12 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

नेशनल इंश्योरेंस कम्पनी के शाखा प्रबंधक सहित अन्य के विरूद्ध उपभोक्ता आयोग ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट

नवादा : जिला उपभोक्ता आयोग ने नेशनल इंश्योरेंस कम्पनी के नवादा स्थित शाखा प्रबंधक एवं कोलकता के सिनियर डिविजनल मैंनेजर के विरूद्ध आयोग के अध्यक्ष राज कुमार प्रसाद, महिला सदस्य डा. पूनम शर्मा व सदस्य मिथिलेश कुमार दुबे ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शम्भु विश्वकर्मा नामक व्यक्ति ने विपक्षी बीमा कम्पनी से जनता दुर्घटना बीमा 2 लाख रूप्ये का कराया था। बीमा अवधि के दौरान सड़क दुर्घटना में बीमाधारक शम्भु विश्वकर्मा की मौत 8 सितम्बर 09 को हो गई थी।

swatva

मृत्यु उपरांत बीमाधारक की पत्नी ने बीमा कम्पनी के समक्ष दावा पेश किया था। लेकिन बीमा कम्पनी ने बीमा की राशि का भुगतान बीमाधारक के नौमनी को नहीं किया। तब उन्होंने आयोग के समक्ष वाद संख्या-81/18 दायर किया था। उक्त वाद में सुनवाई उपरांत बीमा कम्पनी को बीमा की राशि 2 लाख रूपये सूद सहित भुगतान करने का आदेश दिया था। उक्त आदेश का अनुपालन नहीं किये जाने पर आयोग ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

रजौली अनुमंडल के नए डीएसपी बने पंकज, कई चुनौतियों का करना होगा सामना

नवादा : मंगलवार की देर शाम राज्य सरकार ने बड़े पैमाने पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों का तबादला-पदस्थापना किया गया । इसी कड़ी में जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल में नए डीएसपी की तैनाती की गई। बिहार पुलिस सेवा के अधिकारी पंकज कुमार रजौली के नए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बनाए गए हैं। पंकज कुमार फिलहाल मुजफ्फरपुर रेल में पुलिस उपाधीक्षक के पद पर कार्यरत थे। बताया जाता है कि कुछ वर्ष पहले पंकज कुमार नवादा में ही प्रशिक्षु अधिकारी के रूप में तैनात थे।

बता दें कि दो दिन पहले ही राज्य सरकार द्वारा यहां के गृह विभाग ने पत्र जारी करते हुए रजौली के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी विक्रम सिहाग का तबादला करते हुए उन्हें पटना के फुलवारी शरीफ का अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बनाया गया था। विक्रम सिहाग का एसडीपीओ सह सहायक पुलिस अधीक्षक लगभग 5 महीने का कार्यकाल रजौली में रहा। अच्छे अधिकारी के रूप में उनका नाम लोगों की जुबान पर रहा।

स्थानीय लोग कहते हैं कि ऐसे पदाधिकारी को लंबे समय तक रजौली अनुमंडल में रहना चाहिए था। सभी लोगों की सुनना उनकी आदत में शुमार रहा। नए एसडीपीओ पंकज कुमार के समक्ष रजौली में चुनौतियां कम नहीं है। रजौली का इलाका शराब, अभ्रक, बालू, कोयला सहित चेकपोस्ट पर इंट्री माफिया से निपटना होगा। फिलहाल उनके योगदान का इंतजार हर किसी को है।

4 गुना बढ़ा होर्डिंग टैक्स, मार्च में 10 तो अप्रैल में 40 रुपए प्रति स्क्वायर फीट

नवादा : जिला मुख्यालय की सड़कों पर प्रचार होर्डिंग लगाना अधिक खर्चीला हो गया है। पिछले वित्तीय वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष प्रचार शुल्क 4 गुना बढ़ गया है। मार्च महीने तक जिस बोर्ड और होर्डिंग के लिए 10 रुपए प्रति स्क्वायर फीट शुल्क वसूला जा रहा था उस होर्डिंग का अब 40 रुपए प्रति स्क्वायर फीट लगेगा। यह व्यवस्था नए वित्तीय वर्ष में शुरू हुई है और इसके लिए 31 मार्च को निविदा की गई थी।

