07 नवंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

धान क्रय केंद्र का किया उद्घाटन

मधुबनी : जिले के खुटौना प्रखंड मे सहकारिता पदाधिकारी हर्षवर्धन तथा पैक्स अध्यक्ष कुशेश्वर प्रसाद सिंह ने प्रखंड के चतुर्भुज पिपराही पंचायत के जटही गांव में धान अधिप्राप्ति के एक क्रय केंद्र का उद्घाटन फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर किया। पूछने पर बीसीओ श्री हर्षवर्धन ने बताया कि धान अधिप्राप्ति के प्रथम दिन मात्र एक किसान देव कुमार शाह से पहले आओ पहले पाओ के विशेष आयोजन के तहत 40 कुंटल धान खरीद की गई।

उन्होंने कहा कि प्रखंड के सभी धान क्रय केंद्रों पर किसानों से ग्रेड ए किस्म की धान 2 हजार 60 तथा सामान्य ग्रेड की धान 2 हजार 40 की दर से खरीद की जा रही है। इस मौके पर उपस्थित पैक्स अध्यक्ष ईश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि प्रथम फेज में सरकार द्वारा धान अधिप्राप्ति के लिए 18 लाख 8 हजार रुपया दी गई है, जबकि अगले फेज में रुपया आने पर धान की खरीद की जाएगी।

swatva

सतर्कता जागरूकता सप्ताह की शुरुआत

मधुबनी : जिले के खुटौना प्रखंड के सभी प्राथमिक विद्यालयों में सतर्कता एवं जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया गया, जो 31 अक्टूबर से 6 नवंबर तक चलेगी। यह आयोजन भारत गैस एजेंसी के प्रोपराइटर सत्येंद्र सिंह के द्वारा चलाई जा रही है, जो बच्चों में भ्रष्टाचार से दूर रहकर नए भारत के निर्माण में सहयोग करेंगे। पूछने पर श्री सिंह ने छात्र छात्राओं को टिफिन बॉक्स, औजार बॉक्स, कॉपी कलम तथा पेंसिल देकर प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के विषय में पूछने पर आयोजक श्री सिंह ने कहा कि बच्चों में किसी भी विषय को ग्रहण करने की क्षमता होती है। उन्होंने आगे कहा की बच्चों को अगर शुरू से ही भ्रष्टाचार के विरुद्ध शतक रहने के साथ-साथ जागरूक किया जाए, तो उनके व्यक्तित्व में निखार तथा स्वच्छ भारत का निर्माण किया जा सकता है। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामनारायण प्रभात, शिक्षिका रीना कुमारी, पूनम कुमारी, पिंकी कुमारी, अशोक कुमार सिंह तथा अरुण कुमार आम समेत सभी शिक्षक उपस्थित थे।

हत्या कर लाश को फंदे से लटका देने का आरोप

मधुबनी : जिले के खुटौना थाना क्षेत्र के एकहत्था गांव में एक 22 वर्षीय युवक की बंद कमरे में पंखा से लटकी लाश मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई है। जानकारी के मुताबिक गांव के ही मोहम्मद रियाज तथा 19 वर्षीय रूबी परवीन ने दोनों आपसी सहमति से 4 महीना पहले प्रेम विवाह किया था और दोनों गांव में एक किराए के मकान में रहा करता था, जहां लड़के की सास और ससुर भी साथ में रहा करते थे।

मृतक के रियाज के पिता के द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक उनकी पुतोह रूबी प्रविन को किसी दूसरे लड़के से अवैध संबंध था, जिसको लेकर आपस में हमेशा तू-तू मैं-मैं हुआ करता था। मृतक के पिता नसीम अहमद द्वारा थाना में दिए गए आवेदन मैं अपनी पुतोह रूबी प्रवीण को नामजद करते हुए बताया कि वह और उनके सहयोगी एवं अन्य लोग मिलकर उनके लड़के को हत्या कर दी, फिर लाश को एक कमरे के अंदर पंखे से लटका कर घटना को छुपाने की कोशिश की।

