06 नवंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

शराब के नशे में हंगामा कर रहे दो युवक गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने शराब के नशे में हंगामा कर रहे दो युवक को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार युवक की पहचान बासोपट्टी थाना क्षेत्र के दुहबी बाजार निवासी अभय कुमार चौधरी व गौतम चौधरी के रूप में किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार की रात एएसआई ध्यानी पासवान सशस्त्र बल के साथ रात्रि गस्ती पर निकले हुए थे, इसी क्रम में रात्रि करीब दो बजे विशौल चौक पर हंगामा कर रहे दोनों युवक को पुलिस ने धर दबोचा। इस बबात थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि चिकित्सीय पुष्टि के बाद दोनों युवक को न्यायायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

swatva

मारपीट व अभद्र व्यवहार की प्राथमिकी दर्ज

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के उमगांव निवासी पिंकी देवी ने मारपीट व अभद्र व्यवहार करने के आरोप में अपने पड़ोसी शिव शरण यादव, विकाश यादव, प्रियंका कुमारी समेत अन्य पर प्राथमिकी दर्ज करायी है। दर्ज प्राथमिकी में आरोप है कि बीते 3 नवंबर की दोपहर सभी नामजद लोगों ने घर में घुसकर मारपीट व अभद्र व्यवहार किया।

बीच-बचाव करने जब मेरा सास मनटूट देवी आई, तो उनके साथ भी उनलोगों ने मारपीट किया। मारपीट में जब हम दोनों सास बहू बेहोश हो गए तब सभी लोगों ने घर में रखे बक्सा से 62 हजार रुपये समेत सोना चांदी का गहने जेवरात लूट कर भाग गये। आसपास के लोगों ने हम दोनों को सीएचीसी उमगांव में भर्ती करायी। इस बबात थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि पुलिस मामले की अनुसंधान कर रही है।

450 बोतल शराब बरामद, तस्कर फरार

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने रात्री गस्ती के क्रम में 450 बोतल शराब को जब्त किया है, जबकि पुलिस वाहन को दूर से ही देख सभी तस्कर भागने में सफल हो गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार की रात एएसआई ध्यानी पासवान सशस्त्र बल के साथ रात्रि गस्ती पर निकले हुए थे। इसी क्रम में प्राप्त सूचना के आधार पर थानाध्यक्ष के निर्देश पर परसा दुर्गा मंदिर के पास पुलिस पहुंची, जहां पुलिस वाहन की लाईट को देख आम के बगीचे में शराब रखे करीब पांच की संख्या में सभी तस्कर अंधेरा का फायदा उठाकर भागने में सफलता हासिल कर ली। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि पांच अज्ञात तस्कर के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

साहरघाट में लगा निःशुल्क चिकित्सा शिविर, लोगों के स्वास्थ्य की हुई जांच

मधुबनी : आज हमारे ग्रामीण क्षेत्र में चिकित्सा जागरूकता के अभाव गरीबों का दोहन होता है। लोग जागरूकता के अभाव में बिना डिग्री वाले चिकित्सक के पास ईलाज करवाकर खुद को मौत के मुंह में ढकेल लेते है, जिससे बेवजह जानकारी के अभाव में लोगो का आर्थिक हो जाता है और गरीबों को लूट लिया जाता है। इसलिए सही मार्गदर्शन और बेहतर चिकित्सा जागरूकता के बल पर ही हम अपने समाज की तकदीर बदल सकते है।

उक्त बातें प्रखंड के साहरघाट में आर.एस. हेल्थ केयर सेंटर परिसर में आइकोनिक आइडिया फॉर मैनेजमेंट एंड ट्रेनिंग प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली से जुड़े एसबीएस हॉस्पिटल के द्वारा रविवार को फ्री हेल्थ चेकअप कैंप के उद्घाटन के दौरान सीएमडी मनीष कुमार खड्गा ने कही।

बताते चले कि शिवर का उद्घाटन श्री खड्गा, एमबीबीएस एमडी डॉ. मो. सागर अली अंजुम, लौकही प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ. अभिजीत कुमार, एमबीबीएस पीजीडीसीसी एफसीसीएम जेनरल एंड सर्जिकल केयर फिजिशिन डॉ. रंजन दास, एमबीबीएस डीजीओ डॉ. अंबर फातिमा, एमबीबीएस एमएस जेनरल सर्जरी डॉ. सोहैल अहमद एवं संचालक प्रिंस कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। शिविर में उक्त चिकित्सकों के द्वारा सैकड़ों लोगों की जांच कर चिकित्सीय परामर्श दिया गया। मौके पर मो. नईम, ज्योति कुमारी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

