30 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

शौक को पूरा करने दो दोस्त नकली पिस्टल लेकर निकले थे लूटने, पुलिस ने दबोचा, भेजा जेल

नवादा : नगर के दो युवक अपने जीवन के शौक पूरा करने के लिए रात में खिलौने वाली नकली पिस्टल लेकर राहगीरों को लूटने के लिए निकल गये. इसी दौरान हल्ला होने पर गश्ती कर रही पुलिस ने दो बदमाश को एक नकली पिस्टल के साथ गिरफ्तार कर लिया। दोनों बदमाश संत जोसेफ स्कूल के पास राहगीर गया जिला के बारा चट्टी थाना क्षेत्र के शर्मा बाजार निवासी विकास कुमार को अपना निशाना बनाया था।

राहगीर युवक को रुकवा कर उसके हाथ से मोबाइल छीनने के बाद मुंह पर पिस्टल सटा कर गोली मारने की धमकी देकर छीनतई करने लगा। युवक ने हिम्मत जुटा कर बदमाशों से उलझा। इसी बीच गश्त कर रही पुलिस को देख दोनों बदमाश भागने लगे। पुलिस ने खदेड़ कर दोनों युवकों को एक नकली पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया।

swatva

गिरफ्तार युवक इस्लाम नगर निवासी निसार आलम के 19 वर्षीय पुत्र दिलशाद आलम उर्फ दिलबर दूसरा युवक मिर्जापुर निवासी मंटू वर्मा के 20 वर्षीय पुत्र राहुल कुमार बताया जाता है। नगर थानाध्यक्ष अरुण सिंह ने बताया कि दोनों युवक नकली पिस्टल लेकर एक युवक से मोबाइल और रूपये की छीनतई कर रहा था. इसी दौरान हल्ला होने पर गश्त कर रही पुलिस ने अपने हिरासत में लिया.पूछ ताछ के दौरान दोनों युवकों ने बताया कि जीवन के शौक पूरा करने थे इसलिए दोनों दोस्त मिलकर यह कदम उठाया था.

नववर्ष के स्वागत में जुटे लोग, शहर का पिकनिक स्पॉट हुआ तैयार

नवादा : इस वर्ष नये साल 2023 के आगमन पर जश्न मनाने की तैयारी शुरू हो गई है। नये साल का जश्न मनाने में मात्र एक दिन शेष रह गया है, लेकिन पूर्व से नवादा नगर में नया साल पर पिकनिक मनाने के लिए व्यवस्थित स्थल का लोगों में मलाल रहा है, ऐसे में आदर्श डेवलपर्स के संचालक राजीव सिन्हा ने इस कमी को पूरा करते हुए लोगों को दो सौगात मनोरंजन व पिकनिक स्पॉट के रूप में दिया है, जिसमें आदर्श होम सिटी तथा आदर्श वाटर पार्क शामिल है।

दूसरी ओर नगर परिषद की उपेक्षा के कारण आज तक नगर में कोई भी मुलभूत सुविधाएं यहां के लोगों को नहीं मिल सकी है। नगर के कुछ चुनिंदे पिकनिक स्पॉट हैं, जिसके सहारे लोग नया साल का पिकनिक मनाने जुटते हैं। साल दर साल बीतता जा रहा है, परंतु यहां के लोगों को मनोरंजन के लिये आज तक कोई ऐसा स्थान नहीं मिल सका है, जहां पूरे परिवार के साथ पिकनिक मनाने का एंज्वाय कर सके।

नगर का एक मात्र पिकनिक स्पॉट कृषि फार्म है, जहां लोग खाना बनाने के साथ मस्ती का मजा लेने पूरे परिवारों के साथ गाजे-बाजे लेकर जुटते हैं, लेकिन यहां भी कोई सुविधाएं नहीं होती है। लोग अपने स्तर से ही सभी व्यवस्था कर यहां पहुंचते हैं. इसके अलावा शहरी क्षेत्र में कोई भी ऐसा स्थान नहीं है, जहां लोग पूरे परिवार के साथ खाना बनाने व मौज-मस्ती करने के लिये एकतृत हो सके. वैसे शहर में जैन समाज का धार्मिक स्थल जल मंदिर तो है, परंतु वहां खाना बनाने की कोई व्यवस्था नहीं है. लोग घरों से ही पकवान बनाकर ले जाते हैं और पिकनिक का आनंद उठाते हैं।