उन्होंने आगे कहा उनका लड़का घटना के 10 दिन पहले से ही लगातार अपने ससुराल में ही रह रहा था। यह घटना मृतक के ससुराल में ही होने की बात बताई जा रही है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मकान मालिक को सोमवार दिनभर कमरा बंद रहने से शक हुआ, तब ग्रामीणों के सहयोग से कमरा को तोड़ा गया है, जिसमें पलंग पर बैठे गर्दन में रस्सी लगा पंखा से लटका लाश मिला।

यह घटना क्षेत्र में आग की तरह फैल गई, जिसे मिनटों में सैकड़ों की भीड़ इकट्ठी हो गई। ग्रामीणों ने पुलिस को खबर की तत्पश्चात त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर लाश को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए मधुबनी भेज दिया है। तो दूसरी ओर थानाध्यक्ष धनंजय कुमार ने आवेदन पाते ही आरोपी मृतक की पत्नी रूबी परवीन को गिरफ्तार कर लिया है। यह घटना सोमवार दिन के 3 बजकर 30 मिनट की बताई गई है।

डीएम की अध्यक्षता में जिले में धान अधिप्राप्ति हेतु टास्क फोर्स की हुई बैठक

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता मे मधुबनी समाहरणालय मे जिले में धान अधिप्राप्ति हेतु टास्क फोर्स की बैठक की गयी। उक्त बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में धान अधिप्राप्ति की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गत वर्ष जिले के धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य 85,000 मैट्रिक टन निर्धारित किया गया था। इस बार चूंकि वर्षा कम देखी गई है, इसके बावजूद हमें जिले के लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास करना है। उन्होंने कहा कि 10 दिसंबर 2022 तक सभी ईक्षुक राइस मिल मालिक विभाग के पोर्टल पर अपना निबंधन करवा लें।

निबंधन के उपरांत उन सभी भौतिक सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने ऊसना चावल के राइस मिल को प्राथमिकता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि विभागीय दिशानिर्देश के आलोक में पोषणयुक्त चावल (फोर्टिफाइड राइस) की खरीद ही की जानी है। उक्त बैठक में अपर समाहर्ता, नरेश झा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, वंदना कुमारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी अजय कुमार भारती सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

डीएम ने अधिकारीयों के साथ की साप्ताहिक समीक्षा बैठक, दिए जरुरी निर्देश

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि समाहरणालय को जिले के सभी कार्यालयों के लिए उदाहरण बनना चाहिए।

कार्यालयों में कर्मियों के ससमय आगमन से कार्यालय की उपलब्धियों बढ़ेंगी। उन्होंने अगले तीन दिनों में समाहरणालय के सभी संभागों के कर्मियों के लिए बायोमेट्रिक से उपस्थिति बनाने की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इससे कार्यालय की कार्य संस्कृति में सुधार होगा। उन्होंने उपस्थित सभी वरीय पदाधिकारियों से कर्मियों के कार्य पुस्तिका की पड़ताल से संबंधित जानकारी ली और नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उनके द्वारा नीलामपत्र वाद, मानवाधिकार, रिटेल आउटलेट, बायोडिजल, लोकायुक्त, सीपीग्राम, एमजेसी, सीएमजेसी, सेवांत लाभ, लोक सूचना समेत अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं की व्यापक समीक्षा की गई और निर्देश भी दिए गए।

उक्त बैठक में अपर समाहर्ता, नरेश झा, नगर आयुक्त, अनिल चौधरी, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, अमेत विक्रम बैनामी, प्रभारी पदाधिकारी, जिला स्थापना शाखा, वंदना कुमारी, प्रभारी पदाधिकारी, जिला सामान्य शाखा, साहब रसूल, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, शैलेंद्र कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, शशि शेखरण, जिला सहकारिता पदाधिकारी, अजय कुमार भारती, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा, राजेश कुमार मिश्र, प्रभारी पदाधिकारी, जिला विधि शाखा, आरती कुमारी, जिला कृषि पदाधिकारी, अशोक कुमार, सिविल सर्जन, सुनील कुमार झा, निदेशक डीआरडीए, राजेश्वर प्रसाद सहित सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

