18 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

भीषण गर्मी के बाद भी नगर में प्रशासन की ओर से प्याउ व्यवस्था नहीं, बाजार आने वाले लोगों के समक्ष पेयजल बनी समस्या

नवादा : जिला मुख्यालय स्थित नवादा बाजार में इन दिनों यात्रियों के समक्ष पेयजल की घोर समस्या उत्पन्न हो गयी है। भीषण गर्मी के बावजूद जिला प्रशासन के द्वारा प्याउ की व्यवस्था शहर में नहीं किए जाने से लोगों में प्रशासन के प्रति आक्रोश देखा जा रहा है। समाहरणालय से लेकर पुरानी रजौली बस पड़ाव तक बाजार में एक भी चापाकल नहीं है, और है तो वह खराब पड़ा है। इसके अलावा बाजार करने के लिये आने वाले लोगों के समक्ष शौचालय की समस्या बनी हुई है। समाहरणालय के समीप रहे शौचालय तोड़ देने के बाद बाजारवासियों के साथ-साथ अन्य लोगों को काफी परेशानी बढ़ गयी है। खासकर महिलाओं के समक्ष अधिक परेशानी उत्पन्न हो गयी है।

बता दें कि शहर की ह्रदय स्थली व अतिव्यस्त स्थान की गिनती में सुमार होने वाले प्रजातंत्र चौक के समीप रहे शौचालय स्थित लगे दो चापाकल वर्षों से खराब पड़ा हुआ है, जिसके कारण लोगों को प्यास बुझाने के लिये जेब ढीला कर किसी दुकान का सहारा लेना पड़ता है। गरीब लोगों के साथ-साथ रिक्शा चालकों को अन्य स्थानों पर पानी के लिये भटकना पड़ता है। वहीं पानी के अभाव में प्रजातंत्र चौक के समीप रहे शौचालय काफी गंदा हो गया है, जिसके कारण उस रास्ते से गुजरने वाले लोग अपने नाक पर रूमाल व गमछा ढ़क कर गुजरते है।

swatva

शौचालय से निकल रहे बदबूदार सड़ांध से आस-पास के दुकानदारों को दुकान पर बैठना दुर्लभ हो गया है। ज्ञात हो कि नवादा शहर जिला मुख्यालय होने के कारण 14 प्रखंडो से प्रतिदिन हजारों की संख्या में समाहरणालय, कोर्ट, रेलवे स्टेशन तथा बाजार के अलावा अन्य स्थानों पर जाने के लिये नवादा शहर पंहुचते है, जहां प्यास व शौच क्रिया के लिये इधर-उधर भटकना पड़ता है। जिनके जेव में रूपये हैं, वह तो नाश्ता के दुकान में जाकर जेब ढीलाकर अपने प्यास को बुझा लेते है, लेकिन जिनके जेब में पैसे नहीं होते उन्हे प्यास बुझाने के लिये इधर-उधर भटकना पड़ता है।

पुलिस मुखबिरी के आरोप में चाकू मारकर हत्या, आरोपियों पर कार्रवाई की मांग

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के रहीमपुर गांव में शनिवार की देर शाम आपसी विवाद में 45 वर्षीय व्यक्ति की हत्या चाकू मारकर कर दी गई। मृतक की पहचान बांदो मांझी के पुत्र आलोक मांझी के रूप में हुई है। घटना के बाद परिजनों के बीच कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।परिजनों ने बताया कि गांव में आरोपी द्वारा शराब बेचा जा रहा था। जिसे पुलिस ने शराब बेचने के आरोप मे गिरफ्तार किया था। जिसके बाद उसके परिजनों द्वारा पुलिस की मुखबिरी के आरोप लगाकर घर में घुसकर आलोक मांझी के साथ मारपीट की गयी।

इस दौरान एक आरोपी ने चाकू आलोक मांझी के पेट में मार दी जिसके बाद खून से लथपथ होकर जमीन पर वह गिर पड़ा। जिसे इलाज के लिए अकबरपुर पीएचसी में ले जाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। लेकिन सदर अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गई। परिजनों ने सरयू मांझी, रोहित मांझी,अनुज मांझी के अलावा कई लोगों पर मारपीट का आरोप लगाया है और पुलिस से उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है।

