एक भारत श्रेष्ठ भारत: त्रिपुरा दौरे से यादें लेकर लौटी बिहार टीम, सांस्कृतिक संबंध हुए समृद्ध

0

पटना: आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर चलाए जा रहे ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ अभियान के तहत त्रिपुरा में एक सप्ताह के सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के बाद बिहार टीम शुक्रवार को वापस आ गई। टीम में पटना वीमेंस कॉलेज, पटना कॉलेजिएट, बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल, केंद्रीय विद्यालय की छात्राएं शामिल थीं। इस संबंध में टीम के नोडल अधिकारी व पटना वीमेंस कॉलेज के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और परामर्श सेवाओं के डीन प्रो. आलोक जॉन ने बताया कि दौरे की शुरुआत त्रिपुरा राजभवन के दौरे और माननीय राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य द्वारा दिए गए प्रेरक भाषण से हुई। त्रिपुरा की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत छात्रों के लिए मुख्य आकर्षण थी।

उन्होंने बताया कि विभिन्न मंदिरों, स्मारकों, प्राणि उद्यान और भारत-बांग्लादेश सीमा पर परेड ने पूरी टीम को मंत्रमुग्ध कर दिया। नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (नीपको) के दौरे में छात्रों के साथ महाप्रबंधक की बातचीत ने छात्रों में वैज्ञानिक कौशल को प्रज्वलित किया गया, जिन्होंने आसपास के क्षेत्र में बिजली के उत्पादन की बारीकियों को समझाया। टीम को त्रिपुरा सरकार के मुख्य सचिव जितेंद्र कुमार सिन्हा और त्रिपुरा के डीजीपी अमिताभ रंजन के साथ बातचीत करने का अवसर भी मिला। त्रिपुरा सरकार ये दोनों उच्च अधिकारी बिहार से ताल्लुक रखते हैं।

swatva

टीम ने असम राइफल्स के प्रशिक्षण केंद्र का भी दौरा किया। नीर महल की भव्यता और अल्बर्ट एक्का युद्ध स्मारक की भव्यता ने छात्रों को उनके अतीत की याद दिला दी। त्रिपुरा में अंतिम शाम बिहार के छात्रों द्वारा विभिन्न लोक नृत्यों के शानदार प्रदर्शन के साथ जोश और उत्साह से भरी हुई थी। बांस के उत्पादों की सुंदरता और हरे-भरे चाय के बागानों ने उत्तर पूर्व में इस भू-आबद्ध भूमि की सुंदरता पर जोर दिया। टीम के सदस्यों में पटना वीमेंस कॉलेज के इतिहास विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. प्रियंका, डॉ. जूलॉजी विभाग के डॉ. सुमीत रंजन और राजनीति विज्ञान विभाग की सुश्री तान्या बनर्जी शामिल थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here