03 जून : अरवल की मुख्य खबरें

0

सुखी विगहा ट्रक लूट कांड का पुलिस ने किया उद्भेदन, अभियुक्तों की हुई गिरफ्तारी

अरवल : जिला क्षेत्र के सुखी बीघा में ट्रक चालक से लूट कांड का उद्भेदन कर लिया गया है पुलिस के दबाव में कांड में संलिप्त युवक ने न्यायालय में समर्पण किया है उक्त युवक को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की इसके बाद संलिप्त अन्य लोगों की पहचान के आधार पर पुलिस छापेमारी कर रही है इस दौरान एक और अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है।उक्त बातों की जानकारी पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कासिम ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि 27 जनवरी 23 को ट्रक रजिस्ट्रेशन नंबर बी आर जीरो वन जी ई 7963 का चालक मोहम्मद अनवर हुसैन देवकुंड जिला औरंगाबाद से धान लादकर बिहटा पटना जा रहा था।

इसी क्रम में रात्रि के करीब 10:20 बजे चालक ट्रक को लेकर सुखी विगहा मोड़ के पास पहुंचा तो ट्रक का तेल समाप्त हो गया। जिसके कारण ट्रक का चालक वहीं रुक गया इसी क्रम में दो मोटरसाइकिल पर सवार चार अपराध कर्मी चालक के साथ मारपीट कर उसके पास से 45 सौ रुपया नगद और ओप्पो कंपनी का मोबाइल सेट छीन लिया इस संदर्भ में रामपुर चौरम थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

swatva

प्राथमिकी अनुसंधान के आधार पर कांड में लूटी गई ओप्पो कंपनी के मोबाइल का पता लगाया गया तो पाया गया कि लूटी गई मोबाइल का उपयोग विकी कुमार सुखी विगहा थाना रामपुर चौरम जिला अरवल उपयोग कर रहा है मोबाइल के आधार पर विकी कुमार को गिरफ्तार किया गया पूछताछ के दौरान उसने बताया कि मोटरसाइकिल से एक्सीडेंट होने के बाद मेरा मोबाइल टूट गया था चंदन कुमार उर्फ चोकर इटवा रामपुर चौरम के द्वारा मोबाइल उपयोग करने के लिए दिया गया है।

विकी कुमार के बयान के आधार पर पुलिस अधीक्षक अरवल मोहम्मद कासिम के निर्देश में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन कर चंदन कुमार की गिरफ्तारी हेतु लगातार छापेमारी की जा रही थी लगातार हो रही छापेमारी के भय से चंदन कुमार उर्फ चोकर 29 मई को इस कांड में न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया न्यायालय के आदेश अनुसार अनुसंधानकर्ता पुलिस अवर निरीक्षक मनोज कुमार चंदन कुमार को 24 घंटे के लिए पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ किए।

पूछताछ के क्रम में चंदन कुमार ने अपनी संलिप्तता स्वीकार की और उसने अपने साथी सुधीर कुमार उर्फ बुद्धू उर्फ जैना सुखी विगहा प्रदुमन कुमार सुखी विगहा और सुमित कुमार पाठक रसलपुर तितरा सभी रामपुर चौरम थाना जिला अरवल का नाम बताया गया चंदन कुमार के स्वीकरोक्ति बयान के आधार पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजीव रंजन के नेतृत्व में पुलिस अवर निरीक्षक मनोज कुमार पुलिस अवर निरीक्षक फूलचंद यादव पुलिस अवर निरीक्षक युगेश कुमार राय सहायक निरीक्षक राजेश्वर राम के द्वारा एक साथ सभी संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी कर सुधीर कुमार उर्फ बूटा उर्फ जैना विकी कुमार सुखी बिगहा को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है, साथ ही सुमित कुमार पाठक के घर से कांड में प्रयुक्त ग्लैमर मोटरसाइकिल को बरामद किया गया है शेष अभियुक्तों के लिए गिरफ्तारी जारी है।