बता दें अकबरपुर पुलिस की भूमिका शराब के मामले में हमेशा संदिग्ध रहा है. कार्रवाई वहीं होती है जहां से कुछ प्राप्त नहीं होता. अकेले अकबरपुर बाजार से लेकर कस्बा पचरुखी तक दर्जनों स्थानों पर थाना के दलालों की मिलीभगत से धड़ल्ले से शराब की बिक्री हो रही है। हत्या तो शराब के सौदागरों के बर्चस्व की लड़ाई है।

225 ईंट भट्ठा मालिकों ने नहीं चुकाया आयकर का 50 लाख रुपए बकाया, 200 लोगों को नोटिस

नवादा : ईंट भट्ठा मालिकों को खनन विभाग को रॉयल्टी के अलावा आयकर का भी भुगतान करना है, लेकिन ईंट भट्ठा संचालक इसमें आनाकानी कर रहे हैं। जिले में लगभग 245 ईट भट्ठे हैं लेकिन इनमें 225 ईंट भट्ठों के यहां आयकर विभाग का 50 लाख से ज्यादा का बकाया है। करीब दो दर्जन ईंट भट्ठे से ही टैक्स चुकाया गया है। अब आयकर विभाग ने 200 ईंट भट्ठा मालिकों को नोटिस थमाया है। नोटिस थमाए भी कई माह हो गए, लेकिन ईंट भट्ठा मालिक इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

दरअसल ईंट भट्ठेदारों को अब रॉयल्टी के अलावा रॉयल्टी राशि पर 18 प्रतिशत कर आयकर को देना है। यह टैक्स कारोबारियों से एक जुलाई 2017 से वसूलने का प्रावधान किया गया है।आरसीएम यानि रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म के तहत वाणिज्य कर विभाग ईंट भट्ठा के कारोबारियों से यह वसूली करेगा। वाणिज्य कर विभाग नवादा अब तक जिले के 200 ईंट भट्ठा कारोबारियों को कुछ महीने पहले नोटिस जारी कर चुका था लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जानकारी के अनुसार आयकर विभाग ने एक बार फिर संबंधित लोगों को भुगतान लिए रिमाइंडर भेजकर हिसाब चुकता करने को कहा है।

इस संबंध में राज्य कर के संयुक्त आयुक्त विनय कुमार ने बताया कि सभी को रॉयल्टी का 18 प्रतिशत भुगतान करना है। ईंट भट्ठा के अन्य कारोबारियों को भी नोटिस भेजा जा चुका है। लेकिन इस दिशा में अपेक्षित गंभीरता नहीं बरती गई। ऐसे में उन्हें फिर से रिमाइंडर भेजा गया है ताकि इसका शीघ्र भुगतान किया जा सके। अगर समय से भुगतान नहीं हुआ तो पेनल्टी लगेगी। इससे राशि दुगनी हो जाएगी। इस संबंध में राज्य कर के सहायक आयुक्त ने बताया कि जो लोगों ने तय अवधि में रॉयल्टी की राशि के 18 प्रतिशत राशि जमा नहीं किया है उन्हें अब 18 प्रतिशत सूद के साथ जमा करने का निर्देश दिया गया है। यानि कुछ वर्षों में बकाये की राशि करोड़ों में जाएगी।

जीएसटी में रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म का मतलब

जीएसटी रिवर्स चार्ज ऐसे टैक्स सिस्टम को कहा जाता है, जिसमें सामान या सेवाओं को खरीदने वाला ही टैक्स वसूलता है और सरकार के पास जमा करता है। इसे रिवर्स चार्ज सिस्टम, इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसमें बेचने वाले की बजाय, खरीदने वाले को जीएसटी वसूलकर जमा करने की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। विशेषकर तब, जबकि माल बेचने वाला व्यक्ति जीएसटी में रजिस्टर्ड नहीं होता है और माल खरीदने वाला व्यक्ति, जीएसटी में रजिस्टर्ड होता है तब ये नियम लागू होता है। दरअसल, जीएसटी का जो सामान्य सिस्टम है, उसमें टैक्स वसूलने की जिम्मेदारी, सामान बेचने वाले की होती है। सामान का विक्रेता, सामान के दाम के साथ में, एक निश्चित प्रतिशत का जीएसटी मिलाकर वसूलता है।

