29 नवंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

आधार अपडेट के लिए लगाया जा रहा विशेष कैंप

नवादा : जिला में आधार अपडेट करने के लिए चलाया जा रहा विशेष अभियान। आधार बनाये 10 वर्ष या उससे अधिक समय हो गया हो तो अपने नजदीकी आधार केन्द्र पर जाकर अपना आधार जरूर अपडेट करा लें। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन द्वारा आधार अपडेट करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, ताकि जिला के नागरिकों को अपना आधार अपडेट कराने में सुविधा हो।

दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त ने बताया कि इसके लिए जिले में चिन्हित 21 स्थानों पर विशेष आधार कैम्प का आयोजन किया गया है.आधार नम्बर का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है. इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लए नागरिक अपना अद्यतन (अपडेट) व्यक्तिगत विवरण आधार में कर लें ताकि आधार प्रमाणीकरण या सत्यापन में किसी प्रकार की समस्या या असुविधा नहीं हो.विशेष तौर पर आम नागरिक आधार में अपना नाम, पता और मोबाईल नम्बर हमेशा अपडेट रखे. आधार अपडेट करने की प्रक्रिया बहुत सरल है.

swatva

जिला प्रशासन जिले के नागरिकों से अपील करता है जिनका आधार बनाये हुए 10 वर्ष से अधिक हो गया हो तो वे अपना आधार जरूर अपडेट करा लें। इस कार्य के लिए किसी भी नजदीकी आधार केन्द्र में पहचान और पता से संबंधित प्रमाण की मूल प्रति साथ लेकर जाये और अपना आधार अपडेट करा लें.

डीपीआरओ ने बताया कि आधार अपडेट के लिए 50 रूपये शुल्क के रूप में भुगतान करना है. इसके अलावा यदि मोबाईल नम्बर आधार के साथ लिंक है तो डेमोग्राफिक अर्थात् नाम, पता, जन्म तिथि आदि विवरण आनलाईन भी अपडेट किया जा सकता है. यदि डेमोग्राफिक विवरण में कोई सुधार नहीं करना है सिर्फ दस्तावेज अपडेट करना है तो इस हेतु 25 रूपये, जबकि सुधार करना है तो 50 रूपये शुल्क निर्धारित है.

जिला अन्तर्गत 21 आधार केन्द्र/कीट कार्यरत है जहाॅ आधार अपडेट या आधार बनवाया जा सकता है. डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद ने बताया केन्द्रों का विवरण एवं संबंधित व्यक्तियों का मोबाईल नम्बर निम्न प्रकार है:-

1. डीआरडीए कार्यालय जिला परिषद कार्यालय में – रौशन कुमार, मो0 नं0- 9708119488

2. जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (डीआरसीसी)- चन्दन कुमार शाह, मो0 नं0-9931287730

