07 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

39% उपभोक्ता कर ही कर रहे बिजली बिल का नियमित भुगतान, 10 में सिर्फ 6.5 करोड़ वसूली

नवादा : जी हां, बिजली सबको चाहिए और 24 घंटे चाहिए, लेकिन बिजली बिल देने में आनाकानी आम बात है। इसी आनाकानी का नतीजा है कि जिले में करीब 200 करोड़ का बिजली बिल बकाया है। 39 प्रतिशत बिजली उपभोक्ता ही नियमित बिजली बिल जमा कर रहे हैं। वित्तीय वर्ष के समापन के बाद अब तक करीब 60 प्रतिशत बकाया वसूला जा सका है। नवादा और रजौली बिजली प्रमंडल में करीब 200 करोड़ रूपये का बिजली बिल बकाया है। अकेले रजौली प्रमंडल के बिजली उपभोक्ताओं के पास करीब 100 करोड़ का बकाया है।

डेढ़ लाख से अधिक बकाएदार ऐसे हैं जो महीनों से बिजली बिल नहीं जमा कर रहे हैं। ऐसे में राजस्व वसूली के लक्ष्य को पूरा करने में बिजली विभाग के अधिकारियों को पसीना बहाना पड़ रहा है। लंबे समय तक बिजली बिल जमा नहीं करने की स्थिति में पूरे गांव की बिजली कटनी शुरू हो गई है। कई गांव की बिजली काटी भी गई थी। अब विभाग फिर से इसी मूड में है। जिले के सैकड़ों गांवों को चिह्नित किया गया है जिनके यहां से 10% भी बिजली बिल नहीं आ रहा है।

swatva

बकाया बिजली बिल वसूली को ले अभियान

विद्युत प्रमंडल ने ऐसे गांवों की सूची तैयार कर कार्रवाई शुरू कर दी है जो गांव राजस्व देने में पिछड़े हुए हैं, उन गांवों की बिजली काटी जाएगी। कुछ ऐसे गांव हैं जहां मात्र 5 से 10 प्रतिशत का भुगतान लाभुकों के द्वारा नहीं हो पाया है।

बकाया बिजली बिल वसूली को लेकर इन गांवों में अभियान चलाया गया था। इस दौरान उपभोक्ताओं से बार-बार बकाया बिजली बिल जमा करने का आग्रह के बावजूद बिजली बिल की राशि भुगतान नहीं किया गया। जिस कारण वरीय अधिकारियों के निर्देश पर गांव का बिजली आपूर्ति करने वाले ट्रांसफॉर्मर का कनेक्शन काट देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं को अविलंब बकाया बिजली बिल जमा करने का निर्देश दिया गया है।

10 में से 6.5 करोड़ की वसूली

रजौली विद्युत प्रमंडल में करीब 1.67 लाख उपभोक्ता हैं। वित्तीय वर्ष 22/23 में 1.28 लाख उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा किया है। बीते महीने यानि मार्च माह में सिर्फ 68 हजार उपभोक्ताओं ने पेमेंट किया । करीब एक लाख उपभोक्ताओं ने बिल जमा नहीं हो पाया। करीब 40 हजार उपभोक्ताओं के पास एक साल से पेमेंट बकाया है। पिछले वित्तीय वर्ष में रजौली विद्युत प्रमंडल में 10 करोड़ वसूली का लक्ष्य मिला था । लेकिन इसमें से 6.5 करोड़ रुपए की ही वसूली हुई है।

बकाया बिजली बिल वसूली को ले अभियान

विद्युत प्रमंडल ने ऐसे गांवों की सूची तैयार कर कार्रवाई शुरू कर दी है। जो गांव राजस्व देने में पिछड़े हुए हैं, उन गांवों की बिजली काटी जाएगी। कुछ ऐसे गांव हैं जहां मात्र 5 से 10 प्रतिशत का भुगतान भी लाभुकों के द्वारा नहीं हो पाया है। बकाया बिजली बिल वसूली को लेकर इन गांवों में अभियान चलाया गया था। इस दौरान उपभोक्ताओं से बार-बार बकाया बिजली बिल जमा करने का आग्रह के बावजूद बिजली बिल की राशि भुगतान नहीं किया गया। जिस कारण वरीय अधिकारियों के निर्देश पर गांव का बिजली आपूर्ति करने वाले ट्रांसफॉर्मर का कनेक्शन काट देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं को अविलंब बकाया बिजली बिल जमा करने का निर्देश दिया है।

काट दी जाएगी बिजली

वैसे गांवों की बिजली काटी जाएगी जो बिजली बिल देने में काफी पिछड़े हुए हैं। नवादा और रजौली विद्युत आपूर्ति प्रमंडल के कार्यपालक अभियंताओं ने ऐसे गांवों की सूची बना ली है। रजौली के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी लिमिटेड (एसबीपीडीसीएल) ने बकाया रखने वाले बिजली उपभोक्ताओं से बिल वसूलने में सख्ती बरतने का निर्देश दिया हैं। जिन जिन गांवों से बिजली बिल नहीं दी जा रही है। उन गांवों की बिजली काटे जाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल 15 – 20 हजार से अधिक बकाया है उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाए। इसके अलावा गांवों के 20 से 25 फीसदी बिजली उपभोक्ताओं ने भी बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है, उन गांवों का विद्युत विच्छेद कर (बिजली कनेक्शन काट) दिया जायें।

