06 जून : अरवल की मुख्य खबरें

0

नगर परिषद अध्यक्ष ने सुनी लोगो की समस्याएं

अरवल – नगर परिषद अरवल के नगर वासियों के विभिन्न समस्याएं के निष्पादन हेतु नगर अध्यक्ष साधना कुमारी के द्वारा जनता दरबार लगाई गई। इस दौरान नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न मुहल्लों से आने वाले लोगों की समस्याएं बारी बारी से सुनी गई। जनता दरबार में नगरवासी अपने निजी एवं सामाजिक समस्याओं को अध्यक्ष के समक्ष रखकर शीघ्र समाधान की मांग की गई।

बैठक के दौरान तीस लोगों ने अपने अपने समस्याओं को लेकर जनता दरबार में शामिल हुए। साधना कुमारी के द्वारा नगर परिषद के कार्यालय कर्मियों की मदद से आम जनों की समस्या का निष्पादन करने का पूर्ण प्रयास किया गया। जिसमे जन्म मृत्यु से संबंधित समस्याओं को लेकर अनेकों लोग अपने समस्याओं को रखे और नगर परिषद अध्यक्ष के द्वारा आयोजित दरबार में ही सभी कर्मियों को अपने अपने दायित्वों को निर्वहन करते हुए नगर वासियों के समस्यायों को चिन्हित कर समाधान करने के लिए कहा गया।

swatva

इस दौरान आवास योजना किस्त के लिए लगभग दस आवेदन आया इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष में उपस्थित लोगों से कहा कि जनता का दुख और दर्द ही हमारा दर्द है जिस उम्मीद के साथ हमें जनता ने चुन कर भेजा है, हमें किसी भी क़ीमत पर जनता के समक्ष खरा उतरना है और शपथ लिए सभी वादों को एक – एक कर पूरा करने का पूर्ण प्रयास कर रही हूं। इस दौरान नगर परिषद के कार्यालय कर्मी उपस्थित थे।

अरवल पुलिस ने दस अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

अरवल – अरवल पुलिस नित्य सफलता की ओर कदम बढ़ा कर अपनी कर्तव्यनिष्ठा का परिचय दे रही है । पुलिस की बदली कार्यशैली से अपराधी वारंटी लुटेरों के अलावे अन्य तरह के अपराध करने वाले लोगों में हड़कंप मची हुई है पिछले चौबीस घंटे में वी सी एन बी के अनुसार गाँव चयनित कर विशेष समकालीन अभियान चलाकर कुल दस अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस अधीक्षक मो० कासिम के निर्देशानुसार बी सी एन बी के अनुसार गाँव चयनित कर विशेष समकालीन अभियान चलाकर वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया।

उक्त निर्देश के आलोक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन के नेतृत्व में अन्य सभी थाना ,ओ ०पी० अध्यक्ष के द्वारा संयुक्तरूप रूप से विशेष रूप से चयनित किये गाँव में जाकर छापेमारी अभियान चलाया गया। इस दौरान हत्या के काण्ड में एक, आर्म्स एक्ट हत्या के प्रयास में एक, अनु० जाति जनजाति में एक एवं दो शराब पीने में तथा पांच वारंटियों सहित कुल दस अभियुक्तों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है।विशेष समकालीन अभियान के तहत अरवल थाना क्षेत्र से तीन

कुर्था थाना क्षेत्र से एक जिसके पास से एक देशी कट्टा एवं एक खोखा एक कारतुस बरामद किया गया मानिकपुर ओ०पी० से एक परासी थाना क्षेत्र से एक कलेर थाना क्षेत्र से दो रामपुरचौरम थाना क्षेत्र से दो वारंटीओं को गिरफ्तार किया गया है।

जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने में कार्यकर्ता करें सहयोग – संजय कुशवाहा

अरवल – भाजपा जिला प्रभारी संजय कुशवाहा को अरवल आगमन पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने भब्य रूप से स्वागत किया गया ।पहली बार अरवल पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओ में काफी उत्साह देखा गया। साथ ही भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी की अध्यक्षता में जिला भाजपा पदाधीकारियों के साथ जिला प्रभारी संजय कुशवाहा ने बैठक की। बैठक के दौरान संजय कुशवाहा ने कहा कि अरवल में नई ऊर्जा के साथ ऊर्जावान कार्यकर्ताओ को लेकर भाजपा संगठन को मजबूती के लिए काम करूंगा।

पार्टी 24 में होने वाले लोकसभा चुनाव और 25 में होने वाले विधानसभा के चुनाव के लिए कार्यकर्ता अभी से कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाने में अहम योगदान दें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल को नव साल सफलता के साथ पूर्ण होने की खुशी में तीस मई से तीस जून के बीच भाजपा अरवल में विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यक्रम करेगी।

