिस अधीक्षक, अरवल मो० कासिम के निर्देशन में अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, अरवल राजीव रंजन के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया था जिसमें पु०अ०नि० मनोज कुमार थानाध्यक्ष रामपुरचौरम थाना, पु०अ०नि० फुलचन्द्र यादव, पु०अ०नि० सिन्दु कुमार प्रभारी डी०आई०यू० अरवल, स०अ०नि० राजेश्वर राम एवं जिला आसूचना इकाई तथा थाना सशस्त्र दल को शामिल किया गया था साथ अपराधियों को पकड़ने हेतु राज्य के एस०टी०एफ० टीम को इसकी विवरणी भेजी गयी थी तथा प्रत्येक दिन इसका मॉनिटरिंग स्वयं पुलिस अधीक्षक, अरवल द्वारा किया जा रहा था तकनिकी अनुसंधान एवं गुप्त सूचना के आधार पर पता चला कि 16 जुलाई को उक्त अपराधकर्मी पुनः लूटपाट करने आपाची मोटरसाईकिल से आये हुए हैं। सूचना प्राप्त होते ही टीम द्वारा एस०टी०एफ० के सहयोग से वाहन जांच अभियान चलाया गया तभी वैदराबाद बाजार की ओर से एक अपाची मोटर साईकिल पर सवार तीन व्यक्ति आते दिखे।

swatva

जिन्हें रुकने का ईशारा किया गया पुलिस को देख अपराधकर्मी अपाची मोड़कर भागने का प्रयास किये, जिन्हें साथ के सशस्त्र बल के सहयोग से उक्त अपाची मोटरसाईकिल सहित तीनों व्यक्तियों को अपने अभिरक्षा में ले लिये तथा नाम व पता पुछते हुए अपाधी मोटरसाईकिल जिसके नम्बर प्लेट पर रजि0न0- बी आर जीरो एक एफ एम 9860 का कागजात कर मांग किये तो पकड़ाये तीनो व्यक्ति काफी घबराये हुए थे तथा अपना-अपना नाम मुकेश कुमार उर्फ बब्लू पिता स्व० सुरेन्द्र शर्मा, सा० कडाप थाना गौरीचक, जिला पटना , संतोष पासवान पिता श्रवण पासवान, सा० असोई लकिराम, थाना भगवानपुर, जिला- वैशाली (हाजीपुर) एवं अनिल कुमार, पिता-चन्द्रदेव राम, सा०-कुशल दरियापुर थाना- परसा बाजार, जिला-पटना बताया।

मोटरसाईकिल चला रहे संतोष पासवान से मोटरसाईकिल का दस्तावेज की मांग की गयी तो कोई दस्तावेज प्रस्तुत नही किये तथा बताये कि यह मोटरसाईकिल 13 जून को बब्लू कुमार एवं विश्वजीत कुमार यादव उर्फ तेजु यादव के साथ मिलकर लूटे थे उसी मोटरसाईकिल के नम्बर प्लेट को बदल कर चला रहे हैं। बरामद अपाची मोटरसाईकिल जिसका रजि०न० बी आर जीरो एक एफ एम 9860 को विधिवत जप्ति सूची बनाकर जप्त किया है तथा पकड़ाये तीनो अपराधकर्मी का बारी बारी से बदन तलाशी लिया तो पकड़ाये अपाची मोटरसाईकिल चला रहे।

संतोष पासवान के पहने जिस पैट के पाकेट से एक विवो कम्पनी का स्मार्ट एनरॉड मोबाईल फोन, एक कथई मटमैला रंग का पर्स जिसमें एयर टेल कम्पनी का तीन सीम, अपाची मोटर सायकिल के बीच में बैठे बब्लू कुमार के बॉये कमर में खोसा हुआ लोहा एवं कथई रंग का प्लास्टिक का बना लोडेड देशी पिस्टल, एक स्टील जैसा धातु का बना मैगजिन जिसकी लम्बाई लगभग छ: अंगुल, जिसमें चार जिंदा कारतुस लोड किया हुआ, पहने हुए जिंस पैंट के बाँये पैकेट से शाओमी कम्पनी का एनरॉड मोबाईल फोन जिसमें एयरटेल कम्पनी का सीम लगा हुआ जिसका मो0 नंबर 89674784991 अपाची मोटराईकिल के पिछे बैठा अनिल कुमार के पहने जींस पैंट के पैकेट से ओप्पो कंपनी का एक एंड्राइड मोबाइल जिसका नंबर 707 94 25 8 25 तथा एक जियो कंपनी का सीम नंबर 8340709803 लगा हुआ बरामद सभी सामानों का विधिवत जप्ती की सूची बनाकर जप्त किया गया है।

अप्लाई तीनों अभियुक्तों से पूछताछ किया गया तो तीनों द्वारा बताया गया कि पिछले 13 जून को इसी सड़क पर से एक अपाचे मोटरसाइकिल आसानी से लूट कर भाग गए थे। इसलिए आज दोबारा मोटरसाइकिल लूटपाट करने की इरादा से आए थे उक्त कांड में संलिप्त फरार अपराध कर्मी वीडियो उर्फ विश्वजीत कुमार यादव उम्र 35 वर्ष पिता बिरेंद्र यादव तेतरिया नवादा थाना सहार जिला भोजपुर की गिरफ्तारी हेतु लगातार छापेमारी की जा रही है।

आपदा से बचाव के लिए सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा प्रशिक्षित – अपर समाहर्ता