कांग्रेस विधायक दल का नेता चुने जाने पर दीया बधाई

अरवल – कांग्रेस पार्टी के कटिहार जिले के कदवा बिधायक शकील अहमद खान को बिहार बिधान सभा में कांग्रेस बिधायक दल का नेता चुने जाने पर अरवल जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ धनंजय शर्मा, कोषाध्यक्ष एडवोकेट निसार अख्तर अंसारी, उपाध्यक्ष कामेश्वर शर्मा, प्रो मदन यादव, संजय कुमार सिंहा, प्रवक्ता मो. जावेद अख्तर, इसलाम अंसारी, नुरैन जौहर ने शकील अहमद खान को बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित किया है।

जिलाध्यक्ष डॉ धनंजय शर्मा ने बधाई देते हुए कहा कि शकील साहब बहुत ही नेक और सुलझे राजनीतिज्ञ हैं। इन्होंने युवा नेता कन्हैया कुमार के एन आर सी आंदोलन में पुरे बिहार का भ्रमण किया है और आम बिहार वासियों को नजदीक से देखने समझनें का काम किया है। वे बिहारी जनमानस को भंली भांती जानतें है.कोषाध्यक्ष एडवोकेट निसार अख्तर अंसारी ने कहा कि शकील साहब को बिधायक दल के नेता चूने जाने पर आम अवाम में खुशी ब्याप्त है। इनसे काफी लोग उत्साहित हैं, तथा आनेवाले चुनाव में इसका फल अच्छा मिलेगा।

भाजपा जिला अध्यक्ष पर जानलेवा हमला का कार्यकर्ताओं ने किया निंदा

अरवल – भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी पर हमले की कोशिश को कार्यकर्ताओं ने तीब्र निंदा की है।मालूम हो कि विगत शुक्रवार की रात लगभग 9 बजे भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी के ऊपर जानलेवा हमला का प्रयास किया गया पार्टी कार्य एवं शादी समारोह में शिरकत कर अरवल से अपने ग्राम करपी सरवाली के लिए लौट रहे थे इसी बीच खजूरी पावर ग्रिड के पास बाइक सवार दो युवक हाथों में पिस्टल लेकर इनके गाड़ी को ओवरटेक करने लगा और भद्दी भद्दी गालियां देने लगा किसी प्रकार वहां से जान बचाकर भागने में सफल रहे।

भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी सीधा करपी थाना में जाकर थानाध्यक्ष को सारी बातों से अवगत कराया उसके बाद धीरे-धीरे बात पार्टी कार्यकर्ताओं तक पहुंच गई उसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओ का थाना में जमावड़ा लगने लगा। कार्यकर्ताओ ने कहा कि बिहार में खासकर अरवल जिला का जो स्थिति है वह बद से बदतर होते जा रहा है। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष भास्कर कुमार ने कहा की दिनदहाड़े लूट हत्या जैसे जघन्य अपराध जिला में आम हो गया है बिहार की निरंकुश सरकार सत्ता में बैठकर अपराधियों को संरक्षण देने की काम कर रही हैं कानून व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो चुकी भाजपा के जिलाध्यक्ष पर हमले के बाद कार्यकर्ताओं में काफी रोष व्यक्त है।

भाजपा जिला अध्यक्ष को तत्काल प्रभाव से अविलंब जिला प्रशासन सुरक्षा मुहैया कराए।भाजपा जिला महामंत्री कुशवाहा चंदन ने कहा की बिहार में पुनः जंगलराज का आगाज हो चुका है फिर से आम जनमानस में भय व्याप्त होने लगा है सरकार पूरी तरह से आम जनमानस को सुरक्षा मुहैया कराने में विफल है आगे आने वाले लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में जनता पूरी तरह से इनको सबक सिखाने का काम करेगी।

एवं बिहार में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाकर जनमानस में भयमुक्त वातावरण बनाने का काम करेगी। भाजपा जिला अध्यक्ष पर कायराना हरकत को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेता सच्चिदानंद पीयूष प्रभारी सीडी शर्मा सतेंद्र राय ,जिला उपाध्यक्ष आनंद चंद्रवंशी शंकर सिंह सविता शर्मा संजीव कुमार महामंत्री राम आशीष दास एवं माधव शर्मा जिला मंत्री टोनू मिश्रा ,अखिलेश पासवान, गीरेंद्र शर्मा, चंदन कुमार, अमृत राज उपाध्याय, दीपक कुमार मंडल अध्यक्ष संजीत सिंह गुड्डू चंद्रवंशी, चंदन खत्री, गौरव कुमार,मुकेश भगत,रिंकू देवी सुधीर शर्मा आदि लोगो ने दुःख व्यक्त किया है एवम् असामाजिक तत्व को शीघ्र गिरफ्तारी की मांग किया है।

