20 नवंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

भागलपुर पुलिस ने साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार

नवादा : भागलपुर जिले के इसाकचक थाना की पुलिस ने जिले के धमौल पुलिस के मदद से थाना क्षेत्र के ढोंढा पंचायत के दुर्गापुर गांव से साइबर क्राइम से जुड़े एक अपराधी को गिरफ्तार कर अपने साथ इसाकचक थाना ले गई। धमौल थाना के एएसआई गिरधारी सहनी ने बताया कि मोबाइल लोकेशन के आधार पर भागलपुर जिले की पुलिस धमौल थाना पहुंची।

धमौल पुलिस की मदद से ढोंढा पंचायत की दुर्गापुर गांव पहुंची, जहां साइबर क्राइम से जुड़े मंगल चौहान के पुत्र उदय कुमार को गिरफ्तार किया। उसके घर से विभिन्न प्रकार के दस्तावेज बरामद किया। उन्होंने बताया कि उसके पास से एक डायरी बरामद किया गया, जिसमें लगभग 500 से अधिक लोगों का नंबर लिखा है, जिससे ठगी करते थे।

swatva

बिस्कोमान में लग गया ताला,उर्वरक के लिए किसान परेशान

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के किसानों ने गेहूं फसल लगाने की शुरुआत कर दी है। फसल लगाने के समय जड़ों में डाले जाने वाला डीएपी तो बिस्कोमान में पहले ही समाप्त हो गया था। शनिवार को किसानों को उपलब्ध कराने के लिए आया यूरिया भी समाप्त हो गया, जिस कारण बिस्कोमान में ताला लगाकर कर्मी मौके से फरार हो गए और किसान लाइन में खड़ी इंतजार करते रहे।

बता दें कि मजदूरों के पलायन के बाद धान कटनी की गति काफी धीमी है, बावजूद धान कट चुके खेतों में किसानों द्वारा रबी फसल की बुआई की जा रही है। रबी फसल के लिए किसानों को डीएपी की आवश्यकता है, जिसके लिए सरकार द्वारा स्थापित बिस्कोमान में डीएपी और यूरिया उपलब्ध कराई जाती है, लेकिन कृषि प्रधान क्षेत्र वारिसलीगंज के हजारों किसानों के बीच वितरित करने के लिए मात्र कुछ बैग डीएपी और यूरिया उपलब्ध कराई गई।

बिस्कोमान मैनेजर दिलीप कुमार ने बताया कि इस वर्ष रबी फसल में डालने के लिए मात्र 300 बोरी डीएपी, 300 बोरी एपीएस और 12 सौ बोरी यूरिया उपलब्ध कराई गई थी, जबकि क्षेत्र के दर्जनों किसान ऐसे हैं, जिन्हें दर्जनों बोरी डीएपी और यूरिया की आवश्यकता है, इस स्थिति में लाचार किसानों को बाजार में तैयार हो रहे नकली डीएपी और महंगी यूरिया खरीद कर खेतों में डालने को विवश होना पड़ रहा है।

उर्वरक नहीं मिलने से नाराज किसानों के द्वारा बिस्कोमान कर्मी के साथ गाली गलौज व मारपीट की घटना तक घटती रही है। शनिवार को भी उर्वरक समाप्त होने की सूचना बाद किसानों द्वारा बिस्कोमान मैनेजर दिलीप कुमार के साथ अभद्रता की गई, इसकी जानकारी पीड़ित मैनेजर के द्वारा दी गई।

सोलह पैक्स में मात्र एक पैक्स के द्वारा लिया गया उर्वरक बेचने का लाइसेंस

किसानों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रत्येक पंचायत में एक पैक्स अध्यक्ष जनता के द्वारा निर्वाचित हैं, लेकिन प्रखंड क्षेत्र के 15 उदासीन पैक्स अध्यक्षों के द्वारा कृषि विभाग के द्वारा निर्गत उर्वरक बेचने का लाइसेंस नहीं लिया गया है, जिस कारण सिर्फ अपसड़ पैक्स अध्यक्ष के द्वारा किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराई जा रही है। शेष पैक्स अध्यक्ष को किसानों को हो रही परेशानी से कोई लेना देना नहीं है।

