18 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

महुआ शराब निर्माण की भट्ठियां ध्वस्त, 8000 लीटर घोल को किया विनष्ट

नवादा : जिले की अकबरपुर पुलिस द्वारा जंगल में शराब निर्माताओं एवं उग्रवादियों के विरुद्ध चलाए गए अभियान में कोलवा पहाड़ी के जंगलों में आज रूट मार्च निकाला गया। पूर्व में उग्रवाद प्रभावित मुरली पहाड़ के पास कोलवा पहाड़ी के दुर्गम घने जंगल में पूरे दल बल के साथ रूट मार्च किया गया। एसडीपीओ रजौली बिक्रम सिहाग के नेतृत्व में थानाध्यक्ष अकबरपुर, स्वाट टीम एवं थाना बल द्वारा 3 घंटे के पहाड़ी रास्तों को पार कर शराब निर्माताओं द्वारा लगाई जा रही कई भट्ठियों को ध्वस्त किया गया।

इस क्रम में 8000 लीटर महुआ मीठा घोल विनष्ट किया गया, 6 भट्ठी विनष्ट किया गया, 6 शराब चुलाने वाला उपकरण एवं यंत्र तंत्र जप्त किया गया। इसके साथ ही 20 लीटर शराब को जप्त किया गया। नवादा पुलिस अवैध शराब कारोबारियों के विरुद्ध कार्रवाई एवं जंगल में उग्रवादियों के भय से मुक्त रखने को सदैव तत्पर है।

swatva

बालू लदा ट्रैक्टर दुकान में घुसा, बाल बाल बचा दुकानदार, प्राथमिकी दर्ज

नवादा : खनन विभाग और जिले के वारिसलीगंज थाना पुलिस ने अहले सुबह अवैध बालू लदा दो ट्रैक्टर को जब्त किया, लेकिन पुलिस वाहन को देखकर चालक ट्रैक्टर को सड़क पर छोड़कर भागने में सफल रहा।

बताया जाता है कि थाना क्षेत्र के मिल्की गांव की सकरी नदी से अवैध बालू लादकर दो ट्रैक्टर वारिसलीगंज की ओर आ रहा था, जिसकी सूचना खनन विभाग तथा स्थानीय पुलिस को मिली। सूचना बाद खान निरीक्षक अमित कुमार तथा वारिसलीगंज थाना पुलिस घेराबंदी कर नवादा-वारिसलीगंज पथ पर कमलिया मिल के पास दोनो ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया। तत्पश्चात खान निरीक्षक अमित कुमार के आवेदन पर स्थानीय थाना में दोनों ट्रैक्टर पर 30 हजार 375 तथा 25 हजार 538 रूपये का जुर्माना लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज की गई।

बताया जाता है कि पुलिस की पकड़ से बचने के लिए तेज रफ्तार से भाग रहा ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर कमलिया मिल के पास सड़क किनारे दुकान में घुस गया। इस बावत में थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि ट्रैक्टर को दुकान में घुसने की सूचना बाद पुलिस उक्त स्थान पर पहुंच ट्रैक्टर को जब्त कर लिया। उन्होंने बताया कि जबतक पुलिस उक्त स्थान पर पहुंचती तबतक चालक वहां से फरार हो चुका था। थानाध्यक्ष ने बताया कि खान निरीक्षक के आवेदन पर ट्रैक्टर मालिक व चालक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर फरार चालक की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

अपराध नियंत्रण को ले लगाया गया सीसीटीवी कैमरा बेकार, शहर के सोलह प्रमुख स्थानों पर लगाया गया था सीसीटीवी कैमरा

नवादा : जिले के वारिसलीगंज नगर क्षेत्र में बढ़ती अपराधिक घटनाओं की रोकथाम को ले पांच साल पूर्व दुर्गा पूजा मेला के दौरान बाजार के 16 महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया था, जिसका डिस्पले वारिसलीगंज थानाध्यक्ष के कक्ष में लगाया गया था, ताकि थाना में बैठे पुलिस अधिकारी नगर क्षेत्र में अपराधियों के क्रियाकलाप पर नजर रख सके। सीसीटीवी लगाने में हुए खर्च को नगर परिषद वहन किया था। कैमरा लगने के बाद कुछ दिनों तक ठीक ठाक चला, बाद में सभी कैमरा का अस्तित्व समाप्त हो गया।

