11 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

प्रेमी को ढूंढते उसके गांव करणपुर पहुंची थी प्रेमिका, बता रही थी प्रेमी को पति

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के धमनी पंचायत अंतर्गत करणपुर गांव में प्रेमी की बेवफाई से तंग आकर युवती ने जहर खा ली जिससे उसकी हालत गंभीर हो गई। ग्रामीणों के सूचना के आलोक में स्थानीय चौकीदार मनोज कुमार ने युवती को आनन-फानन में अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया।

घटना की सूचना के आलोक में थानाध्यक्ष पवन कुमार के निर्देश पर एएसआई सुनील कुमार सिंह अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचे और मामले की जांच पड़ताल की। चिकित्सक राघवेन्द्र भारती ने गंभीर हालत में रही युवती का इलाज किया। युवती की पहचान जहानाबाद जिला के शकुराबाद थाना क्षेत्र के लालू बिगहा निवासी 22 वर्षीय पूजा कुमारी के रूप में हुई है। चिकित्सक ने बताया कि युवती के पूरा शरीर में जहर फैल गया है जिससे उसकी हालत नाजुक बनी है। बेहतर इलाज के लिये सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया।

swatva

पूजा ने बताया कि करणपुर निवासी विक्की कुमार के साथ वह विवाह कर चुकी है और उसी के साथ कोडरमा जिला के झुमरीतिलैया में डेरा लेकर रहती थी। पिछले दो महीने से विक्की उससे ना तो मिल रहा था और ना ही फोन पर बात कर रहा था।झुमरीतिलैया से रजौली पहुंची और पैदल ही करणपुर गांव पहुंच गई जहां विक्की के परिवार वाले के साथ पूजा की तू-तू-मैं-मैं हुई। तब पूजा ने विक्की के घर के पास जहर खा लिया। इधर विक्की के घर वाले इस बात से बिल्कुल अनजान है कि विक्की किसी लड़की से शादी कर वह घर से बाहर में रख रहा था। युवती ने जहर खा कर अपना जीवन लीला समाप्त करना चाह रही थी।

कहते हैं अधिकारी

एसडीपीओ पंकज कुमार ने बताया कि प्रेम-प्रसंग का मामला मेरे संज्ञान में आया है। सूचना मिलने के बाद रजौली थानाध्यक्ष पवन कुमार को लड़की को बेहतर इलाज करवा सदर अस्पताल भेजा गया है। दोषी प्रेमी के ऊपर एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। लड़की को हर हाल में न्याय मिलेगा।बता दें इसके पूर्व डोपटा गांव में इस प्रकार की घटना के बाद युवती को जिंदा जलाया जा चुका है। उक्त मामले में प्रेमी जेल में है।

भूमि विवाद में बुजुर्ग की लाठी डंडे से पीट पीटकर हत्या

नवादा : बुजुर्ग की मौत के बाद परिजनों ने जमीनी विवाद में पीट-पीटकर हत्या का आरोप लगाया है। मामला हिसुआ थाना क्षेत्र के धमौल बेलदरिया गांव की है। मृतक की पहचान 70 वर्षीय मोहन चौहान के रूप में किया गया है। मृतक के पुत्र गोपाल चौहान ने बताया कि जमीन को लेकर घर के बगल के लोगों से विवाद चल रह है। मृतक शिव मंदिर के पास बैठे थे। इसी दौरान 5 से 6 लोगों ने मिलकर पिता पर लाठी डंडा से वार कर दिया। जिसके बाद वे बेहोश हो गए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

पड़ोसी पर लगाया हत्या का आरोप

मृतक के बेटा ने आरोप लगाया है के मृतक के साथ मारपीट की गई है। घर के पड़ोस के बगल के रहने वाले ने मेरे पिता की पीट-पीटकर हत्या कर दी है। जैसे ही मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस को मिली तुरंत मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

