27 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

नशीली दवाओं के दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार के खिलाफ एकजुट हुए मंडल कारा के बंदी, नशा मुक्त भारत बनाने को ली शपथ

नवादा : मंडल कारा में अंतरराष्ट्रीय नशीली दवाओं के दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी विषय पर बंदियों के बीच जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर कारा के सभी पुरुष एवं महिला बंदियों को नशीली दवाओं के सेवन से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में विस्तार से बताया गया तथा इसके प्रचार एवं प्रसार को रोकने हेतु सहयोग देने का आह्वान किया गया.

कारा अधीक्षक अजीत कुमार के द्वारा स्वयं नशे से दूर रहने एवं भारत को नशा मुक्त भारत बनाने हेतु शपथ सभी बंदिओं एवं कारा कर्मियों को दिलाया गया। कारा अधीक्षक अजीत कुमार ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य समाज पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरनाक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना और इसके बिना एक दुनिया का निर्माण करना है। इस अवसर पर कारा उपाधीक्षक वीरेंद्र कुमार राय, सहायक अधीक्षक नंदू चौधरी एवं सुनील कुमार तथा डालसा के सदस्य उपस्थित थे।

swatva

सीएसपी संचालक से लूट का पुलिस ने किया उद्भेदन, चोरी का बाइक, नकदी समेत शस्त्र बरामद, चार गिरफ्तार

नवादा : जिले के पकरीबरांवा में 22 जून को सीएसपी संचालक से लाखों रूपये की हुई लूट मामले का पुलिस ने खुलासा कर लिया है और इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है जबकि हथियार और गोली के साथ लूट की हजारोउ रूपये बरामद किया गया है।

लूट की घटना का खुलासा करते हुए एसपी अम्बरीश राहुल ने बताया कि जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के थालपोश के पास पीएनबी बैंक के सीएसपी संचालक से 6 की संख्या में रहे बाइक सवार बदमाशों ने हथियार का भय दिखाकर 1 लाख रुपए की लूट की वारदात को अंजाम दिया था. घटना के बाद एक्शन में आई पुलिस ने सघन छापेमारी कर लूट कांड में शामिल कुल 4 बदमाशों को हिरासत में लिया . पुलिस ने इनके पास से लूट की 57 हजार रूपये,एक देशी पिस्टल, 4 जिंदा कारतूस और चोरी की दो अपाची बाइक और 3 मोबाइल जब्त किया है।

बता दें कि लूट की यह घटना 22 जून की शाम घटी थी.पीड़ित सीएसपी संचालक शहर के अंसार नगर निवासी मोo अफजल ईमाम ने घटना की शिकायत पकरीबरवा थाना की पुलिस से की थी। पुलिस ने लूट कांड का खुलासा कर लिया है। चार आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है शेष की तलाश की जा रही है।

एसपी अम्बरिस राहुल ने बताया कि नवादा की पुलिस गंभीर एवं जघन्य अपराध में शामिल अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने एवं सजा दिलाने हेतु लगातार प्रयासरत है।एसपी ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध पूर्व से कई कांड दर्ज है।

गिरफ्तार बदमाशों में जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के अमरपुर गांव के कुंदन चौहान,पकरीबरावां के एरुरी गांव के गोल्डी पांडेय,पकरीबरावां के डुमरी गांव के शुभम कुमार और पकरीबरावां के शांति नगर मोहल्ले के धन देव यादव बताए जाते है. लूट कांड में शामिल अन्य दो बदमाशों की तलाश के लिये छापामारी की जा रही है।

तेज रफ्तार वाहन ने सिविल कोर्ट के अधिवक्ता को रौंदा, मौत

नवादा : जिले में तेज रफ्तार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में लगातार मौत हो रही है। इसी क्रम में तेज रफ्तार वाहन की चपेट में आने से मंगलवार को अधिवक्ता की मौत हो गई। जिले के रजौली थाना क्षेत्र के अंधारबारी गांव के समीप अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक चालक की मौत हो गई। घटना के बाद परिजनों में कोहराम मच गया।

मृतक की पहचान लखीसराय थाना क्षेत्र के साबितपुर गांव निवासी अमित कुमार के रूप में की गयी है। बताया जा रहा है कि मृतक नवादा में रहकर एडवोकेट का काम करते थे। बाइक पर सवार होकर रजौली से नवादा आ रहे थे तभी अज्ञात वाहन की चपेट में आ गये जिससे इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। मौत की जानकारी मिलते ही अधिवक्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई।

अधिवक्ताओं ने दी मृतात्मा को श्रद्धांजलि, न्यायिक कार्य से रहे अलग

नवादा : व्यवहार न्यायालय के अधिवक्ता अमित कुमार की आत्मा को शांति प्रदान करने हेतु कोर्ट परिसर में जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अरुण कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में शोक सभा हुई. अधिवक्ताओं ने दो मिनट मौन रह कर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दिया. सनद रहे कि कल रात अंधारवारी रजौली के पास सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था.

