05 जुलाई : अरवल की मुख्य खबरें

0

विशेष समकालीन अभियान में आठ अभियुक्तों को किया गया गिरफ्तार

अरवल : जिले की पुलिस ने वीसीएनबी के अनुसार चयनित गांव में विशेष समकालीन अभियान चलाकर आठ व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम के निर्देशानुसार वीसीएनबी के अनुसार गांव चयनित कर विशेष अभियान चलाकर वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया था निर्देश के आलोक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन के नेतृत्व में प्रहार टीम एवं सभी थाना ओपी अध्यक्ष के द्वारा संयुक्त रूप से चयनित किए गांव में छापेमारी अभियान चलाई गई इस दौरान आठ अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है जिसे न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है।

छापेमारी के दौरान करपी थाना क्षेत्र से दो, मेहंदिया थाना क्षेत्र से दो, अरवल थाना क्षेत्र से एक, रामपुर चौरम थाना क्षेत्र से एक, मानिकपुर क्षेत्र से दो, अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है साथ ही जिले के विभिन्न क्षेत्रों में वाहन जांच अभियान भी चलाई गई। इस दौरान अनियमितता बरतने वाले वाहन चालकों से ग्यारह हजार रुपया जुर्माना के रूप में वसूली की गई है एवं अनियमितता बरतने वाले वाहन चालकों से हर हाल में यातायात नियमों का पालन करने के लिए चेतावनी दी गई है।

swatva

जदयू कुर्था प्रखंड कार्यकारिणी एवं पंचायत अध्यक्षों के साथ की गई बैठक

अरवल : जनता दल यूनाइटेड जिला अरवल के कुर्था प्रखंड कार्यकारिणी और पंचायत अध्यक्ष की बैठक संयुक्त रूप से की गई। जिसमे ग्यारह पंचायत में नव पंचायत अध्यक्ष बैठक में शामिल हुए। बैठक के दौरान जदयू जिलाध्यक्ष रामकिशोर वर्मा के द्वारा सभी पंचायत अध्यक्ष को पंचायत कमेटी गठित करने के लिए कहा गया उन्होंने कहा कि जिला स्तर से लेकर प्रखंड पंचायत एवं बूथ स्तर पर वफादार साथियों को जिम्मेवारी सौंपी जा रही है ताकि आगामी लोकसभा चुनाव में चालीस सीट महागठबंधन के खाते में सुनिश्चित किया जा सके।

इस अवसर पर पार्टी के कार्यकारी प्रखंड अध्यक्ष डॉ मोहन एवं जिले से चुने विधानसभा प्रभारी राज नारायण चौधरी पूर्व प्रखंड अध्यक्ष जितेंद्र सिंह राजनाथ महतो वीरेंद्र कुमार एवं चांद मलिक सुनील कुमार अर्जुन स्वर्णकार दर्जनों साथियों ने अपना विचार व्यक्त किए एवं पार्टी के प्रति ईमानदारी से कार्य करने का भरोसा दिलाया। सभी लोगों ने दृढ़ संकल्प को दोहराते हुए बिहार के यशस्वी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यों के एवं सरकार के द्वारा चल रही विभिन्न योजनाओं का जन जन तक पहुंचाने का निर्णय लिया।

अरवल प्रखंड के परमपुरा गांव में किसान उत्पादक संगठन कार्यालय का किया गया उद्घाटन

अरवल : सदर प्रखंड किसान उत्पादक संगठन एफ पी ओ कार्यालय का उद्घाटन परमपुरा में किया गया। फार्मस प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष बिरेन्दर कुमार सिंह के आवास पर वैदिक रीति रिवाज के अनुसार पूजा अर्चना उपरांत किया गया। जिसका उद्घाटन जिला परिषद सदस्या सरस्वती देवी उर्फ़ रिषीकला व भाजपा स्वच्छता अभियान के प्रदेश संयोजक पीयूष शर्मा , एफ पी ओ के जिला संयोजक जैकी जिलानी ,एवम् वकील कुमार द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर प्रखंड एफ पी ओ के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी विशाल कुमार एवं लेखापाल रौशन कुमार भी उपस्थित रहे । इस अवसर पर जिला परिषद सदस्या सरस्वती देवी उर्फ़ रिषीकला ने कहा कि इस एफ पी ओ के माध्यम से किसानों को समुचित सुविधाएं मिलेंगी। आने वाले दिनों में इससे सीधा फायदा मध्यम वर्गीय व छोटे किसान को मिलेगा।

