14 जुलाई : अरवल की मुख्य खबरें

0

लाठीचार्ज राज्य सरकार की विफलता और बौखलाहट का नतीजा – चितरंजन कुमार

अरवल : महागठबंधन की सरकार भ्रष्टाचार के किले को बचाने के लिए लोकतंत्र पर हमला कर रही है विधानसभा मार्च के दौरान लाठीचार्ज राज्य सरकार की विफलता और बौखलाहट का नतीजा है उक्त बातें अरवल के पूर्व विधायक चितरंजन कुमार ने एक प्रेस बयान जारी कर बताया कि बीजेपी नेताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया है. इस घटना में एक बीजेपी नेता की मौत हो गई है। बिहार विधानसभा में हंगामे के बाद प्रोटेस्ट निकाल रहे बीजेपी नेताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया है. इस घटना में एक बीजेपी नेता विजय सिंह कल्पा खुर्द जहानाबाद निवासी की मौत हो गई है। पुलिस लाठीचार्ज में जहानाबाद के महामंत्री विजय सिंह घायल हो गए थे।

उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। इस घटना के बाद राजनीति गरमा गई है। बीजेपी अरवल पूर्व विधायक कुमार ने कड़ी निन्दा और गहरी शोक व्यक्त किया है। बीजेपी कार्यकर्ताओं पर पटना में हुआ लाठीचार्ज राज्य सरकार की विफलता और बौखलाहट का नतीजा है, उन्होने नीतीश सरकार को घेरते हुए कहा कि महागठबंधन की सरकार भ्रष्टाचार के किले को बचाने के लिए लोकतंत्र पर हमला कर रही है, जिस व्यक्ति के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हुई है, उसको बचाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री अपनी नैतिकता तक भूल गये हैं।

swatva

बिहार में टीचर अभ्यर्थियों के समर्थन और चार्जशीटेड तेजस्वी यादव को बर्खास्त करने की मांग को लेकर बीजेपी की ओर से निकाले गए विधानसभा मार्च को रोकने के लिए पुलिस की ओर से लाठीचार्ज किया गया। लाठीचार्ज में घायल एक बीजेपी कार्यकर्ता की मौत होने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि लाठीचार्ज में घायल बीजेपी नेता गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जिसके कारण उनकी मौत हो गई।

पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए वृक्षारोपण जरूरी – धर्मेंद्र कुमार

अरवल : मेरा देश मेरा मिट्टी पर्यावरण कानेहरू युवा केंद्र द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया गया । मेरा देश मेरा मिट्टी पर्यावरण कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा अरवल केंद्र के द्वारा दिल्ली पब्लिक स्कूल कैंपस में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। इस मौके पर दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार ने बताएं कि पर्यावरण हमारे जीवन के लिए कितना लाभदायक है।

पर्यावरण संतुलित नही रहने के कारण मानव जीवन भी प्रतिकूल परिस्थितियों से जूझने के लिए बाध्य हो जाता है इसीलिए हम लोग वृक्ष को तरु मित्र भी कहते हैं। आज के दिनों में अपना फायदा के लिए पर्यावरण को नष्ट कर रहे हैं मैं उन लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं की पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए पेड़ पौधा लगाएं ताकि हमारे आने वाले पीढ़ी शुद्ध वातावरण में जी सकें और दिल्ली पब्लिक स्कूल के द्वारा सभी बच्चों को एक संकल्प दिलाया गया कि पृथ्वी पर रहना है तो पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ पौधा लगाना हम लोग का दायित्व बनता है!

