18 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

पानी मांगने गई महादलित महिला को पम्प चालक ने जमकर किया धुनाई, पीड़ित महिला ने थाना को आवेदन दे लगाई गुहार

नवादा : एक तरफ डीएम उदिता सिंह ग्रामीणों को पेयजल संकट से निजात दिलाने को लेकर लगातार पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा कर रहे है। पेयजल की कमी को दूर करने के उद्देश्य से जिले के सभी प्रखंडों में बंद चापकाल को ठीक करने के केजरीवालके मरम्मती दल को भेजकर उसका मोबाइल नंबर सार्वजनिक किया गया है। वहीं दूसरी ओर जिले केजरीवाल वारिसलीगंज प्रखंड अर्न्तगत चकवाय ग्राम पंचायत के चकवाय गांव स्थित चौधरी टोला का नल-जल योजना के तहत पानी सप्लाय पम्प चालक द्वारा बंद कर दिया गया है।

बंद सप्लाय को चालू कराने की मांग करने गई महिला को पम्प चालक द्वारा जमकर धुनाई कर दिया गया। पम्प चालक गणेश महतो द्वारा पिटायी की गई महिला चकवाय गांव निवासी राजो चौधरी की पत्नी गंगिया देवी ने बुधवार को दर्जनों महिला व पुरूष के साथ स्थानीय थाना पहुंच आवेदन देकर गुहार लगाई है। थाना पहुंची गंगिया देवी, रिंकु देवी, रीना देवी, रामेश्वरी देवी, पूजा देवी तथा कमली देवी सहित दर्जनों महिलाओं ने बताया कि हमलोगों के टोला में पम्प चालक ग्रामीण गणेश महतो द्वारा नल-जल का पानी बंद कर दिया गया है।

swatva

बुधवार को पानी का घोर किल्लत होने के बाद, जब हमलोग पम्प चालक से पानी का सप्लाय करने का आग्रह किए, तब पम्प चालक 8-10 अन्य लोगोंको के साथ घर पर चढकर जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए गाली-गलौज करने लगे, जब गाली देने से मना किया तब मारपीट करते हुए जख्मी कर दिया। पीड़िता ने बताया कि पम्प चालक पूर्व मुखिया द्वारा बहाल किया गया था, वर्तमान मुखिया की बात भी नहीं सुनते है।

ग्रामीणों ने विद्यालय में ताला जड़कर प्रधानाध्यापक के खिलाफ जमकर किया प्रदर्शन

– विद्यालय प्रभारी पर लगा था एमडीएम हड़पने का आरोप

नवादा : जिले के हिसुआ प्रखंड अर्न्तगत प्राथमिक विद्यालय भोला बिगहा में ग्रामीणों ने तालाबंदी कर प्रभारी प्रधानाध्यापक के खिलाफ प्रदर्शन किया। ग्रामीणों का आरोप है कि जिस प्रधानाध्यापक को एमडीएम घोटाला के आरोप में विद्यालय से हटाया गया था,पुनः उसी प्रधानाध्यापक को विद्यालय का प्रभार दिया गया है।

बुधवार की सुबह जब ग्रामीण और छात्र-छात्राओं को जानकारी मिली की राजीव नयन कुमार को विभाग पुनः प्राथमिक विद्यालय भोला बिगहा का प्रभार दिया गया है, तब सैकड़ों ग्रामीण और विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विद्यालय में ताला जड़कर प्रधानाध्यापक के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया।

ग्रामीण अशोक सिंह, रतन पंडित, बिरजू,मांझी, शीलादेवी, सुबोध राणा, वीरेंद्र कुमार, रविंद्र चौधरी, सुरेश चौहान, सुनील यादव तथा महेंद्र प्रसाद सहित दर्जनों लोगों ने कहा कि हाल के दिनों में विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक राजीव नयन कुमार के द्वारा तीन महिने का एमडीएम घोटाला कर लिया था, जिसका विरोध करने के बाद विभाग उक्त विद्यालय से दूसरे विद्यालय में तबादला कर दिया था, लेकिन पुनः घोटालेबाज प्रधानाध्यापक को उसी विद्यालय में लौटाया भ्रष्टाचार को बढावा देना है।

ग्रामीणों ने कहा जब तक घोटालेबाज प्रभारी प्रधानाध्यापक राजीव नयन कुमार को प्राथमिक विद्यालय भोला बिगहा से नहीं हटाया जाता है, तब तक विद्यालय का ताला नहीं खुलेगा।

