6 अप्रैल : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंकचुनाव :- 6 पदों के लिए 15 प्रत्याशी मैदान में, किसी ने नहीं लिया नाम वापस

नवादा : सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंक नवादा के निदेशक मंडल के चुनाव को लेकर नाम वापसी की तिथि समापन के बाद प्रत्याशियों के द्वारा संपर्क अभियान तेज कर दिया गया है। कुल 6 पदों के लिए 12 अप्रैल को मतदान होगा। 6 पदों के लिए अंतिम रूप से 15 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।

जानिए किस पद के लिए किस किस के बीच मुकाबला

swatva

अध्यक्ष पद के लिए गुड्डी देवी, धर्मेंद्र कुमार, अखिलेश सिंह और सुंदर प्रसाद कुल 4 उम्मीदवार मैदान में हैं। उपाध्यक्ष पद पर चंद्रिका प्रसाद,बेबी देवी और मिथिलेश कुमार कुल 3 उम्मीदवार मैदान में हैं।

निदेशक के सामान्य एक मात्र सीट पर रवि रंजन कुमार और अमित कुमार आमने सामने हैं। अतिपिछड़ा वर्ग के एक सीट पर अनिल प्रसाद सिंह और रेहाना खातून आमने सामने हैं। पिछड़ा वर्ग के एक पद के लिए सत्येंद्र प्रसाद यादव और सुंदर प्रसाद आमने सामने हैं। प्रोफेशनल कोटि के एक पद के लिए मुनेश्वर प्रसाद सिंह और पवन कुमार आमने सामने हैं।

कुल 13 पदों के लिए होना था चुनाव

बता दें की कुल 13 पदों के चुनाव की अधिसूचना जारी हुई थी। जिसमें 4 पद पर 1-1 नामांकन के कारण निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

जानिए कौन किस पद के लिए हुए निर्विरोध निर्वाचित

जिस पद पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है उसमें डायरेक्टर पद पर महिला सामान्य सीट से रिंकू देवी, अनुसूचित सामान्य सीट से बढ़न रविदास तथा ग्रुप डी से अरुण कुमार और प्रेमजीत कुमार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

अनुसूचित जाति महिला की 1 की एक सीट, प्रोफेशनल कोटे से पिछड़ा वर्ग की एक सीट और ग्रुप सी से अतिपिछड़ा वर्ग की एक सीट रिक्त रह गया है। इन पदों के लिए किसी ने नामांकन ही नहीं किया। इस प्रकार, 13 सीटों के लिए कराए जा रहे चुनाव में 4 पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ। 3 सीटें रिक्त रह गई। शेष 6 सीटों के लिए 15 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिनके किस्मत का फैसला 12 अप्रैल को होगा। मतदान के तत्काल बाद मतगणना होगी और चुनाव परिणाम भी घोषित हो जायेगा। कुल 202 मतदाता बताए जा रहे हैं।

खलिहान में अग्निकांड की घटना में हजारों बोझा गेंहू जलकर राख, भूखमरी की हुई नौबत

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड अंर्तगत धमौल के यादव टोला चबूतरा पर खलिहान में भीषण आग लग गई। गेंहू की फसल अलग कर रहे थ्रेसर से उठी चिंगारी से आग लगने की बात कही जा रही है। देखते-देखते चिंगारी से लगी आग भीषण होती चली गई। तेज हवा आग में घी डालने का काम किया। इस बीच आग की तेज लपटों ने गेंहू के हजारों बोझे की फसल को अपने आगोश में ले लिया।

घटना में गुलशन यादव, सुदेश्वर यादव, बनारस यादव, गुलजारी यादव, हीरामन यादव, मुसाफिर यादव, दिलीप यादव, अंजना देवी, शंकर यादव, दिनेश यादव तथा सुनील यादव सहित दर्जनों किसानों की फसल जलकर खाक हो गै। फसलों के नुकसान का अनुमान लाखों में बताया जा रहा है।