कलेर प्रखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक उर्मिला कुमारी ने बताया कि स्कूल एवं गांव तक सरकार की सभी योजनाओं को पहुंचाना है जैसे दिल्ली पब्लिक स्कूल में वृक्षारोपण लगाया गया इसी तरीका से और भी सरकारी कार्यक्रम है जो आने वाले समय में इस कार्यक्रम को और आगे बढ़ाया जाएगा इस मौके पर उपस्थित उपप्राचार्य महोदय मिल्टन जॉन, शारीरिक शिक्षक अविनाश कुमार शारीरिक शिक्षक रोशन कुमार अजय कुमार रवि कुमार अमीषा कुमारी पूजा शाह इतिहास भी मौजूद थे !र्यक्रम के तहत नेहरू युवा अरवल केंद्र के द्वारा दिल्ली पब्लिक स्कूल कैंपस में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। इस मौके पर दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार के साथ साथ स्कूली छात्र छात्राओं ने बृक्षरोपन किया।

प्रधानाचार्य ने सपने संबोधन में कहा कि पर्यावरण हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण ही नही आवश्यक भी है। लेकिन निहित स्वार्थ में कुछ लोग बृक्षों की अंधाधुंध कटाई कर रहे है। जिसके कारण पर्यावरण पर संकट मंडरा रहा है। पर्यावरण संतुलित नहीं रहने के कारण अनेक प्रकार की नशे में उत्पन्न हो रही है। मैं उन लोगों से अनुरोध करना चाहता हूं की पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए पेड़ पौधा लगाएं ताकि हमारे आने वाले पीढ़ी शुद्ध वातावरण में जी सकें। दिल्ली पब्लिक स्कूल के द्वारा सभी बच्चों को एक संकल्प दिलाया गया कि पृथ्वी पर रहना है तो पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ पौधा लगाना हम लोग का दायित्व बनता है।

कलेर प्रखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक उर्मिला कुमारी ने बताया कि स्कूल एवं गांव तक सरकार की सभी योजनाओं को पहुंचाना है जैसे दिल्ली पब्लिक स्कूल में वृक्षारोपण किया गया। इसी तरीका से और भी सरकारी कार्यक्रम है जिसे धरातल पर उतारने के लिए हम सभी लोगो का सहयोग नितांत आवश्यक होगा। इस मौके पर उपस्थित उपप्राचार्य महोदय मिल्टन जॉन, शारीरिक शिक्षक अविनाश कुमार शारीरिक शिक्षक रोशन कुमार अजय कुमार रवि कुमार अमीषा कुमारी पूजा शाह इतिहास भी मौजूद थे।

समकालीन अभियान के तहत चार अभियुक्तों को किया गया गिरफ्तार

अरवल : जिले के पुलिस द्वारा विभिन्न थाना क्षेत्र से वीसीएनबी के द्वारा चयनित गांव में छापेमारी कर चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम के द्वारा अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए विशेष समकालीन अभियान के तहत गिरफ्तारी करने के लिए निर्देशित किया गया है इसके आलोक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन के नेतृत्व में प्रहार टीम अरवल के साथ सभी थाना और उपाध्यक्ष के द्वारा संयुक्त रूप से चयनित गांव में छापेमारी अभियान चलाई जा रही है।

इस दौरान मध्य निषेध के मामले में तीन और हत्या के प्रयास के मामले में एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है। अभियान के तहत मेहंदिया थाना क्षेत्र से तीन शहर तेलपा ओ पी से एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही विभिन्न थाना क्षेत्रों में वाहन जांच अभियान चलाई गई। इसके तहत आठ हजार रुपया जुर्माना राशि के रूप में वसूल की गई है एवं 10 लीटर देसी शराब भी बरामद किया गया है।

किंजर बाजार से लोडेड पिस्टल के साथ राहुल को किया गया गिरफ्तार- पुलिस अधीक्षक

अरवल : किंजर थाना स्थानीय बाजार स्थित एसबीआई एटीएम के पास है एक व्यक्ति को लोडेड पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया गया है उक्त बातों की जानकारी पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताएं उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि किंजर बाजार स्थित एसबीआई एटीएम के पास एक व्यक्ति अपने कमर में पिस्टल लेकर घूम रहा है।