बनौर में कमला महा आरती का आयोजन का आयेजन

मधुबनी : जिले के झंझारपुर मे कमला बचाओ अभियान भारत नेपाल के तत्वाधान में संतनगर पंचायत के बनौर कमला पश्चिमी तटबंध पर कार्तिक पुर्णिमा के अवसर पर कमला महोत्सव का आयोजन किया गया।

इस मौक़े पर बतौर मुख्य अतिथि मधुबनी विधान पार्षद अंबिका गुलाब यादव, विशिष्ट अतिथि नेपाल के जल पुरुष सह कमला बचाओ आभियान नेपाल के संयोजक विक्रम यादव, समाज सेवी सह लोहट मिल आंदोलनकारी संतोष झा, जिला परिषद उपाध्यक्ष संजय यादव, संत नगर पंचायत की मुखिया आरती देवी उपस्थित होकर कमला महा आरती में भाग लिया। मौक़े पर विधान पार्षद अम्बिका गुलाब यादव ने कमला बचाओ आभियान मधुबनी के संयोजक शंकर यादव द्वारा इस तरह की पहली बार पहल की प्रशंसा करते हुए भदुआर घाट पर कमला पुल बनाने को लेकर विधान परिषद् में सावल उठाने की बात कही।

मौक़े पर नेपाल के जल पुरुष विक्रम यादव ने रुद्राक्ष पौधा एमएलसी सहित भारत के कमला अभियानियों को प्रदान कर भारत-नेपाल की मधुर संबंध अटूट रहने और सदियों से रोटी-बेटी की संबंध बरकरार रखने पर बल दिया। इस मौक़े पर विक्रम यादव ने संबोधित करते हुए कहा कमला जीवन दायनी नदी है इसका रक्षा करना हम सबका परम कर्तव्य है। नमामी गंगे के तर्ज पर नमामी कमला की भी रख रखाव हो इस पर बिहार व भारत सरकार ध्यान दें।

मौक़े पर हरिद्वार की तर्ज पर कमला आरती का आयोजन किया गया। जयनगर व नेपाल से विद्वान पंडितो द्वारा महा कमला आरती का का विधि विधान से आयोजन किया गया। इस मौक़े पर समाज में काम कर रहे लोगों को सम्मानित किया गया। कमला अभियानियो में हीरेन पासवान, संतोष यादव, सुमित राउत, रंजीत यादव, फुलदेव, श्यामनाथ, फुलेशर, घनश्याम, सत्य नारायण, हरी किशोर, राज किशोर, अर्जुन यादव सहित सहित सैकड़ों की संख्या मे लोग महिला पुरुष उपस्थित थे।

अतिप्राचीन अष्टधातु की हुई चोरी, मामला दर्ज

मधुबनी : रामजानकी महंथ मंदिर मिर्जापुर से अतिप्राचीन अष्टधातु की बेशकीमती माँ सीता की मूर्ति की चोरी अज्ञात चोरो के द्वारा कर लिया गया, साथ ही चार चांदी के मुकुट शातिर चोर ले फरार हो गए। सैकड़ों वर्ष पुरानी अष्टधातु मूर्ति लाखों की आँकी जा रही है।

मधुबनी जिले के राजनगर थाना क्षेत्र के मिर्जापुर रामजानकी मंदिर से परिक्रमा गेट का ताला तोड़कर चोरो ने माँ जानकी की प्रतिमा व अन्य मूर्तियों की मुकुट की चोरी कर मौका से फरार हो गए। आज ज़ब अहले सुबह स्थानीय लोगों ने गेट का ताला टुटा होने पर पुजारी बलहारी निवासी उदय कांत झा को सुचना दी।पुजारी मंदिर पहुँच मेन गेट का ताला खुला देखा। मंदिर के अंदर प्रवेश करने पर देखा तो माँ सीताजी की मूर्ति और मर्यादा पुरषोतम राम, लक्ष्मण, हनुमानजी का मुकुट गायब मिला, साथ चार बाल गोपाल की भी मूर्ति गायब मिला।

