10 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

गेहूं के खेतों में लगी आग, एक एकड़ फ़सल जलकर राख, काफी परिश्रम बाद पाया आग पर काबू

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के चकवाय पंचायत बाघी गांव के वधार में अचानक आग लग गई, फलतः तीन गरीब किसानों का करीब एक एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीण युवाओं की तत्परता बाद वैकल्पिक व्यवस्था के तहत आग पर काबू पाया जा सका।आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

चकवाय मुखिया मृत्युंजय प्रसाद ने बताया कि अचानक खेत में आग लगने से तीन गरीब किसानों के खेतों में आग लग गई, जिससे 25 कट्ठा खेतों में पककर तैयार फसल पूरी तरह से जलकर राख हो गया। अगलगी की सूचना बाद ग्रामीण युवाओं की टीम दौड़े भागे खेतों की तरफ गए और त्वरित गति से फैल रही आग पर काबू पाने का वैकल्पिक व्यवस्था के तहत आग बुझाने का प्रयास किया। इस बीच मुखिया द्वारा वारिसलीगंज सीओ को सूचना दी गई, तब सीओ ने पीड़ित किसानों से लिखित आवेदन अंचल कार्यालय में जमा करने को कहा है।

swatva

जिन किसानों की फसलें जली है, उनमें बाघी ग्रामीण अवधेश प्रसाद का 10 कट्ठा, शिवशंकर प्रसाद का 10 कट्ठा तथा चंद्रशेखर तांती के खेत में खड़ी 5 कट्ठा गेहूं की फसलें जलकर पूरी तरह से राख हो गई। फलतः इन गरीबो के मुंह का निवाला छीन गया। ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन सहित जिला प्रशासन से अगलगी में तबाह हुए किसानों की क्षतिपूर्ति करवाने की मांग की है। संवाद प्रेषण तक कोई भी प्रशासनिक अधिकारी किसानों का हाल जानने गांव नहीं पहुंचे थे। वैसे खेतों में आग लगने का मुख्य वजह बिजली के लुंज पुंज तारों से निकली चिंगारी तथा पास पड़ोस के खेतों में हार्वेस्टिंग की हुई फसलों की पराली जलाने के क्रम में निकली चिंगारी से अगलगी की घटनाएं घटती रहती है।

नगर परिषद अध्यक्ष रेखा देवी का हुआ नागरिक अभिनन्दन, प्रतिभा सम्मान में कई होनहार छात्र-नौजवान हुए सम्मानित

नवादा : नगर परिषद वारिसलीगंज के नवनिर्वाचित अध्यक्ष रेखा देवी का अभिनंदन हलवाई समाज के लोगों द्वारा किया गया। रविवार की रात स्टेशन रोड स्थित श्री गणेश धर्मशाला में अभिनंदन सह प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया किया गया था। जिसमें नगर अध्यक्ष सहित समाज के प्रतिभान बच्चों और युवाओं को प्रतीक चिन्ह एवं अंग वस्त्र व बुके देकर अध्यक्ष का स्वागत अभिनन्दन किया।

नगर परिषद अध्यक्ष रेखा देवी को श्री कान्य कुब्ज वैश्य हलवाई समाज वारिसलीगंज के सैकड़ों लोगों ने फूल माला, बुके एवं गुलदस्ता देकर सम्मानित किया। उनके साथ अध्यक्ष प्रतिनिधि डब्लू गुप्ता को भी सम्मानित किया। अभिनन्दन समारोह का संचालन करते हुए सेवानिवृत प्राचार्य रंजीत कुमार ने कहा कि समाज के लिए यह गौरव का विषय है। राजनीति में हमारे समाज की भागीदारी नगण्य है। ह

मलोगों को आपसी एकजुटता बरकरार रखकर चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है। रेखा देवी की जीत एकजुटता का ही परिणाम है। इसका श्रेय डब्लू गुप्ता को जाता है। सम्मान से अभिभूत अध्यक्ष रेखा देवी ने कहा कि नगर परिषद के नागरिकों ने जो विश्वास और भरोसा जताया है उनके उम्मीदों पर खरा उतरकर क्षेत्र एवं समाज का सर्वांगीण विकास ही हमारी प्राथमिकता है।