10 में से 6.5 करोड़ की वसूली

रजौली विद्युत प्रमंडल में करीब 1.67 लाख उपभोक्ता हैं। वित्तीय वर्ष 22/23 में 1.28 लाख उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा किया है। बीते महीने यानि मार्च माह में सिर्फ 68 हजार उपभोक्ताओं ने पेमेंट किया गया। करीब एक लाख उपभोक्ताओं ने बिल जमा नहीं हो पाया। करीब 40 हजार उपभोक्ताओं के पास एक साल से पेमेंट बकाया है। पिछले वित्तीय वर्ष में रजौली विद्युत प्रमंडल में 10 करोड़ वसूली का लक्ष्य मिला था । लेकिन इसमें से करें 6.5 करोड़ रुपए की ही वसूली हुई है।

बालू लदा दो ट्रैक्टर जब्त, चालक गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली पुलिस ने धनार्जय नदी से चोरी कर ले जाते जा रहे दो ट्रैक्टर को जब्त किया है। इस क्रम में दोनों वाहनों के चालक को गिरफ्तार कर लिया। सूचना खनन विभाग को दी गई है। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि धनार्जय नदी से बालू चोरी कर ले जाने की गुप्त सूचना मिली।

सूचना के आलोक में छापामारी आरंभ की गई। माधोपुर के पास घेराबंदी कर बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त कर दोनों चालकों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार चालक थाना क्षेत्र के धमौल गांव का राहुल कुमार व बब्लू कुमार बताया गया है। खनन विभाग से प्राप्त आवेदन के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की जायेगी। बता दें इसके पूर्व अमांवा मोड़ के पास गश्ती पुलिस ने बालू लदे दो ट्रैक्टर को जब्त किया था लेकिन चालक वाहन छोड़ फरार होने में सफल रहा था। पुलिस की सतर्कता के बावजूद बालू चोरी का धंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है।

नियम विरुद्ध होर्डिंग टैक्स वसूली के बिरोध में बाजार बंद

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल मुख्यालय नगर पंचायत की व्यवसायियों ने नियम विरुद्ध होर्डिंग टैक्स वसूली के विरोध में अपने अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखा। व्यवसायियों का आरोप है कि अपने प्रतिष्ठानों के आगे प्रतिष्ठानों का नाम पता लिखे रहने का नगर पंचायत के ठेकेदार द्वारा जबरन टैक्स वसूली की रसीद काटी जा रही है। यहां तक दवा दुकानों के आगे लगे होर्डिंग की टैक्स वसूली आरंभ कर दी गई है।

दवा विक्रेताओं का मानना है कि दवा दुकानों की अनुज्ञप्ति में ऐसा करना अनिवार्य है। बावजूद नगर पंचायत मनमानी कर रही है। इस प्रकार का नियम नवादा, वारिसलीगंज व हिसुआ नगर निकायों में नहीं रहने के बावजूद ऐसा किया जा रहा है। नहीं देने पर अपशब्दों का प्रयोग कर मारपीट की जा रही है। व्यवसायियों के बंद को अभूतपूर्व बनाने में दवा विक्रेताओं का योगदान महत्वपूर्ण रहा। ऐसे में गंभीर रूप से बीमार लोगों के परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बंद जारी है।

शिकायतकर्ता ही निकला साजिशकर्ता, स्प्रे मारकर 4.5 लाख की लूट मामले में पिकअप चालक गिरफ्तार

नवादा : जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्यां 82 पर हिसुआ थाना क्षेत्र के मंझवे के पास पिकअप चालक को स्प्रे मारकर 4.5 लाख लूट की वारदात का खुलासा पुलिस ने कर लिया है। उक्त मामले में पिकअप चालक के द्वारा ही लूट की मनगढंत कहानी गढ़ने का खुलासा हुआ है। पुलिस ने लूट की पूरी राशी चालक के घर से बरामद कर लिया है।

पूरी घटना की बात करें तो जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के तुगीं बाईपास रोड के समीप पिकअप चालक को स्प्रे मारकर बेहोश करके 4 लाख 5 हजार रूपये की लूटपाट की शिकायत पुलिस से की गई थी।शिकायत के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए साइंटिफिक जांच शुरू की थी।

जांच में शिकायतकर्ता चालक ही साजिशकर्ता निकला है।आरोपी चालक के घर से लूट के 4.5 लाख रुपए बरामद किया गया है। पुछताछ में चालक ने अपना अपराध स्वीकार किया है। आरोपी चालक ने बताया कि पैसे के लालच में आकर लूट की मनगढ़ंत कहानी पिकअप मालिक को बताया गया था,जिससे मालिक को ऐसा लगे कि चालक के साथ लूटपाट की घटना घटित हुई है। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर अग्रेतर कार्रवाई में जुट गई है।

