नए संसद भवन पर विपक्षी एकता दोफाड़, PM मोदी को इनका मिला साथ

0

नयी दिल्ली : 28 मई को देश को नया संसद भवन मिल जाएगा। कहते हैं मजबूत लोकतंत्र का आधार संसद ही है जिसमें सत्ता पक्ष के साथ ही मजबूत और एकजुट विपक्ष की अहम भूमिका होती है। लेकिन नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के सवाल पर मजबूत और एकजुट विपक्ष की अवधारण ही तार-तार हो चली है और इस मुद्दे पर विपक्ष दोफाड़ हो गया। जहां कांग्रेस समेत 19 दलों ने इस समारोह के बहिष्कार की बात कही है, वहीं बीजेडी, अकाली दल और बसपा समेत कुल 16 बड़े—छोटे दलों ने इसमें भाग लेने की घोषणा की है।

नवीन पटनायक का बीजू जनता दल

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल ने इस समारोह में शामिल होने के साथ ही पीएम मोदी को अपना समर्थन दिया है। पार्टी की तरफ से कहा गया है कि इन मुद्दों पर अगस्त में सदन की बैठक में बहस की जा सकती है। भारत के राष्ट्रपति भारतीय राज्य के प्रमुख हैं। जबकि संसद भारत के 1.4 अरब लोगों का प्रतिनिधित्व करती है। दोनों संस्थाएं भारतीय लोकतंत्र की प्रतीक हैं और भारत के संविधान से उन्हें अधिकार मिला है। अतएव उनके अधिकार और कद की हमेशा रक्षा की जानी चाहिए।

swatva

जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी

आंध्र में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने नए संसद भावन के उद्घाटन समारोह में बढ़चढ़कर भाग लेने की बात कही है। पार्टी नेता और आंध्र सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा है कि भव्य, आलीशान और विशाल संसद भवन राष्ट्र को समर्पित करने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं। ऐसे शुभ आयोजन का बहिष्कार करना लोकतंत्र की सच्ची भावना के अनुरूप नहीं है। सभी राजनीतिक मतभेदों को दूर करते हुए, मैं अनुरोध करता हूं कि सभी राजनीतिक दल इस शानदार आयोजन में शामिल हों।

शिरोमणि अकाली दल

वहीं कभी एनडीए का हिस्सा रहे शिरोमणि अकाली दल ने भी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के सवाल पर प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करते हुए कहा है कि देश को नया संसद भवन का मिलना एक गर्व का क्षण है और हम नहीं चाहते कि इस समय पर इसे लेकर कोई राजनीति हो। पार्टी के नेता सुखबीर सिंह बादल ने उद्घाटन समारोह में भाग लेने की घोषणा की है।

इन छोटे दलों ने भी दिया समर्थन

तेलगु देशम पार्टी
शिवसेना (शिंदे)
एआईएडीएमके
नेशनल पीपल्स पार्टी
नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी
सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा
मिजो नेशनल फ्रंट
जननायक जनता पार्टी
आजसू
राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी
रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया
अपना दल (एस)
इंडिया मक्कल कलवी मुनेत्र कड़गम
तमिल मनीला कांग्रेस

ये पार्टियां हो सकती हैं शामिल

लोजपा (राम विलास)
बसपा (बीएसपी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here