मौके पर नगर के दर्जनों लोग उपस्थित थे। समारोह में समाज के दर्जनों प्रतिभावान छात्र -छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। मौके पर अध्यक्ष विजेंद्र प्रसाद गुप्ता, महासचिव रंजीत कुमार,सचिव पप्पू प्रसाद गुप्ता, उपाध्यक्ष इंद्रजीत गुप्ता ,अनुराग प्रसाद गुप्ता ,उपाध्यक्ष भोला प्रसाद गुप्ता, रंजीत गुप्ता, राहुल कुमार गुप्ता दीनानाथ गुप्ता, आलोक कुमार ,प्रीति देवी, पिंकी देवी, सुषमा गुप्ता किरण कुमारी ,राष्ट्रीय खिलाड़ी शालू गुप्ता, रूबी कुमारी, उमा कुमारी गुप्ता, ने समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर पीएनबी प्रबंधक पंकज कुमार, ब्रजेश कुमार असिस्टेंट डायरेक्टर सस्य विभाग ,शालू गुप्ता,जसवंत कुमार,सूरज प्रसाद गुप्ता, गौतम कुमार बिहार पुलिस,गौरव कुमार आईआईटी मंडी , आनन्द कुमार बीटेक , रेशु कुमार बीसीए,पवन कुमार प्रियदर्शी प्रोजेक्ट मैनेजर,गौतम कुमार प्रबंधक वित्त जीविका , सहित दर्जनों लोगों को सम्मानित किया।

अग्निकांड की बढ़ती घटनाओं पर किया विमर्श, जारी किया नम्बर

नवादा : सूचना एवं कार्यालय में अग्निशमन पदाधिकारी सोम बहादुर तमंग और सत्येन्द्र प्रसाद जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी ने जिले में बढ़ते अग्निकांड की रोक-थाम के लिए विमर्श किया। तमंग ने बताया कि फरवरी से अप्रैल 2023 तक कई मकानों एवं गेहूं की फसलों में आगलगी की घटना हुई है। कुछ किसान कृषि विभाग के प्रतिबंध के बावजूद खेतों में अवशेष फसल को जलाते हैं, इससे गेहूं की फसलों में अग्निकांड की समस्या बढ़ी है। गर्मी के दिनों में उच्च तापमान मिलने से अग्नि भयंकर रूप धारण कर लेती है, जिससे जान-माल की काफी हानि होती है।

अग्निशमन पदाधिकारी ने बताया कि किसानों की लापरवाही से 11 स्थलों पर गेंहू के खेत में एवं 16 मकानों में अग्निकांड की समस्या हुई है। अग्नि कांड की रोकथाम में स्थानीय लोगों का अपेक्षित सहयोग नहीं मिलता है । उन्होंने कहा कि अग्निकांड से निपटने के लिए जिले में कुल 10 अग्निशमन की छोटी गाड़ियां एवं 03 बड़ी गाड़ियां है। बड़ी गाड़ी की क्षमता 45 हजार लीटर है, जबकि छोटी गाड़ी की क्षमता 400 लीटर मात्र है।

अग्निशमन पदाधिकारी ने बताया कि समय पर सही रूट चार्ट के साथ अग्निकांड की सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल नजदीक के अग्निशमन गाड़ियों को भेजकर अग्निकांड पर रोक-थाम कर दिया जाता है। उन्होंने जिले के विभिन्न केन्द्रों पर संस्थापित अग्निशमन के कर्मचारियों एवं उनके मोबाईल नम्बर है। अग्निकांड की रोक थाम के लिए निम्न मोबाईल नम्बरों पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है:- 7485805890 एवं 9472642833

लगातार बढ़ती गर्मी, तेज गर्म पछुआ हवा को देखते हुए आगजनी की घटनाओं एवं संभावित हिट बेव (लू) से बचाव के लिए जिला प्रशासन नवादा आवश्यक कदम उठा रहा है। सर्तकता एवं जानकारी रखकर हम आगजनी की घटनाओं एवं संभावित हिट बेव से बचाव कर सकते हैं। सभी विभागों के द्वारा इसके लिए आवश्यक तैयारी की गई है।