इसके अलावा शहर का नारद

संग्रहालय में भी केवल घुमने फिरने की ही छूट है। शहर के दो महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल संकट मोचन मंदिर और बाबा शोभनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना कर नये साल की शुरूआत करने के लिये लोग जुटते हैं। शहरवासियों को इसका हमेशा से ही मलाल रहा है। विकास के नाम पर आज तक यहां मनोरंजन के लिये कुछ नहीं किया जा सका है। वैसे शहर के बाहर कुछ स्थान हैं, जहां पिकनिक मनाने लोग जाते हैं, जिसमें ककोलत जलप्रपात प्रमुख है, लेकिन वहां भी इस बार रोक लगा दिया गया है। दुर्भाग्य इस बात का है कि नवादा के पड़ोसी जिला नालंदा इस मामले में काफी आगे है।

पिकनिक स्पॉट नहीं रहने से युवा वर्ग को साल के अंतिम दिन रहता है मलाल 

शहर में पिकनिक स्पॉट नहीं रहने के कारण यहां के युवा वर्ग साल के अंतिम दिन आपस में मिलकर मुहल्ले में ही एंज्वाय करने की तैयारी शुरू कर दिया है। लोग अपने मुहल्लों में ही जगह-जगह गाजे-बाजे के साथ मौज-मस्ती करते हुए नये साल के स्वागत में केक काटकर पिकनिक का आनंद उठाने जुटते हैं। नगर के पुरानी बाजार, सोनार पट्टी रोड सहित कई ऐसे स्थान हैं, जहां लोग केक काटकर और पटाखा फोड़कर नया साल का जश्न मनाने जुटते हैं।

ग्रीटिंग कार्ड पर भारी पड़ा ममोबाइल

टेक्नोलॉजी बदलते परिवेश में लोगों ने नये साल का विश करने में अब पूराना तरीका ग्रीटिंग कार्ड का प्रचलन समाप्त होता जा रहा है। लोग मोबाइल टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही अपने लोगों को नया साल का विश करने में जुटे हैं। एडवांस में विभिन्न माध्यमों से अपने लोगों को नया साल का बधाई देने का सिलसिला एक दिन पूर्व से ही शुरू हो जाता है।

शहर के अलग-अलग पिकनिक स्पॉटों का क्या है हाल

आर्दश वाटर पार्क व आदर्श सिटी शहर के जाने-माने समाज सेवी राजीव सिन्हा ने अपने शहर में दो ऐसी व्यवस्था दी है, जिसके लिये लोग सपना देखा करते थे। यहां हर साल टूरिस्ट प्लेस के जैसा लोगों को नया साल पर उत्साह मनाने का बेहतर संसाधन है। शहर से दो किलोमीटर दूर नवादा-गया रोड स्थित कृषि फार्म के दक्षिण में बनाया गया इस आदर्श सिटी में स्वीमिंग, झूला, खाने का स्टॉल के अलावा मनमोहक वातावरण में एंज्वाय करने का भरपूर व्यवस्था है। वाटर पार्क की बात करें तो यह नवादा-गया पथ पर बनाया गया है, शहर से 6 किलोमीटर दूरी पर बना आर्दश वाटर पार्क में मस्ती का पूरा संसाधन है।

कृषि फार्म शहर से दो किलोमीटर दूर नवादा-गया रोड पर स्थित कृषि फार्म वर्षों से लोगों के लिये पिकनिक स्पॉट रहा है। शहर में यही एक मात्र जगह है, जहां लोग खाना बनाने से लेकर परिवारों के साथ एंज्वाय करने जुटते हैं, लेकिन यह सुनसान जगह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं माना जाता रहा है, वैसे लोग अपनी सुविधाओं के अनुसार यहां पिकनिक मनाने पहुंचते हैं।