कहते हैं थानाध्यक्ष

थाना प्रभारी मोहन कुमार ने बताया कि शव को कब्जे में लिया गया है। शरीर पर कहीं भी पिटाई का निशान नहीं है। परिवार के लोगों का आरोप है कि बुजुर्ग की पीट-पीटकर हत्या की गई है। जमीनी विवाद का मामला बताया जा रहा है। पुलिस के द्वारा सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है। पता लगाया जा रहा है कि आखिर मौत की वजह क्या है।

अधेड़ पर चढ़ा आशिकी का नशा, प्रेमिका के लिए कर दी बीवी की हत्या

नवादा : जिले में एक ओर प्रेमी के लिए प्रेमिका ने जहर खा आत्महत्या का प्रयास किया तो दूसरी ओर अधेड़ पर आशिकी का ऐसा नशा चढ़ा कि उसने पत्नी की हत्या कर दी। हत्या के बाद पति घर छोड़ फरार हो गया। मृतका के भाई ने आरोप लगाया हैं कि मेरे जीजा की एक लड़की से अवैध संबंध था और उसी की खातिर अपनी ही पत्नी की गला दबाकर हत्या कर दी।

मामला नारदिगंज थाना क्षेत्र के पड़रिया गांव का है। मृतका की पहचान कुमारी रेणु देवी के रूप में की गयी है। मृतका के पति उमेश चौधरी पर हत्या का आरोप लगाया गया है। बताया जाता है कि 1996 में विवाह हुई थी। सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा था लेकिन पत्नी ने जब अवैध संबंध का विरोध किया तो पति ने पत्नी की हत्या कर फरार हो गया।

पुलिस ने पति की गिरफ्तारी के लिए छापामारी आरंभ की है। थाना प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि शव को कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया है। महिला की गर्दन पर दाग है। पति पर हत्या का आरोप लगाया गया है। पूरे मामले की छानबीन की जा रही है।

महिला ने की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

नवादा : जिले के बुंदेलखंड ओपी थाना क्षेत्र के तेली टोला में पुष्पा कुमारी ने गले में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर लिया। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है।

वैसे पीड़ित परिवार ने तेली टोला के श्रवण साव , प्रवीण कुमार, अरविंद कुमार, सतेंद्र साव और जितेंद्र साव पर प्रताड़ना करने का आरोप लगाया है। मृतका की पुत्री ने मां द्वारा स्वयं आत्महत्या करने की बातें स्वीकारी है। वैसे पुलिस आत्महत्या के कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रही है। फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार पुलिस को है।

रोक के बावजूद जिले में पुलिस की मिलीभगत से हो रहा बालू की चोरी, बालू माफिया हो रहे मालामाल,ग्रामीण परेशान

नवादा : जिले के कई बालू घाटों से पुलिस की मिलीभगत से अवैध बालू खनन जारी है। एक ओर जिला प्रशासन अवैध खनन के प्रति सख्ती की बात कहती है,पर वह सख्ती धरातल पर कहीं दिखती नहीं है। वारिसलिगंज थाना क्षेत्र के हाजीपुर मिल्की बालू घाट समेत जिले के अन्य नदियों से धड़ल्ले से दिन के उजाले में बालू का अवैध खनन जोरों पर है।

खनन माफियाओं के नेटवर्क के आगे प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है।जिले में नदियों से बालू के खनन पर रोक के बावजूद बालू माफियाओं द्वारा नियम को ताक पर रखकर खनन का धंधा बेरोकटोक जारी है जिस वजह से इन दिनों अवैध खनन का कारोबार करने वाले लोग नदी के बालू को बेच कर मालामाल हो रहे हैं।

बालू माफिया दिन में घूमकर जरुरतमंदों से भाव तय कर चार हजार से पांच हजार रुपया में प्रति ट्रॉली बालू बेच रहे हैं। प्रतिदिन अहले सुबह से ही अवैध खनन का खेल चलता रहता है।खनन करने वाले माफियाओं के पास खुद की ट्रैक्टर-ट्राली है। खनन करने वाले कुछ लोग आस पास के गांव के ही हैं।

