23 मई : अरवल की मुख्य खबरें

0

ट्रैफिक नियमों का अवहेलना और तेज रफ्तार ले रही है लोगों की जान

अरवल : सड़क दुर्घटनाओं पर विराम लगाने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन सक्रिय हैं। लेकिन, आम वाहन चालक सड़कों पर निष्क्रियता के साथ वाहन चलाने में मशगूल हैं। जिसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है।

जिला प्रशासन द्वारा दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पिछले दिनों पदाधिकारियों के साथ साहब राजनीतिक दल के लोगों के साथ बैठक कर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुझाव मांगे गए है। इस दौरान तरह-तरह के सुझाव लोगों ने दी। लेकिन सुझाव आम लोगों तक पहुंचे और गांव के लोगों में दुर्घटना से बचने के लिए जागरूकता पैदा किया जा सके। उसके लिए व्यापक पैमाने पर जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है। क्योंकि आए दिन घटित सड़क दुर्घटनाओं में अनेक लोगों ने अपनी जान गवा दी है।जिसका असर उनके परिजनों को भरण-पोषण पर भी पड़ रहा है।

swatva

दुर्घटनाओं का कारण पता करने पर कहीं ना कहीं ट्रैफिक नियमों का अनुपालन नहीं करने के कारण ही होता आया है। तेज रफ्तार नशे की हालत में वाहन चलाना लिंक पथ से मुख्य पथ पर जाने के दौरान असावधानी दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग नहीं करने ओवरटेक के समय ट्रैफिक नियमों का अनदेखी दुर्घटनाओं के समय उभर कर आता है। हालांकि, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़क के किनारे जगह-जगह पर दुर्घटना क्षेत्र, सघन आबादी वाला क्षेत्र, गति सीमा के अलावे अन्य तरह की हिदायतें साइन बोर्ड के माध्यम से दी गई है। लेकिन उसे व्यावहारिक रूप से नहीं अपनाए जाने के कारण ही पिछले वर्ष 72 और इस वर्ष अब तक 36 लोगों को जान गवानी पड़ी है।

हालांकि प्रतिदिन जिले क्षेत्र के सड़कों पर स्थानीय पुलिस द्वारा वाहन जांच अभियान चलाई जा रही है। इस दौरान ट्रैफिक नियमों का अनुपालन नहीं करने वाले लोगों से जुर्माना के रूप में राशि भी वसूली जा रही है। लेकिन फिर भी ट्रैफिक नियमों का अवहेलना करने से वाहन चालक बाज नहीं आ रहे हैं। वाहन चालकों की लापरवाही से लोगों को जान भी गंवानी पड़ रही है। इस दौरान किसी का पति तो किसी का भाई किसी के बेटे के साथ-साथ मां बहनों को भी जान गवानी पड़ रही है।

नगर परिषद अध्यक्ष ने दरबार लगा सुनी लोगों की समस्याएं

अरवल : नगर परिषद अरवल के अध्यक्ष साधना कुमारी के द्वारा नगर परिषद कार्यालय में प्रत्येक मंगलवार को जनता दरबार के तहत लोगों की समस्याएं सुनी गई। आयोजित जनता दरबार में नगरवासी अपने निजी एवं सामाजिक समस्याओं को अध्यक्ष साधना कुमारी के समक्ष रखा गया।

इस दौरान 25 लोगों ने अपनी-अपनी समस्याओं से जिला परिषद अध्यक्ष को अवगत कराया। साधना कुमारी के द्वारा नगर परिषद के कार्यालय कर्मियों की मदद से आम जनों की समस्या का निष्पादन करने का पूर्ण प्रयास किया गया। जिसमें मोथा वार्ड सं0 12 के निवासी रोजी नाज, पति एनामुल खाॅ ने प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाली द्वितीय किस्त की राशि दस हजार रू हेतु अभ्यावेदन दिए।

वार्ड संख्या 06 ग्राम अरवल सिपाह निवासी अनिल पासवान ने प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु मिलने वाली तृतीय किस्त हेतु आवेदन दिए। इसी प्रकार अनेकों लोग ने अपनी अपनी समस्याओं से अवगत कराया इस दौरान संबंधित कर्मियों को अपने दायित्वों का भली-भांति निर्वहन करते हुए आम लोगों की समस्याओं को शीघ्र निष्पादन मैं सहयोग करने के लिए कहा गया। आवास योजना किस्त के लिए लगभग 20 आवेदन आया।

साधना कुमारी द्वारा यह भी कहा गया की जनता का दुख और दर्द ही हमारा दर्द है जिस उम्मीद के साथ हमें जनता ने चुन कर भेजा है, हमें किसी भी क़ीमत पर जनता के समक्ष खरा उतरना है और शपथ लिए सभी वादों को एक – एक कर पूरा करने का पूर्ण प्रयास किया जाएगा। जनता दरबार में कार्यालय कर्मी भी मौजूद थे।

