22 मार्च : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

अवैध डंपिंग में गड़बड़ी की आशंका में वारिसलीगंज बालू स्टॉक पर छापा

नवादा : जिले में 15 महीने से बालू खनन बंद रहने के बावजूद बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से चल रहा है, साथ ही बाहर से बालू लाकर रखने के लिए अधिकृत बालू स्टॉक भी अब संदेह के घेरे में है। जिला प्रशासन के अधिकारियों की टीम ने जिले के वारिसलीगंज में चल रहे बालू स्टॉक में अचानक छापा मारकर कई बिंदुओं पर जांच पड़ताल की।

बताया जाता है कि जिला प्रशासन को इसकी शिकायत मिली है कि बालू स्टॉप पॉइंट पर मानकों का पालन किए बिना बालू डंप किया जा रहा है और गया जिले के बालू की जगह स्थानीय नदियों से ही बालू लाकर डंप किया जा रहा है। शिकायत के बाद एलआरडीसी नवादा के नेतृत्व में जांच टीम का गठन किया गया जिसमें खनन पदाधिकारी पकरीबरावां एसडीपीओ सहित अन्य सक्षम अधिकारी शामिल है।

swatva

अधिकारियों की टीम अचानक नवादा वारिसलीगंज से पहले स्थित बालू स्टॉक प्वाइंट पर पहुंची और मामले की जांच पड़ताल की। इस दौरान बालू से संबंधित रजिस्टर चलान आदि की मांग की गई। अधिकारी रजिस्टर व अन्य कागजात अपने साथ ले गए। मामले की जांच की जा रही है। पकरीबरावां एसडीपीओ महेश चौधरी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है बालू डंपिंग में गड़बड़ी की शिकायत के बाद एलआरडीसी के नेतृत्व में छापेमारी की गई है।

ग्रामीण ने जिलाधिकारी से की शिकायत बालू डंप में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों ने डीएम से शिकायत की है। समाहर्ता को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि जिले में बालू खनन प्रतिबंधित होने के बावजूद बड़े बड़े माफियाओं द्वारा बालू का अवैध खनन जारी है। विभागीय जांच में छोटी-छोटी मछलियाँ तो फंस जाती है किन्तु बड़ी मछली जालसाजी करके बच जाती है। ऐसे माफिया बालू का चालान फर्जी तरीके से गया या जहाँ अभी बालू खनन हो रहा है वहां से बनवा कर अधिकारीयों को धोखा दे रहे हैं।

हालांकि जांच अधिकारियों को भी पता होता है कि बड़े पैमाने पर बालू डंपिंग अवैध ढंग से किया जा रहा है और फर्जी चालान बना कर बच जा रहा है लेकिन नाजायज कमाई के लिए ये सब बदस्तूर जारी है। नवादा से बालू घोटाले में प्रति दिन करोड़ों रूपये का राजस्व की क्षति हो रही है जिसका उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता है।

दो साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार

नवादा : जिले की वारिसलीगंज पुलिस ने चकवाय ढलवा पर गांव में छापामारी कर दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया। दोनों के पास से मोबाइल समेत अन्य सामग्री बरामद किया गया। गिरफ्तार को यूपी के झांसी पुलिस के हवाले किया गया है।

थानाध्यक्ष आशिष कुमार मिश्रा ने बताया कि चकवाय गांव के ढलवा पर के दो युवकों ने पेट्रोल पंप दिलाने के नाम पर यूपी के झांसी के कई लोगों से मोटी रकम की वसूली की थी। इस बावत झांसी साइबर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। मोबाइल लोकेशन के आधार पर यूपी पुलिस के साथ संयुक्त रुप से छापामारी कर दोनों युवकों को गिरफ्तार कर झांसी पुलिस के हवाले कर दिया।

31 मार्च तक बैंकों में नहीं रहेगा कोई अवकाश, रविवार को भी खुलें रहेंगे बैंक, आरबीआई ने जारी किया आदेश

नवादा : अगलै 31 मार्च तक बैंकों के ब्रांच इस बार रविवार को भी खुलज रहेंगे। इसको लेकर आरबीआई ने आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि, देश के सभी बैंकों के ब्रांच फाइनेंशियल ईयर खत्म होने तक यानी 31 मार्च तक खुले रहेंगे। इसके बाद 2 दिन यानि 1 और 2 अप्रैल को बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