गौरतलब है कि नदियों से अवैध खनन से नदी का रुख लगातार बदलता जा रही है। नदियों से सटे गांव और खेत पर खतरा मंडराता नजर आ रहा है। मफिया बालू बेचकर अपना तो काम कर लेते हैं परंतु वहां के स्थानीय लोगों के लिए मुसीबत छोड़ कर चले जाते हैं।इसके साथ ही नदी से अवैध बालू उठाव के कारण सरकार को भारी राजस्व की क्षति भी हो रही है।

बता दे जिले में 1 जनवरी 2022 से राज्य सरकार के आदेश पर जिले में बालू खनन और परिवहन पर रोक है। बावजूद जिले के विभिन्न नदियों से दिनदहाड़े बालू का खनन जारी है। पुलिस प्रशासन इन बालू माफियाओं के सामने बौनी साबित हो रही है। वहीं जिले में बालू खनन पर रोक के बाबजूद बालू का अवैध खनन बेखौफ जारी है।

पुलिस मिलीभगत का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि थाली थाना का निजी वाहन चालक राजेश उर्फ पिंटू को बालू माफियाओं को संरक्षण देने व गोविन्दपुर पुलिस पर हमला के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेजना पड़ना। मामले में विशेष जांच के बाद कई पर गाज गिरने की संभावना है।

नवविवाहिता की पीट-पीटकर हत्या

नवादा : दहेज के लिए ससुराल वालों ने नवविवाहिता की पीटकर हत्या कर दी।मृतका के परिजनों ने पति और उसके परिवार वालों पर दहेज हत्या का मामला दर्ज कराया है। उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के नगर पंचायत स्थित पुरानी बस स्टैंड निवासी सुनील चौधरी की नवविवाहित बेटी के साथ ससुराल वालों ने जमकर मार-पीट की,जिससे नवविवाहिता की इलाज के दौरान मौत हो गई।

मृतका के पिता सुनील चौधरी ने बताया कि अपनी बेटी पूजा कुमारी की शादी हिन्दू रीति रिवाज के साथ नालंदा जिले के बड़ाह थाना क्षेत्र के बीरेश कुमार के साथ 8 माह पूर्व किया था, लेकिन शादी के कुछ दिन के बाद ही ससुराल वालों ने बेटी को पांच लाख रुपये, अपाची बाइक,सोना के चैन व अंगूठी को लेकर लेकर प्रताड़ित करने लगे। अक्सर मारपीट करते थे। कई बार सामाजिक स्तर पर भी पंचायती भी हुआ, लेकिन ससुराल वालों के व्यवहार में बदलाव नही आया।

बेटी के गर्भवती होने के बाद भी ससुराल पक्ष के लोगों ने जमकर मारपीट किया,जिससे उसकी तबियत काफी बिगड़ गई। उसके बाद इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।शिकायत के बाद स्थानीय पुलिस ने पूरे मामले की छानबीन कर कार्रवाई की बात कही है।

सर्पदंश व विद्युत स्पर्शाघात से युवती समेत तीन की मौत

नवादा : मंगलवा को जिले के दो अलग-अलग स्थानों पर सांप काटने से एक युवती समेत दो लोगों की मौत हो गई जबकि विद्युत स्पर्शाघात से युवक की मौत हो गयी। पहली घटना सावन माह के प्रथम सोमवारी के बाद मंगलवार को बाबा महादेव पर जलाभिषेक करने मंदिर गई एक लड़की को भोलेनाथ की सवारी सांप ने डंस लिया। सांप काटने के बाद लड़की अपने घर पहुंच परिजनों को घटना की जानकारी दी। उसके बाद आनन-फानन में परिजनों ने इलाज के लिए सदर अस्पताल लेकर पहंचे, जहां चिकित्सकों ने जांच पड़ताल बाद उसे मृत घोषित कर दिया। मौत की खबर सुनते ही परिवार में कोहराम मच गया है।