आंदोलनकारी शिक्षकों को डराने के लिए अपनाया जा रहा हथकंडा – एमएलसी

अरवल : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ जिला इकाई अरवल के द्वारा शिक्षक सत्याग्रह आंदोलन के दूसरे दिन आंदोलनकारी शिक्षकों के बीच अरवल धरना स्थल पर गया। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के एमएलसी जीवन कुमार ने पहुंचकर आंदोलनकारी शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि अध्यापक नियमावली सरकार के द्वारा जो लाई गई है।

यह बिल्कुल ही शिक्षकों के अहीत में है यह सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के बजाए अपनी नाकामी को शिक्षकों पर थोपना चाहती है। जब नीतीश कुमार की सरकार के द्वारा खुद ही टीईटी एसटीईटी एवं दक्षता परीक्षा लेकर के बहाल किया गया 15 से 20 वर्षों तक नौकरी करने के बाद पुनः फिर दोबारा परीक्षा देना न्याय उचित नहीं है।

आंदोलनकारी शिक्षकों को डराने के लिए प्रधान सचिव के द्वारा पत्र निर्गत कराया जाता है कि सरकार के खिलाफ काम करेगी उस पर करवाई किया जाएगा यह निर्गत पत्र असंवैधानिक है। दूसरी ओर सरकार ढिंढोरा पिटती है की संविधान खतरे में है और संविधान के आर्टिकल को स्वयं सरकार ही गलत इस्तेमाल करके धज्जियां उड़ाने का भी काम किया जा रहा है।

आप निर्भीक होकर संघर्ष करें और हम आपके साथ संघर्ष में सड़क से लेकर सदन तक पुरजोर सरकार को घेरने का काम करेंगे और अंततः सरकार को यह नियमावली वापस लेनी पड़ेगी और आप सभी तमाम शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा और वेतनमान देना होगा। दूसरे दिन धरना की अध्यक्षता शिक्षक नेता राजीव कुमार उर्फ अनय सिंह के द्वारा किया गया सभा को पप्पू वर्मा संदीप कुमार पुनदेव कुमार विनोद कुमार कर्मण्य कुमार वशिष्ठ नारायण शर्मा विनोद कुमार डॉ मनोज कुमार धर्मेंद्र कुमार मनोज कुमार निराला उदय कुमार राजीव कुमार आदि शिक्षक नेताओं ने किया।

सेवांत लाभ का कोई मामला लंबित ना रहे – अपर समाहर्ता

अरवल : अपर समाहर्ता, ज्योति कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में सभी वरीय पदाधिकारियों, प्रधान लिपिको व कर्मियों की बैठक आयोजित की गई।

बैठक के दौरान कई बिंदुओं पर अनुपालन का निदेश दिया गया एम आई सी सी डब्लू आई सी संबंधित सभी मामलों को एक सप्ताह के अन्दर निपटाने का निर्देश दिया गया। इस दौरान कार्यालय में प्रयोग होने वाले अनुक्रमणिका पंजी आगत, निर्गत पंजी, कर्म पुस्तिका आदि को संधारित करने व सुव्यवस्थित करने का भी निर्देश दिया गया।

सेवांत लाभ का कोई मामला लंबित नहीं हो इसे अबिलम्ब करने का निदेश दिया गया। कर्मियों एवं पदाधिकारियों को ससमय आने तथा अपने कार्यों को त्वरित निष्पादन करने का भी निर्देश दिया गया। सभी कार्यालय जहाँ ए सी बिल के विरुद्ध डी सी विपत्र लंबित है उसे समेकित करने व शीघ्र निष्पादन करने को कहा गया।

पुरानी संचिकाओं को निष्पादन करने एवं कार्यालय को स्वच्छ बनाने की भी सलाह दी गई उन सभी कार्यालयो जहाँ विधान सभा व विधान परिषद से संबंधित प्रश्न लंबित है, उसे ससमय निपटाने की भी बात रखी गई। रोकड पंजी का नियमित संधारण करने का निदेश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त रविन्द्र कुमार भू अर्जन पदाधिकारी कुमार विनोद, जिला पंचायत राज पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार के साथ अन्य पदाधिकारी एवं कर्मचारी शामिल थे।

6 जून को होगी आंगनबाड़ी से संबंधित सुनवाई

अरवल समाहर्त्ता न्यालय में कुल आठ मामलों की सुनवाई की गई। अधिवक्ता के अनुरोध पर अगली तिथि दिनांक 06 जून को सुनवाई हेतु निर्धारित की गई। ज्ञात हो कि सभी मामले आँगनबाड़ी से संबंधित थे।

गुरु अर्जुन देव की मनाई गई शहादत दिवस

अरवल : सोनभद्र वंशी सूर्यपुर प्रखंड के सोनभद्र गांव में सिखों के पांचवें गुरु अर्जुन देव सिंह की 417 वी शहादत दिवस धूमधाम से मनाई गई।जिसकी अध्यक्षता सरदार रणविजय सिंह ने किया। जिसमें ग्रामीणों के अलावे अन्य लोगों ने शिरकत करते हुए उनके जीवनी पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में भाग लेने वाले अतिथियों को गुरु अर्जुन देव सिंह की याद में शरबत पिलाई गई।

