13 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

चौकिये नहीं, कौआकोल में बोलता है पहाड़

नवादा : जी हां! चौकिये नहीं,जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के तरौन गांव स्थित पहाड़ बोलता भी है। इस इलाके की प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है।

जंगलों के बीच मनोरम वादियों में स्थित इस पहाड़ के नीचे एक स्थान से कुछ बोलने के बाद वही आवाज लौटकर वापस आती है। इसीलिए ग्रामीण इसे बोलता पहाड़ कहते हैं। आसपास के जिलों के लोग अक्सर यहां की इस खूबी को देखने के लिए पहुंचते हैं। तरौन में जंगली इलाके के बीच बड़े-बड़े काले चट्टानों से यह पहाड़ सरीखा बना है। चट्टान एक दूसरे पर इस कदर रखे हुए हैं, मानों हाथ लगाओ तो गिर जाएं।

swatva

हालांकि, ये चट्टान कभी गिरते नहीं हैं। पहाड़ी पर दुर्लभ जंगली जड़ी-बूटी भी मिलती है। आयुर्वेद के जानकार लोग यहां से जड़ी-बूटी ले जाते हैं। यह इलाका प्रकृति की गोद में है, जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। पर्यटन की संभावना को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक स्तर पर भी इसका सौदर्यीकरण कराया गया है। पहाड़ तक पहुंचने वाले मार्ग को सुदृढ़ किया गया है।

साल के पहले दिन लोग इस स्थान पर पिकनिक का भी आनंद लेते हैं। आसपास के गांवों के लोग यहां घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं। पहाड़ के नीचे एक प्वाईंट है, जहां से बोलने पर आवाज लौटकर आती है। उस प्वाईंट को प्रशासन की तरफ से व्यवस्थित किया गया है। बाहर से कोई शख्स कौआकोल पहुंचता है तो बोलता पहाड़ को देखना नहीं भूलता।

कौआकोल के प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनील कुमार चांद यहां कराए गए विकास कार्यों की बाबत जानकारी देते हैं। कहते हैं कि बोलता पहाड़ तक पहुंचने के लिए रास्ता का निर्माण कराया गया है। यहां सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्य के लिए वन विभाग से अनुमति मांगी गई है। जल्‍द ही कार्य आरंभ हो जाएगा।

अग्निकांड में घर का सारा सामान जलकर राख

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड की कबला पंचायत के हसना गांव में झलही देवी पति स्व. रामस्वरूप मांझी के घर में आग लगने से घर में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

तेज हवा के कारण आग की लपटें काफी तेज हो गई थी जिस पर काबू पाना आसान नहीं था। आस पास के लोगों ने काफी प्रयास के बाद आग पर काबू पाया लेकिन तबतक घर में रखा अनाज, कपड़े एवं अन्य सामान जलकर राख हो चुका था। घटना के बाद पीड़िता का रो- रोकर बुरा हाल है।

पीड़िता ने बताया कि जो कपड़े पहनीं है केवल वही उसके पास बचा है। बाकी सभी सामान जल गया। कबला के पैक्स अध्यक्ष नवल कुमार उर्फ बब्लू सिंह ने बताया कि पीड़िता को तत्काल 20 किलो चावल एवं 20 किलो गेंहू दिया गया है। उन्होंने बताया कि अंचलाधिकारी को घटना की जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा है कि कर्मचारी को अगलगी में हुए नुकसान का रिपोर्ट करने को कहा गया है। ग्रामीणों ने कहा कि पीड़िता काफी गरीब है। इस कारण मुआवजा मिलना जरूरी है।