बताया जाता है कि नगर परिषद क्षेत्र के राजा देवर गांव निवासी अजय राजवंशी की 18 वर्षीय पुत्री अंशु कुमारी सोमवारी व्रत की थी, सोमवार को शोभ मंदिर पहुंच उसने पूजा अर्चना कर घर वापस चली गई। मंगलवार की सुबह अंशु बाबा पर जलाभिषेक करने के लिए शोभ मंदिर पहुंची तभी मंदिर परिसर स्थित पेड़ से निकला सांप ने लड़की के हाथ में डंक मार दिया, जिसके उसकी हालात बिगड़ने लगी, साथ रहे लड़कियों ने घटना की जानकारी उसके परिवार को दी।

सूचना बाद पहंचे परिजनों ने उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मौत के बाद परिवार के लोगों ने अस्पताल से शव को अपने लेकर घर चले गए हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि बाबा भोले के दरबार में लड़की की मौत हुई है। मंदिर में सांप काटने की जानकारी मिलते ही मंदिर में पूजा करने पहुंचे अन्य श्रद्धालुओं में कोहराम मच है।

दूसरी घटना नगर थाना क्षेत्र के साहेबचक गांव में घटी, जहां मंगलवार की सुबह शौच के लिए बधार गए उक्त गांव निवासी दसई चौहान के 45 वर्षीय पुत्र अर्जुन चौहान को सांप काट लिया, जिससे उसकी मौत हो गई। पिता शव के साथ सदर अस्पताल पहुंचे , पुत्र रोहित कुमार ने बताया कि मंगलवार की सुबह पिता शौच के लिए बधार गए थे। इस दौरन उन्हें सांप काट लिया।

बताया कि किसी तरह मेरे पिता घर पहुंच घटना की जानकारी दिए। उसके बाद आनन-फानन में उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। चिकित्सक द्वारा मृत घोषित किए जाने के बाद नगर थाना पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम बाद परिजनों को सौप दिया।

घटना बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा था। ज्ञात हो कि एक सप्ताह के अंदर जिले के विभिन्न गांवों में सांप काटने से आधा दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है। तीसरी घटना अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के लोहसिंहना गांव की है जहां बधार शौच गये 45 वर्षीय युवक प्रदीप यादव की विद्युत स्पर्शाघात से मौत हो गयी।

मुहर्रम की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन, अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक कर दिया निर्देश

नवादा : जिलाधिकारी उदिता सिंह ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में मोहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण और सद्भाव वातावरण में मनाने के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक किया। उन्होंने सर्वप्रथम सभी थानाध्यक्ष और संबंधित अंचलाधिकारी से मोहर्रम पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था के संधारण के संबंध में क्रमशः फिडबैक लिया।

थाना स्तर पर निकाली जा रही लाईसेंसी जुलूस की संख्या, रूट चार्ट और विधि-व्यवस्था के संबंध में फीडबैक लिया गया। सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर लागातार निगरानी करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी थाना में अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और थानाध्यक्ष शांति समिति की बैठक कराना सुनिश्चित करेंगे।

मुहर्रम के जुलूस में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होगा। डीजे पर पूर्व की भांति प्रतिबंध रहेगा। हथियारों का प्रदर्शन नहीं होगा। असामाजिक तत्वों पर 107 की कार्रवाई और बाॅन डाउन शत-प्रतिशत कराने का निर्देश दिया।निर्धारित समय सीमा के अन्दर जुलूस निकालने वालों को लाईसेंस लेना अनिवार्य होगा। नए रूट का सत्यापन संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी और एसडीपीओ स्वयं करेंगे। सीओ और थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में, सभी पंचायतों में मुहर्रम को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए बैठक आयोजित करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी और एसडीपीओ को निर्देश दिया कि सभी अति संवेदनशील और संवेदनशील स्थलों पर लागातार भ्रमण करना सुनिश्चित करेंगे। जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में सदस्य के साथ सभी लाइसेंसधारी, जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित रहेंगे। सभी वोलेंटियर की सूची अधिकारी प्राप्त करेंगे, जिसमें आधार कार्ड और मोबाईल नम्बर अवश्य अंकित रहेगा।

अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्ष और संबंधित अंचलाधिकारी से मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थलों के संबंध में विस्तृत जानकारी लिया। उन्होंने कहा कि मोहर्रम पर्व के अवसर पर जिले में सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। उन्होंने थानाध्यक्ष को कहा कि 15 जुलाई तक सभी बाॅन डाउनों का तामिला कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी लाईसंसधारी के आम्र्स का सत्यापन करने का निर्देश दिया गया। डीजे, अस्त्र-शस्त्र पर सख्त पाबंदी रहेगी। उन्होंने थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि डीजे संचालक से सम्पर्क करें और जुलूस में इसका प्रयोग नहीं हो, सुनिश्चित करेंगे।

विश्व जनसंख्या स्थिरता अभियान की सफलता को सीएस ने मांगी मदद

नवादा : राम कुमार प्रसाद सिविल सर्जन ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में विश्व जनसंख्या दिवस पर अधिकारियों और मीडिया प्रतिनिधियों को कहा कि 11 जुलाई प्रतिवर्ष विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के संचालक परिषद् के द्वारा वर्ष 1989 में इसकी पहल कर शुरूआत की गयी। विश्व जनसंख्या का मुख्य उद्देश्य लोगों को जनसंख्या संतुलन, बढती आबादी और प्रजनन स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

प्रतिवर्ष विश्व जनसंख्या दिवस का एक थीम निर्धारित की जाती है और उसके लिए जागरूकता हेतु कई आयोजन किये जाते है। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस का थीम आजादी के अमृत महोत्सव में हम ले संकल्पपरिवार नियोजन को बनायेंगे खुशियों का विकल्प।

विश्व जनसंख्या दिवस जागरूकता का उत्सव है जो लोगों को जनसंख्या संबंधी मुद्धों के बारे में जानने और सिखने का प्रयास कराता है। इसके अलावा परिवार नियोजन स्वास्थ्य का अधिकार लैंगिक सामनता, शिशु का स्वास्थ्य, बाल विवाह, यौन शिक्षा, गर्भ निरोधक का उपयोग, यौन संचारित रोगों के बारे में ज्ञान आदि जैसे चीजे शामील है।

विश्व जनसंख्या दिवस पर प्रत्येक योग्य दम्पति तक पहुँच और बिहार के जनसंख्या स्थिरीकरण के सपने को साकार करने के उद्देश्य से 27 जुन 2023 से दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा एवं 11 जुलाई 2023 से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के आयोजन करने का निर्णय राज्य स्वासथ्य समिति, बिहार, पटना के द्वारा लिया गया है।

इस निर्णय के तहत कार्यक्रम को निम्न चरणों में सम्पादित किया जा रहा है:-

1 जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा हेतु पूर्व योजना- उप विकास अयुक्त महोदय की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैठक सभी विभागों के पदाधिकारीयों के साथ आयोजित की गयी है।

2 दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा (27 जून से 10 जुलाई) जिला के सभी प्रखण्डों में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में अन्तर विभागीय समन्वय बैठक में आशाओं को सभी योग्य दम्पति तक पहुँच बनाकर उन्हें स्थाई साधनों एवं अस्थाई साधनों की जानकारी एवं उसके उपयोग के लिए इच्छित संसाधानों की सुविधा तैयार की जा रही है।

3 जिला जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि जनसंख्या को स्थिरता लाने के लिए महादलित टोले और अशिक्षित क्षेत्रों में इसका व्यापक प्रचार प्रसार करना जरूरी है। इसके तहत नुक्कड़ नाटक और डोर टू डोर संपर्क स्थापित कर इस कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकता है ।