शोभनाथ मंदिर

यह शहर से करीब डेढ़ किलोमीटर पश्चिम नवादा-गया रोड पर स्थित है। यह स्थान पंचमुखी महादेव बाबा के नाम से प्रसिद्ध है, यहां सावन के महीने में पूरे माह तक दूर-दूर से लोग पूजा करने आते हैं। इसके अलावा यहां लगन के दिनों में भी शादी को लेकर मेला लगा रहता है। इस मंदिर के समीप तालाब से दक्षिण पिकनिक स्पॉट बना हुआ है, जहां एक धर्मशाला भी है। लोग नये साल में एक जनवरी को पूरे परिवार के साथ यहां जुटते हैं और पूजा पाठ के साथ खूब मौज मस्ती करते हैं।

गोनावां जल मंदिर

शहर से उत्तर दिशा नवादा से पटना के तरफ जाने वाली मार्ग पर गोनावां में अवस्थित है। यह शहर से सटे रहने व सुरक्षा के दृष्टिकोण से सुरक्षित माना जाता है। यही वजह है कि शहर के लोग अपने परिवारों के साथ काफी संख्या में जुटते हैं। इसमें भगवान महावीर का मंदिर है और यह मंदिर चारों तरफ पानी से घिरा हुआ है। मुख्य द्वार से मंदिर तक जाने के लिये पुल भी बना है। पानी से घिरे रहने के कारण ही इसे जल मंदिर कहा जाता है, इस मंदिर के बाहरी परिसर मैदान जैसा है, जिसमें लोग घरों से पकवान बनाकर लाते हैं और नया साल का जश्न मनाते हैं।

दिगम्बर जैन मंदिर

यह मंदिर नवादा से बिहार शरीफ जाने वाली मार्ग पर गोनावां में सड़क किनारे बना है, यहां हर साल सैलानियों का आना-जाना रहता है। नये साल पर लोग इस मंदिर में केवल दर्शन करने व घुमने फिरने आते हैं. यहां खाने-पकाने का कोई आदेश नहीं है. इस मंदिर के अंदर एक स्तम्भ बना हुआ है, जो अहिंसा का प्रतिक माना जाता है, इसमें लोग शौक से साल के पहले दिन पहुंचते हैं साथ ही इसके इतिहास को भी इसी बहाने जानने का सौभाग्य प्राप्त करते हैं।

नारदः संग्रहालय

शहर के बीचो-बीच बना नारदः संग्रहालय आज भी हमारे पूर्वजों के प्राचीन गाथाओं को अपने सीने में समेटे है। नये साल के पहले दिन यहां लोगों की काफी भीड़ होती है। लोग अपने परिवारों के साथ नववर्ष पर जुटते हैं। इसी बहाने लोगों को इतिहास की कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी मिल जाती है, यहां कलाकृतियों का भी अद्भूत संगम देखने को मिलता है। संग्रहालय के बाहरी लॉन में मछली का तालाब और फव्वारा देखते बनता है। बच्चों को इसके अंदर छिपे इतिहास को जानने का मौका भी मिलता है।

संकट मोचन मंदिर

वैसे त्योहार कोई भी हो लोग संकट मोचन मंदिर जाना नहीं भूलते हैं। यहां हर मंगलवार और शनिवार को विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है, इसके अलावा अन्य दिनों में भी लोगों की भीड़ लगी रहती है। मंदिर के पुजारी इसके लिये तैयारी में जुटे हैं, वैसे इस मंदिर के सटे दिवार से जलाल बाबा का मजार भी है, जिसके वजह से यह मंदिर और मजार सौहार्द का प्रतीक माना जाता है।

अग्निकांड में गहरी नींद में सो रहे बुजुर्ग की जलकर मौत, परिजनों ने कहा-आग कैसे लगी पता नहीं