मौके पर जानकारी देते हुए पुजारी उदय कांत झा ने बताया की संध्या आरती कर घर चले गए थे। सुबह स्थानीय लोगों ने फोन से सुचना दिया। मौके पर मौजूद स्थानीय स्वर्ण व्यवसायी महादेव साह अमरनाथ प्रसाद ने बताया की पूर्व मे भी रामजानकी मंदिर से कई बेशकीमती मुर्तिया एवं मंदिर से जुड़े कीमती कागजात व दस्तावेजों की चोरी अज्ञात चोरो द्वारा कर लिया गया था।

आज तक पुलिस इस मामले उड़भेदन करने असफल रही है, साथ ही उन्होंने कहा स्थानीय स्थानीय प्रशासन मांग करते हुए कहा जल्द से जल्द इस गिरोह पकड़ा जाए नहीं तो हम सड़क पर उत्तर आंदोलन करेंगे। स्थानीय लोगों इसकी सुचना राजनगर थाना पुलिस सुचना पाते ही थाना अध्यक्ष अरविंद कुमार ने मौके पर पहुँच कर चोरी घटना जुट कर छानवीन जांच कर रही है।

कार्तिक पूर्णिमा और कमला पूजा को लेकर निकाली गई भव्य कलश शोभायात्रा

मधुबनी : जिला के जयनगर के कमलापुल पर दो दिवसीय कार्तिक पूर्णिमा पूजा व मेला को लेकर कमला पूजा स्थल परिसर से 551 कन्याओं के द्वारा भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई। कलश शोभायात्रा को विधिवत रूप से झंडी दिखा कर रवाना किया। दो दिवशीय कार्तिक पूर्णिमा मेला व पूजा को लेकर जयनगर सहित आस पास के गांव में भक्तिमाय माहौल बना हुआ है।

वही कलश शोभायात्रा को लेकर लोगों में खासे उत्साह नजर आ रहा था। सोमवार को सुबह से ही कमलानदी परिसर में लोगों की पहुचना सुरु हो चुका था। माँ कमला पूजा समिति के द्वारा जोर शोर से चलाई जा रही है। कलश शोभायात्रा पूजा पंडाल स्थल कमलानदी से वाटर वेज चौक,बल्डीहा चौक,इनरवा चौक एवं बलुआ टोल होते हुए पवित्र कमला नदी से जल भरकर पुनः कमला पूजा स्थल परिसर पहुंचे और विधिवत वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सभी कलश को बारी-बारी से स्थापना कर पूजा अर्चना की शुरुआत किया गया।

मौके पर माँ कमला पूजा सेवा समिति के अध्यक्ष सिकेन्द्र मुखिया ने कहा कि हर साल की भांति इस साल भी माँ कमला की पूजा बड़ी ही धूमधाम से किया जाएगा। इस मौके पर माँ कमला पूजा सेवा समिति के अध्यक्ष सिकेन्द्र मुखिया, रामचन्द्र मुखिया, रोज़िन मुखिया,जितेंद्र मुखिया,भगत मुखिया, रूदल मुखिया, उमेश राय, गोपाल मुखिया, जीवछ मंडल, अजय कापर, सुधांशू कुमार, अमित वर्मा,पप्पू पूर्वे,रामनाथ राय,अनुराग कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

आंगनवाड़ी केंद्रों एवं विद्यालयों पर खिलाई गई बच्चों को ऐल्बेंडाजोल की गोली

मधुबनी : जिले के बिस्फी राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत सोमवार को प्रखंड क्षेत्र के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों एवं विद्यालयों पर बच्चों को ऐल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई। इस मौके पर पीएचसी प्रभारी डॉ. मेराज अकरम, हेल्थ मैनेजर अजीत कुमार मिश्रा, बीएमसी अविनाश कुमार झा, नोडल पदाधिकारी सुनील कुमार चौधरी ने कई विद्यालयों पर जाकर निरीक्षण किया एवं शिक्षकों एवं सेविकाओं को कई दिशा निर्देश दिए।