धमौल ओपी में अग्निशमन सेवा होती तो बच सकती थी फसलें

धमौल में भीषण आगलगी के बाद अग्निशमन को सूचना दी गई। इस बीच अग्निशमन की टीम करीब एक घंटे बाद पहुंची, तब तक पूरा फसल जलकर राख हो गया। आगलगी के समय बिजली भी गुल थी, जिसके कारण लोग आग पर काबू पाने में असफल रहे। तेज हवा ने घंटों तक किसानों को डराती रही। लोगों का कहना था कि अगर धमौल ओपी में अग्निशमन सेवा होती तो हजारों बोझा फसलों को पूरी तरह से खाक होने से बचाया जा सकता था। अग्निशमन की गाड़ी पहुंचते ही लोग उग्र हो गए। इस दौरान बीच- बचाव कर किसी तरह शेष आग को बुझाया जा सका।

किसानों के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या

भीषण आगलगी के कारण खाक हो चुके फसलों के बाद किसानों के समक्ष भूखों मरने की नौबत आ गई। कई किसानों के पूरे के पूरे फसल ही जलकर खाक हो गई। ऐसे में उनके समक्ष भूखों मरने की नौबत आ गई।

किसान गुलशन यादव, हीरामन यादव आदि ने बताया कि उनकी पूरी फसल जलकर खाक हो गई। कर्ज लेकर एवं कई महिनों की कड़ी मेहनत के बदौलत फसल उगाई थी, जो कुछ ही क्षण में जलकर खाक हो गई है। अब महाजन के कर्ज के साथ ही जीविका चलाने के लिए किसान सोचने को मजबूर हो गए हैं।

सीओ ने लिया जायजा

आगलगी की घटना की सूचना मिलते ही अंचलाधिकारी नरेंद्र कुमार, धमौल ओपी प्रभारी बैजनाथ प्रसाद, एसआई संतोष कुमार, धमौल सरपंच इंद्रजीत सिन्हा आदि ने स्थल पर जाकर आगलगी का जायजा लिया। इस बीच स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने अंचलाधिकारी से क्षति का आकलन कर मुआवजे की मांग की है। अंचलाधिकारी ने राजस्व कर्मचारी को क्षति का आकलन करने का निर्देश दिया। कहा इसकी रिपोर्ट भेजें ताकि मुआवजे के लिए आगे की प्रक्रिया की जा सके।

रजौली के दबंगों द्वारा की जा रही सरकारी भूमि पर जबरन कब्जा

– करोड़ों की भूमि पर बनाते जा रहे आलिशान मकान

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली नगर पंचायत की सरकारी भूमि पर दबंगों द्वारा जबरन कब्जा कर आलिशान मकान बनाये जा रहे हैं। ऐसा किते जाने से सरकारी भूमि व राजस्व की व्यापक पैमाने पर क्षति हो रही है। आश्चर्य तो यह कि सबकुछ देखकर भी प्रशासन मौन है।

बताया जाता है कि रजौली अनुमंडल कार्यालय से सटे करीब एक हजार गज उत्तर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्यां 20 पर थाना मोड़ के दक्षिण परती वर्तमान में अरबों रुपए मूल्य की सरकारी भूमि परती पड़ी थी। फोरलेन से सटे होने के कारण इसपर दबंगों की गिद्ध दृष्टि थी सो जबरन कब्जा कर आलिशान मकान का निर्माण कराया गया है। कब्जा वह भवन निर्माण की तस्वीरें वायरल हो रही है जिसे झूठलाया नहीं जा सकता।

पैक्स अध्यक्ष सह प्रमुख पति ने जमाया कब्जा:- रजौली थाना के कइ मामलों के आरोपी पैक्स अध्यक्ष सह प्रमुख पति रवीन्द्र उर्फ बब्लू यादव का अबैध कब्जा कर बनाते गये गैराज चर्चा में है। फिलहाल इंट्री माफिया से लेकर राजमार्ग संख्यां 20 पर वाहनों से अबैध वसूली के ये नामजद प्राथमिकी अभियुक्त हैं। अब जब सरकारी भूमि पर अबैध कब्जा जमा भवन निर्माण किया गया है तब जांच व कार्रवाई की जिम्मेदारी प्रशासन की है जिसका इंतजार हर किसी को रहेगा।

51 लीटर महुआ शराब के साथ कारोबारी गिरफ्तार, बाइक जब्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर 51 लीटर महुआ शराब के साथ कारोबारी को गिरफ्तार किया है। इस क्रम में शराब ढोने के उपयोग में लाये जा रहे मोटरसाइकिल को जप्त कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज अंग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है।

