07 जनवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

नियमित टीकाकरण में शामिल किया गया पोलियो का तीसरा टीका

मधुबनी: पोलियो उन्मूलन अभियान में गति लाने को लेकर सरकार ने बच्चों को दी जाने वाली पोलियो खुराक में बदलाव किया है। नियमित टीकाकरण के दौरान दी जाने वाली पोलियो खुराक की डोज बढ़ा दी गयी है। नियमित टीकाकरण के दौरान अभी तक बच्चों को पोलियो का टीका दो ही बार दिया जाता था, लेकिन अब यह टीका बच्चों को नौ महीने के भीतर तीन बार दिया जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस.के. विश्वकर्मा ने बताया ओरल पोलियो वैक्सीन का जो टीका वर्तमान में दी जा रही है। इसमें दो तरह के वायरस से बचाव टाइप-1 तथा टाइप 3 के वायरस बचाव का दवा दी जाती है इसमें टाइप-2 से बचाव का टीका नहीं है। अब टाइप-2 के इंजेक्शन भी दिया जाएगा, जो 9 से 12 महीना के अंतराल पर दिया जाएगा। नियमित टीकाकरण के दौरान नवजात शिशुओं को डेढ़ माह पर पहला पोलियो का टीका (इंजेक्शन) दिया जाता है।

swatva

वहीं दूसरी डोज साढ़े तीन महीने पर दी जाती है। दूसरे देशों में पोलियो के मामले आने पर सरकार ने इसे गम्भीरता से लेते हुए तीसरे डोज की खुराक लेने के लिए दिशा निर्देश दिए हैं। पोलियो की यह तीसरी खुराक बच्चे को 9 महीने होने पर दी जाएगी, साथ ही साथ अभियान के माध्यम से भी 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई जाएगी। बच्चों को पोलियो से बचाव के लिए एफआईपीवी की दो डोज नियमित टीकाकरण के दौरान दी जाती है, लेकिन 1 जनवरी 2023 से नियमित टीकाकरण में एफआईपीबी की तीसरी डोज का समावेशीकरण कर दिया गया है। अब खसरा, रुबेला के साथ साथ बच्चों को 9 माह पर एफआईपीबी थर्ड डोज भी दी जाएगी।

01.32 हज़ार के करीब बच्चे हैं लक्षित

जिला प्रतिक्षण पदाधिकारी डॉ. एस.के. विश्वकर्मा ने बताया कि पोलियो को जड़ से मिटाने के लिए लगातार पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ साथ साथ बच्चों को पोलियो का इंजेक्शन भी लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि पहले डेढ़ माह यानी छठे सप्ताह में बच्चों को पोलियो का पहला इंजेक्शन लगाया जाता है। साढ़े तीन माह यानी 14वें सप्ताह में पोलियो का तीसरा इंजेक्शन लगाया जाता है। लेकिन अब 9 महीने में तीसरा टीका लगाया जाएगा जिसे एफआईपीबी (फ्रैक्शनल इन एक्टिवेटेड पोलियो वैक्सीन) नाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह तीनों टीका नियमित टीकाकरण के साथ ही दिया जाएगा। डॉ. एस.के. विश्वकर्मा ने बताया कि जिले में एक साल में 01 लाख 32 हज़ार के करीब बच्चों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है।

सभी स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध कराया गया है पोलियो का टीका

मधुबनी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस.के. विश्वकर्मा ने बताया कि कई देशों में पोलियो के मरीज मिलने के बाद केंद्र सरकार ने पोलियो की तीसरी खुराक देने का निर्णय लिया है। इसके लिए जिले में टीकाकरण की प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू कर दी गई है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पोलियो की तीसरी डोज मुहैया करा दी गयी है। सभी केंद्रों पर पोलियो की तीसरी डोज मौजूद है, और सभी केंद्रों पर इसे लगाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि दूसरे डोज के साथ साथ बच्चा जब 9 माह का हो जाए, तो नियमित टीकाकरण के दौरान पोलियो की तीसरी डोज का टीका जरूर लगवाएं।

मुख्यमंत्री नितीश कुमार के समाधान यात्रा से ही बिहार ग्राम रक्षा दल का होगा समाधान : रामप्रसाद राउत