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के चितरकोली पंचायत की गोपालपुर गांव के घर के झोपड़ी में आग लगने से 67 वर्षीय बुजुर्ग की जलकर मौत हो गई। बताया जाता है कि गृहस्वामी फगुनी सिंह घर में सोए थे. उसी दौरान अचानक आग लग गई और धीरे-धीरे आग की लपटें पूरे घर में कोने कोने में आग लगना शुरू हो गया। घर के बंद कमरे में सोए बुजुर्ग को कुछ भी पता नहीं चल पाया और उसी दौरान जिंदा जलने से बुजुर्ग की मौत हो गई।

मृतक के परिवार ने बताया कि वे दूसरे घर में प्रतिदिन अकेला सोते थे। आग कैसे लगी इसकी किसी को कोई जानकारी नहीं है। मौत की जानकारी जैसे ही स्थानीय थाना रजौली को मिला आनन-फानन में थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर पूरे मामले की श पड़ताल में जुट गयेर। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि रात में सोए थे, अचानक घर में आग लग गई जिसके कारण मौत हुई है। परिवार के लोगों के द्वारा यही जानकारी दिया जा रहा है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा जायेगा।

पछुआ हवाओं ने दिन में भी बढ़ाई कनकनी, बाजारों में पसरा सन्नाटा

नवादा : जिले में ठंड का कहर कम नहीं हो रहा है। पछुआ बर्फीली हवाओं से दिन में भी कनकनी का एहसास हो रहा है। तीन दिनों से रात तापमान 8 डिग्री से नीचे पहुंच जा रहा है। शुक्रवार को जिले का न्यूनतम पारा फिर 8 डिग्री पहुंच गया। इसके चलते जिले में कंपकंपाने वाली ठंड का सितम जारी है। सुबह और शाम में लोग ठंड से कांपते नजर आए। ठंड के कारण सुबह-शाम लोग घरों में दुबके रहने को विवश हैं। जरूरत पड़ने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। आम तबके के लोगों की परेशानियां ठंड ने बढ़ा दी है।

फुटपाथी दुकानदारों, रोज काम-काज की तलाश में घर से निकलने वालों के लिए ठंड बड़ी मुश्किल है। समय से उन्हें काम नहीं मिल पा रहा है। करीब 11 बजे तक धूप निकलने के बाद स्थिति सामान्य होती है लेकिन शाम होने के बाद फिर से वही स्थिति बन जाती है। इधर, ठंड से अनेक जगहों पर लोगों के बीमार रहने की खबरें लगातार मिल रही है। पिछले पांच दिनों से लगातार बढ रही ठंड को पर्यावरण में हो रहे बदलावों के असर के तौर पर भी देखा जा रहा है। सड़कों से लेकर बाजारों तक में सन्नाटा देखा जा रहा है. सबसे बड़ी परेशानी पशुओं को हो रही है।

बिस्कोमान में खाद को लेकर धक्का-मुक्की, नियंत्रण करने पहुंचे सदर एसडीओ-एसडीपीओ

नवादा : जिले में उर्वरक खरीदने को लेकर आपाधापी मची है। जिला मुख्यालय के बिस्कोमान गोदाम के पास सुबह 4 बजे से ही लोग लंबी कतार में खड़े होकर खाद लेने के लिए आए हैं। सैकड़ों महिला-पुरुष खाद खरीदने के लिए लंबी-लंबी कतार लगाकर धक्का मुक्की करते देखे गए। पुलिसकर्मियों की मदद से काउंटर खुलवाया गया।

इस बीच पुलिसकर्मी ने किसानों की बिगड़ी लाइन को ठीक करने के लिए कहा-तभी उर्वरक वितरण करने की बात कही, परंतु किसान कतारबद्ध हैं। इस सब के बीच खाद वितरण चालू हो पाया। उर्वरक की आवश्यकता हुई, तब किसानों की आवश्यकता के अनुरूप उर्वरक नहीं मिल पा रहा है। खाद खरीदने को ले महिला पुरुष किसान सुबह से ही काउंटर पर लगे रहे, वावजूद शाम को बिना खाद लिए घर पहुंचे।

