24 दिसंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

हस्तशिल्प चौपाल सह परिचर्चा कार्यक्रम का एसएसबी ने किया आयोजन

मधुबनी : जिले के जयनगर में हस्तशिल्प चौपाल सह परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन एसएसबी कैम्प बल्डीहा जयनगर में किया गया है। इस अवसर पर सहायक निर्देशक हस्तशिल्प वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के बिके झा ने अपने संबोधन में कहा कि भारत गांवों का देश है। यहां हस्तशिल्प की अपनी लंबी परंपरा रही है, जिसका सामाजिक सांस्कृतिक महत्व है।

आज हम आधुनिक तकनीक से जुड़ रहे हैं, लेकिन परंपरागत हस्तशिल्प से कट रहे हैं, ऐसे में इस कार्यशाला का अपना महत्व है। अर्थव्यवस्था और समाज की व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है कि विभिन्न ट्रेडों के हस्तशिल्पियों, कारीगरों तथा अन्य पारंपरिक उद्योगों से जुड़ी महिलाओं को प्रशिक्षित कर समाज की मुख्य धारा में लाने का प्रयास हो।

swatva

उन्होंने कहा कि पारंपरिक हस्तशिल्पी व कारीगर जब खुशहाल व समृद्ध होंगे, तभी समाज खुशहाल होगा और अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी। इस अवसर पर डिप्टी कमांडेंट राम विशाल ने दीदीयों से बातचीत करते हुए कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योग के तहत बनाए जा रहे सामानों की बिक्री हेतु ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग इच्छुक वह इस हस्तशिल्प में अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें और इसका फायदा जरूर ले। इस मौके पर सुनील कुमार,तारानन्द ठाकुर,वकील यादव,सविता देवी,मोहम्मद नौशाद सहित अन्य कई लोग मौजूद थे।

मिथिला की बेटी व गायिका मोनी ‘वैदेही’ को दिल्ली में मिला “अटल कर्मवीर सम्मान”

मधुबनी : मिथिला की बेटी मोनी झा उर्फ मोनी ‘वैदेही’ को दिल्ली के कंस्टीट्यूशनल क्लब में आयोजित “अटल कर्मवीर सम्मान-2022” से सम्मानित किया गया है. कार्यक्रम का आयोजन ‘अमर संदेश समाचार पत्र’ के द्वारा भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वo अटल बिहारी वाजपेयी जी के जयंती के पूर्व किया गया. उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व गढ़वाल से भाजपा सांसद तीरथ सिंह रावत विशेष रूप से मौजूद थे। जहां गायिका मोनी को

उत्तराखंड के पूर्व राज्य मंत्री,पी.सी. नैनवाल,वर्ल्ड ब्राम्हण फेडरेशन के अध्यक्ष के.सी. पाण्डेय,वरिष्ठ पत्रकार सी.एम. पप्पने व मयूर बिहार के भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद बछेती के हाथों सम्मानित किया गया। इधर सम्मान मिलने के बाद मोनी ‘वैदेही’ के प्रशंसकों में खुशी की लहर है।

विदित हो कि मोनी ‘वैदेही’ मैथिली, भोजपुरी व हिन्दी की एक लोकप्रिय गायिका हैं। तीन विषयों में स्नातक करने के बाद समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर, दिल्ली विश्वविद्यालय से ठुमरी-दादरा, गंधर्व महाविद्यालय, दिल्ली से हारमोनियम प्रवेशिका, श्रीराम भारतीय कला केन्द्र, दिल्ली से सुगम शास्त्रीय संगीत में डिप्लोमा और दिल्ली विश्वविद्यालय से हारमोनियम में उच्चतर डिप्लोमा की डिग्री हासिल कर चुकी मोनी इन्होंने प्रयाग संगीत समिति से प्रभाकर भी किया है।

दरअस्ल मिथिला की इस बेटी ने महज़ छः वर्षों से भी कम समय में अपनी अलग पहचान बना चूंकि है। इन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों समेत पड़ोसी देश नेपाल में अभी तक कुल 49 सफल मंचीय कार्यक्रम कर चुकी है। लोकगीत और समसामयिक गीतों के लिए इन्हें विशेष प्रसिद्धि मिली है। मोनी बताती है कि मैथिली-भोजपुरी अकादमी, दिल्ली सरकार, साहित्य कला परिषद् , दिल्ली सरकार, सीतामढ़ी जिला प्रशासन के संग-संग संस्कार भारती, भारत विकास परिषद् सहित दर्जनों सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं से जुड़कर इन्होंने यह मुकाम हासिल किया है।

गौरतलब है कि इतने कम समय में संगीत प्रेमियों के बीच अच्छी पहचान बना चुकी मोनी ‘वैदेही’ मिथिलाक्षर साक्षरता अभियान से भी जुड़कर प्रवीण होने के बाद मार्गदर्शिका की भूमिका में है। मोनी ‘वैदेही’ मैथिली फिल्म ‘लव यू दुल्हिन’ के पार्श्व गायिका की महत्वपूर्ण भूमिका में भी हैं।