मधुबनी : आज बिहार ग्राम रक्षा दल,मधुबनी के नौजवानों की एक आवश्यक बैठक जिला मुख्यालय इस्तिथ टाउन हॉल परिसर में हुई। इस बैठक की अध्यक्षता जिला उपाध्यक्ष संजय कुमार यादव किये, वहीं बतौर मुख्य अतिथि के रूप में दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत भी उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत ने कहा है कि 11 जनवरी को मधुबनी की पवित्र भूमि पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का समाधान यात्रा के माध्यम से आगमन होने जा रहा है, जो हमलोगों के लिए बहुत ही गर्व की बात है और हम ग्राम रक्षा दल के नौजवान मिथिला परंपरा के अनुसार स्वागत करने को भी तैयार हैं। इस समाधान यात्रा की खासियत यह है कि एक भी रैली या जनसभा को मुख्यमंत्री संबोधित नहीं करेंगे, वह सीधे जनता से रू-ब-रू होंगे और अधिकारियों से मिलकर आंतरिक बैठक करेंगे और विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी यात्रा के दौरान मुख्य रूप से तीन काम करेंगे। जिसमें पहला राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को धरातल पर क्या स्थिति है,दूसरा वह चिन्हित समूहों के साथ बैठक करेंगे और जन समस्याओं को जानने की कोशिश भी करेंगे। यह मुख्यमंत्री का 17वी बिहार यात्रा है, जो सभी यात्राएं से अलग एवं महत्वपूर्ण है।

मौके पर श्री राउत विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि इस समाधान यात्रा के माध्यम से सूबे बिहार के लाखों ग्राम रक्षा दल एवं अन्य संगठनों का जो समस्याएं हैं, उसका समाधान होना चाहिए, क्योंकि इस यात्रा का नाम ही हैँ समाधान यात्रा। मुख्यमंत्री के इस समाधान यात्रा में या तो ग्राम रक्षा दल संगठनों की आंखों में बस जाएंगे, या गिर जाएंगे। हम हमेशा बोलते आ रहे हैं कि पहाड़ से गिरना अच्छा है, लेकिन किसी के नजरों से गिर जाना अच्छा नहीं है।

इस समाधान यात्रा से ग्राम रक्षा दल के नौजवानों में एक आस जगी है कि निश्चित ही इस बार सुबे बिहार के लाखों नौजवानों का जो उचित मांग है मानदेय एवं स्थायीकरण, इस समस्याओं का समाधान होगा। क्योंकि मुख्यमंत्री समाधान यात्रा पर ही निकले हैं। इस यात्रा को यादगार बनाने के लिए यदि जिला प्रशासन की स्वीकृति प्राप्त हुआ, तो मिथिला परंपरा के अनुसार स्वागत के साथ-साथ देश के आन, बान और शान राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और गुलाब फूल लहरा कर स्वागत करने को भी तैयार हैँ।

मुख्यमंत्री से एक ही आग्रह है कि सुबे बिहार के लाखों ग्राम रक्षा दल के नौजवानों को कल्याण की घोषणा करें या इस संस्था को समाप्ति का ऐलान करें, क्योंकि लाखों ग्राम रक्षा दल के नौजवान दिग्भ्रमित होकर शोषण का शिकार हो रहे हैं। जो जवान थे, वह वृद्ध हो गए। जो वृद्ध थे, वह स्वर्गवास हो गए। लेकिन ग्राम रक्षा दल के नौजवानों का कल्याण नहीं हुआ। जबकि वर्षों से ग्राम रक्षा दल के नौजवानों के द्वारा बिल्कुल ही गांधीवादी तरीके से सरकार, प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों का ध्यान को आकृष्ट करते आ रहे हैं, साथ ही सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं को जागरूकता अभियान के माध्यम से ध्यान को आकृष्ट करते आ रहे हैं।

लेकिन, सरकार सुनती नहीं और ग्राम रक्षा दल के नौजवान मानते नहीं। बिहार सरकार के द्वारा ग्राम रक्षा दल के विषय में अभी तक किसी भी प्रकार का बयान नहीं आना सुबे बिहार के लाखों ग्राम रक्षा दल के नौजवानों को अंधेरे में धकेलने के बराबर है। दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत ने कहा है कि बिहार सरकार को ग्राम रक्षा दल के नौजवानों के कल्याण के संदर्भ में अविलंब उचित बयान जारी करना चाहिए और बयान जारी करने का आग्रह भी किया हैँ।