नए निविदा धारी ने बढ़े हुए दर पर टैक्स वसूली शुरू किया है। इसी को लेकर हंगामा बरपा है। नगर परिषद बोर्ड के वार्ड सदस्य , अध्यक्ष और कार्यपालक अधिकारी पर बिना बोर्ड में पास कराए नया दर लागू करने का आरोप लगा रहे हैं। अनुमंडल मुख्यालय रजौली नगर पंचायत में तो दुकान के पास लगे बोर्ड पर भी टैक्स वसूलना शुरू हुआ तो विरोध में बाजार बंद हो गया। आंदोलन के बाद नगर प्रशासन ने संज्ञान लिया है। बैठक कर निर्देश दिया गया है।

जहां तक शुल्क वृद्धि का सवाल है तो नगर परिषद के संसाधनों को बढ़ाने के लिए यह जरूरी है। इसी पैसे से शहर का विकास होगा। बताया जाता है कि मार्च 2023 तक शहर में प्रचार शुल्क वसूलने का टेंडर एजेंसी के पास था। 1 अप्रैल से नए सिरे से वसूली के लिए नया निविदा होना था। इसके लिए नगर परिषद द्वारा प्रचार सामग्रियों का अध्ययन किया गया और प्रचार शुल्क बढ़ाने की अनुशंसा की गई। शुल्क को करीब 4 गुना बढ़ाकर निर्धारित किया गया।

राजस्व बढ़ाने के लिए शुल्क वृद्धि आवश्यक

होल्डिंग का शुल्क औसत ही है। अन्य जगहों से तुलना की जा सकती। नगर परिषद का राजस्व बढ़ाने के लिए शुल्क वृद्धि करना आवश्यक है। राजस्व बढ़ेगा तो सुविधाएं बढ़ेगी। नगर परिषद का विकास होगा। सब कुछ नियम के तहत हुआ है। विभागीय गाइडलाइन के अनुसार टेंडर कराया गया है। जहां तक दुकान के बोर्ड के बदले शुल्क वसूली जाने की बात है तो उसे बैठक कर सुलझा लिया गया है।

व्यापारी बोले

नगर परिषद द्वारा प्रचार शुल्क बढ़ाए जाने और नए नियम को लेकर व्यवसायियों मेंं नाराजगी है। व्यवसाई कहते हैं कि नवादा शहर अभी उस लेवल पर विकसित नहीं हुआ है । गया और भागलपुर जैसे नगर निगम में भी इतना शुल्क नहीं है। जिस हिसाब से होर्डिंग और बोर्ड के लिए शुल्क रखा गया है उस हिसाब से सुविधाएं भी होनी चाहिए। ऊपर से शुल्क वसूली की प्रक्रिया भी गलत है। जहां जैसे मन हो रहा है वैसे वसूली हो रही।

टैक्स वसूली की नई प्रक्रिया पर सवाल

होल्डिंग टैक्स वसूली की नई प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे वार्ड सदस्य बताते हैं कि पूरी प्रक्रिया ही गलत है। नगर परिषद की नव निर्वाचित उपाध्यक्ष कंचन विश्वकर्मा भी नाराज हैं। उनका कहना है कि कायदे से इसका प्रस्ताव बोर्ड में आता है और बोर्ड में पारित होने के बाद टेंडर की प्रक्रिया होती है।

चेयरमैन द्वारा टेंडर के लिए प्रस्ताव लाया गया था, लेकिन बैठक ही नहीं हुई इसलिए प्रस्ताव पारित नहीं हुआ। बोर्ड से प्रस्ताव पारित होने की प्रत्याशा में ही आनन-फानन में टेंडर कर दिया गया। अब ठेकेदार ने टैक्स वसूली भी शुरू कर दी है। जब नगर परिषद बोर्ड ने इसे स्वीकृति नहीं दी है तो फिर नया नियम शुरू कैसे हो गया। बता दें कि नगर निगम, नगर परिषद या नगर पंचायत क्षेत्र में होर्डिंग्स, बैनर या किसी भी तरह के प्रचार के लिए शुल्क अनिवार्य हो गया है ।

विसुआ मेला पर लगा ग्रहण, गर्मी में ककोलत जलप्रपात पर स्नान का मजा नहीं ले सकेंगे सैलानी

नवादा : जिले का कश्मीर ककोलत जलप्रपात पर विसुआ संक्रांति पर्व पर मेले का आनंद इस वर्ष स्थानीय लोग नहीं ले सकेंगे। और और इस भीषण गर्मी में सैलानियों को तपीश बुझाने का मौका नहीं मिल सकेगा। ऐसा वन विभाग द्वारा शीतल जलप्रपात का सौन्दर्यीकरण आरंभ कराये जाने के कारण होने जा रहा है।

