09 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

20 लीटर महुआ शराब के साथ दो गिरफ्तार, बाइक जब्त

नवादा : जिले की अकबरपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर अवैध शराब कारोबारियों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए ग्राम काजी कटाय के पास से 20 लीटर देशी शराब के साथ 02 व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही शराब ढुलाई में उपयोग किये जा रहे मोटरसाइकिल को जप्त किया है.

इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर दोनों आरोपी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

swatva

लोडेड देशी कट्टा के साथ आटो चालक गिरफ्तार

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना पुलिस को बहुत बडी़ सफलता हाथ लगी है। लूट की घटना को अंजाम देने जा रहे एक आटो चालक को लोडेड देशी कट्टा के साथ दबोच लिया। गिरफ्तार आटो चालक कादिरगंज ओपी क्षेत्र के आंती गांव निवासी रंजीत मालाकार के पुत्र अखिलेश मालाकार के पास से पुलिस ने 15 हजार कैश बरामद किया है।

बताया जाता है कि गिरफ्तार अखिलेश नवादा से वारिसलीगंज तक आटो चलाने का काम करता था। वारिसलीगंज से आटो लेकर बगैर पैसेंजर बैठाए कादिरगंज जा रहा था, तभी वारिसलीगंज थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा को गुप्त सूचना मिली की एक आटो चालक हथियार के साथ किसी लूट की घटना को अंजाम देने के लिए जा रहा है।

सूचना मिलते ही पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए थाना क्षेत्र के भलुआ मोड़ के पास एक लोडेड देशी कट्टा के साथ उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके पास से 15 हजार रुपये नगद बरामद किया है। थानाध्यक्ष मिश्रा ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी से पुछताछ करने के बाद आर्म्स एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव ने किया पदभार ग्रहण

नवादा : उच्च न्यायालय पटना के अधिसूचना के आलोक में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश मनीष द्विवेदी ने गुरूवार को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव पद पर योगदान दिया है। इसके पूर्व वे पटना में विषेष न्यायाधीश, निगरानी के पद पर थे। श्री द्विवेदी ने अपने कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में विशेष योगदान रहा हैं।

पदभार ग्रहण करने के उपरान्त वे प्राधिकार के कर्मचारियों से मिले तथा कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार का कार्य निःस्वार्थ सेवा करना जिले के सुदूर इलाकों तक गरीब, असहाय एवंम निःशक्त जनों के बीच न्याय को पहुंचाना है।

नगर निकाय चुनाव को ले मतदान जारी, मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह

नवादा : जिले के हिसुआ नगर परिषद के साथ नवादा के एक वार्ड के लिए नगर निकाय चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है। नवादा नगर के एक वार्ड पार्षद (वार्ड 42) और हिसुआ नगर परिषद के मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद, 26 वार्ड पार्षदों के लिए चुनाव हो रहा है। सुबह 7 बजे से ही मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई।

सुबह-सवेरे मतदान करने पहुंचे वोटर्स

भीषण गर्मी की वजह से वोटर सुबह सवेरे ही मतदान करने के लिए बूथ पर पहुंच गये। मतदान केंद्रों पर महिला और पुरुष वोटरों की लंबी कतार दिख रही है। वहीं, सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा के विशेष इंतजाम

नवादा और हिसुआ में नगर निकाय चुनाव को लेकर धारा 144 लागू कर दिया गया है। वोटिंग के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के विशेष इंतजाम किए गये हैं।

गौरतलब हो कि बिहार में नगर निकाय चुनाव को लेकर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। सूबे के 31 जिलों के 45 अनुमंडलों में स्थित 54 नगर निकायों में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। खास बात है कि कैमरे से चेहरे की पहचान कर वोटिंग हो रही है।

बोगस वोटिंग रोकने पर जोर

राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि बोगस मतदान को रोकने के लिए हर वोटर की पहचान फेसियल रिकॉग्निशन सिस्टम यानी FRS से कराने के बाद ही वोट कास्ट करने का मौका दिया जाए। इस सिस्टम के जरिए एक बार मतदान करने के बाद पूरे नगर निकाय क्षेत्र में वह शख्स दोबारा मतदान नहीं कर सकेगा।