बताया जाता है कि थानाध्यक्ष को जंगल मोटरसाइकिल सवार द्वारा जमुगांय की ओर शराब ले जाते जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में जमुगांय नदी के पास गिरफ्तारी के लिए जाल बिछाया गया। मोटरसाइकिल सवार पर नजर पड़ते ही जवानों ने घेराबंदी कर तलाशी ली। तलाशी के क्रम में 51 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही मोटरसाइकिल व शराब जप्त कर कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया।

नाबालिग मोनिका को दिनदहाड़े जलाने वाला दरिंदा गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के डोपटा गांव में हुई इंटरमीडिएट की छात्रा मोनिका को अपने ही घर में पेट्रोल छिड़क जिंदा जलाने वाले दरिंदे युवक को थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार सोनू ने अपना अपराध कबूल किया है। अनुमंडल अस्पताल में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

बता दें मोनिका की हत्या की खबर का खुलासा इस संवाददाता द्वारा सोशल मीडिया पर किया गया था। तब हत्या के चार दिनों बाद मृतका के पिता उमेश पाण्डेय ने थानाध्यक्ष को आवेदन देकर कहा था कि पांच बहनों में बड़ी बहन मोनिका कुमारी इंटरमीडिएट की छात्रा थी। पढ़ाई के क्रम में एक दिन गांव के ही युवक सोनू कुमार पिता रुपा सिंह ने मोनिका के साथ उस समय सूनसान स्थान पर जबरन दुष्कर्म किया जब वह पढ़कर घर वापस आ रही थी।

लोकलाज के कारण मामले को तुल देना उचित नहीं समझा थु। बावजूद सिलसिला कमने के बजाय जारी रहा। इस क्रम में मोनिका गर्भवती हो गयी लेकिन अपने पहले प्यार को जाया करने से इंकार कर दिया था। इसके साथ ही सोनू पर शादी का दबाव बनाना शुरू कर दिया लेकिन मां- बाप ऐसा करने को तैयार नहीं थे। इस बीच मोनिका को उसके माता-पिता ने चार दिन पूर्व दोपहर में अपने घर बुलाया तथा गर्भपात कराने तथा सोनू को भूल जाने का दबाव बनाना आरंभ कर दिया था। नहीं मानने पर शरीर पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा दी जिससे मोनिका की मौत हो गई।

मौत की सूचना मिलते ही जब पत्नी के साथ सोनू का घर पहुंचा तब मोबाइल छिनकर न केवल कमरे में बंद कर दिया बल्कि साक्ष्य छुपाने के लिए शव को जला डाला। हत्या में सोनू व उसके माता-पिता की प्रमुख भूमिका रही है। उन्होंने थानाध्यक्ष को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई थी।

सोशल मीडिया पर लगातार खबरें आने के बाद पुलिस ने भारी मन से थाना कांड संख्या 166/23 दिनांक 17 मार्च को भादवि 302 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान आरंभ की थी। ग्रामीणों के इंकार के बावजूद वैज्ञानिक अनुसंधान में सोनू को दोषी करार दिया गया। अब जब गिरफ्तार हबसी दरिंदे ने अपना अपराध कबूल कर लिया है तो ग्रामीणों के झूठ का पर्दाफाश हुआ है।

चालान जमा कराने के बावजूद नहीं हो रहू बंदूकों के लाइसेंस का नवीनीकरण

नवादा : बंदूक-राइफल व पिस्टल आदि हथियारों का लाइसेंस लेकर लोग सुरक्षित और प्रतिष्ठित महसूस करते हैं, लेकिन अब इन हथियारों के रखने को लेकर इन दिनों माथापच्ची इतनी बढ़ गई है कि हथियार रखने वालों के लिए यह सुरक्षा -प्रतिष्ठा के बजाय परेशानी का सबब बनता जा रहा है। तमाम प्रयासों के बावजूद जिले के शस्त्र धारकों की नवीनीकरण संबंधी मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। थाने की हीलाहवाली के चलते कई अनुज्ञप्ति धारकों का शस्त्र लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं हो पा रहा है। दर्जनों शस्त्र धारकों की फाइल जहां के तहां अटकी पड़ी हैं।