रेल राज्यमंत्री को सौपा ज्ञापन, नवादा में रेल फाटक के पास आरओबी व वारिसलीगंज

नवादा : जिला कुशवाहा सेवा समिति की केंद्रीय समिति के सदस्यों ने नवादावासियों को जाम से मुक्ति दिलाने को ले केंद्रीय रेल राज्य मंत्री को ज्ञापन सौंपकर समस्याओं से अवगत कराया। नगर के तीन नंबर बस स्टैंड स्थित केशव कपूर मेमोरियल हॉस्पिटल में आयोजित छोटे समारोह में रेल राज्य मंत्री को हॉस्पीटल संचालक डॉ बसंत कुमार, समिति के जिलाध्यक्ष महेश्वर प्रसाद तथा सचिव विजय कुमार के द्वारा सौंपे गए आवेदन में कहा गया है कि बस स्टैंड नंबर-3 को जोड़ने वाली समपार फाटक संख्या-33 पर ओवर ब्रिज नहीं रहने के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, चूंकि किउल-गया रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है, ऐसी स्थिति में इस रेल लाईन पर गाड़ियों तथा एनटीपीसी बाढ़ के लिए कोयला लदा मालगाड़ी का परिचालन बढ़ जाने के कारण समपार फाटक घंटो बंद रहती है।

अधिक देर फाटक बंद रहने के कारण कई किलोमीटर तक जाम हो जाती हैं। खासकर एम्बुलेंस एवं स्कूली वाहनों को समय पर अपने गंतव्य पर पहुंचना मुश्किल हो जाता है। कई बार मरीजों की जान जाने की नौबत आ जाती है। समय पर हॉस्पिटल नहीं पहुंच पाते हैं। लगभग नवादा शहर के लाखों लोगों के लिए यह समस्या बन चुकी है। बढ़ती आबादी एवं वाहनों के कारण आये दिन जाम की समस्याओं से लोगों को जूझना पड़ता है। नवादा शहर, सदर अस्पताल, समाहरणालय तथा न्यायालय जाने के लिए यह समपार फाटक पार करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। समिति ने अनुरोध किया कि लाखो लोगों की समस्या का निदान करने को लेकर मुख्य मांगो से अवगत मंत्री को कराया। सभी पैसेंजर ट्रेन में स्पेशल ट्रेन किराया अभी तक लिया जा रहा है जो विचारणीय है।

सभी एक्सप्रेस गाड़ियों का ठहराव नवादा, वारिसलीगंज तथा तिलैया सटेशन पर किया जाय तथा देश की राजधानी नई दिल्ली के लिए नई ट्रेन कि व्यवस्था करने के साथ साथ महाबोधि एक्सप्रेस को नवादा के रास्ते दिल्ली तक किया जाय और रेल ओवर ब्रिज का निर्माण अविलंब करने की अनुमति प्रदान की जाय। समारोह में केंद्रीय मंत्री तथा भाजपा जिलाध्यक्ष अनिल मेहता को डॉक्टर बसंत कुमार, डॉ विकास कुमार के अलावा अरुंजय मेहता के द्वारा शॉल एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। मौके पर समिति के दर्जनों सदस्य मौजूद थे।

आम तोड़ने के विवाद में दो गांवों के ग्रामीण भीड़, जमकर हुई मारपीट व तोड़फोड़

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के एकबार व मटुकबिगहा के ग्रामीण आपस में भीड़ गये. कारण पेड़ से गिरा आम खाना था.उक्त मामले में मटुक बिगहा एवं एकनार, अररियन गांव के ग्रामीणों के बीच हिंसक झड़प हो गयी। इस क्रम में पुलिस एवं पब्लिक के बीच फायरिंग होने की खबर है. वैसे पुलिस ने फायरिंग की घटना से इंकार किया है. घटना में कई लोग जख्मी हुए हैं।महिलाओं ने घर में घुसकर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। मारपीट में 4 बकरियां, तीन भैंस जख्मी हुई है.,चार ट्रैक्टरों, तीन मोटरसाइकिलों, दो थ्रैसर मशीन , कई मकान क्षतिग्रस्त हुये हैं.

फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में होने का दावा पुलिस कर रही है। तीन थानों की पुलिस और स्वाट टीम शांति व्यवस्था में जुटी है। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि शांति कायम करने का प्रयास किया जा रहा है। अभी किसी व्यक्ति की ओर से आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है। आवेदन के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की जायेगी।

कार्यशाला का आयोजन कर उपलब्ध करायी जानकारियां

नवादा : जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा के सफल अभियान के लिए जिला स्तरीय स्टीयरिंग कमिटी की बैठक सह उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय के डीआरडीए सभागार हुई। बैठक में स्वास्थ्य ,आईसीडीएस ,जीविका के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित हुए।

बिहार में 5 वर्ष के अंदर बच्चों की मृत्यु का मुख्य कारण डायरिया है, जिसे ओआरएस और जिंक टेबलेट देकर मृत्यु को रोका जा सकता है । इसके लिए इस वर्ष 16 जून से 30 जून तक पखवाड़ा अभियान शुरू होगा। डा. राम कुमार प्रसाद सिविल सर्जन ने कहा कि जिला में जिंक और ओआरएस काफी मात्रा में उपलब्ध है, आवश्यकता के अनुसार प्रभारी पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्राप्त कर लें।

जिला स्तर पर जिंक और ओआरएस उपलब्ध है, सिविल सर्जन द्वारा सभी पीएचसी को निर्देशित किया गया कि अति शीघ्र जिंक और ओआरएस का उठाव जिला भंडार गृह से कर लें। अभियान को जन जागरूकता लाने के लिए सभी प्रखंडों में माइकिंग एवं ई रिक्शा के द्वारा प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने अन्य विभागों को भी प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया।

कार्यक्रम में आए हुए सभी सीडीपीओ, बीईओ, एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम पर उन्मुखीकरण किया गया एवं आईएफए नीली एवं पिंक गोली बच्चों को खिलाना है एवं इसका प्रतिवेदन मुख्यालय को देना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम के तहत 5 से 9 वर्ष के सभी बच्चों को प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को पिंक गोली विद्यालय एवं आशा के माध्यम से खिलाई जानी है, साथ ही 10 से 19 वर्ष के बच्चों को विद्यालय में प्रत्येक बुधवार को नीली गोली खिलाई जानी है, जिससे बच्चों में होने वाली एनीमिया को रोका जा सके।

पीपुल्स फाउंडेशन ऑफ इंडिया के डीपीओ पप्पू कुमार के द्वारा ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति को राज्य के नए दिशा निर्देश के अनुसार पुनर्गठित करना है जिसमें अध्यक्ष के रूप में पंचायत के मुखिया सचिव के रूप में एएनएम तथा अन्य 3 सदस्यों का चयन कर समिति बनाई जायेगी।

सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 22 जून तक नए दिशा निर्देश के अनुसार वीएचएसएनसी पुनर्गठित कर जिला स्वास्थ्य समिति को प्रतिवेदन देंगे एवं इस समिति के अध्यक्ष फंड से ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने का कार्य करेंगे। बैठक में डॉ अशोक कुमार डीआईओ, अमित कुमार डीपीएम, सीडीपीओ, बीईओ शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग के बीएचएम, बीसीएम उपस्थित थे।

15 दिवसीय उर्वरक प्रशिक्षण का शुभारंभ 20 से

नवादा : जिले के वैसे सभी सदस्यों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 20/06/2023 से 04/07/2023 तक उर्वरक अनुज्ञप्ति धारक हेतु जो कि खाद-उर्वरक डीलर है एवं नए लाइसेंस लेने हेतु उनके लिए 15 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो रहा है। इच्छुक प्रशिक्षणार्थी दिनांक 17/06/2023 तक कृषि विज्ञान केंद्र, सोखोदेवरा आश्रम, कौआकोल आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें.

रजिस्ट्रेशन के समय अपने साथ कुछ कागजात लाने होंगे जो निम्न प्रकार है:

1) मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट प्रमाण पत्र जिसका छायाप्रति लाना अनिवार्य है. (न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट होना अनिवार्य है.)

2) दो पासपोर्ट साइज फोटो

3) आधार कार्ड छायाप्रति

4.) बैंक पास बुक छायाप्रति

साथ में रजिस्ट्रेशन फीस ₹10000 लाना अनिवार्य है.

विशेष जानकारी के लिए रौशन कुमार (कृषि मौसम वैज्ञानिक) से 8789724983 नंबर पर संपर्क करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here