नायादगार समय से लगता आ रहा था मेला

विसुआ संक्रांति के अवसर पर ककोलत जलप्रपात पर नायादगार समय से 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक तीन दिनों का मेला लगता आ रहा है। कोरोना काल में मेला तो नहीं लगा लेकिन लोगों ने ककोलत स्नान कर परंपरा का निर्वाह किया था।

सर्प व गिरगिट योनि से मिलती है मुक्ति

मान्यता है कि विसुआ संक्रांति के अवसर पर ककोलत में स्नान करने से सर्प व गिरगिट योनि से मुक्ति मिलती है। परंपरा का निर्वाह महाभारत काल से चला आ रहा है। लेकिन इस वर्ष पहली बार ककोलत स्नान करने से हजारों लोगों को वन विभाग द्वारा बंचित किये जाने से स्थानीय लोगों में रोष है।

तपीश के मौसम में शीतल जल का आनंद नहीं ले सकेंगे सैलानी:- वैसे तो ककोलत जलप्रपात पर सैलानियों का आना सालों भर जारी रहता है। लेकिनआमतौर पर होली के बाद पांच माह तक सैलानियों की तायदाद प्रतिदिन हजारों में रहता है। रविवार को अवकाश के दिनों में संख्या पन्द्रह हजार से ज्यादा हो जाती है। लेकिन इस बार गर्मी वह तपीश में भारी बृद्धि के बावजूद सैलानियों को आनंद लेने से बंचित किया जा रहा है।

दस माह से प्रवेश पर लगा है प्रतिबंध

अगस्त माह में जल की उग्र धारा ने जलप्रपात पर जाने के लिए बनायी गरी सीढ़ी को ध्वस्त कर दिया था। इसके साथ ही सीढ़ी पर बड़े बड़े चट्टान गिरने के कारण वन विभाग ने ककोलत स्नान पर प्रतिबंध लगा दिया तबसे प्रतिबंध लगा है।

युद्ध स्तर पर चल रहा काम

पर्यटन विभाग ने ककोलत विकास के लिए लगभग 09 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की है। वन विभाग सौन्दर्यीकरण की जिम्मेदारी सौंपी है। फिलहाल तालाब, चेंजिंग रूम, शौचालय, प्रवेश द्वार वह सीढ़ी का काम किया जा रहा है। ऐसा करने से पहले जलधारा को दूसरी ओर मोड़े जाने के कारण स्नान कर पाना संभव नहीं है। बहरहाल इस वर्ष लम्बे अंतराल के बाद न तो विसुआ संक्रांति मेला लग पायेगा न ही गर्मी वह तपीश के मौसम में सैलानियों को आनंद लेने का अवसर।

26 लीटर महुआ शराब के साथ दो कारोबारी गिरफ्तार, बाइक जब्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला पुलिस ने निचली बाजार में गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर 26 लीटर महुआ शराब बरामद किया है। इस क्रम में दो कारोबारी को गिरफ्तार कर शराब ढोने के उपयोग में लाये जा रहे बाइक को जप्त कर लिया। इस बावत अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है।

बताया जाता है कि पुलिस को बाजार की ओर शराब के साथ मोटरसाइकिल सवार के जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में त्वरित छापामारी दल का गठन किया गया। मोटरसाइकिल सवार पर नजर पड़ते ही वाहन जांच में शराब बरामद होते ही शराब के साथ कारोबारी को गिरफ्तार कर बाइक जब्त कर लिया। गिरफ्तार कारोबारी की पहचान कर उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है।

तीन हथियार और 2 जिंदा कारतूस के साथ दो बदमाश चढ़े पुलिस के हत्थे

नवादा : जिले की नगर थाना पुलिस ने शस्त्र व जिंदा कारतूस के साथ दो बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

गिरफ्तार दोनों बदमाश हथियार के बल पर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया करते थे। गिरफ्तार दोनो युवकों की पहचान प्रसाद बीघा निवासी सबल यादव का पुत्र सूरज कुमार और मिर्जापुर मोहल्ला निवासी मिथलेश कुमार सिन्हा का पुत्र अमन राज उर्फ साहिल सिन्हा बताया जाता है।फिलहाल नगर थाना की पुलिस दोनो युवकों से गहन पूछताछ में जुट गई है ।

भाजपा चिकित्सा मंच ने लगाया चिकित्सा शिविर

नवादा : सामाजिक न्याय सप्ताह के तहत भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा गोत्रायन, नारदीगंज में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। चिकित्सा प्रकोष्ठ के ज़िला संयोजक डॉक्टर महेश कुमार ने बताया कि शिविर में आये हुए लगभग 250 मरीज़ों का मुफ़्त में जाँच एवं दवाई वितरण किया गया।