अरवल जिला कार्यालय में जिला पदाधिकारियों की बैठक में इसकी रूपरेखा तय की गई। साथ ही दोनों विधानसभा में भाजपा कैसे मजबूत हो इसकी तैयारियों के लिए संगठन की मजबूती पर चर्चा हुई। हर बूथ को कैसे मजबूत और सशक्त किया जाए इसके लिए पन्ना प्रमुख और पन्ना समिति की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी जीत का श्रेय भी पन्ना प्रमुख और पन्ना समिति को दिया था और यही पन्ना प्रमुख तथा पन्ना समिति हमारी ताकत बनेगी, इसलिए पन्ना प्रमुख को बूथ ससक्तिकरण की मजबूती पर ध्यान देना है ।

इस मौके पर पूर्व जिला अध्यक्ष ज्योति रंजन कुमार, अजय पासवान, स्वक्षता अभियान प्रदेश संयोजक सचिदानंद पियूष, जिला उपाध्यक्ष सविता शर्मा, भास्कर कुमार,शशी भूषण भट्ट जिला महामंत्री कुशवाहा चन्दन, रामशीष दास, माधव शर्मा, जिला मिडिया संयोजक अमृत राज उपाध्याय, स्वक्षता अभियान संजयोक दीपक शर्मा, सहकारिता संयोजक गिरेंद्र कुमार, मंडल अध्यक्ष संजीत सिंह, सुधीर शर्मा, रिंकु कुमारी, गौरव कुमार, चंदन खत्री, गुड्डू चंद्रवंशी, भरत यादव सहित कई भाजपा कार्यकर्ताओ ने शामिल हुआ।

लंबित आवेदकों को सुनिश्चित करें एनपीसीएल से लिंक कराना – जिला पदाधिकारी

अरवल – जिला पदाधिकारी अरवल वर्षा सिंह की अध्यक्षता में कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कृषि, पशुपालन, भूमि संरक्षण, सिंचाई, उद्यान, आत्मा के योजनाओं की समीक्षा की गई और निर्देश दिया गया कि सभी योजनाओं को कृषकों तक पहुँचाना है। यह संबंधित पदाधिकारी की जबाबदेही एवं जिमेवारी होगी। लघु सिंचाई एवं नहर के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि खरीफ का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में समुचित सिंचाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय ताकि शत प्रतिशत धान का अच्छादन हो सके।

उप विकास आयुक्त को निदेश दिया गया कि भूमि संरक्षण का योजनाओं की पर्यवेक्षण करें। जिला गव्य विकास पदाधिकारी के योजनाओं की समीक्षा के लिए पुनः सोमवार को बुलाया गया ताकि गव्य विकास की योजना को गरीबों तक पहुँचाया जा सके।

अग्रणी जिला प्रबंधक एवं इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक के प्रबंधक को निदेश दिया गया कि 2063 लंबित आवेदकों को एनपीसीएल से लिंक कराना सुनिश्चित करें। बैठक में उप विकास आयुक्त रविन्द्र कुमार, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवज्योति कुमार, कृषि पदाधिकारी विजय कुमार द्विवेदी, विशेष कार्य पदाधिकारी दिलीप कुमार, विद्युत, सिंचाई के कार्यपालक अभियंता के साथ कृषि विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

योजना का लाभ लेने के लिए किसान करवाएं ई केवाईसी

अरवल – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत प्रत्येक कृषकों को तीन माह में दो हजार रूपया दिया जाता है। ज्ञात हो कि इस योजना का चौदहवाँ व किस्त जून माह के दूसरे सप्ताह में देय है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ई केवाईसी कराना होता है तथा आधार को एनपीसीएल जोड़ना होता है।

अरवल जिला में अभी भी दो हजार से ज्यादा ऐसे कृषक हैं जिन्होंने अपना आधार एनपीसीएल से नहीं लिंक करवाया है। यह कार्य अभी प्रधान डाकघर अरवल में किया जा रहा है। अतः कृषकों से अपील है कि अपना आधार एनपीसीएल से जरूर लिंक करा लें ताकि उनके खाते में ससमय राशि का भुगतान हो सके।

पुलिस अधीक्षक ने साइबर थाना स्थल का किया निरीक्षण

अरवल – साइबर थाना को लेकर पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम के द्वारा स्थल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अनेक बिंदुओं पर गहन पड़ताल किया गया उन्होंने साइबर थाना से संबंधित उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि 8 जून को मुख्यमंत्री द्वारा पूरे बिहार में साइबर थाना के शुभारंभ की संभावित तिथि है उसके पहले दिन रात एक कर सभी पुलिसकर्मी साइबर थाना खोले जाने की प्रक्रिया के सभी कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने को कहा गया।