किसी का लाइसेंस 2018 से नवीनीकृत नहीं हुआ तो किसी के शस्त्र नवीनीकरण का आवेदन 2021 से ही लम्बित पड़ा है। आवेदन थाने में है जहां से सत्यापन कर जिला को भेजने में देरी हो रही है। जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के हिसुआ शहर, मंझवे , तुंगी और भदसेनी गांव के करीब आधा दर्जन शस्त्र अनुज्ञप्ति धारकों का आवेदन सालों से पेंडिंग है, लेकिन उन्हें लाइसेंस नवीनीकरण प्रमाणपत्र नहीं मिला है। जिला मुख्यालय से पता लगाने पर उन्हें फाइल थाना में होने की जानकारी मिलती है जबकि थाना में कोई कुछ बताने को तैयार नहीं। ऐसे परेशान शस्त्र अनुज्ञप्ति धारकों के लिए शस्त्र रखना परेशानी का सबब बनने लगा है।

किसी का 5 साल तो किसी का 3 साल से थाने में अटकी पड़ी है फाइल

गृह विभाग के निर्देशों का भी कोई असर नहीं पड़ रहा है। शस्त्र लाइसेंस के नवीनीकरण में हो रही देरी को लेकर सरकार भी चिंता जता चुकी है। पिछले साल गृह विभाग ने सभी जिले को आगाह किया था। 4 जनवरी 2022 को गृह विभाग ने सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को पत्र लिखकर शस्त्र लाइसेंस की स्वीकृति या नवीकरण के मामलों पर 30 दिनों के अंदर विचार करने को कहा था।

पत्र में लिखा गया था कि कई जिलों से ऐसी शिकायतें मिली हैं, कि शस्त्र लाइसेंस के लिए जरूरी फार्म एस-4 में रिपोर्ट 30 दिनों के अंदर लाइसेंस प्राधिकार तक नहीं भेजी जाती। ऐसे में सभी पुलिस थानों को इस बाबत निर्देश दिया जाए कि वह ससमय आवेदनों पर विचार करे। लेकिन इस आदेश का भी कोई असर नहीं हुआ और कई थाने लाइसेंस अनुज्ञप्ति के लिए आये सत्यापन की फाइल को दबाकर बैठे हैं।

मेरी बंदूक का लाइसेंस दिसंबर 2021 के लिए था और नवीनीकरण के लिए दिसंबर 2021 में ही जिला में आवेदन दिया था। जनवरी 2022 में ही मेरा आवेदन अग्रसारित होकर हिसुआ थाना पहुंच गया तब से यह थाने में ही अटका पड़ा है। बार-बार थाना का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन टालमटोल किया जा रहा है। हद तो यह है कि जांच प्रतिवेदन गया है या नहीं या फिर किस स्थिति में है इसका भी कोई लेखा-जोखा थाने में नहीं मिल रहा।विरेंद्र कुमार सिंह , पूर्व जिला पार्षद।

लाइसेंस नवीनीकरण के लिए 2018 में ही आवेदन करना था। इसलिए 2018 में ही निर्धारित राशि का चालान कटवा कर जमा कर दिया और जिलाधिकारी के यहां लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आवेदन भी दिया। तब से लेकर अब तक जिला मुख्यालय और थाने का चक्कर लगा रहा हूं अब तक नवीनीकरण का प्रमाणीकरण नहीं मिला। रंजन कुमार शाही , पूर्व प्रखंड प्रमुख हिसुआ।

बता दें कि हर 3 साल पर शस्त्रों की अनुज्ञप्ति का नवीनीकरण होता है। इसके लिए वैध चालान के साथ जिलाधिकारी के यहां आवेदन दिया जाता है। वहां से इसे एसपी के माध्यम से संबंधित थाने को भेजा जाता है। थाने से कई बिंदुओं पर सत्यापन के बाद इसे पुनः एसपी के माध्यम से जिलाधिकारी के सामान्य शाखा को भेजा जाता है। वहां से नवीनीकरण कंफर्म कर अनुज्ञप्ति धारी के लाइसेंस बुक को अपडेट किया जाता है। जिले में ज्यादातर लंबित आवेदनों की स्थिति थाना स्तर पर पेंडिंग है।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने धूमधाम से मनाया स्थापना दिवस