सूचना के आधार पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरवल के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। जिसमें पुलिस अवर निरीक्षक धनंजय कुमार थाना अध्यक्ष किंजर पुलिस अवर निरीक्षक सुरेंद्र कुमार पुलिस अवर निरीक्षक विकास कुमार सहायक अवर निरीक्षक बैजनाथ प्रसाद एवं किंजर थाना के सशस्त्र बल को शामिल किया गया टीम द्वारा तत्काल किंजर बाजार स्थित एसबीआई स्टेट बैंक के पास पहुंचा गया।

पुलिस को देख कर एक व्यक्ति भागने लगा। जिसे पुलिस वालों के सहयोग से पकड़ लिया गया गिरफ्तार व्यक्ति से नाम पूछे जाने पर उसने अपना नाम राहुल कुमार पिता सतीश सिंह भंवर बिगहा थाना परस बिगहा जहानाबाद बताया गया तलाशी के क्रम में राहुल कुमार के कमर से एक लोडेड देशी पिस्टल इसके मैगजीन में 3 गोली तथा पेंट के दाहिने पैकेट में एक मैगजीन में तीन गोली बरामद कर जप्त किया गया इस संदर्भ में किंजर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। गिरफ्तार राहुल को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है।

आयोजित जनता दरबार में जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों को शीघ्र निष्पादन का दिया निर्देश

अरवल : जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह के द्वारा जनता दरबार का आयोजन कार्यालय कक्ष में आयोजित किया गया जिसमें जिले क्षेत्र के भिन्न-भिन्न गांव से आकर फरियादियों ने अपनी फरियाद लिखित आवेदन देकर सुनायी। आयोजित जनता दरबार में 43 फरियादियों ने अपनी फरियाद सुनाए और शीघ्र निष्पादन के लिए गुहार लगाई।

आयोजित जनता दरबार में मुख्य रूप से भूमि विवाद, अतिक्रमण, आवास योजना, मारपीट, राशन कार्ड, शिक्षा विभाग, आई सी डी एस, वृद्धा पेंशन, नाली निर्माण, गजदूरी भुगतान एवं अन्य विभागों से संबंधित मामले थे। परिवादियों के आवेदन के शीघ्र निष्पादन हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। महेन्दिया थाना स्थित ग्राम वलिदाद निवासी गीता देवी ने जनता दरबार में बतायी कि मैं गरीब परिवार से हूँ। जब मैं राशन के लिए डीलर के पास जाती हूँ तो बताया जाता है कि पॉस मशीन नहीं ले रहा है, इसलिए राशन नहीं दिया जायेगा। राशन दिलाने की कृपा की जाय।

इस संबंध में जिला पदाधिकारी द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी अरवल को त्वरित निष्पादन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। अरवल प्रखण्ड स्थित ग्राम कागजी मुहल्ला निवासी अनुप कुमार ने अपने फरियाद में बताया कि मैं वार्ड नं0 बीस में अपने पूर्वज के साथ अस्सी वर्ष से मौजा मुरादपुर हुजरा में रह रहे हैं। मुझे मेरे परिवार के सदस्यों द्वारा ही घर से निकाला जा रहा है एवं मेरे पास आश्रय के लिए कोई अन्यत्र स्थान अभी नहीं है। उक्त भूमि को मेरे नाम से बंदोवस्त कराने की कृपा की जाय। इस संबंध में जिला पदाधिकारी द्वारा अंचलाधिकारी अरवल एवं थानाध्यक्ष अरवल को त्वरित निष्पादन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

कुर्था थाना स्थित ग्राम पिंजरावाँ निवासी समस उबैदुल्लाह ने अपने फरियाद में बताया कि मेरी जमीन कुर्था किंजर मुख्य मार्ग मोतेपुर बाजार में अवस्थित है। जिस पर मेरे गाँव के ही रिजवान अख्तर वगैरह द्वारा जबरन कब्जा किया जा रहा है। उचित न्याय दिलाने की कृपा की जाय। इस संबंध में जिला पदाधिकारी द्वारा अंचलाधिकारी कुर्था को त्वरित निष्पादन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इसी प्रकार अन्य मामलों को संबंधित पदाधिकारियों के पास त्वरित कार्रवाई के लिए भेजा गया है ताकि फरियादियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