इस कार्यक्रम में रामसागर राय मीडिया प्रभारी, अनिल पासवान, देवेंद्र कुमार, बबलू साफी, हरीनाथ पासवान,अनिल कुमार यादव, हृदय साफी, सुमन कुमार महतो, मनोज चौपाल, दिलीप राम, रामबाबू ठाकुर, अनिल राय,शिव शंकर राम, अशोक माली, सुरेंद्र पासवान, लीलाधर यादव सहित सैकड़ों की संख्या में ग्राम रक्षा दल के नौजवान उपस्थित हुए।

एफएएससी की हुई बैठक, भेनिला के उत्पादन के बारे में दी गई जानकारी

मधुबनी : फंण्डामेंटल एग्रो सांइन्स सेन्टर पटना के मधुबनी जिला कोर्डिनेटर केशव कुमार ने मनीष ट्यूटोरियल कैरियर मेकर स्कूल दुल्लीपट्टी में किसानों को भेनिला कल्टीभेस प्रोग्राम में भेनिला के उत्पादन से जानकारी प्रदान किया।इस की पैदावार जयनगर प्रखण्ड में शुभारंभ किया जाने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर राजनगर प्रखण्ड कोर्डिनेटर बबलू गुप्ता,जयनगर प्रखण्ड कोर्डिनेटर मनीष कुमार भी प्रशिक्षण प्रदान किया।

सोशल वर्क एण्ड दुल्लीपट्टी, मधुबनी के अध्यक्ष सह मुखिया महासंघ मधुबनी के विशेष आमंत्रित जिला उपाध्यक्ष समाजसेवी विरेन्द्र यादव और प्राइवेट इंस्टिट्यूट एण्ड स्कूल एसोसिएशन मधुबनी के अध्यक्ष मनीष कुमार ने जयनगर प्रखण्ड में किसानों की भविष्य, नगदी आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य और उन्नति के लिए कार्यक्रम प्रारंभ कराने में महत्वपूर्ण योगदान है।

मौके पर इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए दुल्लीपट्टी पंचायत के मोनू कुमार सिंह, डोरवाड पंचायत के बिहारी कुमार और दिपेन्द्र कुमार यादव, रजौली के राम हश्र राय, बरही पंचायत शुत्रघ्न प्रसाद, बैरा हेमशंकर कुमार यादव, सेलरा उदय कांत कुमार, कोरहीया के ईश्वर देव, जयनगर के लक्ष्मण कुमार,दुल्लीपट्टी के रामशीष कामत,सोनू कुमार सिंह,बेलही पश्चिम,दक्षिण और पड़ाव बेलही,सेलिबेली,देवधा दक्षिण समेत अन्य पंचायत के लोगों को पंचायत कोर्डिनेटर और सुपरवाइजर के चयन पर विचार विमर्श किया गया।

काफी ठंड एवं कोहरे से जनजीवन अस्त व्यस्त लोगो को घर से निकला मुश्किल

मधुबनी : जिले में साल का कैलेंडर बदलते मौसम अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया। कई दिनों से जिले में ठंड का प्रकोप काफी अधिक देखने को मिल रही है। लोग जगह-जगह लकड़िया चुन कर जलाकर अपनी-अपनी जान बचा रहे हैं. बढे हुए ठण्ड के कारण लोगों का जीवन काफी अस्त-व्यस्त हो चुका है। यह कनकनाती ठंड लोगों को झकझोर कर रख दिया है।

लोग अपने घर से निकलना काफी मुश्किल समझ रहे हैं। अतिआवश्यक कार्य पर ही लोग अपने घर से निकल रहे हैं। बिस्फी प्रखंड के स्थानीय लोगों एवं दुकानदारों ने बताया कि काफी अत्यधिक ठंड होने के कारण कारोबार में भी काफी गिरावट हो गया हैं।

बिहार में जातिगत जनगणना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सराहनीय कदम : विजय कुमार साह