भाजपा स्वच्छता अभियान के प्रदेश संयोजक पीयूष शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों के हित के लिए यह बहुत हीं महत्वपूर्ण व सराहनीय संगठन का निर्माण कराया गया है जो किसानों को समुचित खाद बीज एवं कृषि उपकरण उपलब्ध कराने का काम करेगा ।इसकी शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा यूपी के चित्रकुट से की गई थी और अगले वर्ष 24 तक देश के किसानों के लिए पांच हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित करने का निर्देश दिया गया है। इस कार्यक्रम में एफ पी ओ के जिला संयोजक जैकी जिलानी व वकील कुमार ने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि इस संगठन की देखरेख व सुचारू रूप से संचालन के लिए क्लस्टर आधारित व्यवसाय संगठन स्कोप ट्रेनिंग एंड कंसल्टिंग प्राईवेट लिमिटेड के द्वारा कराया जा रहा है और वह संगठन को मजबूत करने के लिए हर संभव मदद को तैयार है।

उन्होंने कहा कि किसान उत्पादक संगठन एक ऐसा समूह है जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है, और कृषि उत्पादक कार्यों को आगे बढ़ाता है। यह लघु एवं सीमांत किसानों का एक ऐसा समूह है जिसमें जुड़े किसानों को न सिर्फ अपनी उपज का बाजार मिलेगा, बल्कि उन्हें खाद, बीज, दवाएं और कृषि उपकरण आदि की खरीद में भी काफी आसानी होगी। किसानों को यह सेवाएं काफी सस्ती मिलेगी और बिचौलिए का काम भी खत्म हो जाएगा। वहीं इसके अंतर्गत रजिस्टर्ड किसानों को सरकार के द्वारा समय समय पर वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी ।इसके अंतर्गत पंद्रह सौ किसानों को जोड़ने का प्रावधान है,जिसे सरकार द्वारा तीन किस्तों में पंद्रह लाख की सहायता राशि दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत संगठन में केवल किसान हीं सम्मिलित होंगे। इस संगठन को अगले तीन वर्षों तक चलाने के लिए अठारह लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जायेगी। इस अवसर पर एफ पी ओ अरवल के अध्यक्ष बिरेन्दर कुमार सिंह ने उपस्थित किसान भाईयों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़कर इस संगठन को मजबूत करें और इसका लाभ उठायें। हमारा लक्ष्य है कि हर छोटे से छोटे किसान एक उद्यमी के रूप में विकसित हों और अपनी अपनी आमदनी को बढ़ाकर समृद्ध किसान बने।

उक्त अवसर पर करपी ,कलेर ,वंशी ,कुर्था के मुख्य कार्यपालक अधिकारी , निदेशक कुंदन कुमार कुर्था प्रखंड एफ पी ओ के अध्यक्ष उषा शर्मा ,कलेर एफ पी ओ के अध्यक्ष गिरेन्द्र कुमार ,वंशी एफ पी ओ के अध्यक्ष मनीष कुमार ,करपी एफ पी ओ के अध्यक्ष आलोक कुमार , सरपंच मीना देवी ,जीविका समूह से मुनी देवी , कपिल सिंह ,अमरेश कुमार , कनिष्ठ कुमार ,हरिओम कुमार ,सत्यम कुमार सहित बड़ी संख्या में किसान परिवार उपस्थित रहे ।

आचार संहिता उल्लंघन मामले में भेजा गया जेल

अरवल : व्यवहार न्यायालय स्थित प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी ईश्वर चंद्र अकेला के न्यायालय ने भाजपा नेता सत्येंद्र राय को न्यायिक अभिरक्षा में लेते हुए जेल भेज दिया है अभियोजन पदाधिकारी विवेकानंद श्रीवास्तव ने बताया कि अरवल थाना कांड संख्या 217 /15 मे यह आरोप था कि सत्येंद्र राय चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए बैनर पोस्टर सार्वजनिक स्थान पर लगाए थे।

जिसमें सत्येंद्र राय पर चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के अभियुक्त बनाए गए थे जिनका जमानत न्यायालय में उपस्थित नहीं होने के कारण रद्द कर दिया गया था सत्येंद्र राय जमानत आवेदन दाखिल किए थे जिस पर सुनवाई पश्चात न्यायालय ने अपने आदेश की अवहेलना के मद्देनजर न्यायिक अभिरक्षा में लेकर सत्येंद्र राय को जेल भेज दिया गया।

समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों के लिए संघर्ष करते रहे पूर्व मंत्री रामविलास पासवान

अरवल : ज़िला मुख्यालय के डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर भवन के वाचनालय में लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक भारत सरकार के पूर्व केन्द्रीय मंत्री पद्म भूषण से सम्मानित स्वर्गीय रामविलास पासवान की 77 वीं जयंति मनाई गई इस अवसर पर उनके तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा व्यक्त की गई । जयंति समारोह की अध्यक्षता अरवल ज़िला लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र रंजन ने की।

