24 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

दोस्त बना दरिंदा – गर्दन पर चाकू से किया वार, अस्पताल में भर्ती

नवादा : नगर थाना क्षेत्र में दो दोस्तों के बीच मामूली विवाद इतना बढ़ गया कि दोस्त ने दोस्त पर धारदार चाकू से वार कर दिया, जिसके बाद वह बुरी तरह जख्मी हो गया। आसपास मौजूद लोगों ने घायल युवक को आनन-फानन में सदर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज जारी है।

चाकूबाजी की वारदात की

swatva

घटना नगर थाना क्षेत्र के शिव नगर मोहल्ले में घटी है। चाकूबाजी में घायल युवक शिव नगर मोहल्ले के वाल्मीकि मांझी का 16 वर्षीय पुत्र सागर कुमार बताया जा रहा है। घायल युवक के परिजन ने शहर के मालगोदाम मोहल्ले के गोपाल कुमार पर चाकू से हमला करने का आरोप लगाया है। घटना के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

नवादा के लाल ने मचाया धमाल, मोहित ने थामा बालीवुड का दामन

नवादा : जिले के वरिष्ठ रंगकर्मी व बिहार प्रदेश इप्टा के उपाध्यक्ष नरेन्द्र प्रसाद सिंह के नाती मोहित कुमार को बालीवुड आर्टिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन, मुंबई से फ़िल्म – टीवी एवं थियेटर में किरदार निभाने की स्वीकृति मिल गई है।नवादा के लाल मोहित कुमार जिले के बजरा गांव ( हिसुआ) निवासी प्रोजेक्ट कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हिसुआ की संगीत शिक्षिका निशा कुमारी के बेटे हैं। इनके पिता राकेश कुमार पेशे से ठेकेदार और समाजसेवी हैं। मोहित कुमार अब तक कई थियेटरों में डायलॉग के माध्यम से अपना परचम आर्ट गैलरी में निभा चुके हैं।

नवादा इप्टा से जुड़े मोहित कुमार की सफलता पर बिहार इप्टा व आर्ट थियेटरों से जुड़े रंगकर्मियों एवं साहित्यिकारों – प्रबुद्धजनों में फिरोज़ अशरफ़, फ़िल्म निर्माता मिथिलेश कुमार सिन्हा, पटकथा लेखक राजेश मंझवेकर, वरिष्ठ संस्कृतिकर्मी नरेन्द्र प्रसाद सिंह, अशोक समदर्शी, शंभु विश्वकर्मा, चन्द्रमौलि कुमार, डॉ भरत सिंह, डॉ बच्चन कुमार पांडेय, प्रोफेसर नागेन्द्र नारायण, गीतकार राजकुमार, पूजा ऋतुराज, धीरेन्द्र ‘रंगकर्मी’, एस के सिद्धार्थ, मंसूर खान नादां, संझावाती के संस्थापक हेमंत कुमार, कवि मणिकांत मणि तथा गायक वंदना रश्मि आदि ने उदीयमान युवा थियेटरिस्ट मोहित कुमार के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए इप्टा, नवादा के माध्यम से अशेष शुभकामनाएं एवं बधाइयां दी हैं।

व्यवहार न्यायालय में 03 को होगा साक्षात्कार

नवादा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार में लीगल एड डिफेंस काॅन्सिल सिस्टम हेतु विभिन्न पदों पर चयन के लिए साक्षात्कार की तिथि घोषित कर दी गयी है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार मनीष द्विवेदी ने बताया कि चीफ लीगल एड डिफेंस काॅन्सिल के 01 पद पर चयन के लिए 07, डिप्टी चीफ लीगल एड डिफेंस काॅन्सिल के 02 पदों के लिए 10 तथा असिस्टेंट लीगल एड डिफेंस काॅन्सिल के 02 पदों के लिए 53 अधिवक्ताओं ने आवेदन दिया है।

इन पदों के चयन के लिए घोषित साक्षात्कार की तिथि के अनुसार चीफ लीगल एड डिफेंस काॅन्सिल तथा डिप्टी चीफ लीगल एड डिफेंस काॅन्सिल के लिए 03 जुलाई 2023 को तथा असिस्टेंट लीगल एडए डिफेंस काॅन्सिल के लिए 04 एवं 05 जुलाई 2023 को साक्षात्कार 04-35 बजे अपराह्न में लिया जायेगा। उम्मीदवारोें के नाम सहित साक्षात्कार की तिथि का विवरण सिविल कोर्ट के साईट पर अपलोड कर दिया जायेगा साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकार के नोटिस बोर्ड पर भी दिया जायेगा। सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा सूचित किया गया है कि अभ्यर्थियों को साक्षात्कार की तिथि टेलीफोन के माध्यम से दी जाएगी।