3. प्रखंड कार्यालय, रोह -मो0 हेदैतुल्लाह, मो0 नं0-7004011966

4. प्रखंड कार्यालय, नरहट – रविरंजन तिवारी, मो0 नं0- 6203155183

5. प्रखंड कार्यालय, हिसुआ- अमन कुमार, मो0 नं0- 9525455676

6. नगर पंचायत वारिसलीगंज- अमन राज, मो0 नं0- 7979860781

7. प्रखंड कार्यालय, गोविन्दपुर- कृष्ण मुरारी, मो0 नं0- 7631351743

8. सदर प्रखंड कार्यालय, नवादा- मो0 अलीराजा, मो0 नं0-9546028254

9. प्रखंड कार्यालय, कौआकोल- राहुल कुमार, मो0 नं0- 7761894572

10. प्रखंड कार्यालय, नारदीगंज- कुमारी रीना रानी, मो0 नं0-8083732765

11. प्रखंड कार्यालय, काशीचक- दीपक कुमार, मो0 नं0- 8282340381

12. नगर परिषद, नवादा – मनीष कुमार, मो0 नं0- 9430999359

13. प्रखंड कार्यालय, रजौली- आशुतोष कुमार ठाकुर, मो0 नं0- 8228824173

14. अनुमंडल कार्यालय, नवादा सदर- दीपक साह, मो0 नं0- 8757578797

15. अनुमंडल कार्यालय, रजौली – संगीता कुमारी, मो0 नं0- 9939167210

16. प्रखंड कार्यालय, अकबरपुर- प्रीतम कुमार राय, मो0 नं0- 9852341183

17. नगर पंचायत, हिसुआ – बब्लू कुमार, मो0 नं0- 9123164737

18. प्रखंड कार्यालय, सिरदला – शौरभ राज, मो0 नं0- 7352263382

19. प्रखंड कार्यालय, वारिसलीगंज – चन्दन कुमार, मो0 नं0- 8789156125

प्रखंड कार्यालय, पकरीबरावां एवं मेसकौर में दो आधार केन्द्र के सुपरवाईजर/आपरेटर का एक्टिवेशन की प्रक्रिया विभाग द्वारा लंबित है। एक्टिवेशन के उपरांत उनकी भी सूची प्रकाशन में दे दी जायेगी। इन 21 केंद्रों पर नया आधार कार्ड भी निर्धारित राशि देकर बनाई जा सकती है।

बोलोरो से शराब की पेटियां जब्त , चालक फरार

नवादा : जिले के हिसुआ पुलिस ने धरमपुर के समीप बोलेरो से 18 कार्टून अंग्रेजी शराब की 400 बोतलों को जब्त किया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। बताया जाता है कि हिसुआ के उमराव बिगहा के समीप एक बोलेरो ने पीछे से एक कार में टक्कर मार दी। इसके बाद कार वाले ने धरमपुर के समीप बोलेरो को रोक लिया। बोलेरो में शराब रहने के वजह से चालक बोलेरो को वहीं छोड़ फरार हो गया। वहां के लोगों ने हिसुआ पुलिस को सूचना दी।

जांच के दौरान बोलेरो से 18 कार्टून शराब जब्त किया गया। पुलिस ने बोलेरो सहित शराब को जप्त कर थाना लाया। हिसुआ थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि सभी 400 बोतल 350 एमएलए का है. स्टर्लिंग रिजर्व के 349 बोतल, रायल स्टैग के 18 बोतल, मैकड़ुवेल के 9 बोतल एवं इम्पेरियल ब्लू के 24 बोतल जब्त किया गया है।

नगर थाना के सामने से बाइक की चोरी

नवादा : नगर थाना के सामने से चोरों ने बाइक चोरी की घटना को अंजाम दिया। बाइक मालिक गोंदापुर मोहल्ले के रहने वाले भगवानदास का पुत्र सत्येंद्र कुमार ने बाइक चोरी की सूचना नगर थाना में दर्ज करायी है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार अपने पैशन प्रो गाड़ी लगाकर होटल में गए थे। एक घंटा के बाद जब बाहर निकले तो देखा कि उनकी गाड़ी नहीं है। जिसके बाद आनन-फानन में चारों तरफ गाड़ी खोजना शुरू कर दिया। जिसके बाद पूरी घटना सीसीटीवी फुटेज में देखा गया तो आनन-फानन में तुरंत थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है।

मास्टर चाबी डाल फरार हुआ चोर

सत्येंद्र ने बताया कि शादी की रिश्तेदारी की बात करने होटल में पहुंचे थे। एक घंटा के बाद जब बाहर निकले तो देखा कि गाड़ी नहीं है। चारों तरफ खोजने के बाद बगल के सीसीटीवी फुटेज के कैमरा में जाकर देखा तो उसमें एक लड़का नजर आता है। वह बाइक के पास पहुंचता है और सीधा बाइक में मास्टर चाबी डाल कर बाइक लेकर फरार हो गया। सबसे बड़ी बात यह है कि नगर थाना के सामने घटना को अंजाम दिया गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि पुलिस का भय बाइक चोरों में खत्म हो गया है।