शिक्षकों ने 1 वर्ष से 19 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चो और किशोर किशोरियों को कृमि मुक्ति दवा खिलाई। वहीँ, बीइओ बिमला कुमारी ने बताया कि छूटे हुए बच्चों को 11 नवंबर को मौप अप दिवस के अवसर पर चलाया जाएगा। वही प्रखंड क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस भी मनाया गया, जो 14 नवंबर तक नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श सप्ताह सभी केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

पीएचसी प्रभारी ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र तथा वैलनेस सेंटर पर भी नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श सप्ताह आयोजन करने का निर्देश दिया गया है, जहॉ कैंसर रोग के रोकथाम एवं आम जनमानस में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विशेष प्रचार-पसार भी पंचायतों में की जा रही है। उन्होंने बताया कि कई दर्जन लोग नि:शुल्क दवा लेकर समान कैंसर मुंह का कैंसर स्तन कैंसर गर्भाशय का कैंसर से बच सकते हैं। वही स्कैनिंग करने की व्यवस्था भी की गई है।

कृमि मुक्ति कार्यक्रम का बीडीओ ने किया शुभारंभ

मधुबनी : जिले के खजौली राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का बीडीओ मनीष कुमार ने सोमवार को शुभारंभ किया। उन्होंने स्थानीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय मनियरवा की एक छात्रा को एलबेंडाजोल की गोली खिलाकर इसका शुभारंभ किया।

इस अवसर उन्होंने कहा की विद्यालय में आज उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को कृमि मुक्ति की गोली खिलाई जानी है। 11 नवम्बर तल विद्यालय में नामांकित सभी छात्र-छात्राओं को गोली खिलाई जानी है। उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, इसमें सभी को बढ़-चढ़कर अपना सहयोग देना है।

उन्होंने कहा की 11 नवंबर को मौप-अप दिवस को भी सभी को मिलजुल कर सफल बनाना है। इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ज्योतेन्द्र नारायण, स्वास्थ्य प्रबंधक अर्चना भट्ट, बीएमसी काली चरण झा, बीसीएम शंभू कुमार, अरविन्द कुमार मिश्रा सहित विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित थे।

उपेंद्र कुशवाहा के अगुवाई में मकिया पहुंचे पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्त्ता

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी मे सोमवार को जदयू के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बेनीपट्टी के मकिया में पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा का अगुआई करने पहुंचे, जहां कार्यकर्ताओं ने नेता को फूल माला पहनाकर स्वागत किया। उसके बाद कार्यकर्ताओं के काफिले ने अध्यक्ष को लेकर कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हुए। आपको बता दे कि मधुबनी के एक निजी होटल में सद्भावना बचाओ देश बचाओ सम्मेलन में श्री कुशवाहा शामिल होकर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

वहीं जदयू चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष सिंह कुशवाहा ने कहा कि पूरे बिहार में सद्भावना बचाओ देश बचाओ कार्यक्रम चल रहा है। इसी कड़ी आज मधुबनी में जिले वासियों को संबोधित करेंगे। वही कृष्ण कुमार महतो ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस तरह आज बिहार सहित पुरे देश वासियों को दिग्भ्रमित करके पिछड़ा और अतिपिछड़ा का वोट लेकर उनको ठगने का काम किया जा रहा है, लेकिन ये अब चलने वाला नही है।

जदयू नेत्री सीमा मंडल ने कहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यकाल में पूरे बिहार का चौमुखी विकास हुआ है। खास कर महिलाओं और बेटियो को सम्मान एवम् बराबर अधिकार दिलाने का काम भी मुख्यमंत्री किए है। इस मौके पर चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष सिंह कुशवाहा, महिला प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव सीमा मंडल, प्रदेश महासचिव धर्मेंद्र साह, प्रखंड उपाध्यक्ष बिस्फी कृष्ण कुमार शर्मा, प्रदेश महासचिव सदर ईमाम, युवा जिला अध्यक्ष संतोष साह, नीतीश कुशवाहा, संजीत कुशवाहा, महेंद्र सिंह समेत सैकड़ों कार्यकर्त्ता मौजूद थे।

