टमाटर की कीमतों में और आएगी गिरावट : अश्विनी चौबे

0

– सरकार के हस्तक्षेप के बाद टमाटर की थोक कीमत घटी

बक्सर : केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बक्सर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आने वाले समय में टमाटर की कीमतों में और अधिक गिरावट आयेगी। भारत सरकार उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस कड़ी में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। इसका असर भी दिख रहा है। बाजारों में टमाटर की कीमतों में भारी गिरावट आई है।

वहीं, टमाटर की कीमतों के सवाल पर अश्विनी चौबे ने बताया कि नियमित रूप से टमाटर के अन्य वस्तुओं की प्रतिदिन मंत्रालय स्तर पर समीक्षा की जाती हैp। टमाटर की कीमतों पर भी सरकार की पैनी नजर है। देश में कई स्थानों पर, जहां कीमतें असाधारण रूप से ऊंची थीं, टमाटर को 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचने के सरकार के हस्तक्षेप के कारण टमाटर की थोक कीमतों में कमी आई है।

swatva

आगे उन्होंने कहा कि मौजूद समय में टमाटर 80 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है। उन्होंने बताया कि देश भर में 500 से अधिक प्वाइंटों पर स्थिति का दोबारा आकलन करने के बाद रविवार 16 जुलाई 2023 से इसे अस्सी (80) रुपये प्रति किलोग्राम बेचने का निर्णय लिया गया है। नैफेड और एनसीसीएफ के माध्यम से नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा बिक्री हो रही है। ऐसे स्थानों पर मौजूदा बाजार कीमतों के आधार पर सोमवार से इसका विस्तार अधिक शहरों में किया जाएगा। 12 जुलाई को राष्ट्रीय स्तर पर टमाटर की 111.71 रुपए प्रति किलो था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here