01 अप्रैल : नवादा की मुख्य खबरें

0

निजी स्कूलों में नामांकन को ले भीड़, सरकारी में किताबें तक नहीं

नवादा : जिले के सभी कोटि के सरकारी व निजी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो गई। इसके लिए सभी विद्यालयों में नए बच्चों का नामांकन युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। नामांकन सरकारी व प्राइवेट दोनों विद्यालयों में हो रही है लेकिन प्राइवेट में एडमिशन को लेकर काफी भीड़ है। जबकि सरकारी विद्यालयों में अभी गिने चुने बच्चे ही एडमिशन ले रहे हैं।

पूर्व से नामांकित बच्चों के रिजल्ट तैयार करने में भी सभी शिक्षक दिनरात लगे हुए हैं। स्कूलों में उत्सव जैसा माहौल है। कई विद्यालयों के संचालक अधिक से अधिक बच्चों को अपने अपने विद्यालय में नामांकन के लिए कई तरह के लुभावने ऑफर देने में लगे हैं। लेकिन इन सब के बीच सबसे ज्यादा अभी कोई परेशानी झेल रहे हैं तो बच्चों के माता-पिता या अभिभाभव। क्योंकि बच्चों के नई कक्षा में एडमिशन के बाद बच्चों के लिए पाठ्य पुस्तक जरूरी है और पाठ्यपुस्तक उपलब्ध कराना इतना आसान नहीं है।

swatva

बीआरसी में भी पुस्तकें उपलब्ध नहीं

शनिवार से नए सत्र की शुरुआत हो गई है। कायदे से कक्षा में प्रवेश से पूर्व सभी छात्रों के पास अपनी पाठ्य पुस्तक होनी चाहिए। लेकिन अभी किसी भी बच्चों को पाठ्य सामाग्री नहीं मिली है।

शिक्षा विभाग द्वारा बीते 5 वर्षों से पाठ्यपुस्तक के बदले बच्चों के खाते में राशि दी जा रही थी ताकि पाठ्य सामग्री खरीद सके। लेकिन शैक्षणिक सत्र 2023-2024 से सभी बच्चों के हाथों में पाठ्य सामग्री देने की विभागीय योजना है। परंतु अभी बीआरसी में भी पुस्तकें उपलब्ध नहीं हुई है। यहां उपलब्ध होने के उपरांत प्रधानाध्यापक के माध्यम से नामांकित बच्चों को पाठ्य सामाग्री प्रदान की जाएगी। स्कूल संचालक किताब की लिस्ट भी नहीं देते

अभिभावक विनय कुमार सिंह कहते हैं कि संचालकों की मनमानी ने कमर तोड़ रखा है। स्थिति यह है कि स्कूल ड्रेस से लेकर कॉपी किताब तक स्कूल वाले ही बेच रहे हैं। मनमानी का आलम यह है कि स्कूल संचालक किताब की लिस्ट भी नहीं देते ताकि किसी अन्य जगह से खरीद सकें। उन्होंने बताया कि नौवीं दसवीं में एनसीईआरटी की किताब को सबसे बेहतर बताया जाता है लेकिन संचालक इसमें में भी अपने पसंद के पब्लिकेशन की पुस्तकें खरीद करवाते हैं।

ट्रक ड्राइवर का बेटा शशिभूषण व शिक्षक का बेटा मो. फैसल को सूबे में मिला 8वां स्थान

नवादा : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शुक्रवार को मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जिसमें रजौली इंटर विद्यालय के छात्र शशि भूषण कुमार को 478 नंबर प्राप्त हुआ और वह पूरे बिहार में आठवें स्थान पर अपना जगह बना सका है। परिवार सहित विद्यालय के शिक्षक भी शशि भूषण को फोन कर बधाई दे रहे हैं।

