02 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

दहेज की खातिर विवाहिता की हत्या

नवादा : जिला मुख्यालय में विवाहिता की हत्या का मामला सामने आया है। विवाहिता को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया जिसकी इलाज के क्रम में मौत हो गई। बता दें कि जिले की रोह थाना क्षेत्र के ईसापुर गांव की रहने वाले कुलेश्वर राजवंशी की 25 वर्षीय पुत्री रानी देवी की मौत हुई है। रानी का विवाह नवादा नगर के नवीन नगर मोहल्ला के रहने वाले परमेश्वर राजवंशी का पुत्र सूरज कुमार से 2020 में हुआ था।

मृतका के भाई सूरज कुमार ने बताया कि बहन के साथ अक्सर मारपीट की घटना को अंजाम दिया जाता था और दहेज के रूप में हरदम पैसा की मांग किया जाता था। इसी को ले मारपीट हो रहा था। डेढ़ महीना पहले बहन की जबरदस्त पिटाई के बाद रीढ की हड्डी टूट गई थी। घायलावस्था में पीएमसीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के क्रम में मौत हो गई। भाई ने आरोप लगाया है कि दहेज के खातिर पिटाई के कारण बहन की हत्या की गई है। उन्होंने बताया कि बुधवार को मेरी बहन की मौत हो गयी। पति, सास, ससुर, देवर व ननद के खिलाफ आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है।

swatva

भाई ने का आरोप है कि डेढ़ महीना से अस्पताल में भर्ती थी लेकिन किसी ने मिलने तक का प्रयास नहीं किया। मौत की जानकारी के बाद भी कोई व्यक्ति ससुराल से नहीं आया। मृतक महिला का 2 साल का एक बेटा है ऋतिक है। इस बावत नगर थानाऊ अरुण कुमार सिंह ने बताया कि आवेदन के आधार पर अग्रेतर कारवाई सुनिश्चित की जाएगी।

ट्रक ने ई-रिक्शा और टेंपो को रौंदा

– 2 मासूम समेत 3 की मौत, 4 गंभीर रूप से जख्मी, पावापुरी विम्स रेफर

नवादा : जिले में सड़क हादसे में एक बच्ची समेत दो लोगों की मौत हो गई जबकि 5 गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसा मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के राजमार्ग संख्या 31 अमेरिका बीघा के पास हुआ। तेज रफ्तार ट्रक ने ई-रिक्शा और टेंपो में जोरदार टक्कर मार दी जिससे घटनास्थल पर 2 की मौत हो गई। 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए ।चिंताजनक हालत में पावापुरी की विम्स अस्पताल रेफर किया गया है जहां इलाज के दौरान 7 साल की बच्ची की मौत हो गई।

मृतक की पहचान रोह थाना क्षेत्र के डुमरी गांव के प्रदीप साहू की 4 वर्षीय पुत्री पीहू कुमारी, वारसलीगंज क्षेत्र के मंजौर गांव के निवासी मिथलेश साहू की 7 वर्षीय पुत्री परी कुमारी और एक अधेड़ अमरपुर गांव के रहने वाले 50 वर्षीय परमेश्वर मांझी के रूप में हुई है। प्रदीप के 4 परिवार को चिंताजनक हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां एक बच्ची की हालत गंभीर बतायी जाती है।घटना से आक्रोशित लोगों के द्वारा सड़क को जाम कर मुआवजा व ओवरब्रिज की मांग की जा रही है।

मौके पर सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती, सदर वीडियो अंजनी कुमार व थाना प्रभारी पवन कुमार पहुंचकर समझा-बुझाकर जाम हटाने की कोशिश लगातार कर रहे हैं।पुलिस ने ट्रक को जब्त कर एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है।मृतक के पिता प्रदीप ने बताया कि सोनसिहारी गांव में मेरे साला का शादी संपन्न हुआ था। हम लोग नाश्ता करने के लिए अमेरिका बीघा के पास पहुंचे थे उसी दौरान ई रिक्शा में ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी। घटनास्थल पर एक बच्ची की मौत हो गई। वहीं पांच लोगों को रेफर किया गया। पावापुरी विम्स अस्पताल जहां एक की हालत चिंताजनक बतायी जा रही है।

रोजगार मेला 07 को

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निदेशानुसार जिला नियोजनालय द्वारा दिनांक-07.02.2023 को संयुक्त श्रम भवन (सरकारी आई0टी0आई0) के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया जायेगा। इस कैम्प में डी0एस0ई0टी0एस0 कम्पनी के द्वारा पोलिमेडिक्योर लि0 कम्पनी में 200 पद केवल पुरूष आवेदक के लिए योग्यता – 10वीं/वारहवीं/आई0टी0आई0 उम्र-18 से 26 वर्ष, वेतन-10941 से 11446 तक निर्धारित है, जाॅब लोकेशन फरीदाबाद (हरियाणा) है। फाॅयम इन्डस्ट्रीज लि0 कम्पनीमें 200 पद पुरूष एवं महिला आवेदक/आवेदिकाओं के लिए उम्र-18 से 28, वेतन- 9000 से 15000 तक निर्धारित है। जाॅब लोकेशन राजस्थान है।