औचक निरीक्षण में बंद मिले दो विद्यालय, प्रभारी समेत शिक्षकों से मांगा स्पष्टीकरण

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली के स्कूलों में मनमानी इतनी चरम पर है कि कब खुल रहे और कब बंद हो रहे हैं पता नहीं चल रहा। अव्यवस्था की पोल तब खुली जब प्रखंड विकास पदाधिकारी ने तीन विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। 3 विद्यालयों के औचक निरीक्षण में 2 विद्यालय बंद मिले। विद्यालयों के प्रभारी प्रधानाध्यापक को और शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

बीडीओ द्वारा प्रखण्ड मुख्यालय के सुदूरवर्ती सवैयाटांड़ पंचायत के विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों समेत जनकल्याणकारी योजनाओं की जांच किया जाना था। इसी क्रम में रास्ते में पड़ने वाले रजौली पूर्वी पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय दत्तीटिलहा के बाहर छात्र-छात्राएं खेलते कूदते नजर आए।इस दृश्य को देखकर बीडीओ हैरान हो गए।

बीडीओ सुबह के 7:21 बजे विद्यालय में प्रवेश किये तो विद्यालय में एकमात्र शिक्षक विद्यालय परिसर में उपस्थित मिले।विद्यालय प्रभारी सत्येंद्र कुमार बीते दो दिनों से बिना कारण बताए अनुपस्थित पाए गए।साथ ही सहायक शिक्षिका वीणा देवी व कमला देवी भी अनुपस्थित पाई गई।

प्राथमिक विद्यालय चपहेल से भी शिक्षक नदारद

सवैयाटांड़ जाने के क्रम में सुबह लगभग 7:42 बजे धमनी पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय चपहेल में प्रभारी प्रधानाध्यापक सुजीत कुमार,सहायक शिक्षिकाएं पिंकी भारती,रीना कुमारी व सुषमा कुमारी विद्यालय से नदारद थे।विद्यालय परिसर में कुछ बच्चे अपने कॉपी व किताब के साथ खेलते नजर आए।बीडीओ ने बच्चों से पठन-पाठन के विषय मे आवश्यक जानकारियां ली। मध्य विद्यालय कुम्हरुआ के औचक निरीक्षण के दौरान सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं पठन-पाठन कार्य करते दिखे।

बैठक में लग चुका है अनियमितता का आरोप

कुछ दिनों पूर्व स्थानीय प्रमुख सरोज देवी द्वारा प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी दिगम्बर ठाकुर पर शिक्षक व शिक्षिकाओं से पैसे लेकर विद्यालय को बन्द रखने का आरोप लगाकर वरीय पदाधिकारियों से पत्राचार किया था।किन्तु अबतक अनियमितता बरतने वाले पदाधिकारी व शिक्षकों पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई।जिसके कारण प्रखण्ड मुख्यालय के सुदूरवर्ती पंचायतों के विद्यालयों में धड़ल्ले से अनियमितता जारी है।

कागजों पर हो रहा है विद्यालय का संचालन

बताते चलें कि प्रखण्ड मुख्यालय के सुदूरवर्ती पंचायतों के अधिकांश विद्यालय सिर्फ कागजातों पर ही चल रहे हैं।विद्यालयों में सिर्फ कागजों में बच्चों के नामांकन होता है,उपस्थिति पंजी में शिक्षकों व बच्चों का फर्जी हाजिरी बनता है. नामांकन के आधार पर एमडीएम का बिल बनता है व पठन-पाठन के तहत अन्य कार्य सम्पन्न किये जाते हैं। यानि देखा जाय तो प्रखंड में सभी विद्यालयों की स्थिति काफी चिंताजनक है।

आंगनबाड़ी बंद मिला

धमनी पंचायत के डुमरकोल गांव में समेकित बाल विकास परियोजना के तहत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 74 बन्द पाया गया।बीडीओ ने कहा कि तीन विद्यालयों के निरीक्षण में दो विद्यालयों में प्रभारी प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों द्वारा घोर अनियमितता पाई गई है।जिसको लेकर अनुपस्थित पाए गए प्रभारी प्रधानाध्यापक व शिक्षकों को स्पष्टीकरण किया गया है।वहीं आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 74 में व्याप्त अनियमितता को लेकर सीडीपीओ रजौली को पत्राचार किया गया है।