इनको जून 2018 मे साहित्य कला परिषद, दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित ग्रीष्मकालीन कार्यशाला में बतौर सहायक निर्देशिका में अपनी भागीदारी दे चुकी मोनी ‘वैदेही’ को वर्ष 2019 और वर्ष 2020 में साहित्य कला परिषद, दिल्ली सरकार से छात्रवृत्ति भी मिल चुका है। मिथिला और मैथिली के सर्वांगीण विकास हेतु यह ‘मिथिला स्टूडेंट यूनियन’ से भी जुड़ी हुई है। बहुत ही कम समय में पूरे मिथिला का झंडा दिल्ली में बुलंद कर दर्जनों मंच पर सम्मानित हो चुकी मोनी ‘वैदेही’ मिथिला-मैथिली को आगे बढ़ाने हेतु सदैव प्रयासरत रहती हैं।

युवा दिवस पर सामान्य ज्ञान परिक्षा का होगा आयोजन

मधुबनी : जिले के खजौली प्रगति समाजसेवी युवा समिति खजौली के अध्यक्ष अरूण कुमार यादव के अध्यक्षता में शनिवार को आगामी 12 जनवरी युवा दिवस के अवसर पर प्रखंड स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने को लेकर सदस्यों की एक बैठक समिति के कार्यालय में रखा गया। इस बैठक में सर्वप्रथम संस्था का रजिस्ट्रेशन होने की खुशी में सभी सदस्यों ने एक दूसरे को मुंह मीठा कर खुशी व्यक्त किया।

उसके बाद सर्वसम्मति से पिछले कई वर्षों की तरह इस वर्ष भी स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर 12 जनवरी युवा दिवस के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के वर्ग 6 से 10 तक के छात्र-छात्राओं के बीच प्रखंड स्तरीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया। समिति के अध्यक्ष अरूण कुमार यादव ने बताया कि युवा दिवस पर होने वाली परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, तर्कशक्ति,हिंदी एवं अंग्रेजी से संबंधित 50 बहुवैकल्पिक प्रश्न रहेगा। यह परीक्षा +2महात्मा गांधी स्मारक उच्च विद्यालय खजौली में दिन के 9बजे से होगी।

कॉपी जांच के बाद सुपर-5 में स्थान प्राप्त करने वाले सभी को 23 जनवरी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर सचिव रामकुमार कुमार सिंह,कोषाध्यक्ष राधे श्याम यादव, मिथिलेश कुमार यादव, पवन कुमार यादव, रौशन साह, कौशल कुमार साह, रेणु देवी सहित सभी सदस्य उपस्थित थे।

रास्ता विवाद को लेकर हिंसक झड़प में चार महिला घायल, घायल महिलाओं ने लूटपाट का भी लगाया आरोप

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के खिरहर थाना क्षेत्र के बौरहर पंचायत अंतर्गत जिरौल नकटा टोल में हिंसक झड़प हो गई, जिसमे एक ही परिवार के चार महिला बुरी तरह घायल हो गई। घायल महिला की पहचान ललित यादव की पत्नी रंगिता देवी,दियादनी पुकारी देवी,सूरज देवी,सुमित्रा देवी शामिल है। सभी का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उमगांव में इलाज कराया गया। ईलाज के उपरांत घायल ललित यादव की पत्नी रंगिता देवी ने खिरहर थाना में आवेदन देकर कही है कि पूर्वजों के द्वारा हमलोगो को रास्ता दिया गया था।

जिसे शनिवार की सुबह बगल के ही लक्ष्मी नारायण उर्फ राजा यादव,विंदेश्वर यादव,पप्पू यादव,लालबाबु यादव,विभा कुमारी,विमला देवी सभी हथियार फरसा,लोहे के रॉड समेत लेकर रास्ता को घेरकर ईंट से चारदीवारी कर रहा था, जिसका विरोध करने पर उक्त सभी लोग जबरन फरसा और रॉड से मारपीट करने लगा। जहां हम चारों दियाद्नी को बुरी तरह पीटा, जिससे हम सभी घायल होकर गिर गए।

इज्जत बर्बाद करने के लिए अश्लील हड़कत भी किया। इसके बाद हमारे पास से नगद एक लाख रुपया और आभूषण लूटकर घर में घुसकर तोड़फोड़ किया। घायल हमलोगो को स्थानीय लोगों के सहयोग से उमगांव अस्पताल में भर्ती कराया, जहां हमारा इलाज हो सका। बहरहाल खिरहर पुलिस द्वारा प्राथमिकी की प्रक्रिया की जा रही थी। इस संबंध में थानाध्यक्ष अंजेश कुमार ने कहा कि घटना की जांच की जा रही है। जांचोपरांत उचित कार्रवाई की जाएगी।

