11 दिसंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

मतदान केन्द्रों पर बनाया जायेगा सेल्फी प्वाइंट, मतदानकर्मियों के प्रशिक्षण को ले तिथि का हुआ निर्धारण

नवादा : डीएम उदिता सिंह ने शनिवार को बिहार नगर पालिका आम निर्वाचन 2022 के तहत गठित विभिन्न कोषांग के वरीय अधिकारी एवं नोडल अधिकारी से अब तक किए गए कार्यों के संबंध फीडबैक प्राप्त किया। कोषांग के वरीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि निर्वाचन से संबंधित सभी तैयारियों को यथा शीघ्र पूर्ण करें। बिहार नगर पालिका आम निर्वाचन 2022 के तहत निर्वाचन कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रतिनियुक्त अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

जिसमें पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण 12 दिसंबर प्रथम पाली में, प्रथम मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण 12 दिसंबर प्रथम पाली, द्वितीय मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण 12 दिसंबर को द्वितीय पाली, पीसीसीपी का प्रशिक्षण 12 दिसंबर द्वितीय पाली, सेक्टर दंडाधिकारी का प्रशिक्षण 12 दिसंबर को द्वितीय पाली में, तृतीय मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण 13 दिसंबर प्रथम पाली में, तृतीय मतदान पदाधिकारी अधिकारी (पी3) का 13 दिसंबर द्वितीय पाली और मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण 13 दिसंबर 2022 को द्वितीय पाली में दी जाएगी।

swatva

सभी प्रशिक्षण कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में दिया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम को संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। शिक्षण केंद्र में 8 कमरों में 35 -35 के समूह में सामान्य निर्वाचन प्रशिक्षण संपन्न किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा वाहन कोषांग, सामग्री कोषांग, कम्युनिकेशन प्लान मतदान केंद्र, मतगणना केंद्र, आदर्श संहिता कोषांग, मीडिया कोषांग आदि के संबंध में समीक्षा की गई। सभी मतदान केंद्रों का पुनः बहुत सत्यापन करने का निर्देश दिया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराएं। प्रकाश की व्यवस्था भी कराएं जिससे कि शाम के समय मतदान प्रक्रिया में बाधा नहीं हो। मतदान केंद्रों का वेबकास्टिंग भी कराई जाएगी। मतदान केंद्रों में आदर्श मतदान केंद्र, महिला मतदान केंद्र एवं सेल्फी प्वाइंट बनाई जाएगी। मतदान पर्ची बीएलओ के माध्यम से घर-घर वितरण कराने के लिए आरओ को कई निर्देश दिया गया। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की व्यापक व्यवस्था की जा रही है। मतदान के दिन बॉर्डर सीलिंग किया जाएगा।

बैठक में दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त, उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, डॉक्टर कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्रीमती अपूर्वा त्रिपाठी सहायक समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती, मोहम्मद मुस्तकीम भूमि सुधार उप समाहर्ता, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ-साथ सभी कोंषागों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय प्रशिक्षण में भाग लेने शारीरिक शिक्षक संतोष कुमार वर्मा रवाना

नवादा : राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद पटना बिहार व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वधान में नई दिल्ली में 12 से 14 दिसम्बर तक आयोजित विद्यालय स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए बिहार से कुल 5 शिक्षकों का चयन किया गया है, जिसमें जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र सिरदला के आदर्श इंटर विद्यालय के शारीरिक शिक्षक संतोष कुमार वर्मा का चयन किया गया है ।

संतोष वर्मा विद्यालय स्वास्थ्य कार्यक्रम के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त कर जिले के प्रत्येक प्रखंडों के शिक्षक मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण दे चुके हैं । इन्हें प्रशिक्षण के लिए नई दिल्ली ओखला में क्राउन प्लाजा फाइव स्टार होटल में 11 दिसम्बर को शाम में रिपोर्ट करना है.