मधुबनी : राज्य-स्तरीय जातिगत जनगणना कराने के पक्ष में बिहार में सर्वदलीय सहमति से जातिगत जनगणना 1931 में हुई थी और उसके बाद लगातार केंद्र सरकारों ने जाति के आधार पर लोगों की गिनती की मांग को खारिज कर दिया है। कांग्रेस और बीजेपी जैसे राष्ट्रीय दलों ने माना है कि जनगणना श्रेणी के रूप में जाति का पुन: परिचय जाति व्यवस्था के दुर्बल करने वाले पदानुक्रम को कमजोर करने के घोषित लक्ष्य को विफल कर सकता है।

हालांकि, लोहियावादी राजनीतिक परंपरा और द्रविड़ आंदोलन के लिए अपनी विरासत का पता लगाने वाले दलों ने लगातार इस आधार पर जातिगत जनगणना के पक्ष में तर्क दिया है कि इस तरह की कवायद अकेले राजनेताओं और नीति-निर्माताओं को भारतीय समाज की यथोचित सटीक तस्वीर देगी।

जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल जैसे समूह बिहार में जाति जनगणना के लिए आम सहमति बनाने में सबसे आगे रहे हैं। उनके पास एक मजबूत इरादों के बदौलत बिहार में जातिगत जनगणना कार्य शुरू हो गया इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सकारात्मक सोच का समर्थन करते हुए ग्राम रक्षा दल के प्रदेश महामंत्री विजय कुमार साह ने बताया कि जातिगत जनगणना से आर्थिक रूप से कमजोर, अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले लोगों को आरक्षण का फायदा मिलेगा जिससे उन सभी लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और समाज शिक्षित और सुदृढ़ बनेगा।

अंचल अधिकारी को आवेदन देकर अलाव व्यवस्था की मांग किया

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड क्षेत्र के रसीदपुर गांव निवासी युवा समाजसेवी आशु झा ने अंचल अधिकारी को एक आवेदन देकर अंचल क्षेत्र के विभिन्न चौक चौराहा व सार्वजनिक स्थान पर अलाव व्यवस्था करने की मांग किया है। उन्होंने सीओ को दिए आवेदन में बताया है कि अत्यधिक शीतलहर व कनकनाती ठंड के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त बना हुआ।

वही इस बाबत स्थानीय अंचल अधिकारी ने बताया कि सितलहर के मध्येनजर रखते हुए अंचल क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहा पर लागतार अलाव की व्यवस्था किया जा रहा है।

गणना कर्मियों के बीच किया गया किट वितरण

मधुबनी : जिले के खजौली में जाति आधारित गणना 2022 के सफल क्रियान्वयन में लगे कर्मियों के बीच शुक्रवार को गणना किट का वितरण किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह चार्ज पदाधिकारी मनीष कुमार के नेतृत्व में जाति गणना कार्य में लगे 350 से अधिक प्रगणकों एवं 50 से अधिक पर्यवेक्षकों के बीच गणना किट का वितरण किया गया।

किट वितरण को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में अलग- अलग चार काउन्टर बनाए गए थे। सभी काउन्टर पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। किट वितरण को लेकर प्रखंड परिसर में दिनभर गणना कर्मियों की भीड़-भाड़ देखी गई।

ठंड से बचाव को लेकर जरूरतमंदों के बीच किया गया कंबल का वितरण

मधुबनी : जिला के जयनगर के देवधा मध्य,उत्तरी एवं दक्षिणी पंचायतों में राजद के जयनगर के प्रखंड अध्यक्ष उमेश यादव ने गरीब,निःसहाय जरूरतमंदों के बीच कबंल का वितरण किया। कंबल वितरण के दौरान राजद के प्रखंड अध्यक्ष उमेश यादव ने कहा कि गरीबों व असहायों को मदद करना मेरी नियती में शामिल है। उन्होंने कहा कि मैंने यह निश्चय किया है कि जितना हम से हो सके निःसहाय एवं जरूरतमंदों को मदद करूंगा। मैं असहायों को ठंड से बचने के लिए विभिन्न पंचायतों में घूम-घूम कर जरूरतमंद असहायों के बीच कंबल का वितरण कर रहा हूं और आगे भी यह कार्यक्रम जारी रहेगा।