किसी को जानकारी नहीं, तो कोई आनाकानी कर रहा

दरअसल कॉमर्शियल टैक्स विभाग के द्वारा लिए जाने वाले टैक्स प्रणाली को लेकर अब भी विभिन्न स्तरों पर जागरुकता का अभाव दिख रहा है। नतीजतन बिना टैक्स कटौती के एजेंसियों को बेधड़क अंदाज में पूरी प्राक्कलित राशि का भुगतान भी कर दिया जा रहा है।

गौरतलब हो कि पंचायतों के विकास योजनाओं में जीएसटी भुगतान का प्रावधान है लेकिन कई पंचायतों व पंचायत समितियों के द्वारा अब तक जीएसटी नंबर तक नहीं लिया गया है। ऐसे में वर्षों से विकास योजनाओं के प्राक्कलन में प्रावधान के बावजूद भी बिना जीएसटी व अन्य टैक्सों की कटौती के ही निर्माण एजेंसियों को पूरी राशि का भुगतान कर दिया गया है।

जून 2019 में हुई थी जिले में लू से 50 से अधिक मौतें, चार साल बाद फिर वैसा ही मंजर

नवादा : जिले में लू से छह लोगों की मौत, तीन की आधिकारिक पुष्टि, गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त चार साल बाद हीट वेब का जानलेवा और खौफनाक दौर फिर शुरू हो गया है। पिछले तीन दिनों में लू के चलते कई मौतें होने की खबर है। हालांकि जिला स्वास्थ्य विभाग ने किसी की पुष्टि नहीं की है।

भले ही पुष्टि ना हुई हो लेकिन लू से हो रही मौतों को नकारा नहीं जा सकता। क्योंकि इसके पूर्व वर्ष 2019 में जब लू से मौतें शुरू हुई तो प्रशासन ने तब भी स्वीकार नहीं किया था। लेकिन जब आंकड़े बढ़ते गए तो फिर प्रशासन हरकत में आया और लगभ तीन दर्जन मौतों के प्रमाणित किया गया था। इस बार फिर वही दौर हो शुरू हो गया है। संयोग की बात यह है कि साल 2019 में जिन तारीखों में लू से मौतें हुईं थी इस साल भी उन्हीं तारीखों को लू कहर बरपा रहा है। साल 2019 में 16, 17 18, 19 जून को सर्वाधिक मौतें हुई थी।

इस साल भी 16 जून से मौत का जलजला शुरू हुआ है। 16 जून से अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी है। अधिकतर में लू के लक्षण दिख रहे हैं। तेज बुखार, बेचैनी, उल्टी, लूज मोशन की शिकायत लेकर लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। हालांकि एक डॉक्टर ने एक शिफ्ट में चार लोगों की मौत की बात स्वीकार की है लेकिन मौत लू से हुई है या किसी और वजह से इसकी पुष्टि नहीं की।

सिविल सर्जन ने कहा है कि लू से अस्पताल में कोई मौत नहीं हुई है। बाहर अगर हुआ हो तो पता लगाया जाएगा। लू से निपटने की सारी तैयारियां की गई है। सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एस डी अरैयर ने बताया कि लू से दो लोगों की मौत हुई है। जबकि 14 लोग सदर अस्पताल में एडमिट कराए गए हैं। मरने वालों में गोविन्दपुरा की 60 वर्षीय सदीमा और मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के दे दौर गांव की महतिया देवी है जिनका अस्पताल में मौत हुई है।

सदर अस्पताल में भर्ती हुए ये लू मरीज

लू से बीमार होनेवाले में बेबी कुमारी उम्र 45 वर्ष, पति बिपिन सिंह मालगोदाम नवादा, सुमित्रा देवी 75 वर्ष पति स्व. रामेश्वर सिंह न्यू एरिया नवादा, लालमुनि देवी उम्र 74 वर्ष पति स्व. घनश्याम मंडल जोरावरडीह कौआकोल, सावित्री देवी उम्र 76 वर्ष पति स्व. कैलाश सिंह,राजेंद्र नगर नवादा,भोला पासवान अधिवक्ता 60 वर्ष पिता एतवारी पासवान चकवाय वारिसलीगंज, सपना कुमारी 18 वर्ष पिता जनार्दन कुमार अकौना बाजार नवादा, रूपन साव 85 वर्ष पिता स्वo जीवनलाल साव, बढौना हिसुआ, मो. अताउर रहमान उम्र 65वर्ष पिता स्व. फैजुल रहमान पार नवादा मोगलाखार आदि शामिल हैं।

