नवीन बाबू-PM मोदी की गजब केमिस्ट्री, नीतीश के मिशन-24 का क्या होगा?

0

नयी दिल्ली : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी पार्टी और खुद के राजनीतिक जीवन का वजूद बचाने के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं। लेकिन अभी तक नतीजा कोई खास नहीं निकला। उनसे मिल तो सभी बड़े नेता रहे, लेकिन विपक्षी एकता पर कोई ठोस और देशव्यापी एकराय बनती नहीं दिख रही। हाल में नीतीश ओडिशा में नवीन पटनायक से मिले थे। नवीन बाबू उनसे मुलाकात के ठीक बाद दिल्ली पहुंच गए और पीएम मोदी से मिलकर साफ कर दिया कि उनकी नीतीश में कोई रुचि नहीं।

अरविंद केजरीवाल की दिलचस्पी नहीं

नवीन पटनायक की यह बेरुखी नीतीश कुमार के मिशन-2024 मुहिम को लगने वाला दूसरा बड़ा झटका है। नीतीश कुमार को पहला झटका दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने तब दिया जब वे कांग्रेस की सलाह पर विपक्ष को एक साथ लाने का बीड़ा उठाने के लिए दिल्ली जा पहुंचे। लेकिन वहां अरविंद केजरीवाल से मिल कर नीतीश जैसे ही पटना पहुंचे, केजरीवाल की पार्टी ने साफ कर दिया कि उसे किसी तरह के गठबंधन के साथ नहीं जाना है। यह नीतीश की मुहिम में लगने वाला पहला झटका था।

swatva

ममता और अखिलेश की मजबूरी

इसके बाद नीतीश बंगाल में ममता और यूपी में अखिलेश से मिले। वहां दोनों ने उन्हें समर्थन तो दिया लेकिन दोनों नेताओं की अपनी-अपनी मजबूरी है। जहां बंगाल में ममता लेफ्ट के साथ नहीं जा सकती तो यूपी में अखिलेश मायावती के साथ मंच साझा नहीं कर सकते। हालांकि पूर्व में ऐसा हो चुका है, लेकिन फिलहाल 2024 में तो यह नामुमकिन ही प्रतीत होता है।

पीएम मोदी से मुलाकात के मायने

सुलझे और स्थिर विचारों वाले ओडिशा सीएम नवीन पटनायक नीतीश से बहुत आत्मीयता से मिले जरूर लेकिन उन्होंने लगे हाथ मुंह पर ही क्लियर कर दिया कि कोई सियासी चर्चा नहीं हुई। केवल पुरानी दोस्ती के नाते मुलाकात हुई। इतना ही नहीं नीतीश से मुलाकात के दूसरे ही दिन नवीन पटनायक अपने एक और पुराने मित्र पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने दिल्ली निकल पड़े। नीतीश कुमार के लिए नवीन पटनायक ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात कर यह साफ संदेश दे दिया कि देश में तीसरे मोर्चे की कोई संभावना फिलहाल नहीं है।

दिल्ली में नवीन पटनायक ने ये कहा

दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ओडिशा सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी बीजू जनता दल अपने बूते मैदान में उतरेगी जैसा कि उसने हमेशा किया है। पटनायक करीब आधा घंटा तक पीएम मोदी के साथ रहे। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन श्री जगन्नाथ हवाई अड्डा, अधूरे राष्ट्रीय राजमार्ग और ग्राम पंचायत में बैंक शाखाएं खोलने समेत राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास से जुड़े मुद्दों पर बात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here