नीतीश कुमार के आदेश पर साजिश के तहत भाजपा कार्यकर्ताओं पर किया गया लाठीचार्ज – धर्मेंद्र तिवारी

अरवल : महागठबंधन की क्रूर और निरंकुश सरकार द्वारा बिहार की जनता की हक के लिए आयोजित शांतिपूर्ण पैदल मार्च पर की गई बर्बर लाठीचार्ज से हुई जहानाबाद के कल्पा गांव के निवासी एवं भाजपा के जिला महामंत्री विजय सिंह के निर्मम हत्या पर अरवल भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया गया।

इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी ने अपने संबोधन में कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बिहार में जिस तरह से नीतीश कुमार और तेजस्वी की सरकार ने बर्बरता पूर्वक लाठीचार्ज किया है. वैसा उदहारण हिंदुस्तान में कभी देखने को नहीं मिला है. बीजेपी ने सूचना दी थी कि हम मार्च करेंगे और सूचना के बाद डाकबंगला चौराहे पर पहुंचने के बाद पहले यह देखा गया कि वाटर कैनन का प्रयोग कर रहे हैं. आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं और लाठीचार्ज भी उसी समय हो रहा है।

कहीं भी ये नियम होता है कि अगर वाटर कैनन से स्थिति नहीं कंट्रोल में आये तो आंसू गैस के गोले छोड़े जाते हैं और तब लाठी चार्ज किया जाता है, लेकिन सब कुछ नीतीश कुमार के आदेश पर एक साजिश के तहत एक साथ यह तीनों कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण विधानसभा मार्च पर नीतीश कुमार की पुलिसिया बर्बरता एवं भाजपा कार्यकर्ताओं की लाठी डंडे की हुई अलोकतांत्रिक कार्रवाई के विरोध में आधुनिक युग के जनरल डायर “नीतीश कुमार” की लठबंधन सरकार के खिलाफ पुतला दहन कर भाजपा का हर एक कार्यकर्ता और बिहार की आम जनता निरंकुश सरकार को हटाने के लिए संकल्पित है।

इस कार्यक्रम में जिला महामंत्री कुशवाहा चंदन जिला उपाध्यक्ष संजीव कुमार शशि भूषण भट्ट जिला मंत्री राहुल वत्स वरिष्ठ भाजपा नेता शेषनाथ ठाकुर नगर अध्यक्ष चंदन खत्री ग्रामीण अध्यक्ष गुड्डू चंद्रवंशी युवा मोर्चा अध्यक्ष सुजीत भारती नगर उपाध्यक्ष प्रीतम कुमार नगर महामंत्री मुकेश कुमार युवा मोर्चा कोषाध्यक्ष गोलू जायसवाल सहित अन्य प्रमुख कार्यकर्ता शामिल हुए।

किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए किया गया आह्वान

अरवल : 15 जुलाई को बिहार लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास किसान प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए आह्वान किया गया है एक प्रेस बयान जारी कर जिला अध्यक्ष सत्येंद्र रंजन ने बताया है कि 15 जुलाई को बिहार लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास किसान प्रकोष्ठ के द्वारा पटना के रविंद्र भवन में किसान महापंचायत कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें अधिक से अधिक संख्या में अरवल जिले से भाग लेने के लिए लोगो को आह्वान किया गया है।

उन्होंने बताया कि किसान महापंचायत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद चिराग पासवान होंगे किसान महापंचायत में किसानों की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ अन्य ज्वलंत सवालों पर विस्तृत रूप से चर्चा की जाएगी। इसमें अधिक से अधिक अरवल जिले के कार्यकर्ता को शामिल होने के लिए भिन्न-भिन्न माध्यमों से अवगत करायी जा रही है।