आरबीआई ने कहा है कि 31 मार्च को फाइनेंशियल ईयर 2022-23 खत्म हो जाएगा। सरकार से जुड़े सभी ट्रांजैक्शंस इस तारीख तक सेटल हो जाने चाहिए। ऐसे में आरबीआई ने कहा कि, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शंस 31 मार्च को रात 12 बजे तक जारी रहेंगे। हालांकि, ग्राहकों के लिए इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। लेकिन, बैंक ब्रांच में चेक जमा हो सकेंगे। साथ ही इस दिन ऑनलाइन बैंकिंग को भी खोला रखा जाएगा।

बता दें कि, वित्त वर्ष 2022 2023 समाप्त होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए है। अगले महीने के पहले दिन यानी 1 अप्रैल के साथ ही नए फाइनेशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी। इससे पहले मार्च महीने में ही सारे अकाउंट का हिसाब किताब होता है, फिर इसे क्लोज कर दिया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह आदेश जारी किया गया है।

बताते चलें कि, 31 मार्च से पहले पैन को आधार से लिंक करा लेना बेहद जरुरी होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो 1 अप्रैल से पैन किसी काम का नहीं रहेगा। इसके साथ ही पीएम वय वंदना योजना में निवेश करने का अंतिम मौका भी इसी दिन है। साथ ही साथ अगर आपको भी आइटीआर फाइल करना है तो वो भी 31 मार्च से पहले कर लेना होगा।

बिहार दिवस पर आयोजित समारोह में डीएम ने किया सम्मानित

नवादा : बिहार दिवस 2023 के शुभ अवसर पर मुख्य समारोह नगर के हरिश्चंद्र स्टेडियम में आयोजित किया गया, जहां जिलाधिकारी एवं आरक्षी अधीक्षक ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 20 से अधिक विभागों के द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया एवं योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए उपस्थित अधिकारियों को कई निर्देश दिया। आयोजित समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभागियों को जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया।

विनय कुमार ,पिता केदार शर्मा ग्राम सोनसिहारी थाना मुफस्सिल के द्वारा 2 फरवरी 2023 को nh20 पर अंबिका विहार के पास सड़क किनारे रोड एक्सीडेंट हुआ था ,जिसमें 8 व्यक्ति घायल हुए थे जिसमें से दो की मृत्यु हो गई, घटनास्थल पर हो गई थी। शेष छह घायलों को विनय कुमार के द्वारा सदर अस्पताल नवादा एवं चिकित्सा महाविद्यालय पावापुरी भेजा गया। विनय कुमार के प्रयास से 5 घायलों को आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई तथा दुर्घटना में घायल पांच व्यक्ति को बचा लिया गया। जिलाधिकारी ने विनय कुमार को साल पौधा प्रमाण पत्र और ₹5000 चेक की राशि भेंट की।

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2223 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पौधे, शाल आदि देकर सम्मानित किया गया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई। जिलाधिकारी ने सभी विद्यार्थियों से उनका कुशलक्षेम पूछा और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर कला संकाय से 3 विज्ञान संकाय से तीन और कॉमर्स संकाय के से तीन उत्कृष्ट रैंक लाने वाले विद्यार्थियों को सामूहिक रूप से सम्मानित किया गया।

23 से 25 तक होगा शस्त्रों का भौतिक सत्यापन

नवादा : जिलाधिकारी उदिता सिंह के आदेश के आलोक में रामनवमी त्योहार 20 23 को शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिए जिले के सभी शस्त्रों का भौतिक सत्यापन किया जाना है। इसके लिए सभी अंचलाधिकारी और सभी थाना अध्यक्ष को आवश्यक निर्देश दिया गया है।

शस्त्रों का भौतिक सत्यापन 23 मार्च 20 23 से 25 मार्च 20 23 को संबंधित थाना में किया जाएगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को विस्तृत गाइडलाइन दिया गया है। शस्त्रों का भौतिक सत्यापन नहीं कराने वालों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here