रबी महाभियान के तहत किसानों को दिया गया प्रशिक्षण, शिविर में किया गया बीज का वितरण

मधुबनी : जिले के कलुआही प्रखंड कार्यालय के प्रांगण में रविवार को कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण आत्मा द्वारा रबी महाभियान के तहत प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार, प्रखंड प्रमुख महेश चंद्र सिंह, उपप्रमुख चंदन प्रकाश कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक बिनोद कुमार यादव, शिव कुमार सिंह, सहायक तकनीकी प्रबंधक राहुल कुमार, आत्मा अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, पूर्व आत्मा अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह और एमएलसी प्रतिनिधि अमलेश कुमार समेत कई पदाधिकारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

शिविर में किसानों को रबी फसल की बुआई करने के तरीके, खर पतवार नियंत्रण, कीटनाशक के उपयोग की विधि, फसलों की देखभाल, खेतों में जल संरक्षण, मिट्टी जांच से सम्बन्धित जानकारी दी गई। वही कार्यक्रम समापन के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी ने चयनित किसानों के बीच मसूर और चना के बीज का वितरण किया।

इस मौके पर कृषि वैज्ञानिक डॉ. मंगलानंद झा, प्रगतिशील किसान महेश्वर ठाकुर, शिव कुमार चौपाल, रामसुंदर महतो कृषि समन्वयक अजीत कुमार चौधरी, संजीत कुमार, कार्यपालक सहायक ललन कुमार किसान सलाहकार लाल झा, सोभित साहू, रवि शंकर कुमार, सूरत पासवान, फूल साफी, वरुण सिंह किसान महेंद्र यादव, बिकाऊ यादव, उपेंद्र यादव, रामनारायण यादव, शोभित पासवान, राकेश कुमार सिंह, जीतन यादव सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे।

सीएम नीतीश कुमार एवं उपेंद्र कुशवाहा का होंगा भव्य स्वागत, कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने की हो रही तैयारी

मधुबनी : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा का मिथिलांचल की धरती मधुबनी आगमन के दौरान दोनों का भव्य स्वागत एवं होने वाले कार्यक्रमों को ऐतिहासिक बनानें को लेकर मधुबनी नगर निगम क्षेत्र के चकदह में स्थित कुशवाहा छात्रावास में जदयू किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ सह जिला कुशवाहा समाज के सचिव विनोद सिंह कुशवाहा के नेतृत्व में एक अहम बैठक हुई, जिसमें जदयू के जिला प्रभारी कौशल किशोर सिंह कुशवाहा, किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव राजेंद्र प्रसाद कुशवाहा,कुशवाहा महासभा के अध्यक्ष कृष्ण देव महतो, सत्यनारायण यादव, जयवंश राम, जगन्नाथ सिंह,रामऔतार महतो, गौरीशंकर सिंह, सतीश सिंह, सूर्यनारायण सिंह, सनोज सिंह, सिवेंश्वर प्रसाद समेत कई अन्य लोग शामिल हूए।

आपको बता दे की सीएम नीतीश कुमार का 10नवंबर को खुटोंना प्रखंड के दुर्गीपट्टी स्थित दुर्गा स्थान के मैदान में महान स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय रामफल मंडल की प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम हैं। इसके साथ ही सीएम नीतीश कुमार द्बारा लदनिया प्रखंड के मोतनाजे में बिहार सरकार के पूर्व मंत्री स्वर्गीय कपिलदेव कामत की प्रतिमा का भी अनावरण किया जायेगा।

वहीं जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा 7नवंबर को स्थानीय होटल चंद्रा कॉम्प्लेक्स में अयोजित कार्यक्रम सदभावना बचाओ देश बचाओ सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इन दोनों कार्यक्रम में प्रदेश एवं जिला स्तर के कई जदयू नेता भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी में जुटा प्रशासन

मधुबनी : जिले के खुटौना मे आगामी 10 नवंबर को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का प्रखंड के दुर्गीपट्टी पंचायत के दुर्गा स्थान मैदान में एक स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा के अनावरण को लेकर आना सुनिश्चित है। बता दें कि स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय रामफल मंडल की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

