12 जून : अरवल की मुख्य खबरें

0

नीतीश कुमार का दूरगामी सोच का परिणाम है नल जल योजना – रामकिशोर वर्मा

अरवल – नीतीश कुमार की दूरगामी सोच का परिणाम है नल जल योजना। भीषण गर्मी के कारण भूजल स्तर नीचे चले जाने के बावजूद भी कारगर साबित हो रही है जिले के ग्रामीण क्षेत्र से लेकर नगर परिषद क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति में सहायक साबित हो रही है उक्त बातों की जानकारी प्रेस बयान जारी कर जदयू के जिला अध्यक्ष रामकिशोर वर्मा ने बताई है।

उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री दूरदर्शी सोच वाले नहीं होते तो पानी के लिए पूरे बिहार में हाहाकार मच जाता है भाजपा और तमाम विरोधी दल नितीश कुमार का हर एक योजना को मजाक बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोडे जबकि भीषण गर्मी के कारण भूजल स्तर नीचे चले जाने के बाद नल जल योजना का गहरा बोरवेल के माध्यम से लोगों को पीने के लिए पानी उपलब्ध कराई जा रही है ऐसी परिस्थिति में तमाम लोग नीतीश कुमार के दूरगामी सोच की सराहना कर रहे हैं।

swatva

यही नहीं इनके द्वारा शुरुआत किए गए नल जल योजना की कई राज्यों में प्रयोग किया जा रहा है इसीलिए नीतीश कुमार राज्य का नहीं देश का नेता माने जाने लगे हैं जिला अध्यक्ष ने जिला पदाधिकारी से नल जल योजना को और बेहतर बनाने के लिए वार्ड स्तर पर निगरानी करने की मांग की है साथ ही हैं सरकार की सभी योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने की मांग की गई है।

महागठबंधन की सरकार है गरीब विरोधी-रालोजद

अरवल – जिला के सदर प्रखंड अंतर्गत वर्षों से रह रहे गरीबों के घर के ऊपर चाचा भतीजा की सरकार ने गरीबों के घर पर बुलडोजर चला कर खुले आसमान में रहने के लिए गरीबों को मजबूर कर दिया। यह जमीन केसर ए हिंद का जमीन है जो केंद्र सरकार के अधीन होता है इसे बिहार की सरकार ने बिना परमिशन लिए हुए आधा दर्जन से अधिक मकानों को जमीन दोज करने का काम किया। यह महागठबंधन की सरकार गरीब विरोधी है। इस तरह के कार्यों से ऐसा प्रतीत होता है कि महागठबंधन की सरकार अर्ध विक्षिप्त हो चुकी है और इसे कोई बचाने वाला नहीं है।

वर्ष 24 चुनाव में प्रधानमंत्री के सपना देखने वाले मुंगेरीलाल के सपने बनकर रह जाएंगे और वर्ष 25 में इन लोगों का सफाया तय है। ऐसे गरीब विरोधी सरकार की गतिविधियों के खिलाफ राष्ट्रीय लोक जनता दल के जिला अध्यक्ष राम अयोध्या सिंह उर्फ पुट्टू कुशवाहा, प्रदेश उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र यादव, कामता प्रसाद कुशवाहा, मनीष कुमार, रमेश कुमार, संयुक्त रूप से बयान देकर गरीबों के पक्ष में खड़ा होते हुए बिहार की महागठबंधन की सरकार के गलत नीतियों की निंदा किया हैं।

समाज को बाल श्रम के अभिशाप से मुक्त करने के लिए आएं आगे-जिला पदाधिकारी

अरवल – विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक शाह कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय सभा कक्ष में किया गया। इस दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 23 की थीम “सबके लिए सामाजिक न्याय बाल श्रम उन्मूलन का उपाय” पर चर्चा की गई एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों एवं बाल श्रमिकों को सामाजिक न्याय प्रदान कर समाज की मुख्यधारा में जोड़ने पर बल दिया गया।

विमुक्त बाल श्रमिक को उपहार व राशि प्रदान करते जिला पदाधिकारी

 

साथ ही राज्य कार्य योजना वर्ष 17 के अनुरूप विभिन्न विभागों के संबंधित प्रयास से समाज को बाल श्रम के अभिशाप से मुक्त करने की बात कही गई। कार्यशाला के दौरान बाल श्रम उन्मूलन एवं किशोर श्रम विनियमन अधिनियम के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई एवं विभिन्न विभागों द्वारा बाल श्रमिकों की विमुक्ति एवं समग्र पुनर्वास हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई।