कृषि अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अगर सभी पैक्स के द्वारा उर्वरक बेचने का लाइसेंस ले लिया जाता तो जिले में उर्वरक के आवंटन में वृद्धि होती। शुरुआत में पैक्स अध्यक्ष लाइसेंस लेना चाहते थे, लेकिन बीएससी एग्रीकल्चर में पास होने की बात कहकर लाइसेंस देने से मना कर दिया गया।

हालांकि, कुछ दिनों बाद ही जिलाधिकारी द्वारा एग्रीकल्चर पास होने की व्यवस्था को निरस्त कर पैक्स अध्यक्ष को उर्वरक लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, लेकिन तब दूसरा कोई भी पैक्स अध्यक्ष किसानों के लिए आवश्यक उर्वरक का लाइसेंस लेना जरूरी नहीं समझा। बताते हैं कि अधिकारी अगर चाहते तो पैक्स को लाइसेंस लेना जरूरी कर सकते है, लेकिन अधिकारी भी किसानों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए तत्पर नहीं दिख रहे हैं।

वारिसलीगंज में बड़े पैमाने पर होती है नकली डीएपी खाद का निर्माण

वारिसलीगंज में नकली डीएपी उर्वरक का निर्माण का कार्य बड़े पैमाने पर किया जाता है, जिसे प्रखंड क्षेत्र के साथ ही पड़ोसी प्रखंडों सहित नालंदा, शेखपुरा जिले में भेजी जाती है। नकली डीएपी निर्माण कर बेचने की सूचना पर पिछले वर्ष धान रोपनी के समय ही अधिकारियो द्वारा एक नकली डीएपी फैक्ट्री पर छापेमारी कर नकली उर्वरक सहित बड़ी मात्रा में नकली खाद बनाने में उपयोग आने वाला बैग तथा बोरा सिलाई मशीन आदि बरामद किया गया था, जो मात्र बानगी भर है।

जानकारों के अनुसार बाजार में बिक रहे डीएपी उर्वरकों में से आधे से अधिक नकली है। नकली उर्वरक बिकने की सूचना बाद भी संबंधित अधिकारियों द्वारा नकली डीएपी बनाने वालों व बिक्रेताओं के विरुद्ध किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाती है, जिस कारण लाचार और कुछ जागरूक किसान डीएपी के स्थान पर डेढ़ गुना अधिक कीमत देकर फॉस्फेट और यूरिया धान रोपनी सहित रबी फसल के जड़ों में डालना ज्यादा लाभकर समझते हैं।

मकनपुर ग्रामीण किसान कुंदन सिंह, मुरारी कुमार, अरविंद सिंह, सुरेंद्र सिंह तथा चैनपुरा ग्रामीण रेखा सिंह आदि कहते हैं कि जब-जब किसानों को उर्वरक की आवश्यकता पड़ती है तब विस्कोमान में खाद समाप्त हो जाता है। फलस्वरूप किसानों को बाजार की दुकानों से मनमाने कीमत पर नकली खाद खरीदना पड़ता है। कमोबेश इसी प्रकार की स्थिति पूरे जिले की है. ऐसे में गेहूं के उत्पादन पर असर पड़ने की संभावना है.

विद्यालय में आरंभ की गयी पोषण वाटिका

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बल्लोपुर हिंदी में पोषण वाटिका बनाई गई। वाटिका में विभिन्न प्रकार की सब्जियां एवं साग उपजाए जाएंगे। प्रधानाध्यापिका अनिता कुमारी ने सहायक शिक्षक श्रीकांत कुमार के आग्रह पर पोषण वाटिका की शुरुआत की। बताते चलें कि कुपोषण से बच्चों को बचाने के लिए विद्यालयों में महत्वाकांक्षी मध्यान्ह भोजन योजना चलाई जा रही है।