मौके पर संघ के महासचिव संत शरण शर्मा, कृष्ण पाण्डेय, विपिन कुमार सिंह, गौरी शंकर प्रसाद सिंह, के. के. चौधरी, संजय प्रियदर्शी, अवलोक, साजिद खान, चंद्र प्रकाश, रामानुज शर्मा, प्रमोद सिंह, पवन सिंह, सहित सैकड़ों अधिवक्ता उपस्थित थे.

महाजनसंपर्क अभियान के दौरान सीएम नीतिश कुमार पर जमकर बरसे पूर्व विधायक

नवादा : भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक अनिल सिंह के नेतृत्व में महाजनसम्पर्क अभियान चलाया. इसके तहत नेताओं ने घर -घर जाकर जनसंपर्क किया. हिसुआ विधानसभा क्षेत्र के नेमदारगंज में भाजपा कार्यकताओं ने घर -घर जनसंपर्क कर 2024 में पुनः मोदी जी को लाने को लेकर चर्चा किया और मोबाईल नंबर 9090902024 पर मिस्ड कॉल कर मोदी जी को समर्थन देने की अपील की.

सीएम नीतिश पर साधा निशाना

उन्होंने महाजनसंपर्क के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा. उन्होंने नीतीश कुमार को मेमोरी लॉस मुख्यमंत्री कहते हुए कहा कि नीतीश कुमार को हमलोगों ने पांच बार गलती कर मुख्यमंत्री बनाया चूंकि लालू यादव के राज में जंगल राज को खत्म करना था, इसलिए बीजेपी के लोगों ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाया.

नीतीश कुमार का आजकल मेमोरी लॉस हो गया है. जैसे गजनी फ़िल्म में आमिर खान की यादाश्त चली जाती है तो वो दुश्मन के पास जाकर बैठ जाता था. वही हाल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का हो गया है. यह प्रधानमंत्री बनने का सपना देखते हैं . रात में यह सपना देखते हैं कि मैं देश का प्रधानमंत्री बन गया. ऐसे मुख्यमंत्री का एक घंटा भी मुख्यमंत्री बने रहना बिहार के लिए हानिकारक है।

बिहार के लोगों को पहले बनाया शराबी अब शराबबंदी का पीट रहे ढोल 

उन्होंने बिहार में शराबबंदी को लेकर मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों को शराबी बनाया अब शराबबंदी का ढोल पीट रहे हैं. उन्होंने कहा कि नीतीश की सभा में अगर कुछ महिलाएं बैठी रहती हैं तो कहते हैं कि शराबबंदी मैंने किया, तो मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि आखिर शराबी बनाया किसने था।

2005 की सरकार को याद कीजिये वैसे आज दोनों बड़े भाई और छोटे भाई साथ हैं. जब 2005 में लालू यादव की सरकार थी, तो पूरे बिहार में प्रखंड और अनुमंडल स्तर पर 987 शराब की दुकान थी. लेकिन जब नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने तो पंचायत स्तर तक 11 हजार से अधिक देशी- विदेशी शराब की दुकानें खुलवा दी. नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों को 11 गुना शराबी बना दिया और आज शराबबंदी के बाद स्थिति यह है कि घर में बैठिए एक फोन घुमाइये और होम डिलीवरी शराब मंगवाइये।

गोवर्धन मंदिर में आयोजित 7 दिवसीय योग शिविर आयोजित, समापन मौके पर प्रतियोगिता का आयोजन

नवादा : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नगर के गोवर्धन मंदिर परिसर में पिछले एक सप्ताह से जारी योग शिविर का समापन मंगलवार को हुआ। मौके पर योगी अभ्यास, योग प्रतियोगिता, आध्यात्मिक चिंतन और भजन कीर्तन का आयोजन हुआ।