रविवार को जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा, फुलपरास के एसडीएम अभिषेक कुमार, वीडियो आलोक कुमार, सीओ रमन कुमार तथा थानाध्यक्ष धनंजय कुमार वह झंझारपुर के सांसद रामप्रीत मंडल की खास उपस्थिति में जदयू के राज देव सिंह, अरविंद कुमार महतो, बालकृष्ण सिंह, राकेश मंडल तथा पंचायत के मुखिया उमेश दास और अशोका पर के साथ-साथ अन्य जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों के साथ बैठक कर कार्यक्रम की सफलता के लिए गाने विचार विमर्श किया।

निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी श्री वर्मा ने रूट चार्ट, सुरक्षा, प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षा तथा शांतिपूर्ण ढंग से कार्यक्रम को समापन पर विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर सांसद श्री मंडल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को सफल बनाने में हम सबकी सहभागिता अपेक्षित है तथा सकारात्मक सोच व सूझबूझ के बल पर हम सबों को कार्यक्रम की सफलता की दिशा में लग जाना चाहिए।

कार्तिक पुर्णिमा को लेकर निकाला कलश शोभा यात्रा

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड क्षेत्र के चौतरा गौबरौरा दक्षणी पंचायत के चतरा गांव स्थित चार दिवसीय कार्तिक पूर्णिमा पूजा व मेला को लेकर बाबा गोपेश्वर नाथ महादेव मंदिर परिसर से 151 कन्याओं के द्वारा भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई। कलश शोभायात्रा को विधिवत रूप से समाजसेवी राजेन्द्र कुमार यादव उर्फ ठीकेदार साहेब के द्वारा झंडी दिखा कर रवाना किया। चार दिवशीय कार्तिक पूर्णिमा मेला व पूजा को लेकर चतरा सहित आस पास के गांव में भक्तिमाय माहौल बना हुआ है।

वही कलश शोभायात्रा को लेकर लोगों में खासे उत्साह नजर आ रहा था।रविवार को सुबह से ही मंदिर परिसर में लोगों की पहुचना सुरु हो चुका था। कार्तिक पूर्णिमा को पुण्य काल मे कमला स्नान को लेकर तैयारी बाबा गोपेश्वर नाथ महादेव कार्तिक पूर्णिमा युवा समिति के द्वारा जोर शोर से चलाई जा रही है। कलश शोभायात्रा मंदिर परिसर से चलकर चतरा घाट स्थित पवित्र कमला नदी से जल भरकर पुनः मंदिर परिसर पहुंचे और बाबा गोपेश्वर नाथ की परिक्रमा करने के बाद पंडित बुला झा के द्वारा पुजारी मनीष कुमार यादव और राकेश कुमार को विधिवत वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सभी कलश को बारी बारी से स्थापना कर पूजा अर्चना की सुरुआत किया।

इस दौरान समाजसेवी राजेन्द्र कुमार यादव, घूरन दास, राम लोभीत यादव छेदी दास सहित अन्य लोगों ने बताया कि करीब 40 बर्षों से चतरा गांव स्थित कमला घाट पर विधिवत रूप चार दिवसीय कार्तिक पूर्णिमा मेला का आयोजन किया जाता है। वही उन लोगों ने बताया कि पिछले 40 बर्षों से विभिन्न प्रकार की देवी देवताओं की मूर्ति स्थापित कर अष्टजाम संग कीर्तन से सुरुआत कर पूर्णिमा के दिन पुण्य काल के कमला स्नान तक आयोजन किया जाता है। वही कार्तिक पूर्णिमा के दिन तड़के सुबह से ही कमला स्नान को लेकर चतरा घाट पर स्नान करने के लिए हजारों के संख्या में साधु संत सहित भक्तगण श्रद्धालु पहुचते है।

श्रद्धांलुओं की सुविधा के लिए कमिटी के द्वारा लाइट के महिला श्रद्धालु की कपड़ा चेंज करने केलिए अलग से कपड़ा की रूम का निर्माण किया जा रहा है। वही गांव के ही दर्जनों युवक स्वयंसेवी के भूमिका में रहते है। इस मौके पर बृजमोहन दास, उपेंद्र दास, सुधीर कुमार दास,सोनू कुमार यादव,देवेंद्र कुमार सिंह,राकेश यादव,महेश यादव,कमलेश यादव,राम इकबाल दास, शिव दयाल दास, संतोष कुमार सिंह,रामवतार दास, घुरन यादव,होरील यादव,विद्यानन्द यादव ,दीपक दास सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