सदर अस्पताल में टॉर्च की रोशनी में मरीज का किया जा रहा इलाज, एक्सरे भी बाधित

नवादा : जिले का स्वास्थ्य महकमा खुद बीमार है. सदर अस्पताल में टाॅर्च की रोशनी में मरीजों का इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मिशन 60 में सदर अस्पताल विफल साबित हो रहा है। सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में सुधार लाने को ले मिशन 60 दिन का संकल्प लिया था लेकिन जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था के बदतर हालत की हर दिन नई तस्वीर सामने आ रही है।

स्वास्थ्य महकमा हाई अलर्ट पर है लेकिन सदर अस्पताल में जेनरेटर पावर सप्लाई करने वाले आउटसोर्सिंग एजेंसी पर इसका कोई असर नहीं है। जिले के अस्पतालों में हर दिन अंधेरा छा रहा है। एक बार फिर ऐसा ही नजारा दिखा जब बिजली गुल होने के बाद जिले के सबसे बड़े अस्पताल में अंधेरा छा गया और गंभीर रूप से घायल मरीज का इलाज टॉर्च की रोशनी में किया गया।

सदर अस्पताल में सोमवार को बिजली के अभाव में एक्सरे मशीन भी बंद रहा। जिसके कारण दूर दराज से इलाज कराने आये मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं डाक्टर मोबाइल की रोशनी में इलाज करते दिखाई दिए।दरअसल अस्पताल परिसर मे बिजली के लिए पोल लगाया जा रहा है जिसके कारण सदर अस्पताल का बिजली बाधित कर दिया गया। बिजली बाधित रहने से मरीजों का रजिस्ट्रेशन से लेकर एक्सरे एवं अन्य जांच कराने से वंचित रह गए।

मुनाफा बचाने को ले अस्पताल का बेड़ा गर्क कर रहा संचालक

मिली जानकारी के अनुसार एक्सरे संचालक को अपने स्तर से बिजली सेवा बहाल कर मरीजों का एक्सरे करना है। इसके लिए अलग जेनरेटर एवं बिजली की व्यवस्था करनी है, लेकिन यहां अस्पताल प्रशासन व एक्सरे संचालक में गठजोड़ दिखने को मिल रहा है. जिसके कारण दूर दराज से आए मरीजों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

इस बावत अस्पताल उपाधीक्षक डॉ अजय कुमार ने बताया कि अस्पताल परिसर में बिजली मेंटेनेंस का काम किया जा रहा है, जिसके कारण बिजली आपूर्ति बाधित रही। एक्सरे संचालक के बारे में बताया कि इस संबंध में मुझे जानकारी नहीं है कि जनरेटर की व्यवस्था उसे खुद करना है। जिले के अन्य अस्पतालों में भी पावर सप्लाई देने के लिए अनुबंधित आउटसोर्सिंग एजेंसी के द्वारा जिले में बड़े पैमाने पर अनियमितता की जा रही है। डीजल बचाने के लिए अस्पताल को अंधेरे में छोड़ दिया जाता है।

सारी व्यवस्था के बावजूद, छाया रहा अंधेरा

ऐसा तब है जब सदर अस्पताल को आपातकालीन बिजली आपूर्ति करने के लिए जेनरेटर, 25 केवी सोलर पैनल एवं इनवर्टर की व्यवस्था की गई है। लेकिन सोलर पैनल से कुछ दिन ही अस्पताल को बिजली मिली थी। मामूली खराबी आने के कारण कई सालों से बंद पड़ा हुआ है।

जनरेटर सुविधा के लिए अस्पताल प्रशासन हर महीने लाखों का बिल भरता है। बावजूद अस्पताल में बार-बार अंधेरा छा जाता है,जिसका खमियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। हिसुआ के उमराव बीघा गांव के गिरिजा देवी,नरहट के हजरतपुर के मो शहजाद, कौआकोल के सुशीला देवी के अलावा कई मरीजों के परिजनों ने बताया कि सुबह में इलाज के लिए अस्पताल पहुंचे लेकिन बिजली का अभाव बता इलाज से बंचित किया जा रहा है।

सिर्फ नामांकन व परीक्षा फार्म भरने तक सीमित है महाविद्यालय, मात्र आठ शिक्षक के भरोसे चल रहा महाविद्यालय