मिनडारिका प्रा0लि0 कम्पनी में 50 पद पुरूष एवं महिला आवेदक/आवेदिकाओं के लिए के लिए10वीं/वारहवीं/ आई0टी0आई0/एस0डी0सी0 उम्र-18 से 26 वेतन- 10150 से 11000 तक निर्धारित है, जाॅब लोकेशन गुजरात है। इच्छुक आवेदक/आवेदिका अपने शैक्षणिक प्रमाण-पत्र एवं आधार की छाया प्रति, रंगीन फोटो एवं बायोडाटा के साथ चयन हेतु कैम्प स्थल संयुक्त श्रम भवन (सरकारी आई0टी0आई0) के प्रागंण में आकर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि रोजगार कैम्प दिनांक 7 फरवरी 2023 को, समय प्रातः 11ः00 बजे पूर्वाह्न से आयोजित होगी। जो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर निबंधित है वही आवेदक/आवेदिका रोजगार कैम्प में भाग ले सकते है। जो आवेदक निबंधित नही है वो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर अपना निबंधन करा कर भाग ले सकते हैं। नियोजक निजी क्षेत्र के है, नियोजन के शर्तो के लिए वे जिम्मेदार होगें। नियोजनालय केवल सुविधा प्रदाता की भूमिका में होगा।

शिक्षक के निधन पर विद्यालयों में शोक सभा आयोजित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड मुख्यालय कन्या मध्य विद्यालय के शिक्षक संजय कुमार दुलरपुरा का निधन हो गया। निधन की सूचना बाद प्रखंड के सभी स्कूलों में एमडीएम संचालन के बाद शोक सभा कर बच्चों ने उनकी आत्मा की शांति हेतु 2 मिनट मौन रखकर भगवान से उनकी आत्मा शांति हेतु प्रार्थना किया।

सर्वप्रथम जानकारी चंदन कुऊ उपाध्यक्ष के द्वारा संघ के ग्रुप में दी गई। फिर बिहार राज्य प्रारम्भिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अजित कुमार और अन्य प्रतिनिधि शिक्षक जानकारी हेतु फोन 3 बजे तक करते रहे।उनका पार्थिव शरीर पटना के अस्पताल में है।उनके पार्थिव शरीर के दर्शन कल सभी शिक्षक उनके घर पर करेंगे।अध्यक्ष अजित कुमार ने बताया कि वे बहुत मिलनसार और कर्तव्यनिष्ठ शिक्षक थे।उनके परिवार को इस दु:ख के समय उन्हें हिम्मत और ताकत की भगवान से प्रार्थना करता हूँ।

सिर्फ यज्ञ मंडप नहीं, मंदिरों की भी करनी होगी परिक्रमा

नवादा : नगर के गोवर्धन मंदिर में श्री हरिहर महायज्ञ के सातवें दिन यज्ञशाला की परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ अत्यधिक बढ़ गई जिसके कारण व्यवस्थापकों ने फेरी की दूरी बढ़ा दी है। अब श्रद्धालुओं को शिवमंदिर की परिक्रमा का सौभाग्य भी प्राप्त हो रहा है। मंदिर समिति के सचिव महेंद्र यादव ने बताया कि यज्ञ मंडप से लेकर रास मंडप और कथा मंडप तक श्रद्धालुओं का विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

अगले दो दिनों में और अधिक भीड़ बढ़ने की संभावना को देखते हुए सक्रीय कार्यकर्ताओं को अलग अलग जिम्मेवारी सौंप दी गई है। समस्त गतिविधियों की निगरानी स्वंय विधायक विभा देवी कर रहीं है। उन्होंने कहा कि कल 3 फ़रवरी को श्री हरिहर महायज्ञ में अतिव्यस्ततम कार्यक्रम होगा जिसमें गुंबज की स्थापना, भगवान की विभिन्न मूर्तियों की स्थापना प्राण प्रतिष्ठा तथा आवाहित देवताओं की पूजा आदि प्रमुख है।

आचार्य गोकुलेश शास्त्री ने बताया कि आज मंदिर में स्थापित होने वाले देवी देवताओं की प्रतिमा को प्रतीकात्मक रूप से नगर परिभ्रमण कराया गया। यज्ञाचार्य उमेश दत्त शुक्ल एवं आचार्य गौरव दत्त शुक्ल ने बताया कि महायज्ञ के सभी अनुष्ठान विधि पूर्वक और निर्बाद्ध रूप से चल रहा है। आचार्य द्वय ने कहा कि देवी देवताओं और पुण्यात्माओं की कृपा इस गोवर्धन मंदिर तीर्थ पर बनी हुई है जिसके कारण सभी कार्य सफलता पूर्वक संपन्न हो रहे हैं।