बाजार में उर्वरक का अभाव

इस बार जिला कृषि कार्यालय ने खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को सरकार द्वारा निर्धारित दर पर खाद बिक्री करने का निर्देश दिया है, परंतु जब किसान खाद खरीदने बाजार के लाइसेंसी दुकान पर जाते हैं तब उन्हें खाद नहीं होने की बात बताई जाती है। दूसरी ओर बिस्कोमान किसानों को जरूरत के मुताबिक खाद नहीं दे पा रहा है। ऐसे में किसान खाद के लिए काफी परेशान चल रहे हैं।

नवादा में जो खाद का डिमांड किया गया वह खाद भी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, जिसके कारण भी किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती, सदर एसडीपीओ उपेंद्र प्रसाद, नगर थाना प्रभारी अरुण कुमार सिंह सहित तमाम पुलिस पदाधिकारी व पुलिस कर्मी उपस्थित होकर लोगों को खड़ा कर खाद खरीदने की लोगों से अपील कर रहे हैं।

डीएम के जनता दरबार में 85 में से 30 मामले निष्पादित

नवादा : उदिता सिंह जिला पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में साप्ताहिक जनता दरबार में आम जनों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुना और समाधान के लिए आश्वासन दिया। जिला पदाधिकारी ने जनता दरबार में आये हुए 85 व्यक्तियों के मामले को गंभीरता पूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जाॅच यथाशीघ्र कराते हुए जाॅच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय अधिकारी यथा-उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जाॅच करने का भी आदेश दिया । जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आये मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जाॅच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित कराने को कहा।

ग्राम सोहजाना, पंचायत महुली, पोस्ट- सिसवां के मालती देवी द्वारा सुखाड़ (आपदा) सूचि में नाम रहते हुए पैसा नहीं मिलने संबंधित आवेदन दिया गया। नवादा प्रखंड के महुली ग्राम के सोनीया देवी ने अपने आवेदन में आवास योजना में फर्जी तरीके से प्रथम किस्त एवं द्वितीय किस्त दूसरे के खाता में राशि निकाला गया है जिसकी जांच कराने की मांग की। प्रखंड कौआकोल, ग्राम सरौनी के जय किशोर के द्वारा नाली के संबंध में आवेदन दिया है।

जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बंटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी परेशानियों आदि से सबंधित आवेदन दिया। सभी आवेदनों के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी की अध्यक्षता में थाना स्तर पर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबंधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिया। जनता दरबार में दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त, राजीव रंजन वरीय उपसमाहर्ता, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

दो दिवसीय कृषि यांत्रिक मेले का किया उद्घाटन, किसानों को उपलब्ध कराया कृषि यंत्र

नवादा : उदिता सिंह जिला पदाधिकारी, दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त एवं अशोक कुमार एमएलसी के द्वारा दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेला का संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया। दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेला में 35 स्टाॅल लगाये गए एवं छोटे-बड़े सभी प्रकार के कृषि यंत्रों का प्रदर्शन लगया गया। यंत्रों का वितरण अनुदान पर किया जा रहा है।

90 प्रकार के यंत्रों पर राज्य सरकार के द्वारा 40 से 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। फसल अवशेष प्रबंधन, कतार बद्ध बुआई, प्रसंस्करण यंत्र, दाल मील, चैफ कटर, थ्रेसर, लैंड लेवलर, ऐटावेटर इत्यादि अनुदानित दर पर किसानों को उपलब्ध कराया गया। रजिस्टर्ड यंत्रों का वितरण किया गया।कृषि यांत्रीकरण मेला में 1.44 करोड़ लक्ष्य के विरूद्ध 135 यंत्रों का वितरण किया गया। 873 यंत्रों का परमिट दिया जा चुका है। इन 873 किसानों को ’’पहले आओ, पहले पाओ’’ के आधार पर यंत्र दिया गया।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में चैफ कटर, राईस मिल एवं लपेटा पाईप पूरे जिले में पहुंचाना है। इसके लिए कृषि विभाग कार्यरत है एवं सक्षम है। योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 31.12.2022 है। सभी आवेदन आन लाईन होगा। कृषि यंत्र बैंक एवं स्पेशल कस्टम हाउडिंग सेंटर का आवेदन आफ लाईन पोर्टल पर शुरू हो गया है। मेला में कृषक वैज्ञानिक वार्तालाप का भी आयोजन किया गया।