बीडीओ ने दिया अधूरे आवास को पूर्ण करवाने का निर्देश

मधुबनी : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं इंदिरा आवास योजना की प्रगति की समीक्षा को लेकर बीडीओ मनीष कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में आवास सहायकों के साथ एक आवश्यक बैठक की गई। इस दौरान वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2020-21 तक के 203 अपूर्ण आवास को पूर्ण करवाने का निर्देश दिया गया। वहीं वित्तीय वर्ष 2021-22 में 172 अपूर्ण आवास को भी प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करवाने का निर्देश दिया गया।

जबकि राशि का उठाव कर अधूरे आवास को पूर्ण नहीं करने वाले लाभुकों के विरुद्ध उजला, लाल नोटिस जारी करने एवं नीलाम पत्र वाद दायर करने का भी निर्देश दिया गया। इस दौरान आवास सहायकों द्वारा बताया गया की अबतक ऐसे 57 लाभुकों के विरुद्ध नीलाम पत्र वाद दायर किया गया है। बैठक में आवास पर्यवेक्षक आशुतोष कुमार, आवास सहायक पुरुषोत्तम पंडित, राम किशन प्रसाद, उमेश ठाकुर, शंकर प्रसाद गुप्ता आदि उपस्थित थे।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलाया जा रहा जन-जागरूकता अभियान

मधुबनी : जिले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधित कार्यक्रम को जन जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार वाहन जिले के सभी प्रखंड में चलाया जा रहा है, ताकि पात्र लाभार्थियों का अधिक से अधिक कार्ड बनाया जा सके। योजना अंतर्गत बिहार भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड से निबंधित मजदूर भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। विदित हो कि जिले में छठ महापर्व के दौरान अधिकाधिक प्रवासी परिवार के साथ त्यौहार मनाने आते हैं। ऐसे में छठ पर्व में जिले में आने वाले प्रवासियों को प्रचार-प्रसार कर पात्र लाभार्थियों का अधिक से अधिक कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का बैनर पोस्टर के माध्यम से प्रचार प्रसार करना है। वहीं इसके अलावा माइकिंग के जरिए प्रचार प्रसार का जियो टैग कर 15 नवंबर तक प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का राज्य स्तर से निर्देश दिया है। बता दें कि जिले में कुल 24 लाख लोगों का कार्ड बनाया जाना है, जिसमें अब तक 2 लाख 71 हजार 729 लोगों कार्ड बनाया गया है।

क्या है आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियरंजन ने बताया आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार गरीब उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज किया जाता है।

किसे मिलता है योजना का लाभ

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया की 2011 में सामाजिक, आर्थिक जाति जनगणना हुआ था। जिसमें पात्रता के आधार पर लाभार्थी की सूची भारत सरकार के द्वारा ही तैयार की गयी है। सुरक्षा योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। आयुष्मान भारत योजना के जो लोग लाभार्थी हैं, वह सीएससी सेंटर पर जाकर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कार्ड की पात्रता के लिए नए परिवार का नाम नहीं जुड़ सकता है, परंतु जिस परिवार का नाम सूची में है और उनके यहां उनके परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ा जा सकता है।जैसे शादी होने के बाद पत्नी बच्चे का नाम जोड़ा जा सकता है।

जिले के सभी जनप्रतिनिधियों की भूमिका अहम

डीपीसी कुमार प्रियरंजन ने जिले के सभी जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया की अपने अपने क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों को प्रेरित कर आयुष्मान कार्ड बनाने में स्वास्थ्य विभाग का अपना बहुमूल्य सहयोग प्रदान करें। कार्ड बनाने के लिए अपने क्षेत्र के सीएससी एवं यूटीआईआईटीएसएल के ऑपरेटर को अपने स्तर से उचित सहयोग प्रदान करें तथा पंचायत के पंचायत कार्यपालक सहायक को भी निर्देशित कर सकते हैं।

सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची

सभी सरकारी अस्पताल एवं निजी अस्पतालों में मधुबनी मेडिकल कॉलेज, हरसन हॉस्पिटल रांटी, क्रिब्स हॉस्पिटल, बसुआरा मां उग्र तारा नेत्रालय, वाटसन स्कूल के नजदीक