जिले में लू से मरने वालों की संख्या पहुंची चार दर्जन से अधिक, आधिकारिक पुष्टि महज दस,26 से खुलेगा विद्यालय

नवादा : जिलेवासियों को गर्मी से राहत नही मिल रही है। भीषण गर्मी और उमस से जन-जीवन अस्त व्यस्त है। दो-तीन दिनों से शाम में बादल तो मड़राता है, लेकिन बारिश नहीं होने से लोग गर्मी से बेहाल है। शनिवार को भले ही पारा 36 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन गर्मी और उमस की स्थिति यथावत बनी रही, जिससे लोग परेशान दिखे। इस भीषण गर्मी में भी 26 जून से विद्यालय खोलने की बातें कही जा रही है, जिससे बच्चों के सेहत पर लू का प्रभाव पड़ सकता है। वैसे में अभिभावकों ने विद्यालय की छुट्टी बढा़ने की मांग की है।

कई बुजुर्गो ने बताया कि बीते 10 सालों में जून इतना गर्म कभी नहीं रहा। आसमान से बरस रहे आग के गोले और लू की चपेट में आने से जिले में 10 दिनों में चार दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि सदर अस्पताल पहुंचते ही मृत घोषित कर दिए जाने के कारण कई लोगों की रजिस्टर में एंट्री नहीं हो सकी है। शवों का पोस्टमार्टम भी नहीं कराया गया है। रजिस्टर में एंट्री नहीं होने और पोस्टमार्टम नहीं होने की वजह से मौतों की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। सदर अस्पताल प्रबंधन के द्वारा मात्र 10 लोगों की मौत की पुष्टि की जा रही है। बहरहाल, लू से मौत की घटनाओं ने वर्ष 2019 की यादें ताजा कर दी है।

शुक्रवार को नरहट प्रखंड के अबगिल गांव की उर्मिला देवी ने सदर अस्पताल में दम तोड़ दिया। मृतका के परिजनों के मुताबिक वह दोपहर में घर के बाहर चापाकल पर नहा रही थी तभी उनकी तबीयत बिगड़ गई। आनन फानन में उन्हें नरहट पीएचसी में भर्ती कराया, जहां से सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया।

सदर अस्पताल से भी महिला को विम्स पावापुरी के लिए रेफर कर दिया गया। जब तक परिजन एम्बुलेंस की व्यवस्था करते, तबतक महिला ने दम तोड़ दिया। इसी प्रकार बीते शुक्रवार को करीब सात लोगों की मौत हो गई। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक इसके पहले बीते गुरुवार को भी 20 लोगों की मौतें हुईं है।

अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा

गौरतलब हो कि जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है। लू के थपेड़ों से परेशान लोग बीमार पड़ रहे हैं। तेज बुखार, उल्टी, लूज मोशन की शिकायत लेकर लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। फिलहाल प्रतिदिन अकेले सदर अस्पताल में लगभग 400 से अधिक लोग इन शिकायतों को लेकर पहुंच रहे हैं। निजी क्लीनिक में भी बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं।

लू से मरने वालों का विभागीय आंकड़ा, दस की मौत

रामधनी पासवान भनैल, मथुरा पंडित गिरियग, नालंदा, मो रफीक अंसारी नगर, फरहत बानो अंसार नगर, दुसिया देवी कोशी, रोह, कृष्ण देव सिंह कैथिर, हिसुआ, महतविया देवी, देदौर सदर प्रखंड, सदिमा खातून, गोविंदपुर, सांवरा खातून, मिर्जापुर तथा शांति देवी पार नवादा की पुष्टि सदर अस्पताल प्रबंधन ने की है।