इस संदर्भ में बच्चों को सभी पौष्टिक आहार मिल सके, इसके लिए शिक्षा विभाग लगातार प्रयास करती है कि विद्यालय में उपलब्ध जमीनों पर पोषण वाटिका बनाया जाय। इसी के तहत पोषण वाटिका का शुभारंभ किया गया। विद्यालय के बच्चों ने मिलजुलकर बहुत उत्साह से पोषण वाटिका को तैयार किया और शिक्षक ने खेती के गुर सिखाया। इसमें विभिन्न प्रकार के साग एवं सब्जियों के पौधे लगाए गए।

सनद रहे कि कुपोषण को खत्म करने के लिए सरकार व विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत सार्थक प्रयास किया जा रहा है। पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों और कुपोषित बच्चों के घर में पोषण वाटिका बनाई जाएंगी। पोषण वाटिका से उगाई जाने वाली सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर रहेगी।

शिक्षक श्रीकांत ने बताया कि पोषण वाटिका के माध्यम से कुपोषण को हराकर अपना प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत किया जा सकता है। फल एवं सब्जियां सूक्ष्म तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। इन पोषक तत्वों को नियमित आहार में सम्मिलित करना अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। आयरन युक्त आहार के सेवन से एनीमिया के स्तर में कमी आती है।

दरअसल 20 से 74 वर्ष की आयु के लोगों को, मधुमेह, गुर्दे की विफलता तथा अंधापन जैसी बीमारियों का शिकार होने से बचाता है। उन्होने कहा कि यदि आप एक स्वस्थ आहार खाएंगे तो इससे आपकी आने वाली पीढ़ी भी स्वस्थ्य रहेगी। प्रधानाध्यापिका अनिता कुमारी ने बताया कि इस पोषण वाटिका से विद्यालय के बच्चों को मध्यान्ह भोजन में और भी अधिक पोषक तत्व मिल पाएंगे, जिससे उन बच्चों का स्वास्थ्य पहले से बेहतर होगा और बच्चों में स्फूर्ति रहेगी।

शराब पीकर स्कूल में हंगामा करना शिक्षक को पड़ा महंगा, विभाग ने मांगा स्पष्टीकरण

नवादा : शिक्षा विभाग ने शिक्षक की नशे की हालत में हंगामा करने के मामले में संज्ञान लिया है। बता दें कि जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड के गोपालपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में नशे की हालत में सहायक शिक्षक द्वारा हंगामा किए जाने के मामले में विभाग ने सख्त आदेश जारी किया है। 24 घंटा के अंदर स्पष्टीकरण का जबाब मांगा गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने शिक्षक किशोरी रमन प्रसाद से स्पष्टीकरण मांगा है। जिसके बाद शिक्षकों में हड़कंप मच गया है।

माना जा रहा है कि नशे की हालत में हंगामा करने वाले शिक्षक पर सुनिश्चित कार्रवाई की जाएगी। स्कूल में हाई वोल्टेज ड्रामा करने वाले शिक्षक पर क्या कुछ कार्रवाई किया जाता है यह अभी भविष्य के गर्भ में है। उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कराने और निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई शुरू करने की बातें कही जा रही है।

गौरतलब है कि शिक्षक ने नशे की हालत में स्कूल में हंगामा किया था। इस दौरान एक महिला शिक्षक के साथ बदसलूकी भी की थी। यह मामला सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था। मामला संज्ञान में आते ही विभाग ने कार्रवाई की है।

हाईकोर्ट के न्यायाधीश जितेंद्र कुमार ने किया मंडल कारा का निरीक्षण

नवादा : पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सह निरीक्षी न्यायाधीश न्यायमूर्ति जितेंद्र कुमार ने रविवार को कारा मंडल के इकलौते महिला वार्ड समेत विभिन्न पुरूष वार्डों का जायजा लेते हुए कैदियों से जेल प्रशासन द्वारा उन्हें उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली.

