15 दिसंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

भाजपा नगर कार्यालय मे भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री पूर्व गृह मंत्री एवं लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि मनाई

मधुबनी : भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय के सभागार में भारत रत्न भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री पूर्व गृह मंत्री एवं लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि मनाई गई। भाजपा जिला कार्यालय के महामंत्री देवेंद्र कुमार यादव के अध्यक्षता में उनके तैल चित्र पर पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण कर मनाई गई। इस मौके पर सभी नेताओं ने उनके सिद्धांतों विचारों पर चलने का संकल्प लिया।

मौके पर भाजपा जिला मंत्री राधा देवी, जिला मीडिया प्रभारी मनोज कुमार मुन्ना, जिला पार्षद विनोद प्रसाद, नगर अध्यक्ष सुबोध कुमार चौधरी, व्यापार प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष विष्णु कुमार राउत, पंचायती राज प्रकोष्ठ के जिला संयोजक प्रशांत कुमार ठाकुर, पवन झा, विजेंद्र प्रसाद चौधरी, महेश महतो, अमरनाथ प्रसाद सहित भाजपा के अन्य कई नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

swatva

मिशन परिवार विकास पुरुष नसबंदी पखवाड़े तहत 7 पुरुषों की नसबंदी, 1157 महिलाओं का हुआ बंध्याकरण

मधुबनी : जिले में मिशन परिवार विकास अभियान के तहत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 14 नवंबर से 4 दिसंबर तक मनाया गया। पखवाड़ा दो चरणों में आयोजित किया गया था, जिसके तहत 14 नवंबर से 20 नवंबर तक “दंपत्ति संपर्क सप्ताह” एवं 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया गया, जिसके तहत लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलायी गयी। जिले में कार्यरत ए.एन.एम. एवं आशा कार्यकर्त्ता ने घर-घर जाकर योग्य दंपतियों को इसकी जानकारी देते हुए उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया। इस दौरान इसके उपायों एवं लाभों से अवगत कराते हुए लोगों के बीच परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थायी साधनों की जानकारी एवं इसके उपयोग के बारे में विस्तार से बताया गया। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन पखवाड़ा सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

अस्थायी परिवार नियोजन के साधनों का उठाया गया सबसे अधिक लाभ

एसीएमओ डॉ. आर.के. सिंह ने बताया पखवाड़े के दौरान योग्य दंपतियों की खोज एवं परिवार नियोजन के बारे में अभियान चलाकर लोगों को इसके प्रति जागरूक किया गया, जिसका परिणाम यह रहा कि लोगों में जागरूकता आयी और पखवाड़ा के दौरान जिले में चलाये जा रहे परिवार नियोजन कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इसका लाभ उठाया। इस दौरान जिले में कुल 1157 महिलाओं ने बंध्याकरण कराया। यह शल्य चिकित्सा आधारित एक स्थायी बंध्याकरण की बहुत ही सरल प्रक्रिया है।

बंध्याकरण के अंतर्गत 83 महिलाओं ने पीपीएस (प्रसव पश्चात 7 दिनों के अंदर बंध्याकरण) पीएएस (गर्भपात के उपरांत) 3, बंध्याकरण का लाभ लिया। वहीं 440 महिलाओं ने कॉपर-टी लगाया, जिसके अंतर्गत आईयूसीडी (कॉपर टी)- 84 महिलाओं ने, पीपीआईयूसीडी (प्रसव उपरांत कॉपर टी)- 343 महिला, पीएआईयूसीडी (गर्भपात के उपरांत कॉपर टी)-13, महिलाओं ने अपनाया। उन्होंने कहा अभियान के तहत लोगों में अस्थायी गर्भ निरोधक के साधनों जैसे आईयूसीडी, पीपी आईयूसीडी, अंतरा सुई, छाया गोलियां, इसी आदि के उपयोग पर काफी बल दिया गया। सरकार द्वारा भी इसके प्रचार-प्रसार बड़े पैमाने पर किये जाना का परिणाम अच्छा देखने को मिला।