पीने का पानी के लिए मचा हाहाकार, सड़क पर उतरे प्यासे ग्रामीण, आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम, वाहनों की लगी रही लंबी कतार

नवादा : नल-जल से पानी की समस्या को लेकर जिले के वारिसलीगंज नगर परिषद क्षेत्र वार्ड संख्या 5 बासोचक अनुसूचित टोले के दर्जनों आक्रोशित लोगो ने वारिसलीगंज-खरांठ मुख्य पथ को बांस बल्ला लगा पावरग्रिड के पास करीब तीन घंटे तक आवागमन अबरुद्ध रखा। इस दौरान दर्जनों वाहन जाम स्थल के सड़क पर दोनो ओर भीषण गर्मी का सामना करते हुए खड़ी रही। सबसे अधिक परेशानी उन परीक्षार्थियों को झेलनी पड़ी जिन्हें स्नातक पार्ट वन की परीक्षा के लिए केंद्रों पर पहुंचना था।

सूचना उपरांत काफी देर तक लगी जाम स्थल पर स्थानीय पुलिस व नगर परिषद के जेई अरुण कुमार को छोड़ अन्य किसी अधिकारियों के जाम स्थल पर नहीं पहुचने के कारण करीब 500 आबादी वाले अनुसूचित टोला के लोग काफी आक्रोशित नजर आ रहे थे।

बाद में हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष नप के बलबापर निवासी सनोज साव के प्रयास तथा नगर जेई के द्वारा मांगो के अनुरूप शीघ्र कार्य करवाने के आश्वाशन पर सड़क जाम हटाया गया। बासोचक ग्रामीण युगल मांझी, महेश मांझी, रामस्वरूप मांझी, सीता राम चौधरी, वाली मांझी, लक्ष्मण मांझी सुशीला देवी मंजू देवी सीमा देवी लखन मांझी रवि रंजन यादव पप्पू मांझी राम विनय रावत समेत दर्जनों लोगों ने बताया कि पिछले तीन माह से इस टोला के लोगों को पीने के पानी को ले तरसना पड़ रहा है।

इस बाबत कई बार टोले के लोग नप कार्यालय को पानी की समस्या को लेकर शिकायत किया गया, बावजूद इस दिशा में नप कार्यालय ने किसी प्रकार का कोई ठोस कदम उठाया। ग्रामीणों ने बताया कि थक हार कर आपस में चंदा इकट्ठा कर टोला से दक्षिण करीब 600 मीटर दूर एक निजी खेत में चापाकल लगाया गया जिसके सहारे टोले की 500 की आबादी का काम किसी प्रकार चल रहा है।

जनप्रतिनिधियों समेत अधिकारियों को शिकायत के बाद भी समस्या समाधान के लिए कदम नहीं उठाने के बाद थक हार कर सड़क जाम करना पड़ा। अक्रोशितो ने बताया कि टोले में दो पहाड़ी व एक सामान्य चापाकल लगा है जो मरम्मत के बिना बेकार है। बता दें कि जबकि पावरग्रिड उदघाटन से समय छह वर्ष पूर्व राज्य के मुखिया नीतीश कुमार के आगमन के समय रातोरात तत्कालीन पैंगरी पंचायत के उक्त मुहल्ले में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नलजल, वाटर स्टैंड, पहाड़ी चापाकल, सोखता, मुर्गी व सुअर पालन घर आदि तत्काल बनवाया गया था।

कार्यक्रम के कुछ दिनों बाद ही नल जल हाथी का दांत साबित हुआ। इस स्थिति में टोले के महिला पुरुष बच्चे युवा को पानी के लिए भटकना पड़ रहाथा। लेकिन डेढ़ वर्ष पहले नप विस्तार के समय वारिसलीगंज नगर परिषद में टोला के शामिल होने केवल बाद ग्रामीणों में विकास की आस जगी थी। नप चुनाव के समय लोग वोट मांगते विकास की गंगा बहाने का आश्वासन दिया था। लेकिन बाद में लोग ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