प्रशिक्षण में पूरे देश के सभी विद्यालयों के बच्चों को स्वास्थ्य और पोषण के बारे में उचित जानकारी देते हुए उन 11 मॉडल्स के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे विद्यालय के बच्चों को शारीरिक, मानसिक, नैतिक और बौद्धिक विकास की गति तेज हो । प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए विभाग के द्वारा 11 तारीख को फ्लाइट के माध्यम से दिल्ली रवाना किया गया।

इनकी इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापिका उमा कुमारी, पूर्व प्रभारी प्रधानाध्यापक मनोज कुमार, वेद नारायण प्रसाद, संजीत कुमार दास, अभय कुमार, मोतीलाल सिंह, अशफाक आलम, संध्या कुमारी के अलावे जिले के सैकड़ों शिक्षकों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

हवलदार से असिस्टेंट कमांडेंट बनकर संजीव ने परिवार व गांव का नाम किया रौशन, असम राइफल्स में हुई तैनाती

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह प्रखंड क्षेत्र के रुपौ गांव में सूबेदार मेजर सत्येंद्र प्रसाद सिंह के पुत्र संजीव कुमार असम राइफल्स में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट बनकर पूरे गांव व क्षेत्र का नाम रौशन किया है। असिस्टेंट कमांडेंट संजीव कुमार अफसर बनने से पहले असम राइफल्स में बतौर हवलदार के पद पर 18 वर्षों से कार्यरत थे। दूसरी प्रयास में सफलता हासिल कर असिस्टेंट कमांडेंट बनने की खबर से पूरे परिवार व क्षेत्र में खुशी की लहर है। संजीव के परिजनों को जानने वाले उन्हें बधाई दे रहे हैं।

10 दिसंबर को ऑफिसर्स प्रशिक्षण अकादमी ओटीए गया में टी. ई. एस 40 तथा एस. सी. ओ कोर्स 49 के कुल 59 जेटंल मैन कैडेट ने अपना 1 वर्ष का प्रशिक्षण प्राप्त कर आज भारतीय सेना में बतौर 54 कैंडिडेट लेफ्टिनेंट तथा 5 कैंडिडेट असम राइफल्स में असिस्टेंट कमांडेंट नियुक्त हुए।

संजीव की प्रथम पोस्टिंग नागालैंड के तुरूनसांग जिला में असम राइफल्स की 28 वीं बटालियन में हुआ है। संजीव के पिता सूबेदार मेजर सत्येंद्र प्रसाद सिंह कहते हैं आज तक हमारा परिवार सेना को जवान दे रहा था। अब मेरे परिवार तथा रूपौ गांव में सेना को अफसर भी देना शुरू कर दिया है।

असिस्टेंट कमांडेंट संजीव कुमार के पिता सत्येंद्र प्रसाद सिंह असम राइफल्स में सूबेदार मेजर के पद पर तैनात हैं। उनके अलावा उनके चाचा भूतपूर्व सूबेदार मेजर देवनारायण सिंह सहित अन्य परिवार के सदस्य भी सेना में अन्य पदों पर तैनात हैं। संजीव कुमार की पत्नी सुनीता कुमारी ने भी एस. सी. ओ कोर्स के अफसरों की पत्नियों के साथ 15 दिन का प्रशिक्षण ओटीए गया में प्राप्त की।

संजीव की मां का सपना था बेटा सेना में अधिकारी बने तथा गांव का नाम रोशन करे। असिस्टेंट कमांडेंट बनने पर उनके पुत्री रत्नप्रिया सिंह तथा सुप्रिया सिंह, पुत्र सौरभ सिंह, बहन वंदना सिंह फुले नहीं समा रहे हैं। ग्रामीण परशुराम सिंह, मणिलाल सिंह, मुकेश व गोरेलाल सिंह, मनोज साव संतोष साव ने कहा कि असिस्टेंट कमांडेंट बन कर गांव के युवक को अफसर बनने का सपना जगाया है।

बैंक मैनेजर की बाइक पर चोरों ने किया हाथ साफ, सीसीटीवी में घटना कैद

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के मोती बीघा डाक बाबा के समीप के बैंक के मैनेजर की घर के आगे से बाइक की चोरी हुई। पूरी घटना सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गया। किराए के मकान पर रहने वाले दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के असिस्टेंट मैनेजर राजेंद्र सिंह के पुत्र नीतीश कुमार की बाइक की चोरी हुई है। उन्होंने थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है। असिस्टेंट मैनेजर नीतीश कुमार ने बताया कि 9 महीना से मोती बीघा के डाक बाबा के पास राजीव रंजन के मकान में किराए पर रहते हैं। प्रतिदिन ड्यूटी पर आना जाना किया करते हैं।