सभी शिक्षण संस्थानों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ओआरएस घोल का पैकेट अनिवार्य रूप से रखने का निर्देश दिया गया है। आगलगी की घटनाओं को रोक थाम के लिए सावधानी अति आवश्यक है। इसके लिए जन जागरूकता भी किया जा रहा है। चैक चैराहों पर पेयजल के लिए प्याऊ की व्यवस्था की जा रहा है। सभी बंद पड़े चापाकलों को अविलंब मरम्मत करने का निर्देश दिया गया है।

आवश्यकता पड़ने पर टैंकलोरी की भी व्यवस्था की जायेगी, जिसकी व्यवस्था करने का निर्देश पीएचईडी को दिया गया है। तेज हवा में खुली जगह पर खाना न पकाएं, यदि संभव हो तो चूल्हे के चारों ओर घेरा लगा दें। किसी भी जलती हुई पदार्थ को सोने के पूर्व अच्छी तरह से बुझा दें। अग्निकांड से बचने के लिए घरों में 11ः00 बजे के पूर्व एवं 04ः00 बजे के बाद ही खाना बनाएं। जलती हुई बीड़ी, सिगरेट एवं माचिस को खेतों में लगी फसल या खलिहान में कदापि नहीं फेकें।

उप विकास आयुक्त ने किया कृषि टास्क फोर्स की बैठक, दिया निर्देश

नवादा : जिलाधिकारी उदिता सिंह के निर्देश के आलोक में दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त ने अपने कार्यालय कक्ष में कृषि टास्क फोर्स, पशुपालन, मत्स्य एवं गव्य विकास की समीक्षा बैठक किया। उन्होंने सहायक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल को निर्देश दिया कि खेतों की सिंचाई से संबंधित सभी योजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अन्दर विभाग के द्वारा दिये गए गाईड लाईन के अनुसार पूर्ण करना सुनिश्चित करें। जिन योजनाओं पर अपेक्षित प्रगति नहीं हो रही है, उससे संबंधित संवेदक पर विधि-सम्मत कार्रवाई करना भी सुनिश्चित करें।

सहायक अभियंता ने बताया कि जिले में नलकूपों की संख्या 193 है, जिसमें से 98 नलकूप चालू है। कुछ नलकूप विद्युत, यांत्रिक और संयुक्त दोष के कारण बंद हैं, जिसको चालू करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। जिले के मुखिया को कुल 113 नलकूपों की मरम्मत के लिए विभाग द्वारा राशि प्रदान की गई है, जिसमें से 72 नलकूप चालू कर दिये गए हैं।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि गोविंदपुर बुधवारा-आहर, पईन सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य में मात्र 60 प्रतिशत प्रगति हुई है, हिसुआ, चितरघट्टी-भदसेनी आहर पईन सिंचाई योजना का जीर्णाेद्धार कार्य मात्र 65 प्रतिशत और अकबरपुर कुलना-पकरी भूमई आहर पईन योजना का जीर्णोद्धार कार्य 65 प्रतिशत पूर्ण हुआ है। उन्होंने सहायक अभियंता को निर्देश दिया कि इन योजनाओं के क्रियान्वयन पर तेजी लायें और अपेक्षित कार्य नहीं करने पर संबंधित संवेदकों पर विधि-सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

हिसुआ प्रखंड के केन्दुआ आहर सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य जून 2023 तक पूर्ण किया जाना है, जिसकी अभीतक एकरारनामा प्रक्रिया में ही है। उप विकास आयुक्त ने सहायक अभियंता को फटकार लगाते हुए सख्त निर्देश दिया कि निर्धारित समय सीमा के अन्दर योजना पूर्ण करें अन्यथा कार्रवाई सुनिश्चित है। लघु सिंचाई योजना के तहत जल जीवन हरियाली योजना में तीन योजनाएं पूर्ण हुई है और शेष योजनाओं पर कार्य प्रगति पर है। पूर्ण होने वाली योजनाओं का विवरणी।