शिविर में पूर्व सिविल सर्जन डॉक्टर विमल प्रसाद, डॉक्टर महेश कुमार, डॉक्टर मनोज कुमार, डॉक्टर संतोष कुमार, डॉक्टर कुणाल कुमार, डॉक्टर प्रह्लाद कुमार ने आये हुए मरीज़ों का जाँच किया। 40 वर्ष से ज़्यादा आयु के मरीज़ों का मुफ़्त में सुगर जाँच, एस.पी.ओ 2 एवं ब्लड प्रेशर जाँच किया गया।

शिविर में उपस्थित भाजपा ज़िलाध्यक्ष अनिल मेहता ने कहा कि पार्टी द्वारा इस तरह का चिकित्सा शिविर का आयोजन ज़िले के अन्य गाँव के बूथों पर किया जाएगा जिसके माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निरोग भारत का सपना पूरा किया जाएगा। मौक़े पर भाजपा ज़िला उपाध्यक्ष विजय पांडेय, नीतिनंदन कुमार,ज़िला कोषाध्यक्ष जितेंद्र पासवान, आई॰ टी॰ सेल संयोजक अभिजीत कुमार, मण्डल अध्यक्ष बिपिन कुमार, राहुल सिन्हा, आलोक कुमार, आज़ाद कुमार, पन्ना लाल, जयराम प्रसाद आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सूमो से लाया जा रहा 75 लीटर शराब जप्त, दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के कादिरगंज पुलिस ने पचोहिया गांव के पास छापामारी कर झारखंड राज्य से सूमो से लाते जा रहे 75 लीटर शराब बरामद किया है। इस क्रम में दो को गिरफ्तार कर दो बाइक जप्त किया है। इस बात उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है।

बताया जाता है कि रात्रि गश्त के क्रम में पुलिस को ओहारी रोड से सूमो वाहन से कादिरगंज की ओर शराब लाये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में छापामारी आरंभ कर दी गई।पचोहिया गांव के पास मोटरसाइकिल पर नजर पड़ते ही पुलिस को देख चालक भागने लगा जिसे सतर्क पुलिस के जवानों ने घेराबंदी कर धर दबोचा। पूछताछ में सूमो से शराब लाते जाने की पुष्टि हुई।

इस क्रम में सूमो से आगे एक अन्य मोटरसाइकिल सवार पर नजर पड़ते ही उसे सूमो के साथ धर दबोचा। तलाशी में सूमो पर लदे गाड़ फादर बीयर के 72 लीटर व इम्पिरियल ब्लू के तीन लीटर शराब बरामद होते ही सूमो समेत दोनों बाइक, मोबाइल व शराब को जप्त कर लिया। गिरफ्तार की पहचान कादिरगंज अंदर बाजार के प्रमोद पाण्डेय उर्फ केरु पिता अर्जुन दास वह नगर थाना नवीन नगर मुहल्ले के राज आर्यन उर्फ निशांत पिता परशुराम सिंह के रूप में की गई है।

गुड्डी देवी ने लिख दिया नया इतिहास, 113 वर्षों बाद कापरेटिव बैंक को मिला महिला अध्यक्ष

नवादा : जिला कापरेटिव बैंक चुनाव में गुड्डी देवी ने नया इतिहास रचा। 113 वर्षों बाद कापरेटिव बैंक पर महिला अध्यक्ष ने कब्जा जमा लिया। वैसे इनके पति रंजीत कुमार उर्फ मुन्ना इसके पूर्व अध्यक्ष पद पर काबिज थे। गुड्डी के अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होते ही समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई।

इसके पूर्व सुबह कराते गये मतदान में 202 मतदाताओं में से 197 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान बाद कराते गये मतगणना में अखीलेश सिंह को 33, गुड्डी देवी को 81, धर्मेन्द्र कुमार उर्फ डाक्टर साहब को 70 व सुन्दर प्रसाद को 11 मत प्राप्त हुए। दो मतों को रद्द कर दिया गया। इस प्रकार गुड्डी देवी को 11 मतों से विजय घोषित किया गया। जीत के बाद पूर्व विधायक अनिल सिंह समेत दर्जनों पैक्स अध्यक्षों वह समर्थकों ने उन्हें फ़ूल माला से लाद दिया। शेष पदों के लिए मतगणना जारी है ‌

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here