अस्पताल में वेंटिलेटर चलाने वाला कोई नहीं

रिकार्ड तोड़ गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक के कहर से पूरा जिला सिहर उठा है। सदर अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल दिख रहा है। शुक्रवार की दोपहर से लू से पीड़ित लोगों का अस्पताल आना जो शुरू हुआ वह शनिवार शाम तक जारी रहा। जिले भर में दर्जनों लोगों से अधिक लोगों के लू से पीड़ित होने की खबर है। गंभीर रूप से पीड़ित लोगों को पावापुरी रेफर कर दिया गया है। इनमें से कई की स्थिति बेहद गंभीर बताई जा रही है। गर्मी की कहर से बीमार पड़ने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। गोविन्दपुर के भवनपुर गांव के मुन्नु सिंह जी शनिवार देर रात सदर अस्पताल पहुंचते ही लू से मौत हो गयी।

अलर्ट पर जिले के सभी अस्पताल

हीटवेव चल रहा है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए अस्पताल को अलर्ट मोड पर रखा गया है। जिले के सभी रेफरल, सीएचसी और पीएचसी में लू लगे मरीजो की देखभाल के लिए जरूरी मेडिकल सुविधाएं प्रदान की जा रही है। सदर अस्पताल में लू मरीजों के लिए अलग से वार्ड सुरक्षित किए गए हैं। डॉ बीबी सिंह को लू वार्ड का नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। ऑक्सीजन सहित हर जरूरी संसाधन मौजूद है। लू से अब तक अस्पताल में कोई मौत नहीं हुई है। कुछ मरीजों को पावापुरी रेफर किया गया है।

जिले में लू से मौत का सिलसिला जारी, महिला समेत चार की मौत

नवादा : जिले में लू का कहर जारी है तो मौतें भी हो रही है। हालात यह है कि राह चलते भी लोगों की मौत होने लगी है। चौबीस घंटों के अंदर महिला समेत चार की मौत हो गयी। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पकरीबरावां थाना क्षेत्र के उल्टैन पुल के पास से पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है। समझा जाता है कि मौत लू लगने से हुई है।

परनाडाबर थाना क्षेत्र के भोलाकुरहा के पास हिसुआ थाना क्षेत्र के मनोहर गांव के हरि मांझी का शव पुलिस ने बरामद किया है। शव पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है। मृतक अपने संबंधी के यहां जा रहा था, रास्ते में लू का शिकार हो गया।अकबरपुर बाजार आजाद मुहल्ला के पीडीएस बिक्रेता रणवीर साव की पत्नी की मौत लू लगने से हो गयी। थाली थाना क्षेत्र के भवनपुर गांव के पवन कुमार उर्फ मुन्नु सिंह की मौत लू लगने के बाद सदर अस्पताल ले जाने के क्रम में रास्ते में हो गयी। लू से मौत की खबरें लगातार प्राप्त हो रही है।

अवैध बालू उत्खनन रोकने गई थी पुलिस.. तभी बालू माफिया के गुर्गो ने कर दिया हमला

नवादा : जिले में शराब और बालू के अवैध कारोबार में पुलिस पर लगातार हमले की घटनायें हो रहीं है। ताजा घटना जिलु की रोह थाना क्षेत्र की है जहां अवैध बालू खनन के खिलाफ कार्रवाई करने गई पुलिस पर हमला कर दिया गया, जिसमे एक पुलिसकर्मी घायल हो गए।

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस को रोह थाना क्षेत्र के मरूई पंचायत के मानपुर गोल बीघा गांव के समीप अवैध बालू उत्खनन की सूचना मिली थी जिसके बाद रोह थाना की पुलिस मौके पर छानबीन के लिए गई थी। पुलिस के पहुंचते ही अफरा-तफरी मच गई वहीं बालू माफिया के उकसावे पर स्थानीय मजदूरों एवं अन्य लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया जिसमे एक पुलिसकर्मी घाय़ल हो गया।

हमले के बाद पुलिस जान बचाने के लिए पीछे हटी, जिसका फायदा उठाते हुए बालू माफिया ट्रैक्टर लेकर भाग खड़े हुए।सूचना के बाद पुलिस की दूसरी टीम टीम मौके पर पहुंची पर तब तक सभी आरोपी फरार हो गए थे। पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि आरोपियो की पहचान कर गिरफ्तारी के लिए छापामारी कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here