सरकार की किसानों के प्रति उदासीन रवैये के कारण राज्य के किसान बदहाल : विवेक ठाकुर

0

बाढ़ : पटना के वापू सभागार में आगामी 25 फरवरी को आयोजित स्वामी सहजानन्द सरस्वती की जयंती में शामिल होने के लिये बाढ़ अनुमंडल के लोगों को आमंत्रण देने आये राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने क्रमशः बाढ़, पंडारक एवं अथमलगोला में लोगो को संबोंधित करते हुये कहा कि पटना के बापू सभागार में आयोजित स्वामी सहजानंद सरस्वती जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे।

स्वामी सहजानन्द सरस्वती की जयंती तथा केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री शाह के बिहार आगमन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये हम पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ ही आमलोगों को भी वापू सभागार पटना आने की अपील करते हैं। बाढ़ के मलाही में भाजपा संगठन जिला कार्यालय में आयोजित प्रेस- कांफ्रेंस में मीडियाकर्मियों को संबोंधित करते हुये राज्य सभा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा कि आज की राजनीति में स्वामी सहजानंद के योगदानों को भुला दिया गया है।

swatva

नीतीश सरकार की किसानों के प्रति उदासीन रवैये के कारण राज्य के किसान बदहाली के दौर से गुजर रहे हैं। बाढ़ के टाल क्षेत्र में कृषि विकास के नाम पर सिर्फ घोषणाओं की खेती की गई है। मौके पर जिलाध्यक्ष डॉ० सियाराम सिंह, मुकेश कुमार सिंह, अवधेश सिंह, अधिवक्ता प्रमोद कुमार एवं सुभाष रंजन उर्फ रमण, संजीव मुन्ना, संजय गिरी, सुषमा गुप्ता, अवनीश गुंजन, सत्यनारायण सहित कई पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।

वहीं पंडारक प्रखंड में लोगों को आमंत्रण देने आये भाजपा के नेता तथा राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने आयोजित सभा को संबोधित करते हुये कहा कि बिहार एक कृषिप्रधान राज्य है, पर अपने आप को समाजवादी कहने वाली राज्य सरकार की प्राथमिकता में कहीं भी कृषि और किसान नहीं हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए श्रीठाकुर ने कहा कि जिस टाल योजना की राजनीति ने उन्हें फर्श से अर्श तक पहुँचाया,आज तक उस टाल की समस्या ज्यों की त्यों बरकरार है। दाल का कटोरा कहलाने वाले तथा पटना से जमुई तक फैले इस बड़े टाल के किसान आज भी जलजमाव जैसी समस्या से त्रस्त हैं।

टाल में खेती न हो पाने तथा फसल मारे जाने का ही दुष्परिणाम है कि आज देश की आवश्यकता का सत्तर प्रतिशत सेअधिक दाल विदेशों से आयात करना पड़ता है, अगर टाल की समस्या का निदान हो जाये तो देश को विदेशी मुद्रा की भारी बचत होगी।श्रीठाकुर ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं किसानों और उनकी समस्याओं के प्रति बहुत ही संवेदनशील हैं, परन्तु टाल समस्या के निदान हेतु उनकी प्रतिबद्धता के बावजूद उन्हें बिहार सरकार का अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पा रहा है।इसी संदर्भ में भारतवर्ष के महानतम किसान नेता स्वामी सहजानन्द सरस्वती को याद करते हुये उन्होंने कहा कि ऐसे महापुरुष की जयंती और पुण्यतिथि की उपेक्षा हमारे लिये महापाप होगा पर दुर्भाग्य है कि आज भी हमारे इतिहास में कई महापुरुषों की त्याग और तपस्या को समुचित स्थान नहीं देने की कुत्सित राजनीति बदस्तूर जारी है।

उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय से यह अपील किया कि भारत के यशस्वी गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के मुख्य आतिथ्य में 25 फरवरी को पटना के बापू सभागार में आयोजित हो रहे स्वामी जी की जयंती के समारोह में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर इसे सफल बनायें।उक्त समारोह में भी मुख्य रुप से कृषि और किसानों से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा की जायेगी। मौके पर पंडारक प्रखंड के ग्रामीणों ने सांसद विवेक ठाकुर से पुनारख स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों के ठहराव तथा यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की माँग करते हुये इससे संबंधित एक हस्ताक्षरित ज्ञापन सौंपा। सभा की अध्यक्षता योगेन्द्र शर्मा तथा मंच सचालन अजीत कुमार ने किया। इस अवसर पर प्रमोद सिंह, सागर सिंह, निवास सिंह, रामानंद शर्मा, अर्जुन शर्मा, अरुण तिवारी, जनार्दन शर्मा, अनिल पहलवान, दारा सिंह, भारतभूषण पाठक, घनश्यामजी सहित सैकड़ों प्रबुद्ध ग्रामीण एवं भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

उधर अथमलगोला प्रखंड में भाजपा नेता सह राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने अथमलगोला रेलवे स्टेशन, दुर्गा मंदिर के निकट भाजपा नेता संजय सिंह, पंचायत समिति सदस्य राकेश सिंह,दैनिक यात्री संघ शाखा अथमलगोला के उपाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह, सदस्य, शशिकांत कुमार, डाॅ०विजय सहित अन्य ग्रामीणों ने उनका जोरदार अभिनन्दन किया।बहां सांसद विवेक ठाकुर ने लोगों को संबोंधित करते हुये सभी नेता व कार्यकर्ताओं से आगामी 25 फरवरी शनिवार के दिन 12 बजे पटना के बापू सभागार में स्वामी सहजानंद सरस्वती जयंती समारोह सह किसान-मजदूर समागम में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील किया।

वहीं अथमलगोला के ग्रामीणों नें अथमलगोला रेलवे स्टेशन पर कोरोना काल से पूर्व रूक रही ट्रेनों के ठहराव की पुनर्बहाली की मांग संबंधि एक ज्ञापन सांसद विवेक ठाकुर को सौंपा।मौके पर यात्री संघ के उपाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने सांसद श्रीठाकुर को कोरोना काल से पूर्व रूक रही ट्रेनों के ठहराव को निरस्त करने के बाद हजारों आम एवं दैनिक यात्रीयों को होने वाली परेशानी से अवगत कराते हुये कहा कि एक समय अथमलगोला रेलवे स्टेशन पर 17 जोडी़ ट्रेनों का ठहराव थाऔर अब मात्र 08 जोडी़ पैंसेजर ट्रेनों का ही ठहराव है, जबकि आज भी हमारी वाणिज्यिक औचित्यता अन्य स्टेशनों की अपेक्षा अधिक है।

उपाध्यक्ष श्रीसिंह ने कहा कि आपके ही माध्यम से पंडारक में दो ट्रेनों का ठहराव पुनर्बहाल हुआ है और आप अथमलगोला रेलवे स्टेशन पर भी ट्रेनों की ठहराव पुनर्बहाल करवाने की कृपा करें। सांसद विवेक ठाकुर ने कहा कि चूंकि मामला जनहित से जुडा़ हुआ है, इसलिये हम रेल मंत्रालय एवं रेलवे बोर्ड में इसके लिये विशेष रूप से प्रयास करेंगे किअथमलगोला रेलवे स्टेशन पर कोरोना काल से पूर्व रूक रही ट्रेनों के ठहराव पुनर्बहाल हो जाये। आपलोग 25 को पटना आइये हम आपकी समस्याओं का निदान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

सत्यनारायण चतुर्वेदी की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here