उन्होंने जयंति समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान ब्यक्ति नहीं विचार थे, उनके ब्यक्तित्व एवं कृतियों को किसी जाति, धर्म, सम्प्रदाय में बांधकर नहीं रखा जा सकता है। वे भारतीय राजनीति के प्रमुख नेताओं में से एक थे। उन्होंने शोषितों, पीड़ितों, दलितों, गरीबों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों एवं समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों को सम्पूर्ण विकास के लिए सड़क से लेकर संसद तक संघर्ष किया।

वे देश के छह प्रधानमंत्री के नेतृत्व में रेलवे, स्टील, कोयला, रसायन, उर्वरक ,खाद्य उपभोक्ता संरक्षण, दूरसंचार एवं अन्य मंत्रालयों में ईमानदारी पूर्वक अपने कार्यो को निर्वहन किए। देश के हर घर मे हर परिवार के हांथ में मोबाईल पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पहचान है । स्वर्गीय रामविलास पासवान के देश हित मे किये गये विकास कार्यो के लिए उनके जयंति के अवसर पर श्रद्धा पूर्वक हम सभी लोग सम्मान के साथ याद कर रहे हैं।

जयंति समारोह में ज़िला संगठन मंत्री रमेश रजक , महिला प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष दिव्या भारती , अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष शिव कुमार पासवान , चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष डॉक्टर शशि कुमार, आई0 टी0 सेल जिलाध्यक्ष लालबदन कुमार, सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष भोजपुरी गायक कुश कुमार, ज़िला संगठन विस्तारक अजय कुमार, ज़िला उपाध्यक्ष राजेन्द्र यादव, किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष उदय पासवान ,ज़िला महासचिव रामानंद भगत , सभी प्रखंड अध्यक्ष सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए ।

ऋण धारको के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

अरवल : दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक शाखा किंजर अट्ठारह ऋण धारकों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है मालूम हो कि किंजर बाजार स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक शाखा से विभिन्न प्रकार के व्यवसाय को लेकर अठारह लाभुकों ने ऋण वर्षों पूर्व लिया था।

जिसे समय पर अदायगी नहीं की जा रही थी बैंक के द्वारा बार-बार ऋण जमा करने के लिए आग्रह करने के बावजूद भी जमा नहीं कर पाए जिसके कारण रीजनल कार्यालय औरंगाबाद के आदेश पर बकायेदारों के खिलाफ सर्टिफिकेट केस किया गया उसी के आधार पर नीलाम पदाधिकारी अरवल ने बकाया ऋण धारकों के गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया है।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय बंधु विगहा का जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

अरवल : जिले क्षेत्र के बंधु विगहा उत्क्रमित मध्य विद्यालय का जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवचंद्र बैठा ने औचक निरीक्षण किया इस दौरान विद्यालय प्रबंधन द्वारा शिक्षण कार्य साफ सफाई और मध्यान्ह भोजन की बारीकी से निरीक्षण किया गया निरीक्षण के क्रम में शिक्षा पदाधिकारी ने वर्ग कक्ष में पहुंचकर शिक्षण प्राप्त कर रहे कई छात्र-छात्राओं से पाठ्यक्रम संबंधित सवाल पूछा जिसका बच्चों ने भी निर्भीकता पूर्वक सारे सवालों का उत्तर दिया।

विद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति कम देखकर चिंता जाहिर करते हुए उपस्थिति बढ़ाने के लिए विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। दौरान मध्यान भोजन पणजी शिक्षा समिति पंजी सहित अन्य पंजी की जांच की गई विद्यालय में शैक्षणिक वातावरण और नियम अनुकूल पंजी संधारण के लिए विद्यालय प्रबंधन की सराहना भी की गई शिक्षकों को छात्र-छात्राओं के प्रति कर्मठता पूर्ण शिक्षण कार्य करने के लिए सराहना भी की गई।

शोषित पीड़ितों की आवाज है राजद इनके साथ हमेशा खड़ी रहती है पार्टी – जगजीवन राम

अरवल : मुख्यालय अवस्थित जिला राजद कार्यालय में पार्टी का 27 वां स्थापना दिवस मनाया गया । जिसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष जगजीवन राम ने की। इस अवसर पर अपने संबोधन में जिला अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल की जबसे स्थापना हुई है तब से पार्टी द्वारा गरीब गुरवे शोषित पीड़ित के लिए हमारी पार्टी हर समय उनके साथ खड़ी रही है। अति पिछड़ों के मसीहा पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने पार्टी की स्थापना गरीब कल्याण के लिए किया था। आज लालू यादव का ही देन है की अति पिछड़ा लोग अपने हक अधिकार को समझ पाए हैं और वरीय अधिकारियों से लेकर कार्यालय में जाकर अपने अधिकार की मांग करते हैं राजद की स्थापना से पहले अति पिछड़ा गरीब गुरवे लोग प्रखंड कार्यालय भी नहीं जा पाते थे।