आश्वासन बाद हटवाया गया सड़क जाम

टोले के लोगो की मांगों के अनुरूप नगर जेई अरुण कुमार द्वारा नल जल का मोटर बनने तथा तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था के तहत टैंक्लोरी से प्रति दिन पानी उपलब्ध कराने, टोले में साफ सफाई व्यवस्था ठीक करने एवम नल जल का मोटर शीघ्र चालू होने के बाद उसकी चाभी टोले में रखने के आश्वाशन बाद जाम हटाया गया।

इस क्रम में जाम कर रहे लोगो को हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष सनोज साव द्वारा काफी समझाया बुझाया गया। बासोचक वार्ड पांच के वार्ड पार्षद सूरज कुमार ने बताया अनुसूचित समुदाय के लोगो के पानी की समस्या को लेकर नगर कार्यालय को आवेदन दिया गया था बावजूद निदान कि दिशा में पहल नहीं किया गया।

कहते हैं अधिकारी

टोले में नल जल एवं सफाई की मुक्कमल व्यवस्था किया जाएगा। तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था के तहत टोले में मांग के अनुरूप टैंक्लोरी से पानी भेजने की व्यवस्था शुरू कर दी जा रही है।

अरुण कुमार, कनीय अभियंता नप वारिसलीगंज:

अधिवक्ता के निधन पर शोक सभा का आयोजन, न्यायिक कार्यों से अलग रहे अधिवक्ता

नवादा : जिला व्यवहार न्यायालय के अधिवक्ता मुनेश्वर प्रसाद उर्फ मुन्ना बाबू का असामयिक निधन हो गया. निधन की सूचना मिलते ही अधिवक्ताओं में शोक छा गया. जिला अधिवक्ता संघ ने न्यायालय परिसर में शोक सभा का आयोजन कर मृतात्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रख भगवान से प्रार्थना की।

अध्यक्ष अरुण कुमार सिंहा की अध्यक्षता की आयोजित शोक सभा के साथ अधिवक्ताओं ने अपने आपको न्यायिक कार्यों से अलग रखा। मौके पर महासचिव संत शरण शर्मा,वरीय अधिवक्ता गौरी शंकर सिंह, पीपी मो. तारिक, नवीन कुमार सिंह, मो शमा, अनिल कुमार समेत सैकड़ों अधिवक्ता मौजूद थे।

रावण वध कार्यक्रम संस्थापक का निधन, बुद्धिजीवियों ने जताया शोक

नवादा : जिले में रावण बध कार्यक्रम के संस्थापक, व्यवहार न्यायालय के सबसे वरिष्ठ अधिवक्ता, सबसे पुराने मगध आर्म्स स्टोर के प्रोपराइटर और बुजुर्ग सामाजिक कार्यकर्ता 91 वर्षीय मुन्ना सिंह अधिवक्ता का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

गया जिले के अतरी प्रखण्ड में जन्मे मुन्ना सिंह 1973 में नवादा आये और यहीं के होकर रह गए। उन्होंने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन सफलता पूर्वक किया और कई जनसंगठनों के माध्यम से गरीब गुरबा जरूरतमंदों की सेवा की। उनके पार्थिव शरीर को गया के विष्णुपद स्थित फल्गु नदी तट पर अंतिम संस्कार किया गया। मुन्ना सिंह के निधन पर कई समाज सेवियों, राजनेताओं और बुद्धिजीवियों ने शोक प्रकट करते हुए संवेदना व्यक्त की।

प्रो सुरेन्द्र जायसवाल ने कहा कि उनके निधन से नवादा की संस्कृति का एक महत्वपूर्ण अध्याय समाप्त हो गया। राजद के प्रदेश महासचिव भाई बिनोद यादव ने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधियों में मुन्ना बाबू की भूमिका को हमेशा याद किया जायगा। प्रिन्स तमन्ना ने कहा कि मुन्ना बाबू सामाजिक सौहार्द और कौमी एकता के मजबूत सिपाही थे । लेखक और पत्रकार शम्भु विश्वकर्मा ने कहा कि इंदिरा चौक पर उनकी सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों का सिलसिला हमेशा जारी रहेगा।

बढी हुई मजदूरी लागू करने को ले सफाई कर्मी करेंगे 16 जून को प्रदर्शन

नवादा : बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ शाखा नवादा के तत्वाधान में सफाई कर्मियों का अंबेडकर पार्क में एक दिवसीय बैठक आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता महासंघ के अध्यक्ष अरविंद दास ने की।

