06 जनवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

आन दीप शिक्षण संस्थान ने मनाया अपना तीसरा वर्ष गांठ

मधुबनी : जिले के खुटौना प्रखंड के झाझपट्टी आशा पंचायत के बालनपट्टी गाँव मे आन दीप शिक्षण संस्थान के तीसरा वर्ष गॉँठ बड़ी धूम धाम से बच्चों के साथ मनाया गया। वर्षगॉँठ पर स्कुल के डायरेक्टर व झाझपट्टी आशा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि पिंटू यादव ने कहा हम अपने स्कूल का वर्ष गांठ इसलिए मनाते हैं, जिससे बच्चे में शिक्षा की पढ़ने की ललक जलती है। तो वहीं जिला परिषद के चेयरमैन बिंदु गुलाब यादव ने कहा कि जिस तरीके से एक गांव सुदूर देहात में इस तरीके का शिक्षा का अलख जगाया है, मैं डायरेक्टर पिंटू यादव को मैं धन्यवाद देती हूं। इस तरीके से स्कूल में पढ़ाई होती है।

इससे गांव के बच्चों मे भी शिक्षा प्रोन्नति होगी और आगे चलकर बिहार में नाम रोशन करेगा। इस वर्षगॉँठ कार्यक्रम मे उपस्थित एकहथा मुखिया नजीव अहमद, प्रसाही पश्चिमी के मुखिया जैवन्स ठाकुर, प्रमुख लौकही, पूर्व मुखिया रामदयाल, पूर्व प्रमुख ईस्वर गुरमैता इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

swatva

जयनगर के डीएसपी ने थानाध्यक्षों के साथ की क्राइम मीटिंग, दिये कई दिशा-निर्देश

मधुबनी : जिला के जयनगर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय में शुक्रवार को जयनगर डीएसपी विपल्व कुमार की अध्यक्षता में क्राइम मीटिग का आयोजन किया गया। मीटिग के दौरान डीएसपी का मुख्य रूप से फोकस लंबित मामलों के निष्पादन पर रहा, साथ ही शांति विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन्होंने थानाध्यक्षों को विशेष दिशा-निर्देश दिया। बैठक के दौरान डीएसपी ने बारी-बारी सभी थानाध्यक्षों से उनके थाना क्षेत्र में दर्ज कांडों के अलावा अब तक कितने मामलों का वे लोग निष्पादन कर चुके हैं, इसकी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने थानाध्यक्षों को लंबित मामलों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत बताते हुए जल्द से जल्द निष्पादन का आदेश दिया।

क्राइम कंट्रोल की दिशा में उन्होंने थानाध्यक्षों को पुलिस गश्त बढ़ाने पर विशेष जोर दिया। शराब को लेकर जारी निर्देश के तहत डीएसपी ने थानाध्यक्षों को इस बात का निर्देश दिया कि चौकीदारों से नियमित रूप से उनके क्षेत्र का फीडबैक लेते हुए शराब के धंधेबाजों पर नजर रखने तथा गिरफ्तार करें।डीएसपी विप्लव कुमार ने सभी थानाध्यक्षों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में ठंड के इस मौसम में घटित होने वाली चोरी व डकैती जैसी घटनाओं पर पूर्णतया अंकुश लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने चोरी व डकैती की घटनाओं पर रोकथाम के लिए अनुमंडल के थाना क्षेत्रों में रात्री गश्ती तेज व सख्त रखने और खुफिया तंत्र को मजबूत करने के निर्देश थानाध्यक्षों को दिए, साथ ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार के आगमन को लेकर प्रशासनिक सतर्कता बरतने का दिशा- निर्देश दिया गया। इस क्राइम मीटिंग में जयनगर थाना अध्यक्ष अमित कुमार, देवधा थाना अध्यक्ष रमेश कुमार,लदनिया थाना अध्यक्ष संतोष कुमार सहित अन्य पुलिस कर्मी मौजूद थे।

नेपाली शराब बरामद, कारोबारी फरार, प्राथमिकी दर्ज

मधुबनी : जिले के बिस्फी के पतौना ओपी क्षेत्र के बरदाहा गांव से गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने 21 बोतल नेपाली देशी शराब बरामद किया। छापेमारी की भनक पाकर शराब कारोबारी पुलिस से बच कर भागने में सफल हो गए।

फरार शराब कारोबारी की पहचान बरदाहा गांव निवासी प्रमोद सहनी के रूप में हुई है। पतौना थाना अध्यक्ष प्रह्लाद शर्मा ने बताया कि बरामद की गई शराब को जब्त कर फरार शराब धंधेबाज प्रमोद सहनी के विरुद्ध मध निषेध उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

बेलौंजा गांव में सुनसान पड़े घरों में हुई चोरी

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड के पतौना ओपो थाना क्षेत्र के बेलौंजा गांव में बीते 24 दिसंबर को सुनसान पड़े घरों में हुई चोरी की घटना में अज्ञात चोरों के विरुद्ध थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।प्राथमिकी ग्रामीण चौकीदार रामदेव साह के फर्द ब्यान पर की गई।