साथ ही बाल श्रम उन्मूलन दिवस 30 अप्रैल से प्रारंभ होकर बाल श्रम निषेध दिवस 12 जून तक विभिन्न विभागों के सहयोग से बाल श्रम संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर जिला अंतर्गत आयोजित गतिविधियों से जिला टास्क फोर्स के सदस्यों को अवगत कराया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा श्रम संसाधन विभाग धावा दल द्वारा विमुक्त बाल श्रमिक को तीन हजार रूपया की तत्काल सहायता राशि एवं उपहार प्रदान कर शिक्षा हेतु प्रोत्साहित किया गया।

श्रमिक के पिता को जिला पदाधिकारी द्वारा ई श्रम कार्ड भी प्रदान किया गया। जिला पदाधिकारी एवं – जिला टास्क फोर्स के सदस्यों द्वारा बाल श्रम उन्मूलन के संदेश के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में जिला परिषद अध्यक्ष संध्या देवी उप विकास आयुक्त रविंद्र कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, डीपीओ आईसीडीएस, शिक्षा पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सहित टास्क फोर्स के अन्य सदस्य शामिल रहे।

गरीबों का घर तोड़ना न्यायोचित नहीं – सत्येंद्र रंजन

अरवल : जिले के वालिदाद अवस्थित दलित परिवारों के घर पर प्रशासन द्वारा बुलडोजर चलाकर बेघर किये जाने पर लोजपा जिला अध्यक्ष सत्येंद्र रंजन ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है जारी बयान में कहा गया है कि जहां एक और बिहार सरकार दलित परिवार को घर बनाने के लिए 5 डिसमिल जमीन देती है वहीं पर जिला प्रशासन के द्वारा दलित गरीबों को बेघर कर दिया गया जिसे निंदनीय एवं दुर्भाग्यपूर्ण बताया उन्होंने कहा कि पहले इन परिवारों को रहने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करना चाहिए था जिस जमीन पर गरीबों का मकान बना हुआ था।

वह जमीन केसर हिंद की बताई गई है जबकि पूरा अरवल शहर केसर हिंद की जमीन पर बसा हुआ है तो क्या अरवल शहर को बुलडोजर से तोड़कर मैदान बना दिया जाएगा बलिदान के जमीन पर जो सरकारी संस्थान बनाने का निर्णय लिया गया है अन्य जगहों पर भी बनाया जा सकता था इन्होंने एक बार जिला प्रशासन से इस विषय पर गंभीरता पूर्वक विचार करने के लिए मांग किया है

आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने के लिए करे कार्य – जिला पदाधिकारी

अरवल -जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। सर्वप्रथम जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के बारे में जानकारी दी गई। जिला संचारी रोग पदाधिकारी द्वारा टी. बी. मुक्त पंचायत कार्यक्रम से सभी को अवगत कराया गया।

स्वास्थ समिति की बैठक को संबोधित करते जिला पदाधिकारी

जिला पदाधिकारी द्वारा निदेशित किया गया कि सभी कार्य निर्धारित समय अवधि में कार्य योजना बनाकर पूर्ण कराने को कहा गया। जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी अरवल द्वारा टेली मेडिसिन के बारे में बताया गया। साथ ही एन सी डी स्क्रीनिंग में आ रही गिरावट के लिए जिला पदाधिकारी द्वारा असंतोष व्यक्त किया गया तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अरवल, करपी एवं कुर्धा को अपने कार्य में सुधार लाने हेतु निदेशित किया गया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा बताया गया कि पिछले माह की तुलना में इस माह नियमित प्रतिरक्षण का प्रतिशत बढ़ा है।

कायाकल्प में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, करपी को 8404 अंक प्राप्त होने पर राज्य स्वास्थ्य समिति, पटना द्वारा प्रशंसा की गई तथा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर हरना को 713 अंक प्राप्त होने पर राज्य स्वास्थ्य समिति पटना द्वारा विजेता घोषित किया गया। सभी संस्थानों को कमजोर एवं नवजात बच्चों की पहचान करने हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा निदेश दिया गया।

आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा यह निदेशित किया गया कि जिला अन्तर्गत सभी आर टी पी एस सेन्टर पर डाटा ऑपरेटर द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाया जाय तथा जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान भारत को निदेशित किया गया कि सभी आर टी पी एस सेन्टर पर बॉयोमैट्रिक डिभाइस लगाना सुनिश्चित करें एवं डाटा ऑपरेटर की समुचित प्रशिक्षण की व्यवस्था करने को कहा गया।

बैठक में सिविल सर्जन अरवल, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला संचारी रोग पदाधिकारी, जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक तथा अन्य सहयोगी पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आई सी डी एस. जिला पंचायती राज पदाधिकारी मौजूद थे।

दस्त रोग से ग्रसित पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को चिन्हित कर करें इलाज- जिला पदाधिकारी

अरवल – जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह की अध्यक्षता में सभी – स्वास्थ्य प्रबंधक एवं मुख्य चिकित्सक पदाधिकारी के साथ बैठक समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित की गई। जिसमें 16 जून से 30 जून तक सघन दस्त पखवाड़ा का आयोजन को लेकर चर्चा किया गया । पखवाड़ा के दौरान संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता अपने पोषक क्षेत्र घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों के बीच ओआरएस पैकेट का वितरण करेगी। इसके साथ ही पांच वर्ष की उम्र तक के ऐसे बच्चे जो दस्त रोग से ग्रसित होंगे, उन्हें लक्षित कर उनका समुचित उपचार किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में डोर टू डोर भ्रमण कर माइक्रो प्लान तैयार करेंगी जिसमें पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की सूची बनाई जानी है। पखवाड़ा के दौरान पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घरों में प्रति बच्चा एक-एक ओआरएस पैकेट का वितरण किया जाएगा पखवाड़ा में प्रयास किया जायेगा कि किसी भी बच्चे में निर्जलीकरण की स्थिति में घर में ही तत्काल ओआरएस तथा जिंक टैबलेट के माध्यम से प्रबंधन हो सके।

पखवाड़ा का उद्देश्य जिले में दस्त के कारण होने वाले शिशु मृत्यु का शून्य स्तर प्राप्त करना है।डायरिया से होने वाले मृत्यु का मुख्य कारण निर्जलीकरण के साथ इलेक्ट्रोलाइट की कमी होना है। ओआरएस एवं जिंक के प्रयोग के द्वारा डायरिया से होने वाले मृत्यु को टाला जा सकता है। सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान अंतर विभागीय समन्वय द्वारा दस्त के रोकथाम के उपाय दस्त होने पर ओआरएस एवं जिंक का प्रयोग दस्त के दौरान उचित पोषण तथा समुचित इलाज के विभिन्न पहलुओं का क्रियान्वयन किया जाना है।

पखवाडे के दौरान अति संवेदनशील क्षेत्र जैसे शहरी झुग्गी झोपडी, कठिन पहुंच वाले क्षेत्र, निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के परिवार ईंट भट्टे वाले क्षेत्र अनाथालय और ऐसे चिह्नित क्षेत्र, जहां दो-तीन वर्ष पहले तक दस्त के मामले अधिक संख्या में पाए गए हैं उनको विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। मौसम में लगातार बदलाव के कारण डायरिया की संभावना बढ़ गई है। इस योजना को सफल बनाने हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को अपने स्तर से आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया।

यक्षमा रोग के संबंध में बताया गया कि यक्षमा के लक्षण में 15 दिन से अधिक खांसी, भूख लगना, वजन कम होना एवं शाम के समय बुखार आना जिला को यक्षमा रोग से मुक्त कराने हेतु निःशुल्क चिकित्सा सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है। इस क्रम में सरकार द्वारा निश्चय मित्र योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत कोई भी पदाधिकारी जनप्रतिनिधि यक्षमा रोगी छः महीने के लिए गोद ले सकते है इस दौरान पौष्टिक आहार हेतु रोगी को पाँच सौ रूपया महीना दिया जाता है जिससे उनका रोग प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सके एवं रोगी जल्द स्वस्थ हो सके।

यक्षमा एक इलाज योग्य रोग एवं जल्द पता चलने से इसे पूर्णतः ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड पर भी चर्चा किया गया। यह कार्ड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या किसी वसुधा केंद्र से अनलाइन आवेदन कर बनवाया जा सकता है। आवेदन हेतु राशन कार्ड एवं आधार कार्ड उपलब्ध कराना आवश्यक हैं किचित स्थानों पर यह भी पाया गया है कि आधार कार्ड एवं सेक -2011 का डाटा में मेल नहीं है।