शनिवार को ड्यूटी से आने के बाद बाइक को घर के आगे खड़ा किया था और उसी दौरान कुछ ही देर में बाइक को चोरों के द्वारा चोरी कर फरार हो गया। जब बाहर निकला तो देखा कि बाइक नहीं है फिर बगल के घर में सीसीटीवी फुटेज में देखा गया कि गली में एक लड़का प्रवेश करता है और फिर आराम से बाइक लेकर फरार हो जाता है। पूरी घटना सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गया है। उन्होंने कहा कि घटना के बाद नगर थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है।

बता दें कि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के असिस्टेंट मैनेजर नालंदा जिले के चंडी थाना क्षेत्र के गुनापुर गांव के निवासी है और 9 महीना से नगर के मोती बीघा में रहकर प्रतिदिन दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक रूपौ ब्रांच में कार्य करते हैं। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर युवक की पहचान में जुट गई है। घटना के बाद नगर थानाध्यक्ष ने आवेदन प्राप्त किया है।सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच की जा रही है। जल्द ही युवक की पहचान कर गिरफ्तारी की जाएगी।

उप विकास आयुक्त ने दीप प्रज्वलित कर शिक्षा विभाग के द्वारा आयोजित कार्यक्रमों का किया शुभारंभ

नवादा : नई शिक्षा निति के तहत सम्पूर्ण राज्य के विद्यालयों में निपुण बिहार अभियान चलाया जा रहा हैI जिसके तहत पहली से तीसरी कक्षा के सभी बच्चों को 2026-27 तक बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में दक्ष बनाने का लक्ष्य रखा गया है I इसी श्रृंखला में शिक्षा विभाग नवादा ने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत एक नई पहल किया है I

जिसके अंतर्गत डाइट के 13 प्रयोशाला विद्यालयों में विशेष बुनियादी शिक्षा अभियान चलाकर तीसरी से आठवीं कक्षा तक के ऐसे विद्यार्थी जो अपनी पाठ्य पुस्तक नहीं पढ़ पातें हैं, उन्हें मूल्यांकन के पश्चात् विशेष प्रशिक्षण देकर निपुण बनाया जायेगा। जिला कार्यक्रम पदाधिकार पदाधिकारी गुणवता समन् डाइट प्राचार्य पीरामल फाउंडेशन क प्रबंधक मिथिलेश सिंह डाइट के दुसरे वर्ष के प्रशिक्षुओं के लिए एकदिवसीय उन्न्मुखिकरण कार्यशाला का आयोजन किया।

उप विकास आयुक्त दीपक कुमार मिश्रा ने डाइट के प्रशिक्षुओं से बात करते हुए कहा कि आज कल के बच्चों की बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान की दक्षता आशा के अनुरूप नहीं है तो आप प्रशिक्षुओं से उम्मीद है कि आप विद्यालय के वातावरण को उत्साहपूर्ण बनाकर बच्चों को सिखने में मदद करेंगेI उन्होंने यह भी कहा कि फ़रवरी के अंत तक आपलोग ज्यादा से ज्यादा बच्चों को सिखने की समस्या को दूर कर एक नया जीवन देंगेI

जिला कार्यक्रम पधाधिकारी प्रियंका कुमारी ने प्रशिक्षुओं को ऐच्छिक परिणाम प्राप्त करने के लिए हर प्रकार सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्दता जताई। कार्यक्रम पदाधिकारी मजहर हुसैन ने कार्य के दौरान अनुशासन के महत्व पर जोर दिया। डाइट के प्रशिक्षओ को पीरामल फाउंडेशन के द्वारा बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान पर प्रशिक्षण दिया गया I प्रशिक्षण के दौरान पीरामल फाउंडेशन के मिथिलेश सिंह ने विद्यार्थियों का मूल्यांकन कैसे किया जाना है और पढाये जाने के पुरे प्रक्रिया को विस्तार से बताया।