बेटे की सफलता के बाद मां रीता कुमारी पिता संजीत प्रसाद काफी खुश हैं। दोनों ने अपने बेटे को मिठाई खिलाकर उसके उज्जवल भविष्य की कामना की है। अपने बेटे की सफलता से खुश माता-पिता ने रजौली नगर के गोपाल नगर मोहल्ले में भी आसपास के घरों में मिठाई बांट कर अपने बेटे की सफलता के बारे में जानकारी दी है।

शशि भूषण ने बताया कि मेरा लक्ष्य पूरी पढ़ाई मेहनत से कर यूपीएससी परीक्षा पास करना है। आईएएस बन कर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों की समस्या सुनते हुए उसका समाधान करने का मन बनाए हुए हैं। इसके लिए हम दिन रात मेहनत कर रहे हैं। मेरी सफलता के लिए मेरे माता-पिता का काफी सहयोग है। बताते चलें कि रंजीत प्रसाद मूल रूप से सिरदला प्रखंड के सांढ पंचायत के पचम्बा गांव के रहने वाले हैं।

फैसल आजाद ने गांव में रहकर की पढ़ाई

मो. फैसल आजाद के पिता मो. आबिद आजाद नवादा के एक प्राइवेट विद्यालय में शिक्षक हैं। मां आलिया बानो गृहणी हैं। फैशल अपने पैतृक गांव नेमदारंगज में रहकर पढ़ाई पूरी की है। फैशल की इच्छा आईएएस बनने की है। फैशल की पढ़ाई उत्कमित उच्च विद्यालय नेमदारगंज में हुई है। वहीं के शिक्षक वर्तमान में सेवानिवृत्त दयानंद प्रसाद के मार्गदर्शन में मो. फैशल आजाद ने मैट्रिक परीक्षा में राज्य में आठवा स्थान प्राप्त कर अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

उसकी इस सफलता से उनके माता-पिता, स्वजन व समाज के साथ ही उनके गुरुजन एवं स्कूल परिवार गौरवान्वित है। परीक्षाफल प्रकाशित होते ही उसके पैतृक गांव नेमदारगंज में खुशी का माहौल बन गया है। लोग उसके परिश्रम और परिवार के लोगों के त्याग की सराहना कर रहे हैं। उनके घर पहुंचकर शुभकामना देते हुए लोग उनके उज्जवल भविष्य की कामना कर रहे हैं।

30 लीटर महुआ शराब के साथ दो गिरफ्तार, बाइक जब्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर अवैध शराब कारोबारियों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए महादेव मोड़ के पास से 30 ली0 देसी महुआ शराब जप्त किया । इस क्रम में 02 कारोबारी को गिरफ्तार किया गया है।साथ ही शराब ढुलाई में प्रयोग होने वाले 01 मोटरसाइकिल को जप्त कर लिया।

रजौली पुलिस निरीक्षक मो नेयाज अहमद ने बताया कि महादेव मोड़ के पास शराब कारोबारी किसी को शराब डिलीवरी देने का इंतजार कर रहे हैं। सूचना के आलोक में की गई त्वरित कार्रवाई में दो को मोटरसाइकिल व 30 लीटर देशी शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ कर दी गई है।

ट्रक ने ऑटो में मारी टक्कर, तीन की मौत, एक घायल

नवादा : जिले से एक दर्दनाक खबर सामने आई है। सड़क दुर्घटना में 3 लोगों की मौत हो गई जबकि एक जख्मी हो गए। हादसा शुक्रवार का है जहां अज्ञात ट्रक की चपेट में आने से ऑटो पर सवार तीन यात्रियों की मौत हो गई जबकि एक जख्मी महिला को पटना रेफर किया गया है।

जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अकौना गांव के समीप अज्ञात ट्रक की चपेट में आने से ऑटो पर सवार तीन की मौत हुई।मृतकों की पहचान कालीपुर गांव निवासी सतीश कुमार, अमित कुमार, गुड्डू सिंह और जख्मी महिला की पहचान सतीश सिंह की पत्नी मनीषा देवी के रूप में हुई है।