नवादा : जिले का वारिसलीगंज एसएन सिंहा महाविद्यालय मात्र नामांकन व परीक्षा फार्म भरने तक सीमित होकर रह गया है। प्रखंडवासियों में शिक्षा के विकास व विस्तार के लिए समाजसेवियों व शिक्षा प्रेमियों की मदद से वर्ष 1966 में एसएन सिन्हा महाविद्यालय की स्थापना की गई थी, जो मात्र कुछ वर्षों में ही क्षेत्रवासियों के लिए अपने बच्चों को पढ़ाने का एक महत्वपूर्ण संस्थान के रूप में स्थापित हो गया, लेकिन पिछले 30 वर्षों से पठन-पाठन के नाम पर सिर्फ नामांकन और परीक्षा आयोजित कराई जा रही है।

हाल के वर्षों में यहाविद्यालय के लचर व्यवस्था के कारण नामांकन, परीक्षा, फार्म तथा रजिस्ट्रेशन आदि प्रक्रिया भी समय पर नहीं हो रही है, जिससे महाविद्यालय में नामांकित विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है और अपने आप को ठगा महसूस कर रहे है। मगध विश्वविद्यालय बोधगया के अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों में स्नातक पार्ट वन सत्र 2020 से 2023 और 2021 से 2024 में नामांकित विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है, लेकिन विश्वविद्यालय, सरकार और राज भवन की उदासीनता के करण पिछले एक महीना से तिथि घोषित होने के बाद भी कॉलेजों को विश्वविद्यालय द्वारा रजिस्ट्रेशन फार्म उपलब्ध नहीं कराई जा रही है।

फलस्वरूप 2020 और 2021 में नामांकित विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कार्य 15 दिनों से बंद है, जिस कारण 2 वर्ष पहले नामांकित विद्यार्थी असमंजस की स्थिति में हैं और कॉलेज पहुंचकर फार्म आने की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन कॉलेज कर्मी भी फॉर्म उपलब्ध होने की तय तिथि बता पाने में असमर्थ हैं। इस संबंध में एसएन सिन्हा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सतीश सिंह चंद्र ने बताया कि फॉर्म उपलब्ध नहीं होने के कारण रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बाधित है।

फार्म उपलब्ध होते ही महाविद्यालय के सूचना पट्ट पर नई तिथि चिपका दी जाएगी। 2018 और 2019 में नामांकित विद्यार्थियों के स्नातक पार्ट वन और पार्ट टू की परीक्षा संपन्न हो चुकी है, लेकिन परीक्षा परिणाम साल भर बाद भी प्रकाशित नहीं की गई है, जिससे आगे की पढ़ाई पूरी तरह बाधित है। फलतः मगध विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों का पठन-पाठन पूरी तरह से ठप हो चुका है। कॉलेजो में सिर्फ परीक्षा के लिए नामांकन एवं फार्म भरने का कार्य होता है, वह भी कोरोना काल के बाद काफी बिलम्ब से संचालित हो रहा है।

अपर लोक अभियोजक के लिये 13 दिसम्बर तक लिये जायेंगे आवेदन

नवादा : व्यवहार न्यायालय के लिए पूर्व में नियुक्त अपर लोक अभियोंजको नियुक्ति समय सीमा समाप्त होने के साथ नयी नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है. इससे संबंधित आदेश जारी किया गया है। ईच्छुक अधिवक्ताओं से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। आवेदन लेने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 13 दिसम्बर निर्धारित की गयी है।

जिला पदाधिकारी द्वारा जारी पत्र के अनुसार ईच्छुक सभी कोटि के अधिवक्ता अपने वायोडाटा के साथ तीन प्रति में आवेदन समाहर्ता कार्यालय में दाखिल करा सकते है। तिथि समाप्त होने के बाद किसी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा। सूचना नवादा व्यवहार न्यायालय के साथ ही रजौली अनुमंडल कार्यालय में कार्यरत अधिवक्ताओं को उपलब्ध करायी गयी है।

