अब सिलेंडर से नहीं होगी गैस चोरी, क्यूआर कोड लगाएगी सरकार

0

नयी दिल्ली : केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि अब गोदाम से उपभोक्ता तक पहुंचने के दौरान रसोई गैस सिलेंडरों से गैस की चोरी नहीं होगी। सरकार ने इसके लिए इंडियन आयल कंपनियों को एलपीजी सिलेंडरों पर क्यूआर कोड लगाने को कहा है। अभी देशभर में आए दिन एलपीजी सिलेंडरों में कम गैस मिलने की शिकायत उपभोक्ता करते रहते हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने आपूूर्तिकर्ता वेंडरों से लेकर वितरकों की मनमानी रोकने के लिए यह पहल की है। मंत्री का कहना है कि गैस सिलेंडरों में एक से तीन किलो वजन की कमी को लेकर अक्सर ग्राहकों की शिकायत आती रहती है। लेकिन अब गैस सिलेंडर पर क्यू आर कोड लगने से बाटलिंग से लेकर वितरण तक की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी।

जानकारी के अनुसार पहले चरण में करीब 20 हजार एलपीजी सिलेंडरों पर क्यूआर कोड लगाया जायेगा। इसके बाद आगामी दो से तीन महीने में देशभर में सभी एलपीजी सिलेंडरों से गैस चोरी की शिकायतों को दूर करने के लिए क्यूआर कोड लगाने की प्रकिया पूरी कर ली जाएगी। बताया गया कि क्यूआर कोड लग जाने के बाद उपभोक्ता अपने मोबाइल से इसे स्कैन करने के बाद आसानी से वजन की जानकारी हासिल ले पायेंगे। साथ ही क्यूआर कोड का मेटल स्टीकर लगे होने से सिलेंडर की ट्रैकिंग भी आसान होगी।

swatva

क्यूआर कोड लग जाने से यह भी पता चलेगा कि उक्त सिलेंडर में कितनी बार गैस भरा गया है। इस नयी व्यवस्था के बाद अब गैस प्लांट से निकलने वाले हर एलपीजी सिलेंडर पर बार कोड लगा होगा। इससे सिलेंडर आपूर्तिकर्ता गैस चोरी नहीं कर पाएगा और बार कोड से भी छेड़छाड़ नही कर पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here