आस्था सर्जिकल हॉस्पिटल, गदीयानी।

धूम धाम से मनाया गया विद्यापति स्मृति पर्व समारोह

मधुबनी : जिले के बिस्फी मिथिलांचल विभूतियों का समंदर है। एक से एक वीर पुरुष यहां पैदा हुए हैं, कवि कोकिल विद्यापति मिथिला मैथिली और मिथिलांचल की मूल संस्कृति को संरक्षित व प्रसारित करने में प्रयत्नशील रहे हैं। वे हमारे संस्कृत के आदर्श पुरुष व राष्ट्र की विभूति हैं। लोक भाषाओं के आदि रचनाकार में आज भी उनका नाम अमर है।

उक्त बातें बिहार सरकार के मंत्री ललित यादव ने प्रखंड मुख्यालय स्थित विद्यापति स्मारक भवन के परिसर में विद्यापति स्मृति पर्व समारोह के उद्घाटन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि विद्यापति की भाषाओं में जितनी तरसता है, उतनी ही अपनी संस्कृति एवं सभ्यता के प्रति जागरूक रहे। उनकी सरसता के कारण ही मां गंगा स्वयं चलकर उनके पास आई। देवाधिदेव ने उनके समक्ष स्वयं उपस्थित होकर उनके सानिध्य में रहे। उनके पावन स्थित में आज हम सब यहां उपस्थित हुए हैं. यहां की बिकास जरूर होगा और समारोह भी होगा।

विद्यापति स्मृति पर्व समारोह समिति बिस्फी कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रमुख रीता कुमारी ने किया। विद्यापति समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि महाकवि हमारी संस्कृत के अलंकारों में प्रमुख हैं। यही वजह है कि घर आंगन खेत खलियान से लेकर बड़े-बड़े मंचों पर उनकी रचनाएं आज भी जीवंत हैं। मंच का संचालन चंदेश्वर प्रसाद चंद्रेश ने किया।

मौके पर सांसद डॉ. फैयाज अहमद, जिला परिषद अध्यक्ष बिंदु गुलाब यादव, प्रखंड प्रमुख रीता कुमारी, राज कुमार यादव, समाजसेवी आरिफ जिलानी अमर, राजेश रंजन यादव, मदन यादव, सोनी कुमारी, जय जय राम यादव, अजित नाथ यादव, शिवशंकर राय, राजू ठाकुर, पत्रकार राकेश कुमार यादव, जीवनाथ झा, विश्वनाथ यादव, कैलाश यादव, विजय यादव, उमेश यादव सहित कई लोग उपस्थित थे।

कचरा प्रबंधन अपशिष्ट निर्माण कार्य को ग्रामीणों ने रोका

मधुबनी : जिले के कलुआही प्रखंड के पुरसौलिया पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 1 झौआ टोल में कचरा अपशिष्ट प्रबंधन स्टोर निर्माण किए जाने को लेकर लोगों ने जमकर हंगामा किया एवं निर्माण कार्य को रोक दिया। ज्ञातव्य हो कि कचरा अपशिष्ट प्रबंधन योजना के तहत कलुआही प्रखंड के पुरसौलिया पंचायत स्थित पुरसौलिया गांव में वार्ड नंबर 1 झौआ टोल में कचरा स्टोर निर्माण के लिए विभाग एवं मुखिया द्वारा निर्माण कार्य के लिए लेय आउट किया गया था, जिसको लेकर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। कचरा घर निर्माण स्थल पर रविवार की सुबह सैकड़ों की संख्या में महिला एवं पुरुष पहुंचकर विरोध जताया एवं जमकर हो-हंगामा एवं नारेबाजी किया।

ग्रामीणों का कहना था कि वार्ड नंबर 1 झौआ टोल में जहां कचरा अपशिष्ट प्रबंधन के लिए बनाया जा रहा है, वह जगह सामुहिक श्मशान घाट एवं देवस्थान है। जहां लोग पूजा पाठ करता है और लोगों की भावना से जुड़ा हुआ यह स्थल है, जिसे दरकिनार करके यहां के मुखिया इस जगह पर कचरा घर बनाना चाहता है, जो कि बस्ती के घनी आबादी से सटा हुआ है। यहाँ कचरा जमा होने से कोई लोगों के घर तक दुर्गंध जाएगी एवं महामारी फैलने की आशंका रहेगा। वहीं, आंदोलन करने वालों में विकास कुमार पूर्वे, राजगीर कुमार, प्रवीण शाह सहित सैंकड़ों लोगों ने घनी आबादी में के बीच कचरा प्रबंधन स्टोर निर्माण का विरोध किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here