कार्रवाई के बाद भी नहीं रुक रही मनमानी

बता दें कि रजौली में विद्यालयों का बंद मिलना कोई नई बात नहीं है। प्रखण्ड क्षेत्र में सरकारी विद्यालयों की स्थिति काफी दयनीय है।विद्यालयों की बदहाल स्थिति के कारण नौनिहालों के भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। बीडीओ अनिल मिस्त्री द्वारा लगातार विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान कई विद्यालय बन्द तो विद्यालयों में शिक्षक व शिक्षिकाएं ही नदारद मिल रहे हैं।

विद्यालयों में परोसे जा रहे मध्याह्न भोजन बन रहा मुर्गी-बत्तखों का निवाला

नवादा : जिले के विद्यालयों में परोसे जा रहे मध्याह्न भोजन का बेहाल है। हालत यह है कि बच्चे स्वयं खाने के बजाय उसे मुर्गी- बत्तखों का निवाला बना रहे हैं। ऐसे में योजना के लाभ से बच्चे बंचित हो रहे हैं। ताजा मामला जिले के पकरीबरांवा प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित उर्दू मध्य विद्यालय दतरौल का है। जब इस संवाददाता ने विद्यालय का दौरा किया तो चौंकाने वाली बातें सामने आयी। विद्यालय में बच्चों को चावल व चना का दाल परोसा गया था। भोजन ऐसा कि वह खाने का लायक शायद ही हो। बच्चे खाने के बजाय उसे घर लेकर जा रहे थे।

बच्चों ने बताया कि वे खाने के बजाय उसे घर में पाले जा रहे मुर्गी व बत्तखों को खिलाते हैं क्योंकि यह खाने लायक नहीं रहता। इसे वीडियो में स्पष्ट रूप से सुना जा सकता है। अब जब मध्याह्न भोजन में अनियमितता की बातें सामने आयी है तो इसकी जांच भी होगी असंभव है। ऐसा इसलिए कि हमाम में सभी नंगे हैं।

श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ की तैयारियां पूरी, जिले के काजीपुरा गांव में होगा 7 दिवसीय आयोजन, 20 को कलश यात्रा

नवादा : जिले के नरहट प्रखण्ड के काजीपुरा गांव में 20-26 मई तक 7 दिवसीय श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ का आयोजन होगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। 20 मई को कलश यात्रा का आयोजन होगा। बताया गया कि गांव में भव्य नव निर्मित मंदिर में भगवान शिव एवं हनुमंत जी महाराज की प्रतिमा स्थापित की गई है। इन देवताओं के प्राण प्रतिष्ठा के लिए यज्ञ आयोजित किया जा रहा है।

यज्ञाचार्य बाबा डॉ राघवेन्द्राचार्य जी महाराज ने बताया कि यज्ञ की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। यज्ञवेदी, श्रद्धालुओं को बैठने के लिए विशाल पंडाल, लंगर के लिए पंडाल, यज्ञशाला, लाइटिंग आदि का कार्य पूरा हो गया है। यज्ञ का शुभारंभ 20 मई को कलश यात्रा से होगा। 26 मई तक यज्ञ चलेगा। यज्ञ में अयोध्या, वृंदावन से सैकड़ो की संख्या में साधु महात्मा पधार रहे हैं। यज्ञ में प्रतिदिन संध्या कथा होगी। रात्रि में वृंदावन के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा रासलीला का मंचन किया जाएगा।

यज्ञ को लेकर गांव के लोगों के साथ साथ आसपास के लोग तन मन से जुटे हुए हैं। गांव में यज्ञ की सफलता को लेकर एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी के अध्यक्ष सदानंद प्रसाद सहित विवेकानंद और समस्त ग्रामवासी दिन रात सक्रिय होकर काम कर रहे हैं। काजीपुरा गांव एवं आस पास के गांवों में यज्ञ को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।

हिसुआ- खनवां मेन रोड पर हिसुआ से लगभग 5 किलोमीटर दूर काजीपुरा गांव सड़क से सटे दक्षिण दिशा में अवस्थित है। आवागमन एवं यज्ञ स्थल का काफी बेहतर स्थान होने के कारण श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। पार्किंग आदि की व्यवस्था की जा रही है।

मनोरंजन के लिए लगा झूला

सात दिनों तक चलने वाले यज्ञ के दौरान बच्चों के मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार का झूला लगाया गया है। यज्ञ स्थल के आसपास विभिन्न प्रकार के झूले एवं मीना बाजार सजाया जा रहा है। यज्ञ में आइसक्रीम, चाट, चौमिन, श्रृंगार से लेकर कई तरह के दुकान सजेगी। फिलहाल यज्ञ को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here