जिला प्रखंड स्तरीय टीम को कचड़ों से जैविक खाद बनाने का दिया गया प्रशिक्षण

अरवल : लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, द्वितीय चरण अंतर्गत जैविक अपशिष्ट से जैविक खाद बनाने हेतु एकदिवसीय उन्नमुखीकरण – सह – कार्यशाला का आयोजन किया गया सक्षम बिहार स्वाबलंबी बिहार अंतर्गत सात निश्चय में लक्षित स्वच्छ गाँव समृद्ध गाँव के उद्देश्य के प्राप्ति के लिए लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण 20-21 से 24-25) अंतर्गत खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व सुनिश्चित करते हुए चरणबद्ध तरीके से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के क्रियान्वयन द्वारा

वर्ष 24-25 तक जिले के सभी ग्राम पंचायतों को ओ डी एफ बनाये जाना लक्षित है। उप विकास आयुक्त सह उपाध्यक्ष जिला जल एवं स्वच्छता समिति, अरवल की अध्यक्षता मे समाहरणालय सभा कक्ष में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण अंतर्गत दोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के क्रियान्वयन के क्रम में जैविक अपशिष्ट से खाद बनाने हेतु एकदिवसीय उन्नमुखीकरण-सह-कार्यशाला का आयोजन किया गया। उप विकास आयुक्त के द्वारा बताया गया कि कचड़ा प्रबंधन हेतु सभी ग्राम पंचायतों में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण कराया जा रहा है। अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई अतर्गत कंपोस्टिंग जैविक खाद निर्माण हेतु नाडेप टैंक का निर्माण किया जा रहा है।

कृषि विज्ञान केन्द्र, अरवल के वरीय वैज्ञानिक के द्वारा विस्तृत रूप से कचड़ों के माध्यम से जैविक खाद बनाने के विभिन्न तरीकों एवं इसकी उपयोगिता को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया गया अरवल प्रखंड के सकरी ग्राम पंचायत में निर्मित अपशिष्ट प्रसस्करण इकाई में ऑन साइड ट्रेनिंग के माध्यम से ट्रेनर के द्वारा सभी उपस्थित स्वच्छता पर्यवेक्षक एवं स्वच्छता के जिला प्रखंड स्तरीय टीम को कचड़ों से जैविक खाद बनाने के तकनीक की जानकारी दी गयी।

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-2

अंतर्गत जिला के सभी पंचायता में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण किया जाना है। इससे तैयार खाद को ग्राम पंचायत द्वारा मूल्य निर्धारण कर बिक्री किया जायेगा। इससे प्राप्त राशि को ग्राम पंचायत के द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के स्थायित्व के लिए उपयोग किया जायेगा। एक दिवसीय उन्नमुखीकरण सह कार्यशाला में स्वच्छता कोषांग के जिला समन्वयक, जिला सलाहकार, सभी प्रखंड समन्वय सभी स्वच्छता पर्यवेक्षक एवं ग्राम पंचायत के प्रतिनिधि शामिल थे।

शिक्षकों को बिना शर्त राज्यकर्मी की दर्जा मिलनी चाहिए – विधायक

अरवल – माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर 22 मई से 3 जून तक के तृतीय चरण के धरना का समापन किया गया। धरना प्रदर्शन में बिहार अध्यापक नियमावली को विरोध किया गया, क्योंकि यह नियमावली पूर्णतः शिक्षक विरोधी है। मौके पर उपस्थित स्थानीय विधायक महानंद सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षकों का मांग बिल्कुल जायज है। शिक्षकों को बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा सरकार को देनी चाहिए। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि शिक्षकों की सड़क की लड़ाई विधानसभा के सदन तक पहुंचाने का काम मैं करूगा।