सरदार रणविजय सिंह ने बताया कि गुरु अर्जुन देव सिंह सिक्खों के चौथे गुरु रामदास जी के पुत्र थे। संवत् 15 63 को गोंइंडवाल (अमृतसर) में इनका जन्म हुआ था। ये सिख्खों के पांचवें गुरु बने। उन्होंने कहा कि वे शिरोमणि सर्वधर्म समभाव के प्रखर पैरोकार होने के साथ-साथ उच्च आदर्शों को स्थापित रखने के लिए बलिदान करने वाले एक महान आत्मा थे।

उन्होंने कहा कि गुरु अर्जुन देव सिंह निर्मल पवित्र हृदय कर्तव्यनिष्ठ तथा धार्मिक एवं मानवीय मूल्यों के प्रति समर्पण भाव को देखते हुए गुरु रामदास के द्वारा 1581 में उन्हें पांचवे गुरु के रूप में गद्दी पर सुशोभित किया। तब से लेकर इन्होंने लगातार अपने समाज एवं देशवासियों के उत्थान के लिए लगातार लड़ते रहे। इस मौके पर काफी संख्या में क्षेत्र के लोग सम्मिलित हुए

विशाल महा धरना की तैयारी को लेकर जनसंवाद

अरवल : युवा राजद के द्वारा कुर्था प्रखंड के विशुन बिगहा, गंगापुर, तकया, कोदमरई और मंगराहट ग्रामीण इलाकों में जन जागरण अभियान चलाया गया। जिसमें नई शिक्षा नीति से होने वाले दुष्प्रभाव और जातीय जनगणना अविलम्ब कराने के विरुद्ध जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वहीं राजद के युवा संगठन मांगों को लेकर 5 जून को अरवल जिला मुख्यालय पर विशाल एक दिवसीय महा धरना का आयोजन की है। जिसको लेकर युवा राजद के नेताओं के द्वारा गांव-गांव में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत भारी संख्या में जिला मुख्यालय में महा धरना को सफल बनाने के लिए गांव-गांव का दौरा किया जा रहा है।

राष्ट्रीय जनता दल के युवा जिला अध्यक्ष प्रवीण यादव ने कहा है कि दो तिहाई आबादी के हितों की अनदेखी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा पिछड़ों को राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से दरकिनार करने का षडयंत्र स्वीकार नहीं।

पिछड़ों के आरक्षण जातिगत जनगणना से आपत्ति है, वो पिछडो को हिन्दू नही मानते है। राजद नेताओं ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार चुनाव पूर्व किए तमाम वादों को भूल गई है। जातिगत जनगणना रिपोर्ट प्रकाशित हो जाने से दबे-कुचले और वंचित समाज को लाभ मिलेगा। भाजपा यह जानती है कि रिपोर्ट प्रकाशित हो जाने से भाजपा की जमीन खिसक जाएगी। उसे बजट में वंचित वर्ग की आबादी के अनुरूप प्रावधान करना होगा। भाजपा घबराहट और बौखलाहट में है।

जनता भाजपा के चाल, चरित्र और चेहरा को पहचान चुकी है और विधानसभा चुनाव में जनता सबक सिखाने का काम करेगी। कार्यक्रम में प्रधान महासचिव मो सबा करीम, सुनील यादव प्रदेश महासचिव सुनील सक्सेना प्रखंड अध्यक्ष,कुर्था वीरेन्द्र चंद्रबसी, शंभू यादव नगर अध्यक्ष उमेश पासवान जिलाध्यक्ष अनुसूचित जाती रवि रंजन कुमार पूर्व जिलाध्यक्ष, छात्र राजद के अलावे दर्जनों लोग शामिल थे।

योजनाओं की की गई जांच

अरवल : जिला प्रोग्राम पदाधिकारी राजेंद्र पाठक के द्वारा सोनभद्र वंशी सूर्यपुर प्रखंड क्षेत्र में पंचायत समिति द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का जांच किया गया। मालूम हो कि राजद मीडिया प्रभारी नॉलेज मीडिया के द्वारा पंचायत समिति की योजनाओं को जेसीबी मशीन के द्वारा कराए जाने का आरोप लगाया गया था।

आरोप के आलोक में लोहरदगा सूर्य मंदिर के पास तालाब का खनन गोकुल विगहा में पइन उड़ाही और तुर्क तेलपा में पिंड भराई का स्थल जांच किया गया जांच टीम में कार्यक्रम पदाधिकारी शह बी डी ओ डॉ राकेश कुमार गुप्ता कनिय अभियंता अभय कुमार सिंह पीपीएस पंकज कुमार शामिल थे।

अरवल ब्यूरो देवेंद्र कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here