मूल्यांकन कर सिखने से जूझ रहे बच्चों का चयन कर उन्हें अलग कक्षा में बैठाकर बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान में निपुण बनाया जायेगा I विद्यालयों से विकसित समझ के आधार पर इस तरह के कार्यक्रम को धीरे धीरे दुसरो विद्यालयों में भी लागु किया जायेगा ताकि शिक्षा की तस्वीर बदल सकेI कार्यशाला में डाइट के व्याख्याता, पीरामल फाउंडेशन की पूरी टीम और डाइट के लगभग 125 प्रशिक्षु शामिल हो रहे हैंI

जिला परिषद 10 करोड़ की लागत से बनाएगा मल्टीप्लेक्स, अगले साल से काम आरंभ होने की संभावना

नवादा : नगर वासियों को भी जल्द ही सरकारी भवन वाला मल्टीप्लेक्स मॉल मिलने वाला है। जिला परिषद शहर के बीचोबीच करीब 10 करोड़ से अधिक की लागत से मल्टीप्लेक्स मॉल बनाएगा।

यह मॉल जिला मुख्यालय स्थित पुराने बिहारशरीफ बस स्टैंड में बनाया जाएगा। जिला परिषद के आंतरिक संसाधन से बनने वाले सुपर सिटी मॉल में ग्राउंड फ्लोर सहित तीन तल्ले होंगे। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस और आकर्षक सुपर सिटी मॉल में व्यवसायिक कार्य के लिए स्थान और दुकान आरक्षित करने की योजना है।

जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा कुमारी ने बताया कि जिले के विकास के लिए जारी प्रयासों के बीच शहर के बीचों बीच बनने वाला यह मॉल शहर की मार्केटिंग के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इसके अलावा जिले के विभिन्न हिस्सों में जिला परिषद की खाली जमीन को चिन्हित कर दुकानों का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है।

नए साल से निर्माण आरंभ होने की उम्मीद, बढ़ेगा सरकारी राजस्व, मिलेगी सुविधाएं

जिप अध्यक्ष ने बताया कि सुपर सिटी मॉल के निर्माण से इलाके का चतुर्दिक विकास होगा। वहीं लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। साथ ही जिला परिषद की आय भी बढ़ेगी। इसके अलावा दुकान के अभाव में भटकने वाले व्यवसायियों को भी सहूलियत होगी। जिला परिषद के आंतरिक संसाधन से मॉल बनाने के लिए काफी पहले प्रस्ताव पारित कर भेज दिया गया है। विभागीय अभियंताओं को तकनीकी कार्रवाई पूरी कर जल्द डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मॉल निर्माण की शुरूआत की जाएगी।

व्यवसायियों को उम्मीद, मॉल बनने से होगा फायदा

बता दें कि काफी समय से जिला परिषद की खाली पड़ी जमीन में मल्टीप्लेक्स बनाने की बात चल रही थी। अब इसको लेकर गतिविधियां तेज हो गई है और अगले साल निर्माण शुरू हो जाने की उम्मीद है। लिहाजा प्रस्तावित मल्टीप्लेक्स को लेकर व्यवसायियों में भी उत्साह है। मल्टीप्लेक्स भवन में दुकान लेने के लिए इच्छुक व्यवसाईयो में उम्मीद जगी है। क्योंकि यह निर्माण शहर के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके में होना है। इस वजह से हर कोई अपने लिए दुकान पाना चाहता है।

मॉल में दुकान से लेकर हॉल, गैलरी की भी संरचना 

नगर का पुराना बिहार शरीफ बस स्टैंड अब अनुपयोगी पड़ा है। यह जमीन जिला परिषद की है। यहीं पर मुख्य सड़क के किनारे स्थित जिला परिषद की खाली जमीन पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मल्टीप्लेक्स भवन का निर्माण कराया जाना है। मल्टीप्लेक्स भवन करीब 3500 स्क्वायर फीट से अधिक में बनेगा। इसमें ग्राउंड फ्लोर के अलावा दो और फ्लोर होगा यानी कुल तीन मंजिला इमारत बनाने की योजना है। इसमें दुकान से लेकर हॉल, गैलरी आदि संरचना रहेगी। बेसमेंट में बड़ा पार्किंग प्लेस भी होगा।

मॉल बनाने का आया है प्रस्ताव

जिला परिषद की खाली पड़ी जमीन पर मॉल बनाने का प्रस्ताव आया है। प्रस्ताव पारित कर भेजा गया है और उसके अनुरूप कार्रवाई चल रही है। जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। भवन बनाने से पहले कई तरह की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