सभी प्रकार परिवार नियोजन के साधनों का लाभ पुरुषों सहित महिलाओं ने लिया

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास ने बताया ने बताया जिले में आयोजित इस परिवार नियोजन पखवाड़ा में 7 पुरुषों ने परिवार नियोजन नसबंदी का लाभ उठाया। 348 महिलाओं नें अंतरा सुई लगवाई। इसके द्वारा वे अगले तीन महिनों तक गभर्धारण नहीं कर सकेंगी। इस सुई का विकास खासकर दूध पिला रही माताओं के लिए किया गया ताकि वे जल्द ही गर्भधारण करने से बचें और अपने बच्चों को दूध भी पिला सकें। 4,848 महिलाओं द्वारा छाया गोलियों का लाभ लिया गया।

गर्भनिरोधक छाया गोलियों का उपयोग तीन माह तक सप्ताह में दो बार एवं उसके बाद सप्ताह में केवल एक बार लेना होता है, जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त वितरित की जाती है। एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान महिलाओं द्वारा मांग किये जाने पर उन्हें यह उपलब्ध भी कराया जाता है। जिले में आयोजित पखवाड़े में महिलाओं द्वारा आकस्मिक गर्भ निरोधक गोलियाँ ईसी का भी लाभ लेते पाया गया, जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण रहा। 2,480 महिलाओं ने आकस्मिक गर्भ निरोधक गोलियों ईसी का लाभ उठाया। वहीं 5,626 महिलाओं द्वारा परिवार नियोजन के लिए माला-एन का लाभ तथा 42,529 कंडोम का वितरण किया गया।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 72वां पुण्यतिथि पार्टी जिलाध्यक्ष प्रो. शीतलाम्बर झा के अध्यक्षता में सादगी से मनाई गई

मधुबनी : जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी के सभागार में आजादी आंदोलन के महायोद्धा देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री सह गृहमंत्री लौह पुरुष भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की 72वां पुण्यतिथि पार्टी जिलाध्यक्ष प्रो. शीतलाम्बर झा के अध्यक्षता में सादगी से मनाई गई। सर्व प्रथम उनके तैलचित्र पर उपस्थित कांग्रेसजनों ने पुष्पांजलि अर्पित कर शिद्दत से स्मरण कर श्रदांजलि दिया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष प्रो. झा ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा सरदार वल्लभ भाई पटेल आजादी आंदोलन के महानायक थे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ते रहे और कई बार उन्हें करी यातनाएं दी गई जिसे वे कबूल करते रहे, लेकिन उन्होंने कभी भी विचलित नहीं हुए। बल्कि और मजबूती से संघर्ष करते रहे। उन्हें कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व करने का भी मौका मिला।

आजादी के बाद देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री सह गृहमंत्री बने और उन्होंने देश के चौमुखी विकास के लिए संघर्ष करते रहे। वे देश मजबूती प्रदान करने के लिए सैकड़ों रियासत को देश मे शामिल किया। देश के सैनिकों को अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया और दुश्मनों को दाँत खट्टे करते रहे देश की एकता और अखंडता के लिए वे सदैब काम किया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या करने बाले आरएसएस पर उन्होंने ने देश मे प्रतिबंध लगाने का काम किया। वे कुशल प्रशासक एवं दृढ़ निश्चय और पक्का इरादा के नेक दिल महामानव थे।

इस कार्यक्रम में अमानुल्लाह खान, अधिवक्ता संजय कुमार मिश्रा, ऋषिदेव सिंह, मो. आकिल अंजुम, अविनाश झा, अशोक प्रसाद, शमशूल हक खान, कुसुम कांत झा, फ़ैज़ी आर्यन, आलोक कुमार झा, मोहन कुमार, बिनय झा, सुभाष झा, कुंदन चौधरी, प्रिंस कुमार, कृष्ण कुमार झा, श्याम ठाकुर, सोनू कुमार, कालिका प्रसाद सिंह, महेश दास, राजीव शेखर झा एवं अन्य लोग मौजूद थे।

कोर्ट के दो फरार वारंटी अभियुक्त गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के बिस्फी थाना पुलिस ने लगातार क्षेत्र में छापेमारी करके अलग अलग मामले में त्वरित कार्रवाई कर रही हैं। इसी दौर में बैंगरा गांव निवासी केस संख्या-45/15 के फरार अभियुक्त संजय सहनी एवं मुकेश राम को बिस्फी थाना अध्यक्ष के नृतुत्व में छापेमारी कर गिरफ्तार कर लिया। बिस्फी थाना अध्यक्ष राज कुमार राय ने बताया कि यह दोनों अभियुक्त कोर्ट से वारंटी था, जिसे रात्रि में बिस्फी थाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया, जिसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