नगर के एक युवक की हत्या से आक्रोशित लोगों द्वारा सीसीटीवी कैमरा का तार काट दिया गया था, तब से अब तक अपराधिक घटनाओं पर नजर रखने के लिए लगाया गया सभी सीसीटीवी कैमरा बंद पड़ा है, जिसकी जानकारी नगर के अधिकारियों को नहीं है। ज्ञात हो कि वारिसलीगंज बाजार में बढ़ती अपराधिक घटनाएं जिसमें मुख्य रुप से छिनतई, छेड़छाड़ तथा बाइक चोरी समेत झपट्टा मार गिरोह के आतंक चरम पर था, जिस पर लगाम लगाने के लिए तत्कालीन सदर एसडीओ के निर्देश पर शहर के प्रमुख 16 स्थानों पर वर्ष 2017 में दुर्गा पूजा मेला के दौरान पावरफुल सीसीटीवी कैमरा लगाया गया था। प्रमुख चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगने की जानकारी मात्र से शहर के मुख्य मार्ग में छोटी मोटी अपराधिक घटनाओं में कमी आई थी, लेकिन सभी सीसीटीवी कैमरा मृतप्राय स्थिति में है, जिसे चालू करने की जहमत न तो सीसीटीवी कैमरा लगाने वाली कंपनी ले रही है, और ना ही नगर परिषद कार्यालय के अधिकारियों को इसकी चिंता है।

हाल के दिनों में शहर के अपराधिक घटनाओं में हुई है वृद्धि

शहरी क्षेत्र में वर्षों से चोरी, छिनतई, झपट्टामार, छेड़छाड़ तथा बाइक चोरी आदि की घटनाएं घटते रहना नियति है। लेकिन इधर हाल के दिनों में शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर छिनतई आदि की घटनाओं में इजाफा हुआ है। बैंक से पैसा निकासी कर ले जा रहे व्यक्ति को सुरक्षित घर पहुंच पायेगा यह कह पाना मुश्किल हो गया है।

बड़ी बात यह है कि हाल के वर्षों में ज्यादातर घटनाएं शहर के महत्वपूर्ण स्थान थाना चौक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक, शहर के मुख्य जयप्रकाश चौक तथा पटेल चौक आदि स्थानों पर घटना घट रही है, जहां हाई पावर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है, लेकिन कैमरा बंद रहने के कारण अपराधी बेखौफ बिना चेहरा ढके ही दिन के उजालों में ही घटना को अंजाम देने में लगा हुआ है। जरूरत है नगर में लगे कैमरे को दुरुस्त करवाने की ताकि शहरी क्षेत्र में लोग आराम से खरीदारी आदि कर सके।

राष्ट्रीय स्तर पर बिहार के लिट्टी-चोखा को मिला दूसरा स्थान, कर्नाटक में आयोजित यूथ फूड फेस्टिवल में बिहार का लिट्टी-चोखा को किया गया बेहद पसंद

नवादा : बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का बिहारी व्यंजन लिट्टी-चोखा को देश भर में परोसे जाने का सपना साकार हो गया है। देश के कर्नाटक स्थित धारवाड़ में आयोजित 26वां राष्ट्रीय यूथ फेस्टिवल कार्यक्रम में बिहार के फूड टीम द्वारा यूथ फूड फेस्टिवल के दौरान लिट्टी-चोखा परोसे जाने का लोगों ने खूब सराहा। आयोजित कार्यक्रम में यूथ फूड फेस्टिवल प्रतियोगिता की जब प्रस्तुति बिहारी टीम के द्वारा किया गया तो देश भर से आये लोगों ने लिट्टी-चोखा को खूब पसंद किया। प्रतियोगिता के दौरान लिट्टी-चोखा को राष्ट्रीय स्तर पर व्यंजन के रूप में दूसरा स्थान दिया गया।

प्रतियोगिता में यूथ सम्मिट, यूथ फूड फेस्टिवल, यूथ एडवेंचर, फॉल्क डांस तथा फॉल्क सॉन्ग जैसे विभिन्न कार्यक्रमों में युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। बिहार से फूड टीम ने देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त कर बिहार को गौरवान्वित किया। टीम प्रमुख जिले के लव कुमार भास्कर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में जम्मू कश्मीर को प्रथम स्थान मिला, वहीं बिहार को लिट्टी-चोखा के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान दिया गया, जबकि पांडिचेरी को उनके व्यंजन में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

उन्होंने कहा कि बिहार के लिए गर्व की बात है और हम अपने राज्य के व्यंजन को देशभर में स्थान दिला पाये, जो हमारे लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने बताया कि बिहार की टीम के सभी सदस्यों ने अपनी लगन और परिश्रम के बल पर यह स्थान प्राप्त किया, जो बधाई के पात्र हैं। बिहार के फूड टीम में जहानाबाद से राहुल, सासाराम से काजल, पटना से सोनू, राहुल, ऋतिक तथा मन्नू शामिल थे।

एक हजार लीटर शराब के साथ पांच तस्कर गिरफ्तार, 09 बाइक जप्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली पुलिस ने जंगली क्षेत्र के नावाडीह-झराही में छापामारी कर शराब माफियाओं के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की है। इस क्रम में झारखंड राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से मोटरसाइकिल से लायी जा रही शराब के साथ नौ मोटरसाइकिल जप्त कर पांच तस्करों को मौके से गिरफ्तार किया।

थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि झारखंड से बिहार में शराब की तस्करी कर लाते जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में अधिकारियों व पुलिस जवानों के नेतृत्व में जंगली क्षेत्रों की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया।

इस क्रम में नावाडीह- झाराही जंगल में 1000 लीटर देशी शराब एवं 9 मोटरसाइकिल बरामद कर 5 शराब तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। छापामारी में अनि सहरोज समेत कई अधिकारी व पुलिस जवानों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस बावत प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की जा रही है।

दीदी की रसोई का स्वाद चखेंगे मुख्यमंत्री , सीएम के आगमन से पूर्व दीदी की रसोईया को किया जा रहा चकाचक

नवादा : समाधान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दिनों भर व्यस्ततम कार्यक्रमों के दौर चलने की तैयारी है। ऐसे में उनके खान-पान की व्यवस्था कहां और कैसे होगा ? इसको लेकर लोगों में उत्सुकता बनी है। सीएम ने इसबार अपनी यात्रा के दौरान कुछ खास करने की सम्भावना ने सभी की उत्सुकता बढ़ा दी है। राजसी ठाट-बाट वाले व्यंजनों से अलग हटकर उनका भोजन होगा? जिसे जानकर आप भी चौंक जायेंगे।

सीएम का इसबार भोजन की व्यवस्था जीविका दीदी कर रही हैं। हालांकि यह अभी चर्चा में है, जिसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वैसे कहा जा रहा है कि नवादा पहुंचने पर मुख्यमंत्री सदर अस्पताल परिसर स्थित दीदी की रसोईया का स्वाद चखेंगे। मुख्यमंत्री आगमन के पूर्व सदर अस्पताल परिसर स्थित गगन जीविका दीदी की रसोई घर के रंग-रोगन के साथ सजाने संवारने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

बताया जाता है कि 22 जनवरी को समाधान यात्रा के तहत मुख्यमंत्री का यात्रा प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री जिले के सदर प्रखंड अर्न्तगत भगवानपुर पंचायत की भगवानपुर गांव और कबीरपुर महादलित टोला में पहुंचेंगे, जहां मुख्य्मंत्री ग्रामीणों की समस्या से रू-ब-रू होकर समस्या का समाधान करेंगे। मुख्यमंत्री के स्वागत में कोई कोर कसर नहीं रह जाय, इसके लिए जिला प्रशासन तैयारी में जुटी है। दीदी की रसोई चखने की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन जिस तरह से सदर अस्पताल परिसर स्थित गगन जीविका दीदी की रसोई घर को चकाचक किया जा रहा है, उससे यह कयास लगाया जा रहा है कि मुख्यमंत्री दीदी की रसोई का स्वाद चखने अस्पताल पहुंचेंगे।

बता दें कि सदर अस्पताल में भर्ती रोगियों का नास्ता और भोजन दीदी की रसोई से ही दी जा रही है। इसके अलावा मरीजों के परिजनों को भी कम दर पर दीदी की रसोई से ही भोजन करने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री के आगमन की खबर पर भगवानपुर और कबीरपुर महादलित टोला के महिलाओं के अलावा जिलेवासियों में काफी खुशी देखी जा रही है। गांव की महिलाएं मुख्यमंत्री का एक झलक पाने के लिए लालायीत है।

सुत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री भगवानपुर के बाद इंजीनियरिंग कॉलेज के सभागार में जीविका दीदियों के साथ बैठक कर समाज सुधार के कई एजेंडों पर बात करेंगे। तत्पश्चात जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री नवनिर्मित कर्पूरी छात्रावास का अवलोकन कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे। जनता के सवालों तथा सरकार द्वारा निर्धारित विकास की गति जमीनी स्तर पर क्या है तथा उसका समाधान क्या हो सकता है? इसी मामलों को लेकर मुख्यमंत्री समाधान यात्रा के तहत नवादा पहुंच रहे हैं।

उनके आगमन की तैयारी को ले डीएम उदिता सिंह, डीडीसी दीपक मिश्रा, सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती तथा सदर बीडीओ डॉ अंजनी कुमार सहित काफी संख्या में अधिकारियों की टीम यात्रा स्थल पर मुख्यमंत्री के अवलोकनार्थ सारी परिस्थितियों को अनुकूल बनाने में जुटे हैं। एसपी अम्बरीष राहुल मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने में जुटे है। गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बिहार में समाधान यात्रा की शुरूआत 5 जनवरी को पश्चिम चम्पारण से किया था। जिसके बाद अब नवादा में 22 जनवरी को समाधान यात्रा में आना तय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here