साहरघाट में 125 फिट ऊंचा महावीर झंडा हुआ खड़ा, सात दिवसीय मेला का आयोजन

मधुबनी : जिले के मधवापुर प्रखंड के मुखियापट्टी-साहरघाट के लालूनगर में पूर्णिमा के अवसर पर 125 फीट ऊंचा महावीर झंडा खड़ा कर मेला का आयोजन शुरू किया गया है। यह आयोजन श्री श्री 108 झंडा पूजा समिति के द्वारा किया जा रहा है। समिति के अध्यक्ष अजय भगत ने बताया की उक्त पूजा सह मेला का आयोजन विगत 22 वर्षो से पूरे समाज के सहयोग व बड़ी ही श्रद्धा के साथ किया जाता है, जिसमे भारी संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा होता है।

वही मेला के कोषाध्यक्ष सुरेश सहनी ने कहा कि मेला में मौत कुआं, टॉवर झूला, ब्रेक डांस झूला, मीना बाजार सहित अन्य प्रकार के दुकानों को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम में आल्हा ऊदल का नाच भी रखा गया है।

वहीँ, समिति के सचिव किशन सहनी ने बताया की समाज के सभी वर्गों के लोग आकर आपस में मिलजुल कर उत्सव मनाते है। मेला के अंतिम दिन लंका दहन का कार्यक्रम व्यापक स्तर पर किया जाता है, जिसमे हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का श्रद्धा का मुख्य केंद्र बना रहता है।

पूजा समिति ने मेला में आने वाले समस्त श्रद्धालुओं खास कर युवाओं से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील कर मेला को शांतिपूर्ण संचालन में सहयोग करने की बात कही है। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष अजय भगत, सचिव किशन सहनी, कोषाध्यक्ष सुरेश सहनी, मेला प्रभारी बेचन सहनी, महासचिव शिवजी सहनी समेत अन्य सदस्यों और ग्रामीण मौजूद थे।

कार्तिक पूर्णिमा मेला को लेकर प्रशासन और मेला समिति कि हुई बैठक आयोजित

मधुबनी : जिला के जयनगर क्षेत्र में मंगलवार को आयोजित होने वाले कार्तिक पूर्णिमा स्नान और मेला के आयोजन को लेकर सोमवार को अनुमंडल मुख्यालय स्थित अनुमण्डल पदाधिकारी के प्रकोष्ठ में एसडीएम बेबी कुमारी की अध्यक्षता में प्रशासन और मेला समिति के सदस्यों साथ विधिव्यवस्था को लेकर बैठक आयोजित हुई। बैठक में एसडीएम के द्वारा मेला समिती के सदस्यों से मेला आयोजन को लेकर विस्तृत जानकारी ली एवं विचार विर्मश कर प्रशासन और मेला के आयोजकों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये।

क्षेत्र के कमला नदी के परिसर और नदी के तट पर एवं शिलानाथ मन्दिर परिसर आसपास क्षेत्र में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले मेला आयोजन को सफल बनाने को लेकर उन्होंने मेला कमिटी के पदाधिकारीयों और सदस्यों को वोलेंटियर तैनात करने और श्रद्धालुओं और आम लोगों यात्रियों के लिए हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया। एसडीएम ने बताया कि मेला के दिन मंगलवार को अहले सुबह से देर शाम तक क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। आने वाले सभी इंट्री पॉइंट और रास्तों पर पर वैरिकेडिंग लगाया जायेगा।

कमला नदी के परिसर कमला तट और मेला परिसर एवं शिलानाथ मंदिर और आसपास मेला परिसर में दंडाधिकारी, मेडिकल टीम एम्बुलेंस के साथ एवं पुलिस बल, प्रशासन और पुलिस की टीम मौजूद रहेगी। पुलिस और प्रशासन की टीम क्षेत्र में गश्त लगाती रहेगी। दुल्लीपट्टी मिडिल स्कूल और तेनुआही के पास प्रशासन की टीम तैनात कर ब्रेकेटिंग लगाई जाएगी। जीवन दीप अस्पताल के समीप इस्लामपुर के समीप वाहन पार्किंग स्थल बनाये जायेंगे।