शिव का सर्व समावेशी देवत्व ही उनका वैशिष्टय है : राधेश्याम शास्त्री जी महाराज

नवादा : श्री मद्भागवत कथा के दौरान कथा वाचक राधेश्याम शास्त्री जी महाराज ने विभिन्न शास्त्रीय प्रसंगों की सूत्रात्मक व्याख्या की । भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव में पूतना के विष रस भरा कनक घट प्रसंग को सूक्ष्मता के साथ व्याख्यायित किया।

उन्होंने कहा कि पूतना का चित्र अच्छा किन्तु चरित्र गन्दा था, शिव का चित्र भयंकर किन्तु चरित्र उज्ज्वल था लेकिन श्री राम और कृष्ण का चित्र और चरित्र दोनों अच्छा था। चरित्र सर्वकालिक है जबकि चित्र अल्पकालिक। चित्र वर्तमान है जबकि चरित्र सर्वनाम है।

चरित्र की धर्मिता को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि सहज खिलने वाले को ही चरित्र कहा जाता है। जो आरोपित है, अभ्यसजन्य है और चेष्टा से बंधा है वह चरित्र नैतिक है। शिव का सर्व समावेशी देवत्व ही उनका वैशिष्टय है, शिव समन्वय वादी हैं। कथा वाचक की सुरीली कीर्तन ध्वनि, साज की आवाज और अद्भुत साउंड इफेक्ट से श्रोता अपनी सुध-बुध खोये रहते हैं। कथा के यजमान इंजीनियर संतोष कुमार सिन्हा, मदन यादव, प्रवीण कुमार आदि ने राधेश्याम शास्त्री जी महाराज की कथा पटुता और शास्त्रीय विवेचना की खूब तारीफ की है।

रास मंच पर धनुष भंग और राम जानकी विवाह

नवादा : वृंदावन के रास आचार्य स्वामी हरे कृष्ण शर्मा की रास मण्डली ने आज धनुष यज्ञ और राम जानकी विवाह का रोचक प्रसंग रास मंच पर उतारा । कल देर रात तक सुदामा चरित्र का सफल और सराहनीय मंचन से दर्शक दीर्घा भवुक होती रही। स्वयं रासाचार्य स्वामी जी ने सुदामा की भूमिका निभाते हुए अपने सुरीले कण्ठ से भगवत भजन का रसपान दर्शकों को कराया। भगवान कृष्ण की संपूर्ण लीलाओं में लोग देर रात तक डुबकी लगाते रहे।

आज रास मंच पर रामलीला का भव्य दर्शन हुआ क्योंकि व्यास भावेश कृष्ण भारद्वाज की मधुर वाणी से प्रसारित मानस की चौपाइयां साकार रूप में प्रदर्शित हो रही थी। जनक की प्रतिज्ञा, लक्ष्मण का उतावलापन, धनुष भंग, राम जानकी विवाह और जानकी की विदाई रस्म आदि को रास मंच पर जीवन्त रूप में उतारा गया। मंदिर समिति के ग्यारह जोड़ी यजमानों ने जानकी की विदाई में विधिवत हिस्सा लिया। इस दौरान नवीन तकनीक की ध्वनि-प्रकाश व्यवस्था से लोग अचंभित होते रहे।

26 मृतकों के आश्रितों को जल्द उपलब्ध कराई जाएगी राशि

नवादा : उदिता सिंह जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में प्राकृतिक आपदाओं के कारण कुल 26 मृतक के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये का अनुदान राशि का भुगतान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रकृति की आपदाओं के लिए आपदा प्रबंधन विभाग से आवंटन उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने संबंधित अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि 26 व्यक्ति की मौत पोखर में डूबने से, सड़क दुर्घटना, आहर में डुबने से, आंधी तुफान से, गैस सिलेंडर फटने से, नहर में डूबने से, बज्रपात से, तालाब में डूबने से, कुंआ में डूबने से, गड्ढ़े में डूबने से हो गयी है।

डीपीआरओ ने बताया कि मृतक के आश्रितों के लिए कुल 01 करोड़ 04 लाख रूपये (प्रत्येक आश्रित को चार-चार लाख) की राशि का वांछित व्यक्तियों को सुलभ कराया जायेगा। जिला अधिकारी के द्वारा संबंधित अंचलाधिकारी को 1 सप्ताह के अंदर मृतक के निकटतम आश्रित को राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।मृतक के आश्रित को समुचित पहचान के उपरांत अनुग्रह अनुदान राशि सात दिनों के अन्दर भुगतान करना सुनिश्चित करेंगे तथा भुगतान के पश्चात उपयोगिता प्रमाण पत्र मुख्यालय को उपलब्ध करायेंगें।