बहुजन समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष मनोज सिंह यादव ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक समाज का दर्पण होते हैं, और उन्हें सड़क पर अपने अधिकारों के लिए उतरना कहीं से उचित नहीं है। सरकार इनका जायज मांगों पर जल्द से जल्द विचार करें नहीं तो बसपा इनके समर्थन में जन आंदोलन करने को मजबूर होगी। सत्याग्रह आंदोलन की अध्यक्षता कर रहे शिक्षक नेता अनय सिंह ने कहा कि अध्यापक नियमावली 23 को शिक्षक कभी स्वीकार नहीं करेंगे और इसका पूर्णतः बहिष्कार किया जाएगा।

धरना में उपस्थित टीईटी एसटीईटी उतीर्ण नियोजित शिक्षक संघ गोप गुट के जिला अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार ने भी संबोधन में कहा कि शिक्षकों के साथ सरकार आन्याय पूर्ण निर्णय ले ली है। किसके साथ ही तरह-तरह के तुगलकी फरमान जारी कर रहे हैं, इसमें उपस्थित विभिन्न शिक्षक संगठन के शिक्षक नेता ने नियमावली के विरोध प्रकट किए धरना में कादरी मनीष कुमार निराला, नंदकिशोर सिंह, विपिन कुमार, संदीप कुमार, डॉ मनोज कुमार, विनोद कुमार, चैतन्य कुमार चंदन, रविंद्र कुमार, देव कुमार अरविंद कुमार ,कौशल कुमार, रामाकांत राय, संजीव कुमार सहित दर्जनों शिक्षक ने कार्यक्रम को संबोधित किया एवं संगीत शिक्षकों द्वारा भव्य गीत संगीत के माध्यम से भी सरकार की नीतियों का विरोध किया।

निरंतर चलाई जा रही है हस्ताक्षर अभियान : मनोज सिंह यादव

अरवल : जिला को रेलवे लाइन से जोड़ने के लिए पोस्टकार्ड भेजो हस्ताक्षर अभियान लगातार चलाई जा रही है इसके तहत 3 जुन को बस स्टैंड अरवल में रेलवे संघर्ष समिति अरवल मांगे रेल प्रधानमंत्री के नाम से पोस्टकार्ड भेजो अभियान के तहत हस्ताक्षर अभियान जारी रखते हुए मुख्य संयोजक मनोज सिंह यादव अरवल के प्रखंड परिसर पर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया।

सैकड़ों लोगों ने पोस्टकार्ड भेजो अभियान से प्रधानमंत्री को बिहटा अरवल औरंगाबाद रेलवे लाइन में प्रकलन के अनुसार राशि एवं जमीन अधिग्रहण का मांग करते हुए एक लाख पोस्टकार्ड हस्ताक्षर करा कर अरवल जिला के जनता से प्रधानमंत्री को भेजने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही एक लाख लोगों से हस्ताक्षर भी करा कर प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री से अनुरोध पत्र भेजा जा रहा है की अति शीघ्र उनचालीस सौ करोड़ राशि दिया जाए।

इस अभियान में मनोज सिंह यादव मुख्य संयोजक युवा राजद जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार प्रधान महासचिव मोहम्मद सबा करीम अनुसूचित जाति जिला अध्यक्ष उमेश पासवान बसपा प्रखंड अध्यक्ष मंटू यादव चंदन चंद्रवंशी मुलायम यादव एवं दर्जनों लोग की उपस्थिति में हस्ताक्षर अभियान एवं पोस्टकार्ड भेजो अभियान चलाया गया।

विश्व साइकिल दिवस पर निकाली गई सायकिल रैली

अरवल : नेहरू युवा केंद्र अरवल ब युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा विश्व साइकिल दिवस पर साइकिल रैली निकाली गई। जिसका नेतृत्व नेहरू युवा केंद्र के नीतीश कुमार ब सामाजिक कार्यकर्ता विरेंद्र प्रसाद चंद्रवंशी के द्वारा किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम लोग साइकिल की सवारी करके शरीर का सारा रोग बीमारी दूर भगा सकते हैं।