कृषि यांत्रीकरण मेला में संतोष कुमार जिला कृषि पदाधिकारी, अभिषेक रंजन उप परियोजना निदेशक आत्मा, गुंजन कुमार सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण, डाॅ0 रौशन कुमार कषि वैज्ञानिक शेखोदेवरा, राजीव रंजन यादव सहायक निदेशक मिट्टी जाॅच, प्रेमलता कुमारी सहायक निदेशक प्रक्षेत्र, अशोक कुमार सहायक निदेशक भूमि संरक्षण, किसान-मनोज कुमार, सदानन्द कुमार, निशा कुमारी, राहुल कुमार, प्रभाकर कुमार के साथ-साथ सभी यंत्र बिक्रेता उपस्थित थे।

युवा समागम में कई को किया गया सम्मानित

नवादा : जीविका दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत जिले में नियोजित युवाओं के सम्मान में युवा समागम 12 वी एलुमनी मीट का आयोजन स्थानीय होटल में किया गया। जिसका थीम है जिन्होंने बढ़ाया परिवार का मान जीविका कर रहा उनका सम्मान।

कार्यक्रम का शुभारंभ जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक पंचम कुमार दांगी, आरसेटी हिसुआ के निर्देशक सुरजीत कुमार, राष्ट्रीय लघु उधोग संस्थान के निर्देशक कमल नयन, सेवा संस्थान की अध्यक्षा डॉ सौरभ सुमन, जीविका के वित्त प्रबंधक अमित कुमार , रोजगार प्रबंधक दिलीप कुमार गुप्ता और सामुदायिक वित्त प्रबंधक चंदन कुमार द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रवज्जलित और स्वामी विवेकानंद के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम में सभी सहभागी द्वारा सामूहिक राष्ट्रगान गा राष्ट्र भावना का संदेश युवाओं को दिया गया।

प्रशिक्षु युवा सुरुचि कुमारी,दीपाली कुमारी,कविता कुमारी, पूनम, कुमारी, पुनम कुमारी,स्नेहलता कुमारी ,नेहा कुमारी और सिल्पी कुमारी द्वारा स्वागत गान गा अतिथियों का स्वागत किया। सभी एलुमनी युवाओं द्वारा अपने अनुभव साक्षा किए गए। गौरव कुमार, कृष्णा रविदास, राहुल कुमार, नीतीश कुमार ,अखलेश कुमार, निक्की कुमारी और निशु कुमारी जो जिले में डाबर रिलायंस स्मार्ट प्वाइंट और प्रशिक्षण संस्थान में पिछले दो सालों से कार्यरत है।

स्वरोजगार में पकरीबरावा प्रखंड की रेखा देवी जो आरसेटी से प्रशिक्षित हो कर मशरूम उत्पादन का सराहनीय कार्य कर रही है। कार्यक्रम में कुल 45 एलुमनी युवाओं को अंग वस्त्र और डायरी दे अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया जो नवादा जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए थे। अपने संबोधन में सभी अतिथियों ने जीविका के कार्यों की सराहना की और भविष्य में और बेहतर कार्य करने का संकल्प लिया गया।

कार्यक्रम का संचालन प्रखंड परियोजना प्रबंधक पूनम कुमारी और रोजगार प्रबंधक दिलीप कुमार गुप्ता ने किया।कार्यक्रम में जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक निवास, गीतिका कुमारी, मन फार्म प्रबंधक टुनटुन साह प्रशिक्षण अधिकारी विनोद कुमार ब्रजेश कुमार ,अमरेश मुनु प्रशिक्षण केंद्र से ,कमलेश कुमार ,प्रेम कुमार, विकास कुमार रोजगार साधन सेवी सुभाष चंद्रा, आलोक कुमार इत्यादि उपस्थित रहे।