गर्भनिरोधक के अस्थाई उपाय के तहत कंडोम सभी सार्वजनिक स्थलों पर बॉक्स में फ्री उपलब्ध होना चाहिए।सारथी रथ द्वारा जन जागरूकता (7 जुलाई-11 जुलाई) जिले के सभी प्रखण्डों के सभी दुर-दराज इलाके अति पिछड़ें टोलों, महादलित समुदायें, अल्पसंख्यक टोले में सारथी रथ (ई रिक्शा) द्वारा प्रचार-प्रसार करायी जा रही है।

4 साइकील रैली:- 11 जुलाई 2023 को गांधी इण्टर विद्यालयें के छात्रों सिविल सर्जन सह सदस्य सचिव, महोदय के उद्घाटन से शहरों के मुख्य मार्गो पर पाॅपुलेषन फाउन्डेशन आॅफ इण्डिया के सहयोग से जन जागरूकता हेतु साइकिल रैली का आयोजन किया गया।

5 स्वास्थ्य मेला सह मिडिया ब्रिफीग:-11 जुलाई 2023 को जिलों में सिविल सर्जन सह सदस्य सचिव द्वारा जिला में एवं प्रखण्ड स्तर पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन एवं मिडिया बंधुओं से बातचीत का आयोजन रखा गया है।

6 परिवार नियोजन दिवस का आयोजन 21 जुलाई को सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर अस्थाई साधनों, स्थाई साधानों एवं परिवार नियोजन के लिए परामर्श सहित रजीस्ट्रेषन के साथ परिवार नियोजन दिवस मनाये जाने है।

7 परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा (11 जुलाई-31 जुलाई) परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा अतंर्गत सभी प्राथमिक स्वा0 केन्द्र/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 75 महिला बंध्याकरण एवं 05 पुरूष एवं सदर अस्पताल, नवादा/अनुमंडलीय अस्पताल, रजौली का ईएलए दिया गया है।

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर में मनाये जा रहे पखवाड़ा में सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में मुफ्त में परिवार नियोजन के अस्थाई साधन, दैनिक गर्भ निरोधक गोली, साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली, आकस्मिक गोली, कंडोम, काॅपर टी की सुविधा एवं परामर्ष की सुविधा एवं स्थाई साधन महिला बंध्याकरण, पुरूष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिसके लाभार्थी एवं प्रोत्साहन कर्ता के लिए प्रोत्साहन राशि का प्रावधान है।

कार्यक्रम में मिडिया प्रतिनीधि से सकारात्मक खबरो में कार्यक्रम के आयोजन के साथ जनसमुदाय का जागृत करने का अनुरोध किया जाता है जिससे कि जनसमुदाय द्वारा अपेक्षित सहयोग के साथ कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकें।परिवार नियोजन मेला सह मीडिया ब्रीफिंग -11 जुलाई परिवार नियोजन मेला जिले के साथ सभी प्रखंड में स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित किया जा रहा है जिसमें आए हुए लाभार्थियों को परिवार नियोजन संबंधित जानकारी, अस्थाई साधनों की वितरण एवं स्थाई साधनों के उपयोग हेतु पंजीकरण की व्यव्स्था की गई है।

मीडिया ब्रीफिंग में उपस्थित डॉ अशोक कुमार डीआईओ नवादा, श्री सुरेंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी नवादा, अमित कुमार डीपीएम जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, पाॅपुलेषन फाउंडेषन ऑफ़ इंडिया के एवं उनके टीम के साथ अन्य स्वाास्थ्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

लोकसभा के भावी प्रत्याशी के आंसू पोंछने का सिलसिला जारी

नवादा : आगामी लोकसभा चुनाव के भावी उम्मीदवार और राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश महासचिव भाई विनोद यादव का संवेदनापूर्ण सामाजिक दौरा क्षेत्र के विभिन्न प्रखण्डों में जारी रहा। नवादा, रोह, पकरीबरावां और कौआकोल प्रखण्ड के विभिन्न गाँवों में कई घटनाओं-दुर्घटनाओं से पीड़ित परिवार के आंसू पोछने उनका काफिला दरवाजे तक पहुँचा।