पतौना ओपी क्षेत्र में बढ़ रही चोरी की घटना से लोगों का आक्रोश देख जब प्रमुखता से खबर चली, तो पुलिस हड़कत में आई और आनन फानन में चौकीदार से आवेदन लेकर अज्ञात चोरों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की।चोरी बेलौंजा गांव निवासी बिनय कुमार झा एवं तारकेश्वर झा सहित अन्य घरों में हुई। सभी कोई बाहर रहते है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चोरों ने मेन गेट सहित कमरे एवं गोदरेज का ताला तोड़ घर मे रखे जेवर ,नगद रुपए सहित कई बहुमूल्य सामान ले गया। 25 दिसंबर को उनके पड़ोसी जब उनके घर तरफ किसी काम से गए, तो गेट एवं घर का ताला टूटा हुआ देखा। जिसकी सूचना ग्रामीण चौकीदार एवं पतौना पुलिस को दी, लेकिन पुलिस के द्वारा इसे संज्ञान में नही ली गई। दर्ज प्राथमिकी में बिनय झा एवं तारकेश्वर झा के घर में अज्ञात चोरों के द्वारा चोरी किए जाने की बात बताई गई है।

हंगामा के कारण सेविका बहाली की आमसभा स्थगित

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के कलना पंचायत अंतर्गत कुण्डल मढिया वार्ड एक में आंगनबाड़ी सेविका बहाली के चयन प्रक्रिया हंगामे के कारण दूसरी बार भी स्थगित हो गया। दरअसल वरीय पदाधिकारी के निर्देशानुसार पर्यवेक्षिका सीमा कुमारी कलना पंचायत के वार्ड एक में पहुंची, जहां विष्णु मंदिर परिसर में स्थानीय वार्ड सदस्य दुर्गा देवी की अध्यक्षता में आमसभा की कार्यवाही शुरू की गयी। इसी क्रम में एक सेविका पद के अभियर्थी के पति ने आमसभा की सूचना नहीं होने का हवाला देते हुए अनावश्यक रूप से हो हंगामा करना शुरू कर दिया। हालांकि अन्य अभ्यर्थी एवं सैकड़ों ग्रामीण आमसभा में मौजूद थे।

वहीं आमसभा में प्रतिनियुक्त पुअनि अरुण दुबे भी हंगामा कर रहे लोगों को समझाने बुझाने का काफी प्रयास किया, लेकिन वे लोग एक भी सुनने को तैयार नहि थे। तदुपरांत एलएस को विवश होकर दूसरी आमसभा को स्थगित करना पड़ा। एलएस सीमा कुमारी ने बताया कि आमसभा में हुई हंगामे का रिपोर्ट वरीय पदाधिकारी को भेजा जाएगा।

एसएसबी, पुलिस व उत्पाद विभाग ने सीमा पर किया ज्वाइंट पेट्रोलिंग

मधुबनी : जिले के हरलाखी में भारत-नेपाल के खुली सीमा से लगातार हो रही तस्करी की वारदातों को देखते हुए एसएसबी, थाना पुलिस व उत्पाद विभाग की टीम के द्वारा इंडो नेपाल बॉर्डर के सीमा स्तंभ संख्या 283 से 286 तक संयुक्त रूप से गस्ती किया गया। इस संबंध में 48वीं वाहिनी पिपरौन एसएसबी कैम्प इंचार्ज इंस्पेक्टर चंद्रशेखर ठाकुर ने बताया कि ज्वाइंट पेट्रोलिंग के माध्यम से सीमा स्तभों की जांच, तस्करी के संभावित रास्तों की मुआयना व आपराधिक गतिविधियों पर नकेल कसने समेत क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम रखने के उद्देश्य से ज्वाइंट पेट्रोलिंग किया गया है।

उन्होंने कहा कि सीमा पर किसी भी प्रकार की तस्करी करने वाले के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। तस्करों पर नकेल कसने के लिए लिए इंडो-नेपाल बॉर्डर पर चप्पे चप्पे पर एसएसबी की नजर है। संयुक्त पेट्रोलिंग में हरलाखी थाना से पुअनि उपेन्द्र प्रसाद समेत अन्य पुलिस के साथ-साथ एसएसबी व मधुबनी उत्पाद विभाग की टीम शामिल थे।

पुआल की टाल समेत एक घर जलकर राख, डेढ़ लाख का हुआ नुकसान

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के फुलहर गांव में पुआल की टाल समेत एक घर में आग लगने से करीब डेढ़ लाख की नुकसान होने का मामला सामने आया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार की रात शिवकुमार मरीक, जगदीश मरीक व कृष्णा मरीक की पुआल की टाल में अचानक आग लग गयी, जिससे पुआल की दर्जनों टाल समेत बगल के चंदेश्वर साह के एसवेस्टस वाली घर भी जल गया।

हालांकि सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष के निर्देश पर हरलाखी थाना से मिनी अग्निशमन वाहन को भेजा गया, जिससे आग पर काबू पाया जा सका, अन्यथा आसपास के अन्य घर भी आग की चपेट में आ जाता। पीड़ित लोगों ने बताया कि इस घटना में तकरीबन डेढ़ लाख का नुकसान हुआ है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here