27 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

महादलितों की ब़ंदोवस्त भूमि पर दबंग करा रहे भवन निर्माण, निषेधाज्ञा के बावजूद भवन निर्माण से महादलित परेशान

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर प्रखंड में महादलितों की पूर्व से बंदोबस्त भूमि पर दबंगों द्वारा जबरन भवन निर्माण कराये जाने से महादलित परेशान है. ऐसे में कभी भी उक्त स्थान पर दोनों ओर से तनाव उत्पन्न होने की आशंका जताई जा रही है. ऐसा तब किया जा रहा है जब उक्त भूमि पर रजौली एसडीएम ने निषेधाज्ञा लगा रखा है। बताया जाता है कि प्रखंड क्षेत्र के विशनपुर पंचायत इन्दिरा नगर के खाता संख्या 1028 प्लौट संख्या 1113 में 16 डी. भूमि चन्द्रिका राम, सुरेन्द्र पासवान व अल्पसंख्यक महिला अफरोजा खातुन के नाम बंदोबस्त की गयी है. उक्त भूमि की लगान भी तीनों द्वारा दिया जा रहा है।

अब उक्त भूमि पर सोरहा गांव के रातो यादव, कमालपुर गांव के कपिल यादव व रामेश्वर यादव, बेला गांव के देव नन्दन सिंह व सातो सिंह द्वारा जबरन भवन निर्माण आरंभ कर दिया गया। आश्चर्य तो यह कि प्रभारी अंचल अधिकारी द्वारा मामले पर संज्ञान लेना तो दूर अप्रत्यक्ष रूप से दबंगों को शह दे रहे हैं जिससे शांति भंग होने की संभावना उत्पन्न होने लगी है। प्रशासन ने अविलंब इस मामले में हस्तक्षेप नहीं किया तो कभी भी विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

swatva

पंचायत उप चुनाव को ले आचार संहिता लागू, 139 पदों के लिए होने हैं उप चुनाव

नवादा : जिले में 139 पदों पर होने वाले पंचायत उप चुनाव को ले आचार संहिता लागू कर दी गयी है. इसके साथ ही जिला प्रशासन उप चुनाव की तैयारी में लग गया है। जिला चुनाव प्रभारी सह समाहर्ता उदिता सिंह ने बताया कि चुनाव की अधिसूचना 02 मई को जारी की जायेगी. नामांकन 03 मई से 09 मई तक तथा नामांकन पत्रों की जांच 12 मई को 11 बजे से 04 बजे संध्या तक की जायेगी.

अभ्यर्थियों द्वारा 15 मई को नाम वापसी लिया जा सकेगा. उसी दिन अभ्यर्थियों को प्रतीक चिह्न आवंटित किया जायेगा. चुनाव 25 मई की सुबह 07 बजे तक संध्या 05 बजे तक संपन्न कराया जायेगा. मतगणना 27 मई की सुबह आठ बजे से समाप्त होने तक कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिप परिषद के नारदीगंज में एक पद व पंचायत समिति के लिए मेसकौर में एक पद, सिरदला में सरपंच के एक पद के साथ ही पंच के सभी चौदह प्रखंडों में 122 पदों के साथ ही वार्ड सदस्य के लिए 14 पदों पर उपचुनाव की तैयारी आरंभ कर दी गई है।

व्यापार मंडल में किसी ने नहीं किया नामांकन

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड व्यापार मंडल चुनाव नामांकन के दूसरे दिन किसी अभ्यर्थी ने नामांकन दाखिल नहीं कराया. बुधवार को अध्यक्ष पद पर एक व निदेशक मंडल के ग्यारह पदों के लिए एक एक प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल कराया था. इस प्रकार सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन होने की संभावना प्रबल हो गयी है।

निर्वाचन अधिकारी डा. मृत्युंजय कुमार ने बताया कि नामांकन के दूसरे दिन किसी ने नामांकन दाखिल नहीं कराया। नामांकन पत्रों की जांच व नामांकन वापसी की प्रक्रिया पूरी किया जाना शेष है. सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद परिणाम की घोषणा संभावित है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि अध्यक्ष व निदेशक मंडल का निर्विरोध निर्वाचन होना लगभग तय हो गया है।

बालू लदे तीन ट्रैक्टर, शराब समेत कई गिरफ्तार

नवादा : जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस द्वारा चलाए जा रहे छापामारी अभियान में अच्छी सफलता मिल रही है. बावजूद बालू व दारू का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसे में अपराध में कमी आने के बजाय बृद्धि होती जा रही है.

अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दिनांक 26.04.2023 को जिला में पुलिस के द्वारा कई गिरफ्तारियां की गई हैं:- शराब कांड में 07, हत्या के प्रयास में 04, अन्य गिरफ्तारी 25, कुल 36 गिरफ्तारियां की गई है। महुआ शराब की बरामदगी 50 लीटर, वारंट का निष्पादन 20, कुर्की का निष्पादन 01, वाहन जाॅच के क्रम में जाॅच की गयी कुल वाहनों की संख्या 714, वाहन जाॅच के क्रम में 06 हजार रूपये की राशि फाईन की गई। अन्य बरामदगी ट्रैक्टर 03, अपहृता 02 को बरामद किया गया।

रजौली थाना द्वारा प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर सा0-बहेरवातरी से 01. हुलास सिंह, पिता-सोमर सिंह, सा0-बहेरवातरी, 02. मुमताज आलम, पिता-मोहम्मद रजाक, सा0-अकेलवाटांड दोनों थाना-रजौली को 30 ली0 महुआ शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध में रजौली थाना कांड संख्या-248/23 धारा-30(ए) बिहार मद्यनिषेध एवं उत्पाद अधिनियम 2016 दर्ज किया गया।

वारिसलीगंज थाना द्वारा प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर सा0-बल्लाचक मुशहरी से गुटकु मांझी, पिता-चमाली मांझी, सा0-बल्लोपुर थाना-वारिसलीगंज को 20 ली0 महुआ शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध में वारिसलीगंज थाना कांड संख्या-204/23, -26.04.23, धारा-30(ए) बिहार मद्यनिषेध एवं उत्पाद अधिनियम 2016 दर्ज किया गया। नरहट थाना द्वारा अवैध बालू लदा हुआ एक टैक्टर बरामद किया गया.इस संबंध में नरहट थाना कांड संख्या-183/23, दिनांक-26.04.23, धारा-379/411 भा0द0वि0 एवं 15 पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 दर्ज किया गया।

रोह थाना द्वारा 01. नागेन्द्र कुमार, 02. नागेश्वर कुमार, दोनों पिता-जागेश्वर यादव, सा0-जागीर थाना-रोह जिला-नवादा को अवैध बालू लदा हुआ एक टैक्टर के साथ गिरफ्तार किया गया. रोह थाना कांड संख्या-152/23, दिनांक-26.04.23, धारा-379/411 भा0द0वि0 दर्ज किया गया। वारिसलीगंज थाना द्वारा अवैध बालू लदा हुआ एक टैक्टर बरामद किया गया। इस संबंध में वारिसलीगंज थाना कांड संख्या-203/23, दिनांक-26.04.23, धारा-379/411/337/353 भा0द0वि0 दर्ज किया गया।

कौआकोल थाना द्वारा कौआकोल थाना कांड संख्या-235/23, दिनांक-23.04.23, धारा-365 भा0द0वि0 के अपहृत सूरज कुमार, पिता-पिन्टु मिस्त्री, सा0-दरावाॅ, थाना-कौआकोल जिला-नवादा को बरामद किया गया। बुन्देलखण्ड थाना द्वारा नगर(बुन्देलखण्ड) थाना कांड संख्या-1339/22, दिनांक-06.11.22, धारा-363/366(ए) भा0द0वि0 के अपहृता कल्याणी कुमारी, पिता-जयकांत तिवारी, सा0-नीमटोला थाना-बुन्देलखण्ड जिला-नवादा को बरामद किया गया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नवादा पुलिस के द्वारा इस तरह के क्रुर एवं जघन्य अपराध करने वाले अपराधियों के गिरफ्तारी एवं सजा दिलाने के लिए कृत संकल्पित है। अपराध को अंजाम देने के बाद अन्यत्र जगह छुपकर रहने वाले अपराधियों के विरूद्ध पुलिस लगातार आसूचना संकलन कर रही है तथा गिरफ्तारी के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। पुलिस के लिए यह बड़ी सफलता है।

राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता को ले न्यायिक अधिकारियों की बैठक

नवादा : राष्ट्रीय लोक अदालत (13.05.2023) की तैयारी हेतु न्यायिक पदाधिकारियों की बैठक नालसा एवं बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, पटना के निर्देश पर पुरूषोत्तम मिश्र जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के मार्गदर्शन में दिनांक 13.05.2023 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन के सफलता हेतु दिनांक 27.04.2023 को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार प्रवीण कुमार सिंह के प्रकोष्ठ में न्यायमंडल के न्यायिक पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी।

बैठक में सभी प्रकार के सुलहनीय अपराधिक वादों का न्यायालयवार समीक्षा की गयी। जिसमें सभी न्यायिक पदाधिकारियों द्वारा अपने अपने न्यायालयों में लंबित सभी प्रकार के सुलहनीय वादों के बारे में बताया गया साथ ही निष्पादन के लिए चिन्हित वादों की सूची के संबंध में चर्चा की गयी। बैठक में मापतौल, श्रम एवं वन वादों का न्यायालयवार चिन्हित सूची से सुलहनामा हेतु तैयार वादों में नोटिस निर्गत करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उपस्थित न्यायिक पदाधिकारियों ने आश्वासन देते हुए बताया कि सुलहनीय वादों में अधिक से अधिक नोटिस निर्गत कर पक्षकारों को सूचित कर रहे हैं। अधोहस्ताक्षरी के द्वारा यह भी बताया गया कि पूर्व बैठक (प्री सीटिंग) के माध्यम से अपराधिक सुलहनीय वादों को काॅउन्सीलिंग कर सुलह के आधार पर वाद का निष्पादन किया जाए तथा वैसे सभी वादों जिसमें पूर्व में सुलहनामा आवेदन अभिलेख पर उपलब्ध है या अभिलेख में दाखिल किया गया है वैसे वादों में प्रभावी सूचना पक्षकारों को निर्गत कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया, ताकि पूर्व बैठक (प्री सीटिंग) के माध्यम से सुलहनामा के आधार पर सुलहनीय अपराधिक वादों का निष्पादन किया जा सके।

बैठक में मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी चंदन कुमार, अ0 मु0 न्या0 दण्डा0 धीरेन्द्र कु0 पाण्डेय, अ0 मु0 न्या0 दण्डा0 नवादा, विवेक विशाल, अवर न्यायाधीश . सह अपर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी दिवाकर कुमार, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी अनुभव रंजन, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी हिमांशु भार्गव, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी रत्नेष कुमार द्विवेदी, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी अमृतांषा, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी रोहित अमृतांशु, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणी खुशबू आनन्द, न्यायिक दण्डाधिकारी, प्रथम श्रेणीउपस्थित हुए। बैठक में उपस्थित न्यायिक पदाधिकारियों को अधिक से अधिक सुलहनीय वादों के निष्पादन हेतु अधिक से अधिक सुलहनीय योग्य वादों में प्रभावशाली कदम उठाने हेतु सूचित एवं निर्देशित किया गया।