नवादा : भारतीय जनता पार्टी स्थापना दिवस के अवसर पर ज़िलाध्यक्ष अनिल मेहता के नेतृत्व में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। ज़िलाध्यक्ष अनिल मेहता ने स्थापना दिवस के अवसर पर ज़िला कार्यालय में ध्वजारोहण किया। उसके बाद सभी कार्यकर्ताओं ने ज़िला कार्यालय में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना और एक दूसरे को मिठाई खिलायी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रदेश उपाध्यक्ष राधामोहन शर्मा, ज़िलाध्यक्ष अनिल मेहता, पूर्व विधायक अनिल सिंह एवं निवर्तमान ज़िलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना ने जनसंघ काल के कार्यकर्ताओं को सम्मानित करने का कार्य किया।

उसके बाद पार्टी के गौरवशाली विकास यात्रा एवं मोदी सरकार की उपलब्धियों के बारे में उपास्थित सभी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने का काम पूर्व ज़िलाध्यक्ष प्रोफेसर विजय कुमार सिन्हा, ज़िला उपाध्यक्ष प्रियरंजन श्रीनिवास, मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष राधा मोहन शर्मा,पूर्व विधायक अनिल सिंह, ज़िलाध्यक्ष अनिल मेहता, निवर्तमान ज़िलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना, नालंदा ज़िला प्रभारी नवीन केशरी ने किया। कार्यक्रम का संचालन ज़िला उपाध्यक्ष अरविंद गुप्ता ने किया। ज़िलाध्यक्ष अनिल मेहता ने दीवाल लेखन करते हुए कमल पुष्प एवं एक बार फिर मोदी सरकार और एक बार फिर भाजपा सरकार लिखने का कार्य किया।

कार्यक्रम में लोकसभा विस्तारक रवि रौशन मण्डल,ज़िला उपाध्यक्ष विजय पांडेय, प्रताप रंजन, रामदेव यादव, सतीश सिन्हा, ज़िला महामंत्री रामानुज कुमार, शैलेंद्र शर्मा, आई॰टी॰ सेल संयोजक अभिजीत कुमार, ज़िला कोषाध्यक्ष जितेंद्र पासवान, युवा मोर्चा अध्यक्ष रविराज, महिला मोर्चा अध्यक्ष गौरी रानी,रणजीत यादव, विनोद कुमार भोली, अशोक चौहान, उपेन्द्र चन्द्रवंशी, सुनील कुमार,अवनिकान्त भोला, मनोज कुमार, गुलशन कुमार, मनीष सिंह, अजीत शंकर, तेजस सिन्हा, सुधीर कुमार, राजीव रंजन, सूर्यनारायण गुप्ता, राधेश्याम चौधरी, अविनाश कुमार, शिव यादव, मुकेश कुमार, आलोक कुमार, ग़रीबन महतो सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

मनोहर मेमोरियल अस्पताल ने मनाया पहला स्थापना दिवस

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल मुख्यालय क्षेत्र के संगत रोड में स्थित मनोहर मेमोरियल अस्तपाल का पहला स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसडीओ आदित्य कुमार पीयूष और सहायक पुलिस अधीक्षक सह अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विक्रम सिहाग मौजूद रहे।

मनोहर मेमोरियल अस्पताल के अध्यक्ष सौमित्र सिंह उर्फ राजा बाबू ने बताया कि पहला स्थापना दिवस मनोहर बाबू की जयंती पर पुष्प अर्पित कर मनाया गया। उन्होंने बताया कि गरीब एवं लाचार लोगों के लिये यह हॉस्पिटल एक वर्ष से अपनी सेवा दे रहा है। इस हॉस्पिटल में गरीब एवं असहाय लोगों की कम कीमत में इलाज किया जाता है। यहां विभिन प्रकार के रोगों का इलाज किया जाता है। इसके लिये हॉस्पिटल में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम उपलब्ध है।

मौके पर डीसीएलआर जफर हसन, कार्यपालक दंडाधिकारी अनिल तिवारी, सिरदला सीओ गुलाम सरवर, डायरेक्टर आलोक कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष गौरव शांडिल्य गगन, बब्लू सिंह, सजंय सिंह अधिवक्ता, दीपक कुमार मुन्ना, बंटी सिंह, अमरेश सिंह सहित कई कर्मी उपस्थित थे।

जिले के 47 लघु सिंचाई योजनाओं का सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया शिलान्यास व उद्घाटन