जाति आधारित गणना के विभिन्न पहलुओं से अवगत हुए प्रगणक

मधुबनी : जिले के खजौली जाति आधारित गणना 2022 के सफल क्रियान्वयन को ले प्रतिनियुक्त प्रखंड के 160 प्रगणकों को शनिवार को भी 40-40 के चार समूह में जाति गणना प्रथम फेज का प्रशिक्षण निर्धारित स्थलों पर दिया गया। इस दौरान प्रगणकों को जाति गणना प्रथम फेज के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया गया। उन्हें बताया गया की नजरी नक्शा का निर्माण प्रत्येक गणना ब्लॉक के उत्तर पश्चिम कोने से किया जाना है। गणना क्षेत्र के प्रत्येक भवन एवं मकान का चाहे वो आवासीय हो या गैर आवासीय उनका सूचीकरण किया जाना है।

प्रगणकों को समझाया गया की गणना कार्य में जाने से पूर्व वे अपने आवंटित गणना एवं उप गणना ब्लॉक की पहचान अनिवार्य रुप से कर लें, ताकि गणना के क्रम में उन्हें कोई कठिनाई न हो। वहीं गणना कार्य में प्रयुक्त प्रपत्रों से कोई छेड़छाड़ नहीं करने, उन्हें सुरक्षित रखने की जानकारी भी दी गई। प्रगणकों को मास्टर ट्रेनर हेमन्त कुमार ठाकुर, सज्जन लाल पासवान, अनिल कुमार ठाकुर, ललन कुमार सिंह, वीरेन्द्र नारायण साह, अरुण राम, विजय कुमार सिंह, हरिशंकर सिंह आदि के द्वरा प्रशिक्षण दिया गया।

एसएसबी की कारवाई में 360 बोतल शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार, दूसरा फरार

मधुबनी : जिले के हरलाखी में भारत नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल गंगौर कैम्प अंतर्गत फुलहर बीओपी के जवानों ने 360 बोतल शराब के साथ दो बाइक समेत एक तस्कर को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान स्थानीय थाना क्षेत्र के फुलहर गांव निवासी सुरेन्द्र मुखिया के रूप में किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार फुलहर बीओपी कैम्प प्रभारी लेखराज के साथ आरक्षी राजीव कुमार,भरदुल पासवान,संजय कुमार समेत अन्य एसएसबी जवान संयुक्त रूप से गस्ती पर निकले हुए थे. इसी क्रम में सीमा स्तंभ संख्या-52 के समीप नेपाल से शराब लेकर आ रहे दो तस्करों की नजर एसएसबी जवानों पर पड़ते ही शराब समेत बाइक को छोड़ भागने लगे, जहां एक तस्कर को एसएसबी ने खदेड़ कर पकड़ लिया।

वहीं दूसरा तस्कर वापस नेपाल भागने में सफल हो गए। इस बाबत गंगौर कैम्प इंचार्ज हेमराज शर्मा ने बताया कि शराब व बाइक समेत गिरफ्तार तस्कर को अग्रिम कार्रवाई हेतू हरलाखी थाना पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है।

जयनगर पूर्व प्रखंड प्रमुख ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

मधुबनी : रक्तदान से बढ़कर कोई सेवा नहीं है। ऐसे में माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के अध्यक्ष सह पूर्व जयनगर प्रखंड प्रमुख सचिन सिंह ने एक जरूरतमंद मरीज के लिए पटना के सगुना मोड़ इस्तिथ एक निजी अस्पताल में स्वैच्छिक रक्तदान कर उक्त मरीज की जान बचायी। इस मौके पर दूरभाष से हमारे संवाददाता से बात करते हुए उन्होंने कहा की “रक्तदान अमृत महोत्सव की सफलता ने मानवता के नेक काम को मजबूत किया है, जो कई कीमती जिंदगियों को बचाने में बहुत मदद करेगा।

रक्तदान एक नेक कार्य है और हमारी समृद्ध संस्कृति और सेवा एवं सहयोग की परंपरा को देखते हुए आइए हम सभी किसी और के लिए हमेशा रहने और नियमित रूप से रक्तदान करने का संकल्प लें। उन्होंने बताया की सन 2001से लगातार कई बार वो स्वैच्छिक रक्तदान करते आ रहे हैं। इस मौके पर मनीष तिवारी ने भी रक्तदान किया।

भूमि विवाद के निराकरण के लिए जनता दरवार का आयोजन

मधुबनी : जिले के खजौली में भूमि विवाद के निराकरण को लेकर स्थानीय थाना परिसर में शनिवार को राजस्व अधिकारी, राजस्व कर्मचारी एवं थानाध्यक्ष की उपस्थिति में जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस दौरान इनरवा गांव निवासी रामचन्द्र ठाकुर एवं गंगा यादव के बीच के जमीनी विवाद की सुनवाई करते हुए द्वितीय पक्ष को नोटिस जारी करने तथा आगामी 31 दिसंबर को इस वाद की पुनः सुनवाई करने का निर्णय लिया गया।

वहीं डाढा गांव निवासी विनोद यादव एवं मुनीलाल के बीच के जमीनी विवाद की सुनवाई के क्रम में विवादित भूमि पर धारा 107 सीआरपीसी एवं 144 सीआरपीसी के तहत कार्रवाई करते हुए वाद की कार्रवाई समाप्त की गई।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here