बैठक में लिए गए निर्णय में सभी सफाई कर्मियों को नियमित करने, नगर परिषद द्वारा सफाई कर्मियों को पिछले 4 सालों से वर्दी नहीं देने, आउट सोर्सिंग प्रथा को खत्म करने, बढ़ी हुई मजदूरी को लागू करने, नियमित कर्मियों को 6ठा 7 वां वेतन पुनरीक्षण को लागू करने, इपीएफ की विसंगतियों को दूर करने महिला सफाई कर्मियों को महीना में 4 दिन छुट्टी देने, 21 हजार वेतन देने, अनुकंपा पर नौकरी देने, नगर परिषद का रूपया ठीकेदारों से लूटवाने पर रोक लगाने तथा सेवांत लाभ देने आदि मांगें शामिल है।

बैठक को संबोधित करते हुए बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ शाखा नवादा के अध्यक्ष अरविंद दास ने कहा कि हिसुआ नगर परिषद के तर्ज पर नवादा नगर परिषद भी 450 रूपया दैनिक मजदूरी देने का फैसला अविलंब लागू करे।

उन्होंने कहा कि कार्यपालक पदाधिकारी के मनमाना कार्य प्रणाली से मजदूरों में असंतोष व्याप्त है। इन तमाम मांगों को लेकर आगामी 16 जून 2023 को नगर परिषद कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर उपर्युक्त मांगों को रखे जाने का निर्णय लिया गया। मौके पर कन्हैया डोम, मुकद्दर डोम, अनिता डोमिन, विद्या देवी, इंदु डोमिन, ब्रह्मदेव दास, नरेश दास, रामभजु दास, कुंदन डोम, मिथिलेश दास, सुनील दास तथा अनिल डोम सहित दर्जनों सफाई कर्मी मौजूद थे।

बालू लदा सात ट्रैक्टर व एक बाइक जब्त, तीन गिरफ्तार

नवादा : जिले के नारदीगंज व नेमदारगंज पुलिस ने अलग अलग स्थानों पर छापामारी कर चोरी की बालू लदा सात ट्रैक्टर जप्त कर तीन को गिरफ्तार कर लिया। इस क्रम में एक बाइक जप्त कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है। नारदीगंज थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि पंचाने नदी से व्यापक पैमाने पर बालू चोरी के लिए ट्रैक्टर जमा होने की गुप्त सूचना मिली।

सूचना के आलोक में नदी की घेराबंदी कर तलाशी अभियान के तहत बालू लदा छह ट्रैक्टर जब्त किया गया। इसके साथ ही तीन को गिरफ्तार किया गया जबकि चार भागने में सफल रहा। मौके पर एक बाइक जप्त कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है। दूसरी ओर नेमदारगंज पुलिस गश्त के क्रम में मस्तानगंज के पास से बालू लदा ट्रैक्टर जप्त किया गया. चालक फरार होने में सफल रहा। इस बावत अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की गई है। बता दें खनन विभाग की निष्क्रियता व पुलिस की सतर्कता के बावजूद बालू चोरी का धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

एसपी ने साइबर थाना का किया शुभारंभ

नवादा : पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने जिला मुख्यालय के प्रसाद बिगहा मुहल्ले में साइबर थाना का विधिवत शुभारंभ किया। इसके साथ ही अब साइबर से जुड़े प्राथमिकी के साथ अनुसंधान में तेजी आने की संभावना है।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि जिले में साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहा है। खासकर वारिसलीगंज, काशीचक के अलावा शाहपुर ओपी का क्षेत्र इसका गढ़ है जहां के युवा साइबर अपराध में संलिप्त होने लगे हैं।

दूसरे राज्य की पुलिस गिरफ्तार कर ले भी जा रही है लेकिन धंधा थमने के बजाय दिनों दिन बढ़ता जा रहा।अब वैसे लोगों को नकेल कसने में न केवल आसानी होगी बल्कि जिले के विभिन्न थाना में दर्ज साइबर अपराध के मामले का उद्भेदन कर लोगों को न्याय दिलाया जा सकेगा। मौके पर कई पुलिस पदाधिकारी व जवान मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here