पुलिस के हत्थे चढ़े 6 साइबर ठग, भोलेभाले लोगों को बनाते थे निशाना

नवादा : जिले में साइबर अपराध थमने का नाम नहीं ले रहा है। ‌ऐसे में जिले की छवि दिनों दिन धूमिल होती जा रही है। हालांकि पुलिस लगातार इस गिरोह के लोगों को पकड़ कर सलाखों के पीछे पहुंचाने में लगी है। ताजा मामला सामने आया है वारिसलीगंज से जहां पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 6 अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

शुक्रवार को वरिसलीगंज की पुलिस ने थाना क्षेत्र के माफी टोला में छापेमारी कर एक साथ 6 साइबर अपराधियों को अपने हिरासत में लिया है। सभी साइबर अपराधी माफी टोला स्तिथ गुड्डू देवी पति बुधन सिंह के घर में एकत्रित हुए थे। पुलिस ने गुप्त सूचना पर यह करवाई की। पुलिस ने छापेमारी के क्रम में 1 स्कार्पियो,4 मोटरसाइकल,15 विभिन्न बैंकों के एटीएम, 5 मोबाइल सिम कार्ड,17 मोबाइल, कस्टमर डाटा,पैसे का हिसाब किताब का डायरी,नोट बुक और 2 बैंक पासबुक को बरामद किया है।

गिरफ्तार साइबर अपराधियों में वरिसलीगंज के माफी टोला निवासी बुधन सिंह का पुत्र अंकित कुमार,रविंद्र सिंह का पुत्र सुजीत कुमार,अनिल सिंह का पुत्र मंतोष कुमार,नालंदा जिले के दीपनगर थाना क्षेत्र के मनोज कुमार के पुत्र नीतीश कुमार,अकबरपुर थाना क्षेत्र के धनबारा निवासी रंजीत सिंह का पुत्र रिक्की कुमार,हिसुआ थाना क्षेत्र के भदसेनी गांव निवासी सुजीत सिंह का पुत्र धीरज कुमार बताया जा रहा है।

साइबर अपराधी देश के विभिन्न प्रांतों के लोगों से बैंकिंग , पेट्रोल पंप आदि से जुड़ी सेवाएं देने की बात कह लोगों से ठगी का काम करते थे। लिहाजा लोगों को ऐसे साइबर ठगों से सावधान रहने की जरूरत है। हालांकि पुलिस इन ठगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई करती रही है। फिलहाल पुलिस सभी गिरफ्तार साइबर अपराधियों से गहन पूछताछ में जुट गई है। बता दे साइबर अपराधियों की तलाश में कई राज्यों की पुलिस कई बार दस्तक दे चुकी है।

सड़क हादसे में जख्मी युवती की मौत,तेज रफ्तार ट्रक ने ऑटो में मारी थी टक्कर, तीन की गई थी जान, एक हुई थी जख्मी

नवादा : जिले में तेज रफ्तार का कहर जारी है। आए दिन तेज रफ्तार की वाहनों से दर्जनों लोगों की जानें जा रही है, बावजूद प्रषाऊसन तेज रफ्तार वाहनों पर लगाम नहीं लगा रही है। मामला एनएच-20 पर जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पथरा इंग्लिश गांव के पास की है, जहां एक अप्रैल को तेज रफ्तार ट्रक ने ऑटो में जोरदार टक्कर मार दिया था।

टक्कर इतना जबरदस्त था कि ऑटो के परखच्चे उड़ गये थे। घटना में तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि एक जख्मी होकर पीएमसीएच में जीवन और मौत से संघर्ष कर रही थी, उसकी भी मौत शुक्रवार को पीएमसीएच में इलाज के दौरान हो गई।

ज्ञात हो कि एक अप्रैल को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के कालीपुर गांव निवासी भोला सिंह के पुत्र सतीश कुमार, सुनिल सिंह के पुत्र अमित कुमार, उमेश प्रसाद के पुत्र गुड्डू कुमार तथा अनिल सिंह की पुत्री मनीषा कुमारी 31 मार्च की रात्रि छठी समारोह में शामिल होकर नवादा से घर वापस लौट रहे थे, तभी उसी थाना क्षेत्र के पथरा इंगलिश गांव के पास विपरित दिशा से तेज रफ्तार से आ रही ट्रक ने ऑटो में जोरदार टक्कर मार दिया, जिससे ऑटो पर सवार सतीष कुमार, अमित कुमार, गुड्डू कुमार तथा मनीषा कुमारी गंभीर रूप से जख्मी हो गए। आस पास रहे लोगों ने सभी घायलों को सदर अस्पताल लाया, जहां चिकित्सकों ने सतीष और अमित को मृत घोषित कर दिया था।

गुड्डू और मनीषा को प्राथमिक उपचार बाद बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर कर दिया गया था। पीएमसीएच जाने के दौरान गुड्डू की मौत उसी दिन रास्ते में हो गई थी। मनीषा पीएमसीएच में जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रही थी। शुक्रवार को मनीषा भी जिन्दगी की जंग हार गई। मनीषा की मौत के बाद परिजन शव को लेकर नवादा पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here