अत इसके निवारण हेतु आधार कार्ड सेंटर से नया आधार कार्ड बनवाने हेतु आवेदन दिया जा सकता है। ज्ञात हो कि जिला में आयुष्मान हेल्थ कार्ड धारकों की संख्या बहुत कम है, अतः सभी लाभार्थियों को आच्छादित करने के लिए जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुधा केंद्र के संचालक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मेडिकल ऑफिसर को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

भाजपा नेताओं पर हमला दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय – धर्मेंद्र तिवारी

पत्रकारों को संबोधित करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष के साथ अन्य

अरवल : भाजपा के नेताओं पर सुनियोजित ढंग से हमला किया जा रहा है जो काफी चिंतनीय है उक्त बातें मुख्यालय स्थित अतिथि गृह में भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी द्वारा संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर पार्टी के पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रवक्ता सत्येन्द्र राय पर जानलेवा हमला की जानकारी देते हुए जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी ने कहा कि जिला में अपराध का ग्राफ इन दिनों काफी बढ़ गया है।

बिहार में अपराधी इतने बेखौफ हो गए हैं कि आम आदमी की बात कौन करे अब राष्ट्रीय पार्टी भाजपा के कार्यकर्ताओ पर भी जानलेवा हमला कर रहे हैं। बेखौफ अपराधियों ने अरवल जिला के खोखड़ी के पास शुक्रवार को भाजपा नेता सत्येन्द्र राय पर रात्रि में औरंगाबाद से पटना जाने के क्रम में जानलेवा हमला या गया। इस हमले में सत्येन्द्र राय ने अपनी सूझ बूझ से 102 डायल कर पुलिस को बुला लिया और साथ में सदर थाना पहुंचे। वहीं भाजपा नेता सत्येंद्र राय ने कहा कि अपराधियों द्वारा किया गया जानलेवा हमला एक सोची समझी साजिश है।

बिहार में अपराधी बेलगाम हो गए हैं, उन्हें प्रशासन का कोई भय नहीं है। उन्होंने हमलावरों को शीघ्र गिरफ्तार करने, स्पीडी ट्रायल चलाकर हमलावरों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग की है। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि हम सरकार को यह बताना चाहते हैं कि अगर हमारी मांगों को शीघ्र नहीं माना गया तो हम चुप नहीं बैठेंगे। भाजपा का एक एक कार्यकर्ता अपनी मान सम्मान और अपनी रक्षा की हक के लिए आन्दोलन करने के लिए बाध्य हो जाएंगे।

इस मौके पर पूर्व जिला अध्यक्ष अजय पासवान, पूर्व जिला उपाध्यक्ष शंकर सिंह, जिला उपाध्यक्ष संजीव कुमार, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष मुन्नी चंद्रवंशी, जिला स्वक्षता अभियान संयोजक दीपक शर्मा, जिला मिडिया संयोजक अमृत राज उपाध्याय, मुकुल पटेल, जिला मंत्री टोनु मिश्रा, जिला प्रवक्ता जितेश मिश्रा सहित कई लोग उपस्थित थे।

जिला पदाधिकारी की मानवीय संवेदना की हो रही है चर्चा

अरवल – सोमवार को समाहरणालय अवस्थित जिला पदाधिकारी के कार्यालय के समीप मानवीय संवेदना की झलक देखने को मिली मालूम हो कि जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह अपने कार्यालय में कार्यों का निपटारा करने में व्यस्त थीं।

दिव्यांग की व्यथा सुनते जिला पदाधिकारी

इसी दौरान रामपुर थाना क्षेत्र के अब जिला गांव के रहने वाले दिव्यांग अमरेंद्र कुमार कार्यालय के समीप पहुंचे जिसकी जानकारी जिला पदाधिकारी को प्राप्त हो गई उक्त दिव्यांग व्यक्ति को चलने फिरने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था। जिला पदाधिकारी स्वयं कार्यालय से बाहर निकल कर दिव्यांग व्यक्ति की हर बात को गंभीरता से सुने और उनकी समस्या को नियमानुसार समाधान करने के लिए आश्वासन दिया जिला पदाधिकारी द्वारा उठाए गए इस कदम की लोगों के बीच में काफी प्रशंसा की जा रही है।

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here