इस दौरान उन्होंने कारा प्रशासन को मंडल कारा की व्यवस्था में और सुधार लाने एवं जरुरतमंद कैदियों को न्यायिक सुविधा उपलबध कराने का निर्देश दिया. न्यायमूर्तियों ने कहा कि कैदियों को वाजिब सुविधाएं हर हाल में मिलनी चाहिए. और जो कैदी अपने मामलों में पैरवी के लिए वकील रखने में सक्षम नहीं है, उन्हें जिला विधिक सेवा प्राधिकार के माध्यम से न्यायिक सुविधा उपलब्ध कराना जेल प्रशासन का दायित्व है

बता दें इसके पूर्व न्यायमूर्ति सह निरीक्षी न्यायाधीश जितेन्द्र कुमार ने शनिवार को व्यवहार न्यायालय का निरीक्षण किया था। उन्होंने कई न्यायालयों में उपस्थित रह कर न्यायालय की कार्यवाही को देखा।

सर्वप्रथम जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश नारायण सेवक पांडेय के न्यायालय में जमानत आवेदन की सुनवाई में उपस्थित रह कर अदालती कार्यवाही को देखा। इसके वाद वे परिवार न्यायालय, प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, विशेष न्यायालय, पोक्सो, उत्पाद एवं अनुसुचित जाति एवं जनजाति अदालत में बैठ कर चल रहे कार्यवाही को देखा। मुख्य न्यायायिक दंडाधिकारी एवं प्रथम अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी, अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी एवं न्यायकर्ता समेत अन्य अदालत के कार्यवाही में मौजूद रहे एवं जरूरी दिशा निर्देश दिया।

निरीक्षी न्यायाधीश के आगमन को ले सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम था। उन्होंने व्यवहार न्यायालय के कई कार्यालय, अभिलेखगार सहित जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने जिला जज एवम प्राधिकार के सचिव प्रवीण कुमार सिंह के साथ व्यवहार न्यायालय परिसर, मुख्य द्वार व न्यायालय परिसर के पिछले हिस्से का भी निरीक्षण किया। इस दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश को कई निर्देश दिया।

निरीक्षण के बाद उन्होंने अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अरूण कुमार सिन्हा एवं महासचिव संतशरण शर्मा व अनुमंडल एडवोकेट संघ के अध्यक्ष कृष्ण कुमार सिन्हा के साथ बैठक किया। महासचिव संत शरण शर्मा ने अधिवक्ताओं के बैठने की समस्या से उन्हें अवगत कराया। निरीक्षी न्यायाधीश न्यायमूर्ति जितेन्द्र कुमार ने व्यवहार न्यायालय परिसर में आम जन की सुविधा के लिए के फिल्टर वाटर का उद्घाटन किया। न्यायालय परिसर में चंदन एवं रूद्राक्ष का पौधा रोपण किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिये पौधा रोपण आवश्यक है।

पुलिस अभिरक्षा से कैदी फरार

नवादा : जिले में पुलिस अभिरक्षा से कैदियों के फरार होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाल में नरहट के गुड्डू के न्यायालय ले जाने के क्रम में नवादा लाल चौक के पास हथकड़ी सरकाकर फरार हो गया था।

कड़ी मशक्कत के बाद थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने खनवां से गिरफ्तार किया। ताजा मामला अकबरपुर का है जहां पांती गांव के अनील राजवंशी का पुत्र पुलिस अभिरक्षा से फरार हो गया। गांव के पड़ोस की लड़की भगाकर ले जाने के आरोप में परिजनों ने स्वयं पकड़ कर पुलिस को शनिवार को सौंपा था।

रविवार को न्यायालय भेजने के पूर्व कोरोना जांच के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया जहां से वह पुलिस को चकमा दे फरार हो गया. फिलहाल पुलिस खोजबीन में लगी है। रजौली एसडीपीओ विक्रम सिहाग ने पुष्टि करते हुए बताया कि फिलहाल गिरफ्तारी के लिए व्यापक पैमाने पर छापामारी आरंभ की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here