अपहृत नाबालिग बच्ची की बरामदगी जिन्दा या मुर्दा, हो जल्द : अकेला

नवादा : मानवाधिकार से सम्बन्धित संगठन पीयूसीएल के राष्ट्रीय पार्षद दिनेश कुमार अकेला ने जिले के धमौल थानान्तर्गत नाबालिग बच्ची की अपहरण और गुमशुदगी जैसी दर्दनाक घटना पर गहरा रोष व्यक्त किया है. उन्होंने आरक्षी अधीक्षक समेत सभी सम्बन्धित उच्चाधिकारियों से अविलंब घटना की न्यायिक जांच कर नाबालिक अपहृत छात्रा को जिन्दा या मुर्दा बरामद करने की मांग की है.

उक्त बीभत्स घटना में शामिल सभी दानवों को तुरंत गिरफ्तार कर कठोर दंड देने की मांग सरकार से अकेला ने किया है. चर्चित दरिंदगीभरी घटना मानवाधिकार और मानवीय संवेदनाओं को शर्मसार कर झकझोर कर रख दिया है. इसकी जितनी भी निन्दा की जाय ,वह बहुत कम होगा। विदित हो कि जिले के धमौल थानान्तर्गत तुरूकवन गांव की यह घटना 8 अक्टूबर 22 को लगभग सवा एक बजे कोचिंग सेंटर जाने के क्रम व समय में रविन्द्र कुमार सहायक शिक्षक की नाबालिग पुत्री संध्या भारती का अपहरण तुरूकवन गांव के ही अनिल चौधरी के पुत्र आजाद कुमार ने खूंखार गिरोह के गठजोङ से कर लिया।

अपहृत संध्या भारती के पिता रविन्द्र के कथनानुसार थानाध्यक्ष के कहने पर 4 दिनों तक खोजने के बाद 12 अक्टूबर 22 को धमौल थाना में प्राथमिकी दर्ज किया गया.क्षकुमार ने बताया कि मुदालय से लेनदेन के आधार पर मेल में रहने के चलते नरमी बरतने वाले धमौल थानाध्यक्ष और डीएसपी ,पकरीबरावा से लगातार सम्पर्क में रहा लेकिन, सिर्फ आश्वासन की घूंट पिलाते रह गये पर लेकिन कोई ठोस कारगर लाभ से के बजाय परिणाम ” ढाक के तीन पात ” वाली कहावत को हू-ब-हू चरितार्थ कर के सबों के सामने बेनकाब करके रख दिया।

थानाध्यक्ष-थमौल और डीएसपी- पकरीबरावा की अपहरणकर्ताओं से मिली भगत का सबसे बड़ा जीता जागता प्रमाण है कि पोस्को एक्ट के अंतर्गत आखिर यह मुकदमा क्यों नहीं दर्ज हुआ ? इसके भीतर छुपी आखिर कौन सी मंशा थी ? यह पुलिस की नरमी और मिलीभगत का इससे बङा बेहतरीन और बेजोड़ उदाहरण नहीं तो क्या है ?

पूर्व में भी आजाद कुमार और उसके चाचा मनोज चौधरी ने धमकी दिया था कि तुम्हारी बेटी का अपहरण कर उसकी हत्या कर देंगे। अंततोगत्वा हताशा-निराशा के बावजूद लङकी के पिता ने अपनी पुत्री की हत्या कर देने की प्रबल आशंका व्यक्त करते हुए पुलिस अधीक्षक को पुत्री की बरामदगी हेतु आवेदन पत्र 26 नवम्बर 22 को समर्पित किया।

अब देखना यह है कि कब तक अपहृत नाबालिग बच्ची जो गुमशुदगी की शिकार है , उसकी बरामदगी और अपहरण में शामिल शातिर अपराधियों को गिरफ्तार कर दंडित किया जायेगा। उक्त घटना को ले जिला पुलिस-प्रशासन की सारी साख व विश्वसनीयता ही दाव पर लगा है.लेकिन,डंके की चोट पर यह खुलेआम घोषणा की गई कि जब तक पीड़ित परिवार को उचित न्याय नहीं मिलेगा, तब तक पीयूसीएल चैन की सांस नहीं लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here