नरहट-शेखपुरा पोखर का जीर्णोद्धार कार्य की प्रशासनिक स्वीकृति 94.53 लाख, जिसपर शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। नवादा-गंगटी पोखर का जीर्णोद्धार कार्य, स्वीकृत राशि 68.19 लाख, 09 जनवरी 2023 को कार्य पूर्ण। नवादा-सिरपत पोखर का जीर्णाेद्धार कार्य, प्रशासनिक स्वीकृति 83.76 लाख, 07 फरवरी 2023 को कार्य पूर्ण हो चुका है।

गर्मा फसल वर्ष 2023 में प्रखंडवार लक्ष्य एवं आच्छादन का प्रतिवेदन- मेसकौर प्रखंड में गर्मा मक्का का शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त हो गयी है, जिसमें 94 हेक्टर में मक्का फसल लगायी गयी है, जबकि नारदीगंज प्रखंड में 96 हेक्टर में फसल लगाया जाना था, जहां पर उपलब्धि शून्य है। मेसकौर प्रखंड में 586 हेक्टर में गर्मा मूंग लगाने का लक्ष्य था जिसमें से 382 हेक्टर में लगाया गया है, जो उपलब्धि 65 प्रतिशत हुआ। जबकि हिसुआ और नारदीगंज में जीरो प्रतिशत उपलब्धि है।

सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि फसल अवशेष प्रबंधन के तहत् मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत 73 कृषि संयंत्र स्क्रीनिंग कमिटी के द्वारा 73 समितियों में पारित किया गया है। उन्होंने निर्देश दिया कि फसल अवशेष प्रबंधन के तहत सभी संयंत्रों को उपयोग में लाना सुनिष्चित करें। बैठक में रविकांत चौबे केवीके के कृषि वैज्ञानिक सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ गुंजन कुमार सहायक निदेशक रसायन सुधीर तिवारी जिला उद्यान पदाधिकारी के साथ-साथ कृषि एवं पशुपालन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

नवादा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पांच फरार हत्याभियुक्त गिरफ्तार, शस्त्र-कारतूस बरामद

नवादा : जिले की उग्रवाद प्रभावित रोह व रुपौ पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर फरार चल रहे पांच हत्याभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि सितम्बर-2022 में रोह थानान्तर्गत सम्हरी गढ़ गाॅव में घटित हत्या के तीन फरार अभियुक्तों को पश्चिम बंगाल से पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया गया।

रोह थाना अन्तर्गत सम्हरी गढ़़ गाॅव में आरती कुमारी को उनके पति रूपेश कुमार, सास सुधारी देवी एवं ननद मनीषा कुमारी द्वारा अगस्त 2022 को हत्या कर गले में रस्सी लगाकर घर में लटका दिया गया था। जिसके पश्चात मृतका के भाई अरविन्द कुमार, पिता महेन्द्र सिंह, सा0 अम्हड़ी, थाना हिसुआ, जिला नवादा के द्वारा लिखित आवेदन देकर रोह थाना कांड सं0 264/22, दिनांक 05.09.22, धारा 302/34 भा0द0वि0 दर्ज करवाया गया था। कांड दर्ज होने के तुरंत बाद कांड का अनुसंधान प्रारंभ किया गया था। कांड के तीनों अभियुक्त घटना के दिन से ही घर से फरार चले रहे थे। रोह पुलिस के द्वारा लगातार आसूचना संकलन एवं छापेमारी कर तीनों फिरार अभियुक्त की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा था। किन्तु सारे अभियुक्तगण बार-बार अपना मोबाईल फोन एवं अपना ठिकाना बदल रहे थे। जिसके चलते ये लोग पुलिस के गिरफ्त में नहीं आ पा रहे थे।

जिला असूचना इकाई की मदद से इनका लोकेशन का पता पश्चिम बंगाल दिखाया गया था। जिसके पश्चात तीनों अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में एस0आई0टी0 टीम का गठन थानाध्यक्ष रोह के नेतृत्व में किया गया था और उक्त टीम में महिला, पुरूष सिपाही एवं जिला आसूचना इकाई के टीम के साथ दिनांक 07.04.23 को तीनों अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु थाना से प्रस्थान किया गया। उक्त लोकेशन पर पहुॅचकर पुरे दिन दिनांक 08.04.23 को तीनों अभियुक्तों के ठिकाने को चिन्हित कर रेकी किया गया तथा काफी मशक्कत के बाद दिनांक 09.04.23 को पश्चिम बंगाल के गोबरा रेलवे स्टेशन के पास से तीनों अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