आशा कार्यकर्ताओं ने तीसरे दिन भी जारी रखा आंदोलन मांगे नही माने जाने तक जारी रहेगा आंदोलन – रूबी कुमारी

अरवल : आशा संयुक्त संघर्ष मंच के आह्वान पर आशा कार्यकर्ता एवं आशा फैसिलेटर ने अपनी मानदेय वृद्धि, स्वास्थ्य विभाग के सरकारी कर्मचारी घोषित करने सहित नौ सूत्री मांगों को लेकर चल रहे अनिश्चितकालीन धरना शुक्रवार को तीसरे दिन भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुर्था परिसर में जारी रहा। इस मौके पर आशा कार्यकर्ताओं एवं आशा फैसिलेटरों ने नीतिश सरकार हाय- हाय, नीतिश सरकार खोलो कान, नहीं तो होगी नींद हराम पारितोषिक नहीं मासिक मानदेय चाहिए, एक हजार में दम नहीं दस हजार नियत मासिक मानदेय से कम नहीं जैसी अनगिनत नारों के साथ बिहार सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की आशा कार्यकर्ताओं ने।

वही, उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं ने बताया कि हम सभी कार्यकर्ता जान हथेली पर रखकर रात -दिन मरीजों के सेवा में लगते हुए डाक्टरों के साथ कदम से कदम मिलाकर कार्य करते हैं लेकिन हमलोगों को मानदेय के रूप में क्या मिलता है। जबतक यह मांगे पुरी नहीं हो जाती तब तक पुरे बिहार में आशा कार्यकर्ता एवं आशा फैसिलेटरों का अनिश्चितकालीन धरना जारी रहेगी। इस अवसर पर आशा कार्यकर्ता रूबी कुमारी,सुमित्रा देवी,शिरोमणि कुमारी ,दुलारी देवी,आशा फैसिलेटर चंचला सिन्हा, शांति कुमारी समेत दर्जनों की संख्या में क्षेत्र के आशा कार्यकर्ता एवं आशा फैसिलेटर मौजूद थी।

लंबित वादों को प्राथमिकता के आधार पर करें निष्पादन – जिला पदाधिकारी

अरवल : जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह द्वारा अभियोजन कार्यों की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। लंबित एवं निष्पादित कांडों की समीक्षा की गई एवं एडवांस स्टेज के वादों को शीघ्र निष्पादन करने का निदेश दिया गया। वर्तमान एवं भूतपूर्व सांसद विधायक विधान परिषद सदस्यों के विरुद्ध लंबित वादों की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि एक वाद लंबित है। अभियोजन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि यह काफी दिनों से रिक्त था। वर्तमान में प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित करने की कार्रवाई की जाएगी।

अभियोजन साक्ष्य के रूप में अनुसंधानकर्ता चिकित्सक सरकारी पदाधिकारी कर्मचारी की गवाही की समीक्षा में निर्देश दिया गया कि ससमय इसकी सूचना संबंधित व्यक्ति को दी जाए ताकि उपस्थिति सुनिश्चित की जा सके। रिहाई कांड से संबंधित मामले की समीक्षा करने का निदेश दिया गया एवं आवश्यकतानुसार अपील दायर करने का भी निदेश दिया गया। त्वरित विचारण हेतु चिन्हित जघन्य अपराध से संबंधित लंबित वादों को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादित करने का निदेश दिया गया।

दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 167(2 )के अंतर्गत नियत समय पर अनुसंधानकर्ता द्वारा आरोप- पत्र समर्पित नहीं किए जाने के कारण डिफॉल्ट बेल से संबंधित प्रतिवेदन की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि इस प्रकार का एक मामला है। बैठक में पुलिस अधीक्षक, मोहम्मद कासिम, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, कुमार विनोद एवं अभियोजन पदाधिकारी उपस्थित थे।