सबसे पहले चयनित स्थल की मिट्टी जांच होगी। इसके बाद प्राक्कलन पर काम होगा। प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण का काम शुरू होगा। उम्मीद है कि अगले साल निर्माण शुरू हो जाएगा।

सर्वेश चौधरी जिला अभियंता, जिला परिषद नवादा:

राजद नेता श्याम रजक के नवादा पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत

नवादा : राजद के राष्ट्रीय महासचिव पूर्व मंत्री श्याम रजक नवादा पहुंच पार्टी के कार्यकर्ताओं से मुलाकात किया। जिला अध्यक्ष उदय यादव व श्रवण कुशवाहा के नेतृत्व में उनका जोरदार स्वागत किया गया। मौके पर परिषद में पत्रकारों को संबोधित करते हुये श्याम रजक ने कहा कि नगर निकाय चुनाव में अति पिछड़ों को जो अधिकार मिलना चाहिए उसके लिए हमारी सरकार कटिबद्ध थी।

अति पिछड़ों को आरक्षण न मिल पाए इसके लिए भारतीय जनता पार्टी ने कई तरह का कुचक्र चला, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ईमानदारी के साथ चुनाव कराने का अधिकार दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी शुरू से ही पिछड़ों और अति पिछड़ों का खिलाफ रही है। पिछड़ों अति पिछड़ों को अधिकार देने के लिए मंडल आयोग के तहत आरक्षण दिया इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने भी चुनाव कराने का आदेश दिया।

शराबबंदी के सवाल पर उन्होंने कहा कि शराबबंदी फेल नहीं है, बल्कि उसके क्रियान्वयन में कुछ खामियां रह गई हैं. शराबबंदी से सबसे अधिक फायदा गरीब गुरबों को हुई है. अगर गरीब गुरवे अपने कमाई का पैसा शराब में उड़ा दे तो उनके बच्चे कैसे पढ़ेंगे और देश का विकास कैसे होगा? उनसे पूछा गया एक तरफ जहरीली शराब से लोगों की मौत हो रही है, तब उन्होंने कहा कि घटनाएं होती है मैं इससे इनकार नहीं कर सकता। घटनाओं को रोकने के लिए कार्यान्वयन होता है। शराबबंदी में जो खामियां है, उसे समीक्षा कर दूर कर दिया जाएगा। हमारी पार्टी शराबबंदी का पक्षधर है. नीतीश कुमार कि जब सरकार बनी, तब सभी दल के लोगों ने संकल्प लिया था की हम लोग शराबबंदी के पक्षधर हैं। अब न जाने लोग क्यों अलग अलग बातें कर रहे हैं।

नवादा के लाल भारतीय क्रिकेटर ईशान किशन को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बधाई दिया। आखिर तेजस्वी यादव ने बधाई क्यों नहीं दिया? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि तेजस्वी तो खुद क्रिकेटर है, वे अभी सिंगापुर में पिताजी का इलाज करा रहे हैं. हमारी पार्टी ने ईशान किशन को बधाई दिया है. हम लोग फख्र महसूस कर रहे हैं। बिहार के लाल ईशान किशन पर बिहार नहीं बल्कि देश गौरवान्वित महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि ईश्वर से प्रार्थना है की ईशान किशन तिहरा शतक लगाए और देश का सर्वोत्तम क्रिकेट खिलाड़ी बने। मौके पर राजद जिला अध्यक्ष उदय यादव, श्रवण कुशवाहा, गौतम कपूर चंद्रवंशी, महिला जिला अध्यक्ष रेणु सिंह सहित कई सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

डीएम ने धान अधिप्राप्ति पर निगरानी के लिये प्रतिनियुक्त किया अधिकारी

नवादा : जिलाधिकारी उदिता सिंह ने धान अधिप्राप्ति के लिए किसानों को कोई परेशानी नहीं हो, सभी पैक्स की जांच के लिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है । जिले में कुल 166 पैक्स संचालित हैं जिसके लिए 166 पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जो प्रतिदिन पैक्स की जांच करते हुए विभागीय आदेश के आलोक में किसानों से धान अधिप्राप्ति कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिला स्तर, अनुमंडल स्तर, एवं प्रखंड अंचल स्तर के अधिकारियों के द्वारा आवंटित पंचायतों में पैक्स केंद्र का स्थलीय भ्रमण कर निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण कार्य के संपादन के लिए सभी संबंधित अधिकारियों की एक-एक पंचायत आवंटित किया गया है। सभी संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि पंचायतों स्थित पैक्सो में धान अधिप्राप्ति की जांच उपरांत वितरित प्रपत्र में जांच प्रतिवेदन उप विकास आयुक्त को समर्पित करेंगे।