बताया जाता है कि गांव में छठी पूजन का कार्यक्रम था और सभी लोग ऑटो पर सवार होकर छठी कार्यक्रम में जा रहे थे तभी अज्ञात ट्रक और ऑटो की भिड़ंत हो गई जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि एक महिला गंभीर रूप से जख्मी है। घटना के बाद से परिजनों में कोहराम मच गया। लोगों का रो रोकर बुरा हाल है। छठी पूजन की खुशियाँ मनाई जा रही थी वहीं इस हादसे में तीन लोगों की मौत और एक के घायल होने से पूरा गांव मर्माहत है।

रामनवमी जुलूस में दंडाधिकारी की मौजूदगी में उड़ी कानून की धज्जियां, हादसा होते होते बचा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर बाजार में शुक्रवार को निकाले गए रामनवमी जुलूस में सारे मापदंडों की धज्जियां उड़ाई गई। आश्चर्य तो यह कि मापदंडों की धज्जियां उड़ाने के बावजूद दंडाधिकारी तमाशबीन बने रहे। इस प्रकार की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हालांकि मैं ऐसी तस्वीरों को पुष्टि नहीं करता।

जारी की गरी तस्वीरों में स्पष्ट देखा जा सकता है कि सर्वोच्च न्यायालय ने डीजे पर प्रतिबंध लगा रखा है बावजूद एक नहीं तीन तीन डीजे बजाने का कार्य किया गया। बावजूद दंडाधिकारी तमाशबीन बने रहे। जुलूस में जिला प्रशासन ने शस्त्रों के प्रदर्शन पर रोक लगा रखा था। इसके लिए जगह-जगह शांति समिति की बैठक कर लोगों को नियमों का पालन करने का अनुरोध किया गया था।

यहां तक कि ऐसा करने वालों से सख्ती के साथ निपटने का आदेश अधिकारियों को निर्गत किया गया था। बावजूद तलवारों का प्रदर्शन जुलूस में किया गया और दंडाधिकारी तमाशबीन बने रहे।और तो और पहली बार जुलूस में जेसीबी मशीन का प्रयोग किया गया जिससे गोविंदपुर चौक पर बड़ा हादसा होते होते बचा। अब जब सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल हो रही है तो गेंद प्रशासन के पाले में है। ऐसे में दंडाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई होती है या फिर——-?

सुरक्षा की अभूतपूर्व व्यवस्था के बीच रामभक्तों का उमड़ा जनसैलाब

अल्पसंख्यकों ने किया रामभक्तों का किया स्वागत

नवादा : बिहारशरीफ की घटना के बाद जिला प्रशासन कोई जोखिम मोल नहीं लेना चाहती है। ऐसे में नवादा नगर में निकले रामनवमी जुलूस को ले 44 स्थानों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस की चप्पे चप्पे पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है, ताकि जुलूस को शांतिपूर्ण संपन्न कराया जा सके। सद्भावना चौक से आरंभ हुए जुलूस का नेतृत्व खुद पकरीबरावां एसडीपीओ महेश चौधरी ने संभाल रखी है। इसके अलावा जुलूस पर निगरानी रखने के लिए पुरानी रजौली बस स्टैंड पर अधिकारियों ने अपना अड्डा जमा रखा है।

सबसे बड़ी बात यह कि रामभक्तों के स्वागत के लिए हिंदू तो हिन्दू अल्पसंख्य समुदाय के लोगों ने जगह जगह अपनी ओर से शर्बत के अलावा मिठाई की व्यवस्था कर रखी है। जुलूस में महिलाओं की भागीदारी को देखते हुए महिला पुलिस बल को लगाया गया है। जय श्रीराम के नारों से आसमान गूंज उठा रहा है।

नगर में पहली बार भोजपुरी गायक गूंजन बिहारी न्यू एरिया से निकाले गए रामनवमी जुलूस में शिरकत कर रहे हैं। गूंजन का एक झलक पाने के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा है। डीएम-एसपी स्वयं अधिकारियों के साथ नगर में गश्त कर रहे हैं ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। देर रात जुलूस का समापन होना है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here