भारत जोड़ो यात्रा में नवादा की होगी बड़ी भूमिका, पर्यवेक्षकों ने की समीक्षा बैठक

नवादा : जिला कांग्रेस कार्यालय में शुक्रवार को जिला अध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मंटन सिंह की अध्यक्षता में कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जिसमें आगामी 5 जनवरी को बिहार प्रदेश के बांका में शुरू हो रहे “भारत जोड़ो यात्रा” कार्यक्रम को सफल बनाने पर चर्चा हुई।

बताया गया कि भारत जोड़ो यात्रा का शुभारंभ राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे द्वारा किया जाएगा। इसको लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक में की गई। बैठक में जिला पर्यवेक्षक पूर्व विधायक रवि ज्योति और डॉ कमलदेव नारायण शुक्ला शामिल हुए। पर्यवेक्षक पूर्व विधायक रवि ज्योति ने कहा कि जिला कांग्रेस का गढ़ रहा है, इसलिए यहां के पार्टी कार्यकर्ताओं का यह फर्ज बनता है कि भारत जोड़ो यात्रा में अच्छी भागीदारी निभाएं।

पर्यवेक्षक डॉक्टर कमलदेव नारायण शुक्ला ने कहा कि बिहार में प्रस्तावित बांका से बोधगया तक भारत यात्रा 1200 किलोमीटर की है। सभी कार्यकर्ताओं को इसमें अपनी भूमिका निभानी है। अध्यक्षीय संबोधन में जिला अध्यक्ष श्री मंटन ने कहा कि दिल्ली से लेकर पटना तक जो भी पार्टी का निर्देशित कार्यक्रम होता है नवादा जिला उसे बढ़ चढ़कर पूरा करता रहा है। भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाने में भी यहां के कार्यकर्ता अपना सबकुछ झोंक देंगे। राहुल गांधी की तपस्या और उनके संदेश नफरत के बाजार में मोहब्बत का पैगाम को कार्यकर्ता जन जन तक पहुंचाएंगे।

तैयारी समीक्षा बैठक में पार्टी नेता शशिकांत तिवारी, पूर्व जिलाध्यक्ष राम नरेश सिंह, राजिक खान और आभा सिंह, बंगाली पासवान, पूर्व जिला प्रवक्ता प्रोफेसर कृष्ण कुमार प्रभाकर, पार्टी नेता जागेश्वर पासवान, राकेश नंदन शर्मा, डॉ संजय कुमार, अभिमन्यु सिंह, विनोद कुमार पप्पू, रजनीकांत दीक्षित, अधिवक्ता शुभंकर शर्मा, मनीष कुमार, कृष्ण कुमार सिंह, राम रतन गिरी, सकलदेव सिंह, संजीत कुमार, मोहम्मद रुकनुद्दीन, मोहम्मद मुकीम उद्दीन, नवलेश कुमार, चंद्र भूषण सिंह, द्रोण प्रसाद, ओमकार कुमार, अरुण कुमार, गायत्री देवी, अंकित कुमार, रंजीत कुमार, विनय कुमार, अक्षय कुमार उर्फ गोरेलाल सिंह, प्रोफ़ेसर अंजनी कुमार पप्पू, अनिल सिंह, प्रवीण कुमार, मोहम्मद एजाज अली मुन्ना, नरेश राम, राजिक खान, रविंद्र सिंह, पवन कुमार, विजय कुमार, अरुण सिंह, डॉक्टर शैलेंद्र कुमार, शशिकांत सिंह, नवलेश कुमार यादव, मिथिलेश कुमार सिंह, शंकर रविदास, श्याम करण, मोहम्मद असलम, निलेश कुमार, मनोज यादव सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here