पैक्सो में जांच के लिए उप विकास आयुक्त नवादा गोविंदपुर बनिया बीघा, अपर समाहर्ता हिसुआ_ कैथल जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा सदर _समाय, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर पोरा ,अनुमंडल पदाधिकारी रजौली _अमामा पश्चिमी के साथ-साथ सभी वरीय प्रखंड प्रभारी, कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता, प्रखंड विकास, पदाधिकारी अंचल अधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति निरीक्षक, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी ,प्रखंड कृषि पदाधिकारी आदि को प्रतिनियुक्त किया गया है। सभी अधिकारियों का पंचायतों में स्थित पैक्स चिन्हित किया गया है। सभी संचालित 166 पैक्सो के लिए 166 अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है जो प्रतिदिन जांच करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करेंगे।

शराब एक सामाजिक कलंक है

नवादा : जिले के मेसकौर प्रखंड अंतर्गत ऐतिहासिक स्थल सीतामढ़ी मेला में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों के द्वारा बाल विवाह ,और शराबबंदी पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर मेला में आने वाले दर्शनार्थियों के बीच व्यापक प्रचार प्रसार किया गया।

नुक्कड़ नाटक देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी, लोग सांसे रोक कर डेढ़ घंटे तक आयोजित कार्यक्रम को देखा। नुक्कड़ नाटक के लीडर विनोद सिंह ने बताया कि उपस्थित नागरिकों को बाल विवाह नहीं कराने का संकल्प दिलाया गया। शराबबंदी के बारे में बताया गया कि यह परिवार को झगड़ा विवाद का महत्वपूर्ण कारक है।

कलाकारों के द्वारा गीत संगीत और नाटक के माध्यम से दर्शकों को बताया गया कि बाल विवाह और शराबबंदी सामाजिक बुराइयां हैं, जिसके कारण समाज का विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सरकार के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है कि बाल विवाह बिहार से समाप्त हो और शराबबंदी पूर्ण रुप से लागू रहे। शराब से ना केवल मनुष्य का शरीर बल्कि उसका पैसा, परिवार सुख चैन सभी का नुकसान होता है । इसका हमेशा दुष्परिणाम ही दिखाई देता है।

शराबबंदी से शांति और अमन चैन बहाल हुआ है। सड़क दुर्घटना और लड़ाई झगड़े में भी काफी कमी आई है। शराब से सिर्फ अपराध समस्या और नुकसान की स्थिति पैदा होती है ।यह सामाजिक कलंक भी है। शराबबंदी में सरकार का सहयोग करें और अपने बाल बच्चों को स्कूल भेजकर सभ्य नागरिक बनाएं। सतत जीविकोपार्जन के माध्यम से जीविका के द्वारा हजारों व्यक्तियों को रोजगार सुलभ कराया गया है।

टैक्स अध्यक्ष का हृदयगति रुकने से निधन

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के हंडिया पैक्स अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह का हृदयगति रुकने से निधन हो गया। निधन का समाचार सुनते ही सहकारिता जगत में शोक की लहर दौड़ पड़ी। शोक संतप्त परिवार को सांत्वना देने आवास पर तांता लग गया।बताया जाता है कि अचानक तबियत खराब होने के बाद उन्हें इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

बता दें मृतक नारदीगंज के पूर्व जिला परिषद सदस्य व हंडिया पंचायत के पूर्व मुखिया कृष्णदेव सिंह नारदीगंज भाजपा प्रखंड अध्यक्ष के भाई पैक्स अध्यक्ष के सगे भाई थे। मौत की खबर मिलते ही पूरे हंडिया पंचायत सहित नारदीगंज प्रखंड में शोक की लहर फैल गई है। आशय की जानकारी हंडिया पंचायत के उप मुखिया संतोष कुमार ने दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here