उन्होंने बताया कि जिले में किसी भी प्रकार के साइबर क्राइम होने पर साइबर थाना में केस दर्ज किया जाएगा और जल्द से जल्द चौबीस घंटे में उस घटना का उद्भेदन करने की दिशा में कार्य किया जायेगा। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि साइबर थाना के थाना प्रभारी डीएसपी स्तर के पदाधिकारी रहेंगे सहायक थाना प्रभारी के रूप में पुलिस निरीक्षक स्तर के पदाधिकारी काम करेंगे साइबर थाना में साइबर एक्सपर्ट की टीम चौबीस घंटे लगातार कार्य करेगी।

उन्होंने बताया कि किसी भी लड़की का अश्लील वीडियो भेजना बैंक से फ्रॉड करके पैसे की निकासी करना, किसी का एटीएम कार्ड चुराकर या उसका पिन कोड जानकर पैसे निकालना या मार्केटिंग करना उन तमाम घटनाओं पर साइबर थाना के खुल जाने से साइबर अपराधियों पर काफी हद तक लगाम लगाया जाएगा इस अवसर पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन अनुसूचित जाति जनजाति थानाध्यक्ष कृष्ण नंदन राम सहित कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

पुलिस नई तकनीक से लैस हो चुकी है नहीं बच पाओगे

अरवल – अपराधी, लुटेरे, हत्यारे, तुम्हारा खैर नही। नई तकनीक से लैस पुलिस तुम्हें हर हाल में गिरफ्तार कर लेगी। तुम्हारी चलाकि केवल सिर्फ तुम्हारे पास ही सिमट कर रह जाएगी क्योंकि वर्तमान समय की पुलिस वैज्ञानिक तरीके के साथ-साथ नई तकनीक से लैस हो चुकी है। तकनीक के सहारे तुम्हारा मांद भी पुलिस की नजरों से ओझल नहीं है। यही कारण है कि तकनीक के आधार पर हाल फिलहाल में किए गए अपराध में शामिल अपराधियों को पुलिस पकड़ने में सफल हुई है।

हालांकि, इस सफलता में वर्षों पूर्व कांड में संलिप्त अपराधियों के गिरफ्तारी के साथ-साथ कई कांडों का उद्भेदन भी कीया गया है। जिले के सुखी बीघा में ट्रक चालक से लूट का मामला कुर्था बाजार में आलू व्यवसाय लूट कांड ट्रक लूट कांड बंधन बैंक कर्मी से लूट कांड के अलावे दर्जनों कानों का उद्भेदन के साथ साथ संलिप्त अपराधियों की गिरफ्तारी सफलतापूर्वक की गई है वैज्ञानिक अनुसंधान का लाभ जंहा पुलिस को मिल रही है।

वही शंका के आधार पर संलिप्तता में कमी आई है क्योंकि वैज्ञानिक अनुसंधान में निर्दोष लोगों को फ़सने का बहुत कम ही चांस देखने को मिल रही है पूर्व में किसी भी कांड होने के बाद में अक्सर ऐसा मामला सामने आता था। जिसमें लोग पुलिस पर दोषारोपण करते हुए अपने आप को निर्दोष बताते थे। लेकिन जब से वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान के आधार पर पुलिस अपराधियों के पास पहुंचने का रास्ता अपनाया तब से इस तरह के आरोप में कमी भी आई है।

बोलेरो ट्रक की टक्कर में पांच लोग जख्मी

अरवल – जिले के शहर तेलपा देवकुंड पथ पर अंधराचक गांव के निकट बोलेरो ट्रक के टक्कर में पांच बाराती के लोग जख्मी हो गए। सूचना मिलते ही शहर तेलपा पुलिस घटनास्थल पर पहुंची सभी जख्मी लोगों को अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शहर तेलपा लाया गया जहां से दो व्यक्ति को विशेष चिकित्सा के लिए सदर अस्पताल अरवल रेफर किया गया। इसमें एक की हालत गंभीर बताई जाती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बंसी थाना क्षेत्र के मंगा बीघा गांव से हसपुरा थाना क्षेत्र के सबुरी विगहा गांव बारात जा रही थी। बोलेरो गाड़ी पर सवार बाराती ज्योही अंधराचक गांव के निकट पहुचे विपरीत दिशा से आ रही ट्रक में गाड़ी की ठोकर लगी तथा सड़क के किनारे खड़ी जेसीबी में जा टकराई। जिसके कारण बोलेरो पर सवार लोग घायल हो गए। ट्रक चालक भागने में सफल रहा।

इस घटना में मंगा बीघा निवासी संजीत कुमार एवं बच्चू यादव समेत तीन अन्य लोग जख्मी हो गए। संजीत कुमार एवं बच्चू यादव को विशेष चिकित्सा के लिए सदर अस्पताल रेफर किया गया। जहां, स्थिति की गंभीरता को देखते हुए संजीत कुमार को विशेष चिकित्सा के लिए पीएमसीएच रेफर किया गया है। शहर तेलपा ओपीअध्यक्ष विवेक कुमार ने बताया कि क्षतिग्रस्त बोलेरो को थाना में लाया गया है। इस संबंध में अभी तक किसी भी प्रकार की कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं करवाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here