बताते चलें कि नवादा प्रखण्ड ग्राम आँती के लल्लू प्रसाद के 28 वर्षीय भाई बटोरन यादव की असामयिक निधन हो गया था और अंत्येष्ठि के लिए भी चन्दा-बिहरी करना पड़ा। बिनोद यादव ने परिजनों से मिलकर ढाढ़स बंधाया और आर्थिक मदद की। रोह प्रखण्ड के भीखमपुर गाँव में कमलेश पासवान की 37 वर्षीय धर्मपत्नी पूनम देवी की मौत सर्पदंश से हो गई थी। तीन छोटे छोटे बच्चों पर तो पहाड़ ही टूट पड़ा। बिनोद यादव ने पीड़ित परिवार से मुलाकात कर आर्थिक सहयोग के साथ हर संभव मदद का भरोसा दिया।

इसी प्रकार पकरीबरावां प्रखण्ड के धरहरा गाँव में 40 वर्षीय विभीषण ठाकुर की असामयिक मौत पर दुःख प्रकट करते हुए संवेदना राशि प्रदान की गई। कौआकोल प्रखण्ड स्थित सोखोदेवरा गाँव के किशोरी राय की 24 वर्षीय पुत्रवधू इंदु देवी की असामयिक मौत के बाद पीड़ित परिवार से उन्होंने भेंट कर संवेदना राशि के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की। कुछ दिन पूर्व किशोरी राय की पत्नी का भी देहांत हो गया था जिसके कारण पुरे परिवार पर भयंकर विपदा आ पड़ी है।

इसी क्रम में कौआकोल प्रखण्ड के सक्रीय कार्यकर्ताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई जिसमें सभी वरीय नेताओं ने समवेत स्वर में भाई विनोद यादव की लोकसभा उम्मीदवारी पर मुहर लगा दिया। कार्यकर्ताओं ने विनोद यादव के पक्ष में नारा लगाते हुए स्पष्ट किया कि इस बार न केवल नवादा का बेटा मैदान में होगा बल्कि जनसेवा के लिए समर्पित स्वo जेहल प्रसाद के सुपुत्र स्वo कृष्णा प्रसाद और राजबल्लभ प्रसाद के अनुज भाई विनोद यादव की जीत पक्की करने के लिए हर संभव प्रयास किया जायगा।

मौके पर क्षेत्रीय नेताओं कार्यकर्ताओं के अलावे जिलापरिषद् अध्यक्ष पुष्पा राजवंशी, कुणाल राजवंशी, अजय माहतो, शैलेन्द्र यादव, भोली यादव, रामरूप यादव मुखिया, प्रो जितेंद्र यादव, राजद नेता शशिभूषण शर्मा, दशरथ प्रसाद, नितीश राज जिला परिषद सदस्य, विकास राजवंशी, दिनेश प्रसाद, उमेश प्रसाद , मुकेश कुमार , रामचंद्र यादव पूर्व मुखिया, शिवदानी यादव, राजेन्द्र प्रसाद, जयपाल यादव, छोटन यादव, संदीप बादशाह आदि शामिल रहे।

दिनदहाड़े रिटायर्ड लिपिक की घर में घुस गोली मारकर हत्या

नवादा : बड़ी खबर जिले के वारिसलीगंज से है। दिनदहाड़े सेवानिनृत लिपिक की गोली मार हत्या कर दी गई। हत्या की यह वारदात वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के हनुमान नगर की है। मिली जानकारी के अनुसार बदमाशों ने दिनदहाड़े घर पर चढ़कर ताबड़तोड़ फायरिंग की और सेवानिवृत्त लिपिक को सीने एवं आंख में गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया।

हत्या की इस वारदात के बाद इस इलाके में सनसनी फैली हुई है।मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ लग गई। सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंचकर छानबीन में जुट गई है। पुलिस को मौके से एक खोखा मिला है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी वारदात की वजह का पता नहीं चल पाया है। पुलिस शव को कब्जे में लेकर विभिन्न एंगल से जांच कर रही है। जल्द ही दोषियों का पता लगाकर कार्रवाई की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here