लंबित आधार कार्ड के मामले में जिला पदाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को लगाई फटकार, पंचायतों में कैंप लगाने का निर्देश

अरवल : जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह की अध्यक्षता में जिला अभिसरण कार्य योजना का समीक्षात्मक बैठक आयोजित किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा कुपोषण मुक्त बिहार अभियान को प्रभावी बनाने हेतु स्वास्थ्य एवं आई सी डी एस विभाग को आपस में समन्वय स्थापित करने हेतु निर्देशित किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा बाल विकास योजना पदाधिकारी को भी एच एस एन डी योजना को सुचारूपूर्ण ढंग से चलाने एवं सभी आँगनबाड़ी केन्द्रों में सप्ताह में दो बार बैठक करने हेतु निदेशित किया गया।

वहीं उन्होंने सभी बाल विकास योजना पदाधिकारियों को कुपोषित बच्चों को चिन्हित करने, टी एच आर राशन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने, किशोरियों को आँगनवाड़ी में समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने, बच्चों को साफ-सफाई की जानकारी देने एवं पोषण ट्रेकर एप्प का सुव्यवस्थित संचालन हेतु निदेशित किया गया। अरवल जिले में सदर अस्पताल में एक पोषण पुर्नवास केन्द्र अवस्थित हैं, जिसकी क्षमता 20 बेड की है, जिसका समुचित उपयोग नहीं हो रहा है। जिला पदाधिकारी द्वारा इस केन्द्र का समुचित उपयोग करने हेतु निदेशित किया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा यह भी निदेशित किया गया कि सभी सी डी पी ओ महीने में प्रत्येक पंचायत में कम से कम दो बार कैम्प लगाएँ।जिला पदाधिकारी द्वारा शत प्रतिशत टीकाकरण कराने का निदेश भी दिया गया। उनके द्वारा बताया गया कि अगर महिलाएँ स्वस्थ रहेगी तभी बच्चे स्वस्थ रहेंगे। अतः महिलाओं पर खासकर के गर्भवती महिलाओं पर विशेष ध्यान देने हेतु निदेशित किया गया। कन्या उत्थान योजना में लंबित आधार कार्ड के मामले में जिला पदाधिकारी द्वारा सभी सी डी पी ओ कड़ी फटकार लगाई गई एवं इसे जल्द पूर्ण कराने हेतु निदेशित किया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा जुलाई माह के अंत तक जिले में कुल तीन सौ पचीस आँगनबाड़ी केन्द्रों के लिए स्थल चिन्हित करने का निदेश सभी सी डी पी ओ को दिया गया। लापरवाही बरतने पर विभागीय कार्रवाई की भी बात कही गई। बैठक में उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आई सी डी एस सहायक निदेशक जिला समाजिक सुरक्षा, निदेशक डी आर डी ए जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के साथ साथ अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

जिले के विभिन्न स्थानों पर वज्रपात से चार लोगों की मौत

अरवल : शुक्रवार को वज्रपात से जिला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर लोगों की मौत की सूचना प्राप्त हुई है मिली जानकारी के अनुसार आकाशीय बिजली गिरने से हेलारपुर निवासी 14 वर्षीय वर्षा कुमारी बालागढ़ निवासी तीस वर्षीय भैरव कुमार की मौत हो गई है वही छतोइ गांव के किसान सरयू सिंह 45 वर्षीय अपने खेत में कार्य कर रहे थे।

इसी दौरान वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई सदर थाना के बेला विगहा निवासी प्रियांशु कुमारी उम्र 15 वर्ष अपने घर के पीछे अपने पिता सिकंदर पासवान के साथ सब्जी की बुवाई कर रही थी इसी दौरान वज्रपात की चपेट में आने से बेहोश हो गई। जिसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here