कंबल वितरण को लोगों ने बताया यह राजद के जयनगर के प्रखंड अध्यक्ष उमेश यादव के द्वारा यह सराहनीय कदम है। कहा जाता है कि जिसका कोई सहारा नहीं होता, उसका भगवान ही सहारा होता है। एक ओर जहा ठिठुरती ठंढ मे रजाई एवं कम्बल के सहारे घरों में लोग सो जाते है। लेकिन उसकी जिंदगी कैसे गुजरती होगी, जो एक साधारण चादर के सहारे ठंढी रात गुजारते है। इस मौके पर श्री यादव ने बताया कि यह कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा। खजौली विधानसभा के हर पंचायतों में जाकर कंबल वितरण किया जाएगा।

इस मौके पर आज विकलांग, वृद्ध, विधवा आदि करीब 300 लोगों के बीच कंबल का वितरण किया गया। मौके पर कंबल पाए लोगों ने कंबल लेकर उमेश यादव की इस नेक कार्य की प्रशंसा किया। इस मौके पर मनिक लाल यादव, पूर्व सरपंच मोहित कुमार, मोहम्मद अकबर, रवि यादव, रमण यादव,जीतू यादव, कामेश्वर बनरैत, धमेंद्र हजरा, अजीत यादव, मोहम्मद आलम, सिकेन्द्र कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

वर्ष 2019 में टेंडर होने के बाद भी नही हो पाया सड़क निर्माण व मरम्मती का कार्य : सीताराम यादव

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत करीब दो दर्जन से अधिक अधूरा सड़क निर्माण कार्य पर चिंता व्यक्त करते हुए पूर्व विधायक सीताराम यादव ने शनिवार को प्रेस वार्ता किया। पूर्व विधायक सीताराम यादव ने कहा कि राज्य सरकार को बदनाम करने साजिश किया जा रहा है। विभाग की सुस्त रवैए एवं शिथिलता के कारण सरकार बदनाम हो रही है।

उन्होंने बताया कि बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र में कई ऐसे सड़क है, जहां कई वर्षो से सड़क का निर्माण कार्य अधूरा एवं मरम्मती कार्य अधूरा किया गया है। जिस कारण स्थानीय लोगो को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। विभागीय अधिकारी उक्त समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे है, जिस कारण सरकार तक यह समस्या नहीं पहुंच रही है। कई संवेदक की मनमानी के कारण सड़क का निर्माण कार्य नही किया गया है। नवनिर्माण सड़क का कार्य अधूरा है, जिस कारण सड़क पर राहगीरों को परेशानी हो रही है।

मौके पर पूर्व विधायक श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार विकास के प्रति संकल्पित है। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कें की जाल बिछा रही है, जबकि स्थानीय विभागीय अधिकारी एवं संवेदक की लापरवाही से उक्त सड़क का निर्माण कार्य नही हो पाया है, जो विभागीय अधिकारी की मनमानी है। वही, श्री यादव ने कहा कि विभिन्न सड़क की समस्या को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से मिलकर अवगत कराएंगे।

खजौली विधानसभा के बासोपट्टी प्रखंड के डामू, पंचरत्न, महथौर, मढिया, मानापट्टी, नरकटिया, आमा टोल, कोरियापट्टी सहित अन्य गांवों में सड़क का निर्माण कार्य पूरा नहीं किया गया है। पूर्व राजद विधायक सीताराम यादव ने सड़को की समस्या पर चिंता व्यक्त करते हुए नवनिर्माण सड़क का निर्माण कार्य अविलंब पूरा करने की मांग किया है। इस मौके पर राजद प्रखंड अध्यक्ष रामविलास यादव, संजय यादव, राजद प्रधान महासचिव जयनगर गंगा यादव सहित अन्य कई लोग मौजूद थे।

प्रशाशन के मदद नहीं होने पर समाजसेवी ने की अपने खर्च से लोगों के लिए अलाव की व्यवस्था

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड में भीषण ठंढ के कारण आमलोगों का जन जीवन अस्त-व्यस्त है। लोग ठंढ से परेशान हैं। वहीं सार्वजनिक स्थलों पर स्थानीय प्रशासन द्वारा अलाव की समुचित व्यवस्था नहीं किये जाने से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है।

ऐसी स्थिति में स्थानीय समाजसेवी सह मिथिला वादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप कुमार ने अपने स्तर स्थानीय बाजार के विभिन्न चौक-चैराहों पर शनिवार को अलाव की व्यवस्था करवाई। उनका कहना था की ठंढ से बचाव के लिए अलाव की व्यवस्था जरूरी है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here