बैठक में उपस्थित सभी न्यायिक पदाधिकारियों को पूर्व बैठक (प्री सीटिंग) करने का भी अनुरोध किया गया। सभी न्यायिक दण्डाधिकारियों (मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी, अपर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारियों तथा न्यायिक दण्डाधिकारियों प्रथम श्रेणी एवं द्वितीय श्रेणी) को अपने अपने विचारन पंजी से सभी सुलहनीय योग्य वादों को चिन्हित करने हेतु कहा गया। सभी सुलहनीय वादों को तीन वर्गों में विभाजित कर सूची तैयार करने को कहा गया। वैसे सभी वादों पूर्व में सुलहनामा आवेदन अभिलेख पर उपलब्ध है या अभिलेख में दाखिल किया गया है वैसे वादों में प्रभावी सूचना पक्षकारों को निर्गत सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देषित किया गया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार, ने कहा कि जीओ केसेज जैसे माप तौल, वनवाद, श्रम वाद एवं एन आई एक्ट से संबंधित वादों की अलग अलग सूची तैयार करें साथ ही अन्य दीवानी वादों में भी सुलह हेतु सार्थक प्रयास करें। पूर्व विवादित वादों जैसे बैंकऋण, नीलाम पत्र वाद बिजली बिल सुधार से संबंधित विवाद, टेलीफोन वाद का अधिक से अधिक निष्पादन होना सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को भी सूचित एवं निर्देशित किया गया।

जिले केे वन, श्रम तथा मापतौल विभागों इंश्योरेंस कंपनी के शाखा प्रबंधकों, उनके अधिवक्ताओं एवं वादी के अधिवक्तागण के साथ अलग अलग बैठक कर पदाधिकारियों, अधिवक्ताओं से अनुरोध किया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा सुलहनीय वादों का निष्पादन किया जा सके। अधोहस्ताक्षरी के द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि इन सुलहनीय मामले में सुलह के आधार पर समझौता कराकर वाद का निष्पादन कराया जाए।

सूफी आन्दोलन ने गंगा-यमुनी तहज़ीब को शक्ति प्रदान की :- डा.मुनअमी

प्राचीन पाण्डुलिपियों का संरक्षण ज़रूरी 

नवादा : राज्य सरकार बिहार में वक़्फ जायदाद के संरक्षण और विकास के लिए कटिबद्ध है तथा पहले चरण में वक़्फ जायदाद के संरक्षण के लिए सर्वेक्षण की कारवाई की जा रही है। देश के जाने-माने शिक्षाविद् और सुप्रसिद्ध ख़ानक़ाह ए मुनअमिया के सज्जादानशीं डा.शमीम अहमद मुनअमी ने गुरुवार को नरहट प्रखंड के शेख़पुरा में स्थित ख़ानक़ाह ए चिश्तिया में जिला के वक़्फ सम्पत्तियों की समीक्षा की और अतिक्रमण आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने ख़ानक़ाह ए चिश्तिया के सज्जादा नशीं मौलाना ऐन उद्दीन चिश्ती से भेंट की और सूफी तहरीक तथा शांति-सद्भाव की स्थापना में ख़ानक़ाहों के योगदान पर विचार-विमर्श किया।डा.मुनअमी ने शेख़पुरा की ख़ानक़ाह लाइब्रेरी में संरक्षित प्राचीन पाण्डुलिपियों का अवलोकन किया तथा अनेक दुर्लभ पाण्डुलिपियों की डिज़िटल फोटोग्राफी करायी। उल्लेखनीय है कि डा.मुनअमी बिहार राज्य सुन्नी वक़्फ बोर्ड के सदस्य हैं तथा सूफी आन्दोलन के लिए पूरे देश में सक्रिय रहते हैं।

शेख़पुरा ख़ानक़ाह में आगमन पर सज्जादा नशीं-सह- मोतवल्ली मौलाना ऐन उद्दीन चिश्ती के नेतृत्व में उनका पुरजोश ख़ैरमक़दम किया गया। मौके पर शेख़पुरा विकास समिति के अध्यक्ष सालार अब्दुल क़य्यूम हबीबी, विधायक प्रतिनिधि अली अकबर चुन्नु,दानिश चिश्ती,सबा अहमद और कलीम उद्दीन आदि अनेक गण्यमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here