PWC: अतिथि व्याख्यान में विशेषज्ञ बोले, फैशन और जनसंचार एक-दूसरे के पूरक

0

पटना: पटना वीमेंस कॉलेज के जनसंचार विभाग द्वारा ‘कम्युनिकेटिंग फैशन: अ वे अहेड’ विषय पर बृहस्पतिवार को अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसके मुख्य वक्ता निफ्ट, पटना के सहायक प्राध्यापक एवं केंद्र समन्वयक मोहम्मद शादाब शामी थे। व्याख्यान की शुरुआत स्नातक जनसंचार की विभागाध्यक्ष रोमा ने की। छात्राओं को संबोधित करते हुए सहायक प्राध्यापक शामी ने कहा कि हर किसी के जीवन में फैशन का महत्त्व है। विषय पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि फैशन व्यावहारिक और कार्यात्मक है न कि सिर्फ सैद्धांतिक। कोई भी इन्सान जो फैशन पढ़ता है या इस क्षेत्र में अपना रोजगार करना चाहता है उन्हें कौशल आधारित ज्ञान को महत्व देना चाहिए। फैशन और जनसंचार एक-दूसरे के पूरक हैं, एक के बिना दूसरा अधूरा है| उन्होनें कहा कि लोग हमेशा मान्यता और प्रशंसा की उम्मीद करते हैं; लेकिन उन्हें उम्मीद कम से कम रखनी चाहिए तभी उन्हें सबसे अच्छी जगह मिलेगी।

उन्होंने छात्राओं को फैशन कम्युनिकेशन के विभिन्न हिस्सों जैसे पिचिंग, कम्युनिकेशन डिजाइनिंग, स्टोरीटेलिंग के बारे में बताया जो इस कार्य क्षेत्र में काम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा, “फैशन कम्युनिकेशन के छात्रों में कहानी कहने की कला होनी चाहिए ताकि वे किसी भी संगठन के सामने बखूबी अपनी बात रख सकें।” उन्होंने छात्राओं को इलेक्ट्रॉनिक मनोरंजन मीडिया की संगठनात्मक संरचना के बारे में भी समझाया जिसमें क्रिएटिव डायरेक्टर्स, एपिसोड डायरेक्टर्स, शो डायरेक्टर्स, पर्यवेक्षकों, कार्यकारी अधिकारियों, सहायकों और अन्य लोगों की प्रोडक्शन टीम शामिल होती है। व्याख्यान के अंत में, उन्होंने विजुअल मर्चेंडाइजिंग और इसके विभिन्न तत्वों जैसे सेट डिजाइनिंग, स्पेस डिजाइनिंग, विंडो डिजाइनिंग, फैशन कम्युनिकेशन कॉर्नर आदि का भी वर्णन किया। उन्होंने फैशन फोटोग्राफी में अपने कुछ शानदार कार्यों को प्रस्तुत किया, जो उन्होंने कोविड के दौरान लेजर लाइट, पेंटिंग, टॉर्च और रचनात्मक प्रकाश व्यवस्था की मदद से किए थे। उन्होंने छात्राओं से निक नाइट के उत्कृष्ट कार्यों को देखने के लिए भी कहा, जो की एक उल्लेखनीय फैशन फोटोग्राफर हैं।

swatva

व्याख्यान का समापन विभाग की सहायक प्राध्यापक अपराजिता पाठक के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ। इस दौरान विभाग के सहायक प्राध्यापक अमिताभ रंजन, प्रशांत रवि, गौरव अरण्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here