गैर सरकारी आंकड़ा में मरने वाली की संख्या 29

के रंजीत कुमार शोभिया पर, राम दुलार प्रसाद मंझवे, नरेश प्रसाद मेसकौर, ब्रह्मदेव प्रसाद यादव गोविंदपुर, रामधनी प्रसाद भनैल, योगेंद्र साव कौआकोल, हरि मांझी परनाडाबर, शांति देवी मंगर बिगहा, सागर खातून मिर्जापुर, मुन्ना उर्फ पवन सिंह भवनपुर, हरि मांझी हिसुआ, मुन्नू सिंह गोविंदपुर, शांति देवी, राजेंद्र नगर नवादा, देव प्रसाद यादव हरनारायणपुर, उर्मिला देवी नरहट, मो अब्बास, एसआई, वारिसलीगंज, गायत्री देवी शान्ति कुंज हरिद्वार गायत्री परिवार की सक्रिय सदस्य वारिसलीगंज, रतनी देवी जवाहर पार्क वारिसलीगंज, शकुंतला देवी साम्बे वारिसलीगंज, सरयुग साव, माफी गली वारिसलीगंज, श्यामसुंदर राम माफी गली वारिसलीगंज, केसरी देवी माफी गली वारिसलीगंज, दयानन्द प्रसाद मेन रोड वारिसलीगंज, दिनेश साव फुलवारी गली वारिसलीगंज, निरंजन राम, गौरक्षणी मुहल्ला वारिसलीगंज, जगदीश यादव उर्फ जागो यादव बलवापर, वारिसलीगंज, ज्योति कुमारी मेसकौर तथा नरहट निवासी कपिल देव सिंह सहित अन्य कई लोगों की मौत लू लगने से हुई है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

 डीएम ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बकरीद को ले अधिकारियों को दिया निर्देश

नवादा : उदिता सिंह, जिला पदाधिकारी ने कार्यालय कक्ष से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्ष को ईद-उल-जोहा (बकरीद) पर्व 2023 को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सोमवार तक सभी थाना में शांति समिति की बैठक आयोजित करना सुनिश्चित करें।

27 जून 2023 मंगलवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आहूत की जायेगी। इसके लिए सभी सम्मानित जन प्रतिनिधि, शांति समिति के सदस्यों को सूचित किया गया है। जिलाधिकारी ने सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, थानाध्यक्ष आदि से बकरीद पर्व को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए फिडबैक प्राप्त किया। इसके तहत् बड़े पशुओं की कुर्वानी, संवेदनशील, अति संवेदनशील, शांति समिति की बैठक आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

सभी थानाध्यक्षों के द्वारा बाॅन डाउन और तामिला नहीं कराने पर नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि सभी बाॅन डाउन को यथाशीघ्र तामिला कराना सुनिश्चित करें। सभी थानाध्यक्ष शत-प्रतिशत नोटिस का तामिला यथाशीघ्र कराएं। जिलाधिकारी ने दोनों अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी एसडीपीओ को बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि दोनों अधिकारी संयुक्त रूप से थाना प्रभारियों के साथ बैठक कर लें और शत-प्रतिशत बाॅन डाउन करायें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि 06ः00 बजे सुबह से ही भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। सभी धार्मिक स्थलों पर लगातार निगरानी करेंगे। सोशल मीडिया पर भी विभिन्न माध्यमों से निगरानी करने का निर्देश दिया गया। अफवाह फैलाने वालों पर तत्काल कठोर कार्रवाई की जायेगी।

सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में सूचना संग्रह को सक्रिय करें और हर छोटी-बड़ी घटनाओं की सूचना प्राप्त करें। बकरीद पर्व के शांतिपूर्ण समाप्ति तक सभी दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था का संधारण करते रहेंगे।

शांति समिति की बैठक में सम्मानित और प्रबुद्धजनों से फिडबैक प्राप्त करने का निर्देश दिया गया और संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर लागातार निगरानी करने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि पर्व और त्योहार की दृष्टिकोण से नवादा जिला संवेदनशील रहा है। इसलिए सभी स्थलों पर लगातार निगरानी करने की आवश्यकता है।

पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने कहा कि बाॅन डाउन और 107 की कार्रवाई ससमय पूर्ण कर लें। पूर्व पर्व में जिस प्रकार मेहनत कर विधि-व्यवस्था का संधारण किया उसी प्रकार बकरीद पर्व में भी अवश्य करें। नमाज के शुरू होने से अन्त तक सभी अधिकारी भ्रमणशील रहेंगे। बकरीद पर्व के अवसर पर अप्रयुक्त सामानों को गड्ढ़े खोलकर उसमें डाल देंगे। नगर परिषद को इसके लिए विशेष निर्देश दिया गया। असमाजिक तत्वों पर इस पर्व में पैनी नजर रहेगी। जिस स्थल पर पूर्व में घटना घटित हुई है, वहां पर विशेष चौकसी करने का निर्देश दिया गया।

अखिलेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर और आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली ने अपने-अपने क्षेत्र के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और थानाध्यक्ष से बकरीद पर्व को शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए फिडबैक प्राप्त किया।

विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के समय दीपक कुमार मिश्र उप विकास आयुक्त, उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा सदर, पंकज कुमार एसडीपीओ रजौली, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, इन्स्पेक्टर, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here