अरवल : ज्योति कुमार अपर समाहर्त्ता अरवल के अध्यक्षता में बाढ़ सुरक्षा सप्ताह – सह – डूबने से बचाव सुरक्षा सप्ताह 23 से संबंधित कार्यक्रम का उद्घाटन समाहरणालय सभाकक्ष में दीप प्रज्जवलित कर किया गया। बैठक में बताया गया कि सुरक्षा सप्ताह 17 जुलाई से 22 जुलाई तक आयोजित किया जाना है ताकि समय रहते आपदा से लोगो का बचाव किया जा सके।

सभाकक्ष में उपस्थित जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मीयों को बाढ़ से डूबने की घटना, वज्रपात, सर्प दंश इत्यादि आपदाओं से बचाव निपटने की जानकारी एस डी आर एफ बिहटा के टीम द्वारा प्रदर्शित किया गया। साथ ही सी०पी०आर० तकनीक, तैरने के लिए घरेलू सामग्रियों के उपयोग की तकनीक एवं प्राथमिक उपचार के साथ साथ विभिन्न आपदाओं के दौरान क्या करें, क्या न करें की जानकारी दी गई।

उक्त प्रशिक्षण के माध्यम से प्रशिक्षित हुए लोग जन जागरूकता के माध्यम से अन्य लोगो को जागरूक कर बैठक में उपस्थिति असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, अरवल के द्वारा भी आपदा ग्रस्त व्यक्तियों के लिए फर्स्ट रिस्पॉडर द्वारा किये जाने वाले कार्य के बारे में बताया गया। उक्त कार्यक्रम जिला आपदा प्रबंधन एवं जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। लोगो से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में अपने निर्धारित प्रशिक्षण स्थल पर पहुँचकर प्रशिक्षण प्राप्त करे।

17 जुलाई 23 समाहरणालय सभाकक्ष, 18 जुलाई 23 जनकपुर घाट अरवल, 19 जुलाई 23 सोहसा घाट कलेर, 20 जुलाई 23 किंजर घाट 21 जुलाई 23 पंतित घाट कुर्था एवं 22 जुलाई 23 नेनुआ नाला वंशी, कोईली घाट वंशी पर कार्यक्रम निर्धारित है। बैठक में अपर समाहर्त्ता, अरवल के साथ सिविल सर्जन कमलेश्वर नाथ सहाय, प्रभारी पदाधिकारी, आपदा प्रबंधन शाखा देवज्योति कुमार, सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा कोषांग दिलिप कुमार, निदेशक डी०आर०डी०ए० प्रियंका कुमारी, वरीय कोषागार पदाधिकारी मो० जाकीर हुसैन के साथ जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

“आप” की जी हजूरी कर रही “बेचारी” कांग्रेस – सी डी शर्मा

अरवल : भाजपा के वरिष्ठ नेता सह जहानाबाद लोकसभा के प्रभारी सी डी शर्मा ने कहा कि दशकों तक सत्ता सुख भोगने वाली कांग्रेस की स्थिति अब “बेचारी” कांग्रेस सी हो गई है छोटे-छोटे दल कांग्रेस को अपना आंखें दिखा रहे हैं और कांग्रेसी डरी सहमी सब की डांट फटकार सुन रही है। कांग्रेस के पतन की सबसे दुर्दिन स्थिति है। शर्मा ने सोमवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि दिल्ली अध्यादेश पर कांग्रेस केजरीवाल की धौंस में फंस गई। कांग्रेस की तरफ से यह आसानी से समझा जा सकता है कि देश में दशकों तक सत्ता के शीर्ष पर विराजमान रही कांग्रेस अपने शासनकाल में ही देश का कितना नुकसान पहुंचाया होगा।

शर्मा ने कहा कि आम आदमी पार्टी इस मुगालते में न रहे कि दिल्ली अध्यादेश के विरोध में कांग्रेस का समर्थन पाकर उसे अलादीन का चिराग हाथ लग गया है। दिल्ली अध्यादेश का विरोध कर विपक्ष कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा ।अध्यादेश लागू होकर रहेगा। शर्मा ने कहा कि आप और कांग्रेस ने विपक्षी एकता की नीति और नियत को उजागर कर दिया है। यह साफ हो गया है कि सभी विपक्षी दल दबाव की राजनीति कर रहे हैं। एक दूसरे को लंगी मारकर आगे निकलने की होड़ में है ।विपक्षी एकता ऐसी बारात है जिसमें हर बराती अपने को दूल्हा समझ रहे हैं ।लेकिन दुल्हन रूठ कर गायब हो चुकी है।

मलमास मेले के शुभारंभ में कई जनप्रतिनिधियों ने लिया भाग

अरवल : जिला क्षेत्र के ऐतिहासिक मधुश्रवा मैं मलमास मेले की शुरुआत वैदिक मंत्रोचार के साथ ध्वजारोहण कर किया गया इस अवसर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्तों की उपस्थिति दर्ज रही इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम पुलिस उपाधीक्षक राजीव रंजन थाना अध्यक्ष अमित कुमार एवं क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक जनप्रतिनिधि शामिल हुए पुलिस अधीक्षक अपने संबोधन में कहा कि मेले के दौरान पुलिस के अलावा आम लोगों की सहभागिता अनिवार्य है।

मेले के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 14 मजिस्ट्रेट के अलावे पुलिस अधिकारी के साथ 75 पुलिसकर्मी की तैनाती की गई है लोगों की सुविधाओं के लिए चारों तरफ से बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है। चार पहिया वाहन एवं दो पहिया वाहन ओ मेले में प्रवेश के लिए रोक लगाई गई है। मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरा भी लगाई गई है ताकि असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा सके इस अवसर पर इस्माइलपुर कुल पंचायत का मुखिया आनंद सिन्हा भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी तिवारी कुंदन पाठक जदयू प्रदेश सचिव जितेंद्र पटेल जितेंद्र पटेल टूटू शर्मा के अलावे काफी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि और स्वयंसेवी संस्था के लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here