शरीर का पूरा एक्सरसाइज साइकिल चलाने से होता है। एक बहुत बड़ा ही शारीरिक व्यायाम होता है। आदमी हमेशा स्वस्थ एवं फिटनेस रहता है। आज के युग में लोग साइकिल से सवारी कम कर के लोग मोटर साइकिल की सवारी ज्यादा लोग कर रहे हैं। इससे नित्य दिन दुर्घटनाएं होती रहती है कभी-कभी मोटरसाइकिल सवार व्यक्ति की मौत भी हो जाती है।

इसलिए हम लोग अधिक से अधिक साइकिल की सवारी करें एवं शरीर निरोग रखें। आज विश्व साइकिल दिवस है। इस अवसर पर कोचिंग सेंटर के एवं नेहरू युवा केंद्र के सभी सदस्य लोग उपस्थित हुए। शिक्षक नितेश कुमार, विमलेश कुमार, लालबाबू, संगम कुमार, आयुष कुमार, आर्यन, किशन, मारुति नंदन, उज्जवल कुमार शिवम कुमार नितिन कुमार अभिषेक कुमार आकाश कुमार मनीष कुमार एवं कोचिंग सेंटर के सैकड़ों छात्र ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

निकाली गई साइकिल रैली

अरवल – आदर्श युवा क्लब असलान पुर चौकी के द्वारा विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर क्लब के द्वारा साइकिल रैली निकाली गई। रैली मसूदा से होते हुए मेहंदिया पथ निकाली गई। साइकिल रैली के नेतृत्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक आलोक कुमार पूर्व राष्ट्रीय युवा सेवक कौशल किशोर कुमार के द्वारा किया गया साइकिल रैली से समाज में यह संदेश भेजा गया के हमारे शरीर दिन प्रतिदिन बीमारियों का शिकार हो रहा है।

यदि हम साइकिल की सवारी करे तो प्रतिरोधक क्षमता हमारे अंदर की अच्छी तरह कार्य करता है साइकिल चलाने से शरीर में एक नई ऊर्जा रूपांतरण होती है। हमारा ब्लड सरकुलेशन अच्छा रहता है राष्ट्रीय स्वयंसेवक आलोक कुमार के द्वारा यह बताया गया कि साइकिल चलाने से एक और बहुमुल फायदा है जो पर्यावरण को प्रदूषण होने से बचाता है दिन प्रतिदिन प्रदूषण के कारण हमारे मौसम सही समय पर नहीं आ रहे हैं।

इसलिए साइकिल चलाना जरूरी है साइकिल से इंधन का भी खपत होने से बचता है अतः सभी से निवेदन किया गया कि आप लोग छोटे से छोटे काम में साइकिल का ही प्रयोग करें आजकल देखा जा रहा है कि एक किलोमीटर दूरी भी तय करना है तो लोग मोटरसाइकिल का सहारा लेते हैं यदि हम उस जगह पर साइकिल का सहारा ले तो हमारा पर्यावरण हमारा इंधन सुरक्षित रहेगा इस रैली में सोनू कुमार विकास कुमार आलोक सनी विवेक सूरज नीरज चंद्रशेखर बहुत लोग शामिल हुए।

नगर परिषद अस्थाई शासक समिति की की गई बैठक

अरवल – कार्यालय नगर परिषद अरवल में सशक्त स्थाई समिति की बैठक में नगर क्षेत्र के चहुंमुखी विकास हेतु नगर परिषद अध्यक्ष साधना कुमारी की अध्यक्षता में की गई सशक्त स्थाई समिति द्वारा बैठक के दौरान विभिन्न एजेंडाओं पर विस्तृत चर्चा की गई।नगर के विभिन्न क्षेत्रों में नल- जल के रिपेयरिंग हेतु 5 सदस्यीय 5 टीम का गठन कर जल्द से जल्द नल जल मरम्मती का कार्य कराने का निर्णय लिया गया लिया गया।

प्रत्येक टीम में 1 इलेक्ट्रीशियन, 1 प्लंबर मिस्री,1 राज मिस्त्री एवं 2 मजदूर सामिल रहेंगे।अध्यक्ष द्वारा नगर क्षेत्र में साफ- सफाई में में वर्षा ऋतु के देखते हुए नगर परिषद क्षेत्र के 01 से 25 वार्डों में जितने भी नाला, नालियां है उनको जल्द से 10- 10 मजदूरों का टीम बना कर उड़ाही करवाए जाने का प्रस्ताव लिया गया। नगर क्षेत्र के प्रत्येक वार्डो में घर से डोर टू डोर कचड़ा उठाव करते हुए निष्पादन हेतु हैंडट्रॉली, डस्नबिन कार्य करने का निर्णय लिया गया।