योग गुरु डॉ राजू रंजन कुमार के निर्देशन में एक सप्ताह तक सैकड़ों नर-नारियों ने न केवल योग का प्रशिक्षण लिया बल्कि कई आसन और प्राणायाम के माध्यम से असाध्य बीमारियों पर काबू पाने का हुनर औरतों ने सीखा। खासकर रक्त चाप , कमर दर्द , मधुमेह , थायरायड , मोटापा, दम्मा आदि बिमारियों के लिए उपयुक्त योगासन औरत प्राणायाम से परिचित कराया गया।

समापन अवसर पर सभी अभ्यासार्थियों के बीच प्रतियोगिता कराइ गई जिसमें विजेताओं को इनाम देकर सम्मानित किया गया। इनाम पाने वालों में नंदकिशोर प्रसाद , किरण प्रभात , रेखा कुमारी , रीना कुमारी , शिवांगी प्रिया , प्रतिमा कुमारी , राकेश कुमार , जयांश कुमार आदि शामिल थे, जिन्होंने सभी प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षाविद् अवधेश कुमार , उदयशंकर सिंह, श्री राजकृष्णा वेलफेयर ट्रस्ट के अधिकारी शम्भु विश्वकर्मा, खेल शिक्षक रामबिलास प्रसाद, मथुरा प्रसाद आदि ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला और सभी को स्वस्थ तंदुरुस्त एवं दीर्घायु होने की कामना की। मौके पर राजेन्द्र प्रसाद, रामदेव प्रसाद, रामरूप प्रसाद, रामवरण प्रसाद, रामबालक प्रसाद, गौरव राज, जयशंकर कुमार, सुनील कुमार, प्रह्लाद प्रसाद, आशा देवी अनीता देवी , मेनका गुप्ता आदि मौजूद थे।

जनसंख्या स्थिरता पखबारा की सफलता को ले बैठक

नवादा : दीपक कुमार मिश्र उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में 11 जुलाई से 31 जुलाई 2023 तक चलने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा को सफल बनाने हेतु अन्तर्विभागीय बैठक आयोजित हुई। उप विकास आयुक्त ने कहा कि इस पखवाड़ा में सभी पीएचसी को 75 महिला बन्ध्याकरण और 05 पुरूष नसबंदी का लक्ष्य दिया गया है। जिले को कुल 1180 महिला बंध्याकरण और 90 पुरूष नसबंदी का लक्ष्य है।

इस पखवाड़ा में 2355 काॅपर-टी और 2760 अंतरा लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 11 जुलाई 2023 को सभी पीएचसी एवं जिला अस्पताल में हेल्थ मिलन का आयोजन किया जायेगा। साथ ही पखवाड़ा को सफल बनाने हेतु 11 जुलाई 2023 को सभी प्रखंडों में मीडिया ब्रीफिंग करने एवं जिला स्तर से साईकिल रैली निकालने का निर्णय लिया गया।

इस कार्यक्रम का संचालन पोपुलेशन फाउन्डेशन आफ इंडिया के डीपीओ पप्पु कुमार के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में आईसीडीएस, जीविका, जिला परिषद और जिला कल्याण विभाग के अधिकारी शामिल थे। उक्त बैठक में डाॅ0 राम कुमार प्रसाद सिविल सर्जन नवादा, डाॅ0 अशोक कुमार डीआईओ, आईसीडीएस के प्रतिभागी, अमित कुमार डीपीएम, जोगेन्द्र कुमार डीसीएम, रागवीर कुमार एवं सभी पीएचसी के प्रभारी, एमओआईसी, बीएचएम एवं अन्य अधिकारी आदि उपस्थित थे।

नगर निकाय के निर्वाचित सदस्यों ने लिया शपथ

नवादा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका)-सह-जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में नगर परिषद वार्ड नम्बर-42 के नव निर्वाचित नगर पार्षद सुदमिया देवी को पद और गोपनीयता की शपथ उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता-सह-अपर दंडाधिकारी ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में दिलाया।

इसके अलावा नगर परिषद, हिसुआ के निर्वाचित मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद, और नव निर्वाचित 27 पार्षदों को शपथ ग्रहण डाॅ0 कारी प्रसाद महतो अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के द्वारा दिलाया गया। शपथ ग्रहण समारोह प्रखंड हिसुआ के सभागार में आयोजित किया गया।

जिला में शपथ ग्रहण समारोह में प्रशान्त अभिषेक अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विश्व जीत कुमार वरीय उप समाहर्ता, और हिसुआ में रितेश कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी हिसुआ एवं लवकेश कुमार अंचलाधिकारी हिसुआ के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here