तीनों अभियुक्तों को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर नवादा लाया गया। पुलिस के द्वारा इस तरह के क्रुर एवं जघन्य अपराध करने वाले अपराधियों की गिरफ्तारी एवं सजा दिलाने हेतु लगातार प्रतिबंध है। अपराध को अंजाम देने के बाद अन्यत्र जगह छुपकर रहने वाले अपराधियों के विरूद्ध पुलिस लगातार आसूचना संकलन कर रही है तथा कार्रवाई के लिए प्रयासरत है।

उक्त तीनों अभियुक्तों की गिरफ्तारी के पश्चात मृतक के परिजनों के द्वारा संतोष व्यक्त किया जा रहा है। नवादा पुलिस के लिए यह बड़ी सफलता है। दूसरी ओर दिनांक-05.03.23 को रूपौ ओ0पी0 अंतर्गत बेनीपुरी में गोली बारी की घटना हुई थी, जिसमें सन्नी कुमार पे0-अरविन्द कुमार सा0-मनसागर, थाना-रूपौ, ओ0पी0, जिला-नवादा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

इस संबंध में वादी(मृतक के पिता) अरविन्द कुमार, पे0-स्व0 मोती साव, सा0-मनसागर, थाना-रूपौ, ओ0पी0, जिला-नवादा के लिखित बयान के आधार पर कौआकोल(रूपौ) थाना कांड सं0-136/23, दिनांक-05.03.2023, धारा-302/34 भा0द0वि0 एवं 25(1-बी0)ए/27/35 आम्र्स एक्ट दर्ज किया गया। इस कांड में 09 को प्राथमिकी अभियुक्त बनाया गया था।

पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए कांड प्रतिवेदित होने के तत्पश्चात् 03 प्राथमिकी अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया था। उक्त कांड के वांछित अभियुक्त 1. रविन्द्र यादव एवं 2. धर्मेन्द्र यादव, पे0-रामाशीष यादव, सा0-बेनीपुर, थाना-रूपौ, जिला-नवादा फरार चल रहे थे, जिनकी गिरफ्तारी हेतु जिला आसूचना इकाई एवं रूपौ ओ0पी0 के संयुक्त टीम के द्वारा आसूचना संकलन कर दिनांक-10.04.23 को इनके ही गाॅंव बेनीपुर पहुॅंचे। पुलिस को देखते हुए दो व्यक्ति भागने लगे। जिसे पुलिस बल के सहयोग से पकड़ा गया।

पकड़ाये व्यक्तियों से नाम पता पुछने पर अपना नाम 01. रविन्द्र यादव 02. धमेन्द्र यादव पे0-रामाशीष यादव सा0-बेनीपुर, थाना-रूपौ ओ0पी0, जिला-नवादा बताया गया। दोनों पकड़ाये व्यक्तियों की तलाशी के क्रम में दोनो के पास से 01-01 देशी कट्टा एवं 02 जिन्दा कारतूस भी बरामद किया गया। दोनों गिरफ्तार अभियुक्तो से पूछ-ताछ के क्रम में अपनी-अपनी संलिप्तता स्वीकार किया। गिरफ्तार अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है। शेष फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु छापामारी की जा रही है।

गिरफ्तार अभियुक्तों की विवरणी निम्नवत है

रविन्द्र यादव, पे0-रामाशीष यादव, सा0-बेनीपुर, थाना-रूपौ, जिला-नवादा धर्मेन्द्र यादव, पे0-रामाशीष यादव, सा0-बेनीपुर, थाना-रूपौ, जिला-नवादा बरामद सामानों की विवरणी:- देशी कट्टा-02, जिन्दा कारतूस-02

01. अपराधिक इतिहास की विवरणी:- कौआकोल (रूपौ) थाना कांड सं0-232/18, दिनांक-16.10.2018, धारा-147/148/149/307 भा0द0वि0 एवं 27 आम्र्स एक्ट

02. कौआकोल (रूपौ) थाना कांड सं0-255/20, दिनांक-07.08.2020, धारा-447/504/506/34 भा0द0वि0 एवं 27 आम्र्स एक्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here