इंटरमीडिएट परीक्षा के दूसरे दिन कदाचार के आरोप में दो परीक्षार्थी निष्कासित

नवादा : बिहार इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के दूसरे दिन जिले के सभी 37 केन्द्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी उदिता सिंह परीक्षा केन्द्रों का फिडबैक जिला नियंत्रण कक्ष से लगातार प्राप्त करते रहे एवं नियंत्रण कक्ष के अधिकारी को स्वच्छ ,निष्पक्ष एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। पहली पाली में भौतिकी एवं एनआरबी विषय में कुल 19782 परीक्षार्थियों में से 19584 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या 198 रही।

द्वितीय पाली में वोकेशनल एवं अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई जिसमें कुल 12231 परीक्षार्थियों में से 12013 उपस्थित हुए। अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या 218 रही। जिला सूचना जन संपर्क अधिकारी ने बताया कि प्रथम पाली में दो परीक्षार्थी कदाचार करते हुए पकड़े गए, जिसमें एक परीक्षार्थी जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल, सहजपुरा कादिरगंज नवादा के एवं दूसरा परीक्षार्थी दयाल पब्लिक स्कूल माधो विगहा का है।

डीएम-एसपी ने संयुक्त रूप से किया ईवीएम बेयर हाउस का निरीक्षण

नवादा : उदिता सिंह जिला पदाधिकारी एवं अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से समाहरणालय परिसर स्थित ईवीएम वेयर हाउस का आंतरिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने वेयर हाउस की साफ-सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किये जाने का निर्देश दिया।

वेयर हाउस की सुरक्षा में लगे कर्मी को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी परिस्थिति में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से नियंत्रण रखना है। वेयर हाउस स्थित भवन पर इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन के रख-रखाव, सीसीटीव कैमरे, अग्नि से सुरक्षा से संबंधित सभी बिंदुओं का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस अवसर पर राजीव रंजन उप निर्वाचन पदाधिकारी के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

चौकीदार पर लगा शराब कारोबारी के साथ सांठगांठ का आरोप

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के धमनी पंचायत छतनी गांव निवासी जगदीश प्रसाद का पुत्र मनोज कुमार उर्फ पंडित चौकीदार पर शराब माफियाओं के साथ सांठगांठ का आरोप है। इससे संबंधित आवेदन रजौली एसडीपीओ को दे कार्रवाई की मांग की है। वर्तमान में थाना के वाहनों का संचालन किया करते हैं।

ढ़ाब गांव के कैलाश यादव के पुत्र सुधीर कुमार ने एसडीपीओ सह प्रक्षिक्षु आईपीएस विक्रम सिहाग को आवेदन देकर चौकीदार मनोज कुमार उर्फ पंडित पर शराब माफियाओं के साथ सांठगांठ कर शराब बिक्री करवाने का आरोप लगाया है।एसडीपीओ को दिए आवेदन में मनोज कुमार चौकीदार अपने ही गांव के चांदो यादव के पुत्र उपेंद्र यादव एवं गिरियक थाना क्षेत्र के काली बिगहा गांव के उपेंद्र यादव के पुत्र जितेंद्र कुमार अपने-अपने वाहनों पर पुलिस का बोर्ड लगाकर कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर शराब बिक्री करता है।

उन्होंने बताया कि इसकी शिकायत रजौली थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी से भी की गई थी।किंतु थानाध्यक्ष द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई।आवेदक के पास चौकीदार मनोज कुमार एवं माफियाओं के बातचीत एवं वीडियो वगैरह होने की बात कही जा रही है।साथ ही बताया कि जब पुलिस के नुमाइंदे ही खुलेआम शराब बेचवा रहे हैं।ऐसी स्थिति में आमलोगों का पुलिस के ऊपर से विश्वास उठता जा रहा है।

एक तरफ पूरा पुलिस महकमा शराब निर्माण,परिवहन,सेवन एवं बिक्री के विरुद्ध कार्रवाई में जुटे है।ऐसी स्थिति में थाना के चौकीदार पर इस तरह का आरोप कितना सच या कितना झूठ जांच के बाद ही पता चल पाएगा। इस बाबत एसडीपीओ ने बताया कि रजौली थाना में कार्यरत एक चौकीदार पर शराब माफियाओं से साठगांठ को लेकर आवेदन प्राप्त हुआ है।किन्तु किसी प्रकार का साक्ष्य नहीं दिया गया है। पुलिस इसकी सघनता से जांच कर उचित कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here