कमला नदी के तट पर एसडीआरएफ की टीम मौजूद रहेगी। निर्देश का पालन करने को लेकर प्रशासन और मेला समितियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। विधिव्यवस्था बनाये रखे सभी सहयोग की अपील करते हुए अफवाह फैलाने वालों पर चिन्हित कर करवाई की जाएगी। कमला नदी के परिसर और मेला, शिलानाध मन्दिर एवं सोशल मीडिया पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी।

आपत्तिजनक पोस्ट करवाई होगी। बैठक में थाना अध्यक्ष अमित कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. इंद्र कुमार मंडल, बीएओ मनोज कुमार मिश्र, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी संतोष कुमार चौरसिया, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी दीपक कुमार, मनरेगा के कनीय अभियंता, मेला समिति के अवधेश कुमार यादव, सिकन्दर मुखिया, संजय गुप्ता, सरोज कुमार, ललन कुमार, सुनील कुमार समेत अन्य पदाधिकारी और मेला समिती कई सदस्यों ने भाग लिया।

गुरु नानक देव जी महाराज के जयंती अवसर पे 554वां दो दिवसीय प्रकाश पर्व आयोजित

मधुबनी : जिला के जयनगर सीमांचल क्षेत्र अनुमण्डल क्षेत्र के मेन रोड स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा मे सिख समुदाय के द्वारा गुरु नानक देव जी महाराज का जयंती के अवसर पर 554 वां दो दिवसीय प्रकाश पर्व आयोजित की जा रही हैं। गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी के द्वारा दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान और प्रकाश पर्व कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

गुरुद्वारा सिंह सभा के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम को ले कर गुरुद्वारा और परिसर को फूलों और बिजली लाइट बत्तियों की रौशनियों से भव्यता से सजाया गया हैं। सोमवार को गुरुद्वारा परिसर से सुबह सिख समुदाय के लोगों और के द्वारा नगर कीर्तन प्रभात फेरी निकाली गई नगर कीर्तन में कई श्रद्धालुओ ने भाग लिया। मनोरम प्रभात फेरी में शामिल श्रद्धालु नगर भर्मण कर भजन कीर्तन कर रहे थे और उनके द्वारा प्रसाद वितरण भी किया गया। नगर भर्मण प्रभात फेरी में शामिल श्रद्धालुओं के हाथ मे निशान ध्वज लिए निशान साहेब और पंच प्यारे की मनोरम झांकी आकर्षण का केन्द्र बना हुआ था।

शहर वासी शोभायात्रा में सजा गुरु नानक देव जी के फोटो के साथ बना हुआ रथ और निशान साहेब और पंच प्यारे की झांकी पर फूल चढ़ा बरसाकर स्वागत कर रहे थे। पुजारी गौतम सिंह और सिख समुदाय के लोगों और यात्रा में शामिल श्रद्धालुगन के द्वारा विश्व में शांति, सर्व कल्याण, आपसी भाई चारा प्रेम सद्भाव का संदेश दिया। पुजारी के द्वारा विशेष पूजा पाठ कर विपदाओं से बचाव को लेकर भजन कीर्तन, अरदास, गुरुवाणी का पाठ दो दिनों तक जारी रहेगा। मंगलवार को जयंती मनाने के साथ सत्संग और धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम और लंगर का आयोजन किया जायेगा।

प्रभात फेरी में पुजारी पुजारी गौतम सिंह, सरदार महेन्द्र सिंह, रणजीत सरदार लाल जी सिंह, सेठी सिंह, समाज सेवी अरुण जैन, सरदार राजू सिंह, चरणजीत टीपू सिंह, कुलदीप सिंह, रौशन सिंह, रणजीत छोटु सिंह,पप्पू सिंह, पिंचू सिंह, परमजीत कौड़, रंजीता कौर, अरुण जैन, शंकर साफी, सैंकी सिंह, परमजीत कौर, रंजीता कौर, अमितोज, अंगद, नमन, जगजीत, आनंद राज, हसमन सिंह, कुलवीर सिंह, मन्नत सिंह समेत सिख समुदाय के कई महिला, पुरुष, बच्चें समेत कई श्रद्धालुभक्तजन शामिल हुए।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here