नगर क्षेत्र के प्रमुख भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सामूहिक शौचालय बनाने हेतु नगर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर जैसे वार्ड संख्या 22 बैदराबाद वार्ड संख्या 6 अरवल बस स्टैंड, समाहरणालय परिसर,वार्ड संख्या 1 अहियापुर लॉक वार्ड संख्या 11 सदर अस्पताल परिसर में वार्ड संख्या 16 मलहिपट्टी जाने वाले रास्ते में ,वार्ड संख्या 23 ठाकुरबाड़ी,वार्ड संख्या 6 अरवल सब्जी मंडी के नजदीक वार्ड संख्या 16 जनकपुर धाम वार्ड संख्या 3 डॉक्टर शंकर बाबू के पास बनाने प्रस्ताव लिया गया। नल जल योजना में शेष बचे हुए नागरिकों को जल आपूर्ति कराने हेतु आवश्यकता अनुसार 10 नए पंप हाउस निर्माण कराने का प्रस्ताव लिया गया लिया गया।

वार्ड संख्या 23 पोखर निर्माण कराने का निर्णय लिया गया। नगर के लगभग सभी वार्डों से 75 कुआं का जीर्णोद्धार करते हुए सौंदर्यीकरण कराने का प्रस्ताव लिया गया। बैठक के दौरान नगर परिषद अध्यक्ष साधना कुमारी, उपाध्यक्ष जमीला खातून, कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी, सशक्त स्थाई समिति के सदस्य रवि रंजन कुमार, नेहा प्रवीण, कमला देवी एवं अन्य कार्यालय कर्मीगण शामिल रहें।

जिला पदाधिकारी ने किया सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण

अरवल – जिला पदाधिकारी श्र वर्षा सिंह द्वारा सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। सबसे पहले शिशु पालन कक्ष एसएनसीयू में जांच की गई। जांच के दौरान नर्सों और डॉक्टरों की अनुपस्थिति पंजी की जांच की गई,साथ ही वहाँ भर्ती हुए। नवजात शिशुओं के बारे मे भी पूछा गया। नवजात शिशुओं को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए नर्सों और डॉक्टरों को शिशु वार्ड में प्रवेश करने से पहले मास्क और दस्ताने पहनने का सुझाव दिया गया।

स्तनपान कराने वाली मां की निजता पर चिंता जताई गई। पूछताछ करने पर पता चला कि विभाजन टूट गया है, जिसकी मरम्मत की जरूरत है। इसके अलावा शौचालयों की स्थिति पर खेद व्यक्त किया गया एवं इसे साफ कराने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा जेनेरेटर सेट और एमसीबी चिल्ड्रन वार्ड के काफी पास पाया गया तथा उन्हें स्थानांतरित करने का सुझाव दिया गया।

क्योंकि इससे खराब समय की स्थिति में तबाही हो सकती है। जब प्रसूति गृह का निरीक्षण किया गया तो सामने आया कि चिकित्सकों की हाजिरी अनियमित है,जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। अपशिष्ट पृथक्करण इकाई का भी निरीक्षण किया गया और कचरे के निस्तारण के तरीके के बारे में भी पूछा गया जिस पर बताया गया कि यह काम सिनर्जिक द्वारा किया जाता है। पोस्टमॉर्टम सेक्शन की भी जांच की गई और उसे साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए उचित निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आई कि प्रशीतक की कमी के कारण मुर्दाघर काम नहीं कर रहा है, जिस पर विभाग से आवंटन मांगने हेतु निर्देश दिया गया। केवल प्रशीतक की कमी के एवज में भवन को नुकसान नहीं पहुंचाने का सुझाव दिया गया।नए खुले ऑक्सीजन संयंत्र का भी निरीक्षण किया एवं उसके कार्य क्षमता तथा कार्य शीलता के बारे में जानकारी ली गई।

अरवल ब्यूरो देवेन्द्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here