इसलिए राजद गरीबों का मसीहा के रूप में जाना जाता है इस अवसर पर प्रधान महासचिव घनश्याम प्रसाद वर्मा, नगर अध्यक्ष शंभू यादव, वरिष्ठ राजद नेता एवं जिला उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह, नगर प्रधान महासचिव शमीम अख्तर, जिला सचिव रामबाबू चौधरी, वरिष्ठ नेता बैजनाथ सिंह, नरेश यादव, युवा नेता सुनील यादव, जिला युवा सचिव अश्लोक कुमार, करपी प्रखंड अध्यक्ष रामबाबू सिंह, बंसी प्रखंड अध्यक्ष उदयसिंह, वंशी प्रखंड के पूर्व प्रमुख दयानंद सिंह, पंचायती राज प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष रविंद्र कनौजिया, मिथिलेश यादव, कलेर प्रखंड अध्यक्ष पिंटू बिंद, पूर्व प्रखंड अध्यक्ष उमेश यादव, जयराम सिंह, उमेश सिंह, महाराणा यादव, राजेंद्र सिंह के अलावा अन्य दर्जनों है कार्यकर्ता शामिल थे।

मोटरसाइकिल सवार जख्मी को किया गया पीएमसीएच रेफर

अरवल : सदर थाना क्षेत्र के उमैराबाद के समीप सोन नहर सुरक्षा पथ पर मोटरसाइकिल सवार एक व्यक्ति पूरी तरह से घायल हो गए घायल व्यक्ति की पहचान मसौढ़ी पटना निवासी अवध साहू 55 वर्ष बतायी गई है। घायल व्यक्ति को स्थानीय सदर अस्पताल में प्राथमिक उपचार करने के बाद बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया गया है।

भारतीय फुटबॉल टीम की जीत पर अरवल जिला फुटबॉल संघ ने दिया बधाई

अरवल : भारतीय फुटबॉल टीम की उत्कृष्ट प्रदर्शन पर अरवल जिला फुटबॉल संघ ने बधाई दिया है जिला फुटबॉल संघ जिला सचिव राजीव कुमार रंजन और कार्यकारी अध्यक्ष कमांडर श्याम नारायण सिंह ने बताया कि भारतीय फुटबॉल टीम कुबैत को हराकर नोवी बार चैंपियन बना है।

भारत के खिलाड़ी पहली मैच में हूं पाकिस्तान को 4 गोल से हराकर अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन का एहसास करा दिया था और अंततः कर्नाटक के बेंगलुरु में संपन्न हुए साउथ एशियन फुटबॉल फेडरेशन चैंपियनशिप मैच में भारत ने कुबैत को हरा कर फाइनल का खिताब जीत लिया नौवीं बार चैंपियनशिप जीतकर पूरे देश का गौरव बढ़ाया है ऐतिहासिक जीत के लिए जिला फुटबॉल संघ ने पूरी टीम को बधाई दी है।

बधाई देने वालों में जिला सचिव राजीव कुमार रंजन कार्यकारी अध्यक्ष कमांडर श्याम नारायण सिंह कोषाध्यक्ष इंदु भूषण कुमार संयुक्त सचिव सबा करीम रंजीत प्रसाद मृतुंजय कुमार राधिका रमन जिला रेफरी राजेश कुमार कमलेश कुमार मोहम्मद जिलानी वरीय खिलाड़ी अनिल कुमार अमरेंद्र कुमार अतुल कुमार धर्मपाल कुमार विकास कुमार चितरंजन कुमार संतोष कुमार रामबचन सिंह सत्येंद्र कुमार राज के अलावे दर्जनों खेल प्रेमी शामिल हैं।

पदस्थापित औषधि निरीक्षक को किया गया सम्मानित

अरवल : जिले में नव पदस्थापित औषधि निरीक्षक शैलेंद्र नारायण का स्वागत जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन अरवल के द्वारा किया गया जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अरविंद कुमार ने की। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष के द्वारा बुके एवं पुष्प हार पहना कर स्वागत किया गया। साथ ही निवर्तमान औषधि निरीक्षक दयानंद प्रसाद का विदाई समारोह में उनके कार्यकाल की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि अपने कार्यकाल में सभी लोगों के साथ सामान्य व्यवहार और नियमों के प्रति सचेत रहकर कार्य किए जिसे हमेशा याद रखा जाएगा।

इस अवसर पर संघ की ओर से विदाई दी गई समारोह का आयोजन सहायक औषधि नियंत्रक अशोक कुमार आर्य के कार्यालय के सभाकक्ष किया गया। इस अवसर पर जिला संगठन सचिव संजय शर्मा एवं संघ के सदस्य दानिश रिजवान के अलावे अन्य केमिस्ट उपस्थित थे।

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here