नवादा : नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लघु जल संसाधन विभाग के द्वारा कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया। इसमें विशिष्ट अतिथि तेजस्वी प्रसाद यादव उप मुख्यमंत्री बिहार और इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जयंत राज मंत्री लघु जल संसाधन विभाग, बिहार के द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री, बिहार ने अपने कर कमलों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के अन्तर्गत लघु सिंचाई प्रमंडल के अन्तर्गत कुल 34 सतही योजनाओं का शिलान्यास एवं 13 सतही सिंचाई योजनाओं का उद्घाटन किया। लघु सिंचाई संसाधन विभाग के द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान एवं हर खेत तक सिंचाई का पानी कार्यक्रम के अन्तर्गत लघु जल संसाधन विभाग के द्वारा नारदीगंज प्रखंड के लोदीपुर-जफरा एवं सहजपुरा आहर पईन सिंचाई योजना का जीर्णाेद्धार कार्य, स्वीकृत राशि 221.39 लाख, सिंचाई क्षमता 221 हेक्टर है।

नारदीगंज प्रखंड अन्तर्गत ओड़ो में बरगैया वियर आहर-पईन सिंचाई योजना का जीर्णाेद्धार कार्य, स्वीकृत राशि-807.84 लाख सिंचाई, क्षमता 955 हेक्टर है। हिसुआ प्रखंड के अन्तर्गत भदसेनी और बेलारू गाॅव में हदसा, बढ़ौना, भदसेनी वियर योजना का जीर्णोद्धार कार्य, स्वीकृत राशि-836 लाख, सिंचाई क्षमता-1650 हेक्टर है। गोविन्दपुर/रोह प्रखंड अन्तर्गत बघौर गाॅव में रजाईन पईन सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य, स्वीकृत राशि 368 लाख, सिंचाई क्षमता 400 हेक्टर है। इसी तरह कुल जिला में 13 योजनाओं का आज उद्घाटन हुआ।

जल जीवन हरियाली अभियान एवं हर खेत तक सिंचाई का पानी कार्यक्रम के तहत् लघु जल संसाधन विभाग, नवादा में कुल 34 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। जिसमें मुख्य रूप से हिसुआ प्रखंड के अन्तर्गत चितरघट्टी आहर पईन सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य, स्वीकृत राषि 342.80 लाख, सिंचाई क्षमता 340 हेक्टर। गोविन्दपुर प्रखंड अन्तर्गत बुधवारा, आहर पईन सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य, स्वीकृत राशि 246.56 लाख एवं सिंचाई क्षमता 170 हेक्टर। सिरदला प्रखंड के अन्तर्गत भोला, कुरहा, सांढ़ मंझगाॅवा में आहर पईन योजना का जीर्णोद्धार कार्य, स्वीकृत राषि 178.42 लाख, सिंचाई क्षमता 320 हेक्टर।

नारदीगंज प्रखंड के अन्तर्गत कुज्झा गाॅव में आहर पईन सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य, स्वीकृत राषि 180 लाख एवं सिंचाई क्षमता 50 हेक्टर। सिरदला प्रखंड के अन्तर्गत लौंद में आहार, पईन, सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य, स्वीकृत राशि 322 लाख एवं सिंचाई क्षमता 292 हेक्टर है। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में दीपक कुमार मिश्रा, उप विकास आयुक्त, सर्वेश कुमार कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई जल संसाधन विभाग के साथ-साथ अन्य कार्यपालक अभियंता सहायक अभियंता आदि उपस्थित थे।

बालू लदा ट्रैक्टर जब्त, चालक समेत दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित परनाडाबर थानाध्यक्ष जितेन्द्र कुमार ने भोलाकुरहा-पचम्बा पर पर छापामारी कर चोरी कर लाते जा रहे बालू समेत ट्रैक्टर को जब्त किया है। इस क्रम में चालक समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर सूचना खनन विभाग को दी है।

थानाध्यक्ष ने बताया कि भोलाकुरहा-पचम्बा पथ पर अवैध बालू लाते जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई कर बालू लदे ट्रैक्टर जब्त कर चालक समेत दो को गिरफ्तार कर पूछताछ आरंभ की है। सूचना खनन विभाग को दी गई है। खनन विभाग से प्राप्त आवेदन के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here