कटिहार मे भैंस चराने को लेकर 7 लोगों की हत्या को लेकर जिप सदस्य नीलम यादव ने निकाला कैंडल मार्च

मधुबनी : जिला परिषद सदस्य नीलम यादव ने कटिहार में भैंस चराने के नाम पर 7 लोगों की निर्मम हत्या के के खिलाफ आज अपने आवास सिकटियाही से बरैल चौक तक कैंडल मार्च निकाला। कटिहार के दियारा गाँव में दो तारीख को भैंस चराने के एवज में दो हज़ार प्रति भैंस रंगदारी वहां के कुछ लोगों के द्वारा मांगा गया।

मना करने पर उसे अगवा कर गोली मारकर हत्या कर दिया गया था, जिसको लेकर जनसंवाद कार्यक्रम के सदस्य जिला परिषद सदस्य नीलम यादव ने अपने घर सिकटियाही से बरैल चौक तक कैंडल मार्च निकाला पूछे जाने पर जिप सदस्य ने कहा इससे यह साबित होता है कि फिर से अपराधियों का हौसला बिहार में बुलंद हो रहा है और इससे यह भी साबित हो रहा है कि बिहार में जंगलराज वापस हो गया है।

मैं बिहार सरकार व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से नम्र निवेदन करना चाहती हूं कि इस तरह की घटना करने वाले को अभिलंब फास्टट्रैक के द्वारा सजा मिलनी चाहिए, अन्यथा आने वाले दिनों में इस राज्य की जो दुर्दशा होगी ये किसी से छुपी हुई नही है। राजधानी से लेकर ग्रमीण स्तर तक जिस प्रकार की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है, ये काफी निंदनीय है। सरकार को चुप्पी तोड़नी चाहिए।

घटिया नाला निर्माण को ले ग्रामीणों ने की रोषपूर्ण प्रदर्शन व नारेबाजी, ग्रामीणों ने डीएम से की संवेदक पर कार्रवाई की मांग

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के गंगौर गांव स्थित वार्ड छह में हो रही नाला निर्माण में अनियमितता बरती जाने को लेकर स्थानीय लोगों ने संवेदक के विरुद्ध रोषपूर्ण प्रदर्शन किया है। ग्रामीण राजनंदन यादव, संजय यादव व शतीस शर्मा ने बताया कि स्थानीय पंचायत समिति के द्वारा वार्ड छह एवं सात में बहादुर महतो के घर से रामसेवक के दुकान तक नाला निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें संवेदक के द्वारा घोर अनियमितता बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि कार्य स्थल पर मानक बोर्ड भी नही लगाया गया है।

नाला निर्माण में घटिया किस्म के सभी सामग्रियों का इश्तेमाल किया जा रहा है। सीमेंट का मात्रा भी बहुत कम दिया जा रहा है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि यह नाला काम का नहीं सिर्फ नाम का बनाया जा रहा है, जो कि दो साल में ही टूट जाएगा। ग्रामीणों ने कहा कि संवेदक घटिया निर्माण कर मोटी रकम बचत करने के फेरी में है। ग्रामीणों ने उक्त योजना की जांच कर कार्रवाई करने का मांग जिला पदाधिकारी से किया है।

उक्त रोषपूर्ण प्रदर्शन में स्थानीय राजनंदन यादव, संजय यादव, सतीश शर्मा, रामसेवक साह, मनोज साह, रामबाबू महतो, घुरण महतो, सुरेश महतो, दिलीप कुमार, महेन्द्र यादव समेत दर्जनों लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया है।

बीडीओ के निरीक्षण में भरण टोल में उर्दू विद्यालय पाया गया बंद

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के खिरहर पंचायत अंतर्गत प्राथमिक उर्दू विद्यालय भरण टोल की औचक निरीक्षण बीडीओ कृष्ण मुरारी व बीपीआरओ अमित अक्षय मिश्रा ने संयुक्त रूप से की, जहां दिन के ढाई बजे विद्यालय पूरी तरह बंद पाया गया। वहीं पदाधिकारी के पहुंचने की खबर मिलते ही आनन फानन में एचएम गुलाम शुभानि विद्यालय पहुंचे, फिर बीडीओ ने विभिन्न पंजियो का जांच पड़ताल की।

इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि आए दिन समय से पहले विद्यालय इसी तरह से बंद कर दिया जाता है। विद्यालय में पठन पाठन भी ढंग से नहीं होता है, जबकि विद्यालय में एचएम समेत कुल चार शिक्षक है। इस विद्यालय के शिक्षक व शिक्षिका बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करते है। दरअसल ग्रामीणों के द्वारा शिक्षकों की मनमानी का शिकायत बार-बार पदाधिकारी को मिल रही थी, जिसको लेकर पदाधिकारियों की टीम ने वुधवार को औचक निरीक्षण की। इस बबात बीडीओ कृष्ण मुरारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान विद्यालय के एचएम समेत शिक्षिका रुकसाना बेगम, शब्बीर अहमद व सरफे आलम चारों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। स्पष्टीकरण के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

कलना से गायब लड़की को पुलिस ने भागलपुर से किया बरामद

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के कलना गांव से गायब लड़की को पुलिस ने भागलपुर से बरामद कर लिया है। विदित हो कि बीते एक दिसंबर को लड़की अचानक घर से गायब हो गयी थी, जिसके बाद लड़की के पिता ने लड़की की बरामदगी के लिए प्राथमिक दर करायी थी। जिसके बाद थानाध्यक्ष के निर्देश पर एएसआई आरपी यादव ने भागलपुर जिला अंतर्गत नाथ नगर थाना क्षेत्र से बरामद कर ले आया है। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि बरामद लड़की को न्यायालय में सुपुर्द किया गया है।

शराब पियक्कड़ गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने शराब के नशे में हो-हंगामा कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान स्थानीय थाना क्षेत्र के हरिने गांव निवासी दिलीप मिश्र के रूप में किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गिरफ्तार व्यक्ति शराब के नशे में परिवार के लोगों के साथ गाली-गलौज व हो हंगामा कर रहे थे, जिसकी सूचना किसी ने मद निषेध विभाग पटना के टोल फ्री नंबर पर दे दी। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि चिकित्सीय पुष्टि के बाद जेल भेज दिया गया है।

एक ही घर के तीन कमरें में अज्ञात चोरों ने की चोरी

मधुबनी : जिले के खजौली मे देर रात चन्दरडीह पंचायत के महाराजपुर ड्योढ़ी वार्ड संख्या-3 में एक सुनसान घर मे अज्ञात चोर ने एक शिक्षक के घर मे तीन कमरा की ताला तोड़कर किमती समान लेकर फरार हो गया। घर मे चोरी की घटना का उस समय पता चला जब दिन के करीब 1:30 बजे के आस पास गृहस्वामी जब अपने घर पहुचे, तो घर की सभी कमरा का ताला टूटा हुआ और घर में रखें समान इधर-उधर विखरा देखकर आस पास के लोगों को जानकारी देते हुए स्थानीय थाना को सूचना दिए।

सूचना पर स्थानीय थाना पुलिस के एसआई राम कुमार घटना स्थल पर पहुचकर सभी बिंदु की बारीकी से जांच में जुट गया। महाराजपुर गांव निवासी गृहस्वामी शिक्षक रुद्रकांत ठाकुर ने बताया कि वह सपरिवार मधुबनी में रहते है और गांव के मध्य विद्यालय में शिक्षक के पद पर कार्यरत है।मधुबनी से ही स्कूल आना जाना करते है। वही उन्होंने बताया कि गुरुवार को भी मधुबनी से विद्यालय करने पहुचे थे। इसी दौरान करीब 1:30 के आस पास अपने घर देखने पहुचा, तो देखा कि घर के सभी कमरा का ताला टूटा हुआ था। वही घर में रखे कीमती सामान गायब थे।

इस बाबत थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि महाराजपुर में एक सुनसान घर में चोरी की घटना सूचना मिलने पर पुलिस के द्वारा घटनास्थल पर पहुचकर जांच शुरू कर दिया है।गृहस्वामी के द्वारा अभी तक कोइ आवेदन नही प्राप्त हुआ